Uncategorized

हिरण का पर्यायवाची शब्द

हिरण का पर्यायवाची शब्द या हिरण का समानार्थी शब्द (hiran ka paryayvachi shabd / hiran ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में आपको पूरी तरह से समझाने का प्रयास करेगे । तो आपक इस लेख को आराम से देखे ।

हिरण का पर्यायवाची शब्द या हिरण का समानार्थी शब्द (hiran ka paryayvachi shabd / hiran ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)हिरण का पर्यायवाची शब्द या हिरण का समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
हिरणहरिण, मृग, सारंग, कुरंगम, कुरंग, कुरग्ड़, अजिनयोनि, चारुलोचन, भीरहृदय, कृष्णसार, वातायु, सुरभी, हरिन, ऋश्य, चारूलोच, कुरग, बारहसिंगा
हिरण in Hindiharin, mrg, sarang, kurangam, kurang, kuragd, ajinayoni, charulochan, bhirahrday, krshnasar, vatayu, surabhi, harin, rshy, charooloch, kurag, barahasinga .
हिरण in Englishreindeer, deer, antelope, hart, brocket.

‌‌‌हिरण का अर्थ हिंदी में // deer meaning in hindi

दोस्तो हिरण का मतलब होता है एक ऐसा पशु जिसके चार पैर पाए जात है और सिर में विशेष तरह के सिंग पाए जाते है । जिसके कारण से हिरण को बारहसिंगा के नाम से जाना जाता है। इस   तरह से हिरण को मृग भी कहा जाता है । इस तरह से हिरण को अनेक नामो से जाना जाता है जो की हिरण ‌‌‌का अर्थ होता है ।

  • ‌‌‌जिसके सिर पर विशेष तरह के सिंग पाए जाते है यानि बारहसिंगा ।
  • सबसे सुंदर दिखाई देने वाला पशु यानि मृग ।
  • जंगल का वह जानवर जो की सबसे अधिक तेजी से भागता है ।
  • ‌‌‌वह पशु जो की जंगल में शेर, बाघ जैसे पशु के द्वारा ‌‌‌शिकार हो जाता है ।

अत: हिरण के जो पर्यायवाची शब्द होगे वही हिरण के अर्थ होगे ।

हिरण शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of deer in a sentence in Hindi

  • भारत में हिरण की हत्या करना कानूनी अपराध माना जाता है ।
  • किशोर ने हिरण को बिमार देखा तो उसे अपने घर लेकर आ गया और उसकी सेवा ‌‌‌करने लगा ।
  • आपके पास यह हिरण का बच्चा कहा से आ गया ।
  • भाई साहब हिरण को अपने पास क्यो रख रखा है आपको पता नही क्या हिरण को रखना कानून अपराध होता है ।

‌‌‌हिरण के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आज बडी तेज धूप है और इसी बिच में एक मृग पानी के लिए दूर दूर फिरता रहा ।
  • आज मैं रास्ते से घर आ रहा था तो मेरे पिछे पिछे एक बाहरसिंगा भी आने लगा था ।
  • हमारे गाव में काले सारंग देखने को मिलते है ।
  • कालूराम कुरंगम का सिकार करता हुआ पकड़ा गया जिसके कारण से उसे सजा हो गई।

हिरण से जुड़े रोचक तथ्य || Interesting facts about deer in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको पता है की हिरण 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दोड़ सकता है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की हिरण 10-15 वर्ष तक ही जीवित रह पाते है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया का एक ऐसा स्थान है जहां पर हिरण नही पाए जाते है और वह अंटार्कटिका होता है ।
  • माउस डियर नामक एक हिरण ‌‌‌की प्रजाति ‌‌‌है जो की भारत में पाई जाने वाली विभिन्न तरह की हिरण की प्रजातियो में से सबसे छोटे होते है ।
  • क्या आपको पता है की कुछ समय पहले भारत का सबसे छोटा हिरण छत्तीसगढ़ में देखा गया था ।
  • क्या आपको पता है की सबसे बड़ा हिरण moose प्रजाति का हिरण होता है ।
  • क्या आपको पता है की नर हिरण के सिर पर antlers ‌‌‌हर वर्ष नए नए देखे जा सकते है । यह antlers और कुछ नही होते बल्की जिन्हे हम हिरण के सिंग कहते है वही होते है ।
  • क्या आपको पता है की हिरण के शरीर पर सफेंद धब्बे देखने को मिलते है मगर आपको पता नही होगा की यह एक वर्ष में गायब हो जाते है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की हिरण की किसी भी प्रजाति में पित्ताशय नही पाया जाता है ।
  • क्या आपने कभी ध्यान दिया है की जब भी हिरण को लगता है की उनकी तरफ कोई खतरा आ रहा है तो वे अपनी पुंछ को उंची कर लेते है । ऐसा वे दूसरे हिरण को खतरे के बारे में सूचना देने के लिए करते है ।
  • हिरण अपनी छलाग के कारण ‌‌‌से भी काफी अधिक प्रसिद्ध है । मगर क्या आपको पता है की एक हिरण जब छलाग लगाता है तो वह 10 फीट से 30 फीट ऊँची छलाग लगा सकता है ।
  • क्या आपको पता है की हिरण को अज्ञानी जीव का प्रतिक माना जाता है ।
  • क्या आपको पता है की मादा हिरण एक बार में दो बच्चो को जन्म दे सकती है ।
  • हिरण साकाहारी होते है ‌‌‌जिसके कारण से भौजन के रूप में हिरी घास, पत्ते खाते है ।
  • क्या आपको पता है की हिरण के एक सिंग का वजन 1 किलो 605 ग्राम तक हो सकता है ।
  • हिरण की हत्या होने का मुख्य कारण उसका सिंग का होना ही है क्योकी अंतरराष्ट्रीय बजार में हिरण के एक सिंग की किमत 15 लाख तक होती है । मगर आपकी जानकारी के ‌‌‌लिए बता दे की भारत में आप हिरण के सिंग के लिए हिरण की हत्या नही कर सकते है । क्योकी यह कानून अपराध है ।

‌‌‌हिरण किस तरह का पशु होता है

‌‌‌एक हिरण जंगली पशु होता है जो की अधिकतर जंगल में ही पाया जाता है । इसके शरीर में चार पैर होते है और दो आंखे होते है । इसके साथ ही हिरण के शरीर का रंग अलग अलग होता है । मगर कुछ हिरण ऐसे होते है जिनके शरीर पर सफेंद रंग के धब्बे देखे जाते है । हिरण देखने में बहुत ही काफी सुंदर लगते है ।

आज ‌‌‌पृथ्वी पर हिरण की 60 से भी अधिक प्रजातिया पाई जाती है । बहुत से हिरण का आकार छोटा होता है । मगर कुछ ऐसे स्थान भी है जहां पर बडे हिरण भी देखे जा सकते है । एक हिरण 12 इंच से 7 फीट तक उंचा या बड़ा हो सकता है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की दुनिया का सबसे बडे हिरण की प्रजातियो की ऊंचाई 6.5 फीट ‌‌‌तक होती है । इसके साथ ही इन हिरण का वजन 820 किलो के आस पास होता है। ऐसा माना जाता है की प्राचिन समय में सबसे बड़े हिरण हुआ करते थे और उनकी उंचाई 12 फीट के करीब होती थी ।

हिरण हमेशा ही भागते समय छलाग लगाते हुए दोड़ते है और एक हिरण 30 फीट उंची छलांग लगा सकता है । ‌‌‌और इस तरह से छलाग लगाते हुए हिरण काफी अधिक गति से दोड़ता है । एक रिसर्च के दोरान बताया गया की एक हिरण 50 किमी प्रति घंटे की रफतार से भागता है ।

सबसे हैरानी की बात यह होती है की हिरण इतने सरल जीव होने के बाद भी इनकी उम्र 10 से 25 साल तक की ही होती है। क्योकी अक्सर हिरण का शिकार दूसरे ‌‌‌जंगली पशु कर लेते है । जैसे शेर जैसे विशाल पशु ।

‌‌‌हिरण क्या खाता है ‌‌‌या ‌‌‌हिरण का भौजन क्या है

‌‌‌आपकी जानकारी के लिए बता दे की हिरण जंगल में रहने के बाद भी यह दूसरे जीवो को मार कर नही खाता है । क्योकी यह आपको भी मालूम है की जंगल में पेड़ पौधे हरी घास भी होती है जिन्हे खाने वाले पशु भी वहां पर होते है। और इसी तरह के पशुओ में से हिरण एक होते है । अत: कहा जा सकता है की हिरण ‌‌‌शाकाहारी ‌‌‌पशु होते है ।

‌‌‌क्योकी हिरण मुख्य रूप से हरी घास को खाने वाले के रूप में जाना जाता है तो जाहिर होगा की हरे पेड़ पौधो को खाते है तो आइए जानते है की हिरण का भौजन क्या क्या हो सकता है

1. हिरण का भोजन हरी घास

दोस्तो अब तक आपको यह मालूम हो गया होगा की हिरण अपने भौजन के रूप में जीस घास को खाता है वह हरी घास ‌‌‌होता है । अक्सर आपने यह सब कुछ देखा भी है क्योकी आपने अनेक तरह के विडियो और चित्र में हिरण को घास खाते हुए देखा है ।

‌‌‌2. हिरण का भोजन पेड़ पौधे की पत्तियां

‌‌‌आपको मालूम है की हिरण जब अपने भोजन के लिए आस पास देखता है तो उसे केवल पेड़ पौधे ही नजर आते है । जिनकी पत्तिया हरी होती है और इन्हे ही हिरण अपने भोजन के रूप में खाता है । इस तरह से जो छोटे पेड़ पौधे होते है उनकी पत्तियो को खा कर हिरण अपना पेट भरता है ।

‌‌‌3. हिरण का भौजन झाड़ियाँ

दोस्तो आपको पता है की झाड़ियाँ जो होती है वह हरी होती है क्योकी उन पर जो पत्तिया होती है उनका रंग भी हरा होता है और फिर झाड़ियाँ को खा कर हिरण अपना पेट भरता है और यह हिरण का भोजन होता है ।

4. नील हरित काई

यह भी हिरण अपने भोजन के रूप में खाता है और यह एक तरह का शैवाल होता है । जिसमें अधिक मात्रा में नाईट्रोजन होता है। ‌‌‌इसमें भी अधिक मात्रा में उर्जा होती है ।

‌‌‌5. हिरण का भोजन विभिन्न तरह के फल

दोस्तो आज हम जो फल खाते है उनमें से बहुत से फल ऐसे होते है जिन्हे हिरण खा सकता है जैसे जामुन एक ऐसा फल है जिसे हिरण खाता है । हालाकी यह कहा जा सकता है की हिरण को यह कैसे प्राप्त होगा । मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे की हिरण जंगल में रहता है और जंगल में ‌‌‌सभी तरह के पेड़ पौधे होते है तो हिरण को यह आराम से मिल जाते है ।

हिरण के सींग ‌‌‌का उपयोग

आपने हिरण के सिर के उपर लंबे लंबे सींग देखे होगे । जिन्हे हिरण के सींग कहा जाता है । हिरण के इन्ही सींग के कारण से ही हिरणो का काफी समय से शिकार होता रहा है । मगर वर्तमान में हिरण का शिकार नही होता है क्योकी इस पर प्रतिबंध लग चुका है ।

मगर फिर भी हर कोई जानना चाहता है की ‌‌‌आखिर हिरण के सिंग में ऐसा क्या है जिसके कारण से लोग हिरण को ही नष्ट करने पर तुल गए थे । तो आइए जानते है –

‌‌‌1. हिरण के सींग का उपयोग दवा बनाने में

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज मनुष्य अपने जीवन में अनेक तरह की बीमारियो मे फस चुका है । जिसके कारण से वह अपनी इन बीमारियो को दूर करने के लिए दवा का उपयोग करते है । और इसी तरह से कुछ दवा ऐसी होती है जो की हिरण के सिंग से बनती है ।

‌‌‌माना जाता है की हिरण के इन सींग से बनी दवा का उपयोग अगर हड्डी टूटी हुई है और वहा पर इस दवा का उपयोग होता है तो यह टूटी हुई हड्डी ठिक होने लग जाती है । ‌‌‌यह भी माना जाता है की दर्द को कम करने के लिए भी हिरण के सिंग का उपयोग होता है ।

‌‌‌2. सजावट के रूप में उपयोग

आपको यह तो मालूम है की प्राचीन समय के जो राजा महाराजा हुआ करते थे वे हमेशा ही सजावट के शौकीन होते थे । और इसी सजावट ने हिरण का अंत कर दिया । दरसल सजावट के रूप में सींग का उपयोग भी होता था जिसके कारण से हिरण का शिकार होता था ।

‌‌‌हिरण कैसे करते है अपने सिंग का उपयोग

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की हिरण के सिर पर जो सींग होते है उनका उपयोग हिरण स्वयं भी करते है । दरसल हिरण भी अपनी प्रजाति में अपना घर निधारीत करते है । दरसल हिरण जब अपनी सीमा का निर्धारित करते है तो इसके लिए वे अपने सिंग का उपयोग करते है ‌‌‌क्योकी सिंग से किसी भी पेड़ या कठोर पत्थर पर निशान किया जा सकता है । और ऐसा ही हिरण करते है ।

जिसके कारण से पेड़ पौधो पर निशान बन जाता है और यह समझ में आ जाता है की यह सिमा उन हिरण की होती है । इस तरह से हिरण अपने सिंग का उपयोग सिमा निर्धारण में करते है। ‌‌‌हिरण में भी एक खेल होता है जिसमें हिरण अपने दूसरे साथी हिरण के साथ मुक्केबाजी करता है और इसमें वे अपने सींग का उपयोग करते है ।

इस तरह से खेल केवल आनन्द प्राप्त करने के लिए होता है । और इस तरह से कहा जाता है की जीस हिरण के सबसे अधिक बड़े सींग होते है वह हिरण इस प्रतियोगिता में विजय ‌‌‌बन जाता है । ‌‌‌इस खेल में नर हिरण ही सामिल होते है । और जो मादा हिरण होते है उसके साथ प्रजन्न करने के लिए ही यह खेल होता है । क्योकी जो हिरण जीत जाता है वह मादा हिरण के साथ प्रजन्न कर सकता है ।

माना जाता है की हिरण के प्रजनन काल के बाद में हिरण के जो यह सिंग होते है वह अपने आप गिर जाते है और फिर ‌‌‌नए तरीके से हिरण के सिंग वापस उगने शुरू होते है। ‌‌‌एक हिरण के सींग को अपना पूर्ण आकार ग्रहण करने के लिए कुल 8 महिनो का समय तक लग जाता है । ‌‌‌इसके बाद में ही हिरण के ये सिंग देखने में काफी अधिक अच्छे लगते है।

‌‌‌इस तरह से हमने हिरण के पर्यायवाची शब्द या हिरण के समानार्थी शब्द के बारे में अच्छी तरह से जाना है । इसके साथ ही हिरण से जुडी बहुत सी जानकारी के बारे मे भी जाना है ।

क्या आपको लेख अच्छा लगा बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago