गायत्री मंत्र के 15 अमर फायदे के बारे मे जान कर दिमाग घूम जाएगा

गायत्री मंत्र के फायदे  – दोस्तों आपको पता ही है कि हिंदु धर्म के अंदर गायत्री माता की पूजा की जाती है। और गायत्री मंत्र का जाप किया जाता है। यदि आपने गायत्री मंत्र का जाप नहीं किया है ? तो आपको क्यों इसको जाप करना चाहिए ? इसके बारे हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके कई स्कूलों के अंदर भी गायत्री मंत्र का जाप किया जाता है। गायत्री मंत्र हिंदू धर्म में सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक माना जाता है । इस मंत्र का  दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा जाप किया जाता है। इसमें अपार आध्यात्मिक शक्ति होती है और यह दिव्य मार्गदर्शन और आंतरिक ज्ञान के द्वार खोलने में आपकी मदद करने मे सक्षम है । इस मंत्र का जाप करने से शांति, आनंद, स्पष्टता और सद्भाव की भावना आ सकती है जो स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक है।

गायत्री मंत्र प्राचीन काल से चला आ रहा है जब ऋषि विश्वसार को गहरे ध्यान में इस मंत्र को प्रकट किया गया था । शब्दों का अपने आप में बड़ा महत्व है; प्रत्येक पंक्ति में एक विशेष वैदिक देवता का नाम होता है और इस मंत्र की वजह से काफी अधिक शक्ति प्राप्त होती है।

‘ॐ भूर्भव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।’

यह एक प्रकार का गायत्री मंत्र है। जिसका जाप हम कर सकते हैं।

गायत्री मंत्र के फायदे मन को एकाग्र करता है

दोस्तों जब हम गायत्री मंत्र के फायदे के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि यह आपके मन को एकाग्र करने का काम करता है। कुछ लोगों का मन काफी इधर उधर भागने का काम करता है। ऐसी स्थिति के अंदर मन को एकाग्र करने के लिए आपको रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।  यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और आपको इस बात को अच्छी तरह से समझ जाना चाहिए । यदि आप एक स्टूडेंट हैं , तो फिर गायत्री मंत्र आपके लिए और अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि यह आपके मन को एकाग्र कर देगा और उसके बाद आप काफी बेहतर तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे । आप इस बात को समझ सकते हैं।

class="wp-block-heading">गायत्री मंत्र के फायदे पढ़ा हुआ अच्छी तरह से ज्ञात होता है

दोस्तों कई सारी स्कूलों के अंदर गायत्री मंत्र का पाठ किया जाता है। यह पाठ इसलिए किया जाता है , ताकि पढ़ी हुई चीजों को ठीक तरह से याद किया जा सके । यह आपके मन को शांत कर देता है। जिसकी वजह से आप स्कूल के अंदर काफी बेहतर कर पाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

गरीबी का नाश करता है गायत्री मंत्र

दोस्तों आपको बतादें कि गायत्री मंत्र गरीबी को नाश करने का काम करता है। असल मे हम सभी लोग गरीबी के अंदर पैदा हुए हैं। और चाहते हैं कि हमारी भी गरीबी दूर हो जाए । लेकिन यह सब आसान नहीं है। आप भी इस बात को समझ सकते हैं। लेकिन यदि आप अपनी गरीबी से बाहर निकलना चाहते हैं ,तो फिर आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपकी गरीबी को दूर करने मे काफी मदद करता है।

कुछ दिन आपको रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करना होगा । उसके बाद आप देखेंगे कि आपको कितना अधिक फायदा होने वाला है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

गायत्री मंत्र से संतान सुख मिलता है

दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके मन मे संतान की काफी अधिक चाह होती है। उसके बाद भी उनको संतान सुख नहीं मिल पा रहा होता है। तो इस तरह के लोगों को चाहिए कि वे गायत्री मंत्र का जाप करें । यदि वे गायत्री मंत्र का जाप करते हैं। तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और संतान सुख भी मिलेगा । यदि आपके घर मे बेटा बेटी नहीं है , तो फिर आपको यह अवश्य ही जाप करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

आपका क्रोध शांत रहता है

दोस्तों यदि आप गायत्री मंत्र का जाप करते हैं , तो यह आपके दिमाग को शांत करने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। दिमाग को शांत होने की वजह से आपको जो क्रोध आने की समस्या है , वह काफी कम हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

और आपको तो पता ही है कि क्रोध कितना अधिक डेंजर होता है , और यह क्या क्या करवा डालता है। तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको खुद को भी अपने क्रोध को शांत करने के बारे मे विचार करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं।

आपके पापों को नष्ट कर सकता है गायत्री मंत्र

दोस्तों ऐसा माना जाता है , कि यदि आप गायत्री मंत्र का जाप करते हैं , तो यह आपके पापों को नष्ट कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इंसानी जीवन के अंदर कई तरह के पाप होते हैं। और उन पापों का फल भी हमें भोगना पड़ता है। वैसे तो हर इंसान चाहता है , कि उसके पाप कट जाएं । तो यदि आप भी चाहते हैं कि आपके पाप कट जाएं तो फिर गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए ।

यदि आप गायत्री मंत्र का जाप करते हैं , तो ऐसा करने से आपके पाप कट जाएंगे । आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए आपको रोजाना सुबह के समय गायत्री मंत्र का जाप करना होगा ।

आपको शारिरिक कष्ट दूर होते हैं

इसके अलावा यदि हम गायत्री मंत्र के फायदे के बारे मे बात करें तो हमारे शरीर के जो रोग होते हैं , वे भी गायत्री मंत्र से दूर होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप आराम और चैन व सकून की जिदंगी ​जीते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

इसलिए आपको चाहिए कि आप गायत्री मंत्र का जाप करें । जिससे कि आपके शरीर के रोग दूर होंगे और आपको कष्टों से आसानी से मुक्ति मिल जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

बौद्धिक क्षमता के अंदर बढ़ोतरी होती है

दोस्तों यदि आप गायत्री मंत्र का जाप करते हैं , तो इसकी वजह से आपकी  बौद्धिक क्षमता की बढ़ोतरी होती है। यह एक तरह से हम कह सकते हैं , कि आपका दिमाग तेज हो जाएगा । और आप तो जानते हैं , कि यदि आजकल दिमाग तेज नहीं है , तो फिर कुछ भी नहीं है। बिना दिमाग के दो वक्त की रोटी कमाना भी काफी कठिन है। और यदि आप एक स्टूडेंट हैं , तो आपको अपनी बौद्धिक क्षमता  को बढ़ाने के लिए इस मंत्र का प्रयोग करना चाहिए । वैसे भी यह मंत्र इतना अधिक ​कठिन भी नहीं है।

गायत्री मंत्र आपकी सभी मनोकामना को पूर्ण करता है

दोस्तों यदि हम गायत्री मंत्र के फायदे के बारे मे बात करें , तो यह आपकी मनोकामना को पूर्ण करता है। एक इंसान के पास कई सारी मनोकामनाएं होती हैं। और वह अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए दौड़ता है। यदि आप भी अपनी कोई मनोकामना को पूर्ण करना चाहते हैं , तो फिर आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए । 41 दिन तक जब आप जाप करते हैं ,तो आपको इसका फायदा जरूर ही मिलेगा ।

घर के संकटों को दूर करता है गायत्री मंत्र

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर किसी भी तरह का संकट है , तो उसके लिए भी आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। यह आपके घर पर आने वाले सभी तरह के संकट को दूर करने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

घर मे सुख और शांति का वास तो हम सभी चाहते हैं , तो ऐसी स्थिति के अंदर आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

आपके अंदर सकारात्मकता का विकास करता है गायत्री मंत्र

दोस्तों गायत्री मंत्र आपके अंदर सकारात्मकता का विकास करने का काम करता है। आपके अंदर जो गलत चीजें भरी हुई हैं। अक्सर वे विचारों के रूप मे हैं। तो यदि आप रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करते हैं , तो आपके अंदर बुरी चीजें अपने आप ही धीरे धीरे बाहर निकलना शूरू हो जाती हैं।

और धीरे धीरे बुरी चीजों की जगह अच्छी चीजें आपके अंदर प्रवेश करने लग जाती हैं। इस तरह से आप बुराई को छोड़ते चले जाते हैं , और अच्छाई को अपनाते चले जाते हैं। कुल मिलाकर गायत्री मंत्र का जाप करना आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

यदि आपको लगता है कि आप गलत दिशा के अंदर जा रहे हैं , लेकिन गलत आदतें आपसे छूटती नहीं जा रही हैं , तो फिर आपको यही उपाय करना चाहिए । रोजाना सुबह कुछ सम तय करें । और गायत्री मंत्र का जाप करना शूरू करदें । कुछ ही दिनों मे आपको इसके फायदे के बारे मे भी पता चल जाएगा ।

घर मे कलह होना बंद हो जाती है

दोस्तों यदि हम गायत्री मंत्र के अन्य फायदों के बारे मे बात करें तो आपको पता चलेगा कि यह आपके घर की कलह को कम करने का काम करता है। यदि आपके घर मे काफी अधिक कलह होती है , तो फिर आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर मे कलह होना बंद हो जाएगी । और घर के अंदर सभी सदस्य  काफी शांति से रहने लग जाएंगे ।

कुछ घर इस तरह के होते हैं , कि उनके अंदर काफी अधिक कलह होती है , तो उनको यह उपाय करना चाहिए । उनके लिए यह उपाय काफी अधिक फायदेमंद होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

घर की नगेटिव एनर्जी को दूर करने मे गायत्री मंत्र का प्रयोग

दोस्तों आपके घर के अंदर यदि किसी तरह की नगेटिव एनर्जी है , तो उसके लिए भी गायत्री मंत्र काफी अधिक फायदेमंद होता है। सुबह स्नान करके पूजा स्थान पर बैठें. सामने एक पात्र में जल भरकर रखें. इसके बाद कम से कम 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें। और उसके बाद उस जल को आपको अपने घर के अंदर छिड़क देना होगा । और इस तरह से आप कुछ दिन यदि लगातार करते हैं , तो काफी अधिक फायदा होगा । और घर की नगेटिव उर्जा दूर हो जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। कुल मिलाकर यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।

सात्विकता की और अग्रसर करता है गायत्री मंत्र

सात्विकता  की और आपको अग्रसर करने मे भी गायत्री मंत्र का काफी अच्छा योगदान होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यदि आपकी प्रवृति तामसिक है , और आप अपनी इस प्रवृति से छूटकारा पाना चाहते हैं , तो फिर आपको गायत्री मंत्र का जाप करना होगा ।

कुछ दिन जब आप जाप करेंगे तो फिर आपको इसका असर दिखना शूरू हो जाएगा ।

दिल की बीमारियों को कम करता है गायत्री मंत्र

दोस्तों हो सकता है कि भारत के मिडिया जिनको तंत्र का कुछ पता ही नहीं है और तंत्र मंत्र पर सवाल करने लग जाएं जैसे वे तंत्रशास्त्र के महाज्ञानी हो तो कोई आश्चर्य नहीं है। यह ठीक वैसे ही है जैसे कि आपको समाजिक विज्ञान के बारे मे पता नहीं है और आप एक समाज वैज्ञानिक को झूठा साबित करने मे तुल जाएं तो यह आपकी मूर्खता होगी । खैर ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी के अनुसार यदि आप गायत्री मंत्र का जाप करते हैं , तो आपको दिल की बीमारी होने के चांस काफी कम हो जाएंगे । वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर भाग लेने वाले लोगों के बारे मे यही देखा गया है।

यदि आप अपनी दिल की बीमारी की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं , तो फिर आपको रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करते रहना चाहिए । और ऐसा करने से आपको दिल की बीमारी होने के चांस काफी कम हो जाएंगे ।

वैसे भी आजकल आप देखते हैं कि दिल के मरीज कितनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं , तो इससे बच्चे के अब इसी तरह के तरीके कारगर साबित हो सकते हैं। इस तरह से आप  बीमारियों मे भी गायत्री मंत्र का फायदा उठा सकते हैं।

गायत्री मंत्र का जाप किस तरह से करना चाहिए

दोस्तों यदि आप गायत्री मंत्र का जाप कर रहे हैं , तो आपको सही तरह से इसका जाप करना चाहिए । यदि आप इसका जाप सही तरह से करते हैं , तो ही आपको फायदा होगा । यदि आप सही तरह से गायत्री मंत्र का जाप नहीं करते हैं , तो आपको कोई भी फायदा नहीं होगा । इसकी पूरी प्रोसेस के बारे मे हम आपको बता रहे हैं।

  • शुक्रवार के दिन आपको सबसे पहले पीले वस्त्र को धारण करना है। और गायत्री मां का ध्यान करना है। इसके लिए आप इंटरनेट पर गायत्री मां की फोटो को देख सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आप निरंतर गायत्री मंत्र का जाप कर रहे हैं , तो आपको एक बार अपने गुरू से भी इसके बारे मे पूछ लेना चाहिए । तभी आपको फायदा मिल सकता है।
  • गायत्री मंत्र का जाप कर रहे हैं , तो आपको अपने मन और शरीर के आचरण को शुद्ध रखना काफी अधिक जरूरी होता है। तभी गायत्री मंत्र का जाप किया जा सकता है।
  • और यदि आप गायत्री मंत्र का जाप कर रहे हैं , तो आपको कुश के आसन का प्रयोग करना चाहिए ।
  • यदि आपके पास लाल चंदन या फिर तुलसी की माला है तो उसका प्रयोग आप गायत्री मंत्र का जाप करने के लिए कर सकते हैं।
  • ब्रह्ममूहुर्त में यानी सुबह पूर्व दिशा की ओर मुख करके गायत्री मंत्र का जाप करें और शाम को पश्चिम दिशा में मुख कर जाप आपको करना चाहिए ।
  • यदि आप चाहें तो मानसिक जाप भी कर सकते हैं। यह काफी आसानी से किया जा सकता है। और इससे भी काफी बड़ा फायदा मिलता है।
  • यदि आप गायत्री मंत्र का जाप कर रहे हैं तो आपको अपने खान पान को पूरी तरह से शुद्ध रखना चाहिए । नहीं तो गायत्री मंत्र का जाप करने से कोई फायदा नहीं होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

15 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago