पुराने कपड़े जलाने चाहिए या नहीं जाने इसके रहस्य को

पुराने कपड़े जलाने चाहिए या नहीं purane kapde jalane chahiye ya nahi के बारे मे हम जानेंगे।जब कोई कपड़ा हम बहुत समय तक पहन लेते हैं। तो उसके बाद वह कपड़ा फट जाता है , और पुराना हो जाता है। पुराने कपड़े को हम अपने घर के अंदर रख देते हैं। हालांकि अधिकतर लोग अपने पुराने कपड़े का कोई यूज नहीं करते हैं , और ऐसे ही वे अपने घर मे पड़े रहते हैं। हालांकि अपने पुराने कपड़ों के कई सारे यूज हो सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको अलग से मेहनत करनी होती है। फिर भी हमारे यहां तो पहले पुराने कपड़ों के बदले दरी बेचने वाले आते थे । और वे पूरे गांव के पुराने कपड़े ले जाते थे ।और कुछ पैसों के अंदर दरी देकर चले जाते थे । हालांकि आजकल वह सिस्टम भी काफी कम हो चुका है। तो अब आइए जानते हैं कि पुराने कपड़ों को जलाना शुभ होता है या अशुभ ?

पुराने कपड़े जलाने चाहिए या नहीं purane kapde jalane chahiye ya nahi

किसी जिंदा इंसान के पुराने कपड़े आपको जलाना नहीं चाहिए । याद रखें किसी भी जिंदा इंसान के पुराने कपड़े को यदि आप जलाते हैं , तो यह अशुभ माना जाता है। यदि हम किसी जिंदा इंसान के पुराने कपड़ों को जलाते हैं , तो इसका मतलब यह है , कि आप उसकी उर्जा को नष्ट कर रहे हैं। इसके अलावा यदि कोई इंसान मर चुका है , तो आप उसके कपड़ों को जला सकते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर कोई समस्या नहीं होगी । हालांकि हमारे यहां पर तो यदि कोई मर जाता है , तो उसके पुराने कपड़ों को श्मसान के अंदर फेंक दिया जाता है। जंहा पर वे पड़े रहते हैं। और घर के अंदर उनको नहीं रखा जाता है।

पुराने कपड़ों का जलना माना जाता है अशुभ

class="wp-block-image size-large">

यदि आपने कोई कपड़ा पहन रखा है। और वह यदि किसी भी वजह से गलती से जल गया है , तो उसको भी अशुभ माना जाता है।यदि आप जले हुए कपड़े पहनते हैं , तो इसको भी अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आपका कोई कपड़ा कहीं से जल लगया है और आप उस कपड़े को पहने रखना चाहते हैं , तो आपको उसको रफू करवाकर पहन लेना चाहिए । तभी आपके लिए सही होगा । नहीं तो यह अशुभ फल देने वाला हो सकता है।

पुराने कपड़ों को जलाने से आपको कष्ट और दुख का संकेत है

यदि आप अपने पुराने कपड़ों को जलाते हैं , तो यह आपके जीवन के अंदर कष्ट और दुख आने के बारे मे संकेत देता है , इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप अपने जीवन के अंदर कष्ट और दुख को नहीं देखना चाहते हैं , तो फिर आपको पुराने कपड़ों को जलाना नहीं चाहिए । यह आपके लिए सही नहीं होगा ।

पुराने कपड़े जलाने का मतलब आप  अपने विश्वास और संबंधित चीजों को नष्ट कर रहे हैं

दोस्तों यदि आप अपने पुराने कपड़ों को जलाते हैं , तो यह एक तरह से इस बात का संकेत होता है , कि आप अपनी से जुड़ी चीजों को नष्ट कर रहे हैं , जोकि किसी की मौत पर ही किया जाता है। जैसे कि यदि कोई इंसान मर जाता है , तो उसका रिलेशन सदा के लिए हमारे यहां से समाप्त हो जाता है। इसलिए उसके पुराने कपड़ों को या तो फेंक दिया जाता है या फिर जला दिया जाता है।

एक मरे हुए इंसान के कपड़े जलाने के पीछे का कारण

दोस्तों जब कोई इंसान मर जाता है , तो उसकी चीजों के अंदर अभी भी उसकी उर्जा मौजूद होती है। तो उससे जुड़े पुराने कपड़ों को इसलिए जला दिया जाता है , ताकि उसकी उर्जा पूरी तरह से यहां से समाप्त हो जाए । मरा हुआ इंसान अब दूसरी दुनिया का हो चुका है। और अब उसका यहां से कोई वास्ता नहीं रह गया है। उससे जुड़ी चीजों को इसलिए नष्ट कर दिया जाता है , ताकि वह आगे की यात्रा पर जा सके । इसलिए तो मरे हुए इंसान को याद करना अच्छा नहीं माना जाता है। उसे तकलीफ होती है।

किसी मरे हुए इंसान के पुराने कपड़े किसी को ना दें

दोस्तों याद रखें । यदि आपके घर के अंदर कोई भी इंसान मर चुका है। और आपके यहां पर उसके पुराने कपड़े पड़े हैं , तो आपको उन पुराने कपड़ों को किसी को भी नहीं देना चाहिए । यदि आप किसी मरे हुए इंसान के पुराने कपड़े किसी और को दे रहे हैं , तो यह पुरी तरह से अशुभ होता है। और किसी इंसान को मरे हुए इंसान के पुराने कपड़े लेने भी नहीं चाहिए । जैसे कि किसी मुर्दा इंसान को जो कपड़े दिये जाते हैं , उनको आपको नहीं लेना चाहिए । आप इस बात को अच्छी तरह से याद रखना चाहिए ।

हमारी एक​ जानकार महिला ने बताया कि एक महिला की मौत हो गई थी। तो उसके उपर एक महंगी चुनरी को उढाया गया था । तो उस चुनरी को किसी ने लिया और दूसरी जगह पर काफी सस्ते दामों के अंदर बेच दिया । उस महिला को पहले यह पता नहीं था । उसे लगा कि चुनरी तो मार्केट मे काफी महंगी आती है , उसे सस्ते मे मिल रही है , तो खरीद लेना चाहिए । लेकिन उसी चुनरी को खरीदने के बाद उसे सपने मे एक महिला दिखाई देने लगी जोकि चुनरी मांग रही थी । उसके बाद महिला को समझ आया कि यह किसी मरी हुई महिला को दी जाने वाली चुनरी है। बस उसके बाद उसने उस चुनरी को फेंक दिया ।

इसलिए हम आपको कह रहे हैं , ​कि किसी भी मरे हुए इंसान के पुराने कपड़े हो या फिर नए कपड़े हो भूलकर भी नहीं लेना चाहिए । नहीं तो आप काफी बड़ी समस्या के अंदर फंस सकते हैं। आप इस बात को अच्छी तरह से जान लें ।

दूसरों को पुराने कपड़े  देने से कोई दान नहीं

अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है। खासकर अमीर जादों के अंदर यह पम्परा होती है। हमारे घर के पास मे ही इसी तरह का अमीर जादा था । जिसने कई बार हमको अपने पुराने कपड़े देने की कोशिश की लेकिन हमनें मना कर दिया । तो याद रखें । किसी भी ज्ञानी पुरूष या पंडित को भूलकर भी पुराने कपड़े नहीं देना चाहिए । हां यदि कोई गरीब इंसान है , और उसके पास फटे पुराने कपड़े हैं ,तो आप उसको अच्छे कपड़े दे सकते हैं। कोई समस्या नहीं होगी । लेकिन हर किसी को पुराने कपड़े देना सही नहीं होगा ।

अपने पुराने कपड़े फेंकना नहीं है खतरे से खाली

दोस्तों यदि आप अपने पुराने कपड़ों को घर से बाहर फेंक देते हैं , तो यह भी आपके लिए काफी डेंजर हो सकता है। इसका कारण यह है , कि आपके जो दुश्मन होते हैं , यदि उनको यह पता चल जाता है कि आपने अपने पुराने कपड़ों को बाहर फेंक​ दिया है , तो उसके बाद वे आपके कपड़ों को उठा कर लेकर जा सकते हैं। और उनके उपर काला जादू करवा सकते हैं , जोकि सही नहीं होगा । और बाद मे आपको किसी ना किसी तरह की बड़ी परेशानी के अंदर फंसना पड़ सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

इसलिए जंहा तक हो सके । आपको अपने पुराने कपड़ों को सेफ जगहों पर रखना काफी अधिक जरूरी होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। नहीं तो आपके लिए बड़ा नुकसान इंतजार कर रहा है।

बच्चों के पुराने कपड़े भूलकर भी किसी को ना दें

दोस्तों  यदि आप बच्चों के पुराने कपड़े किसी को दे हैं , तो यह आपके लिए बड़ा नुकसान का सौदा हो सकता है। क्योंकि कुछ लोग क्या करते हैं , कि आपके बच्चे के उपर जादू टोना करवा देते हैं। खास कर वे लोग जोकि आप से जलते हैं। वे आपके उपर जादू टोना करवाने मे बाज नहीं आते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। और बच्चों के कपड़ों को रात को बाहर भी नहीं छोड़ना चाहिए । नहीं तो नुकसान हो सकता है।

फटे पुराने कपड़े खुद कभी नहीं पहनना चाहिए

यदि आपके कपड़े पुराने फटे हो चुके हैं , तो आपको उनको निकाल कर फेंक देना चाहिए । कभी भी पुराने कपड़े आपको नहीं पहनना चाहिए । यह आपके लिए उचित संकेत नहीं होता है। आपको चाहिए कि आप पुराने कपड़ों को अपने घर के अंदर रखें ।यदि आप पुराने कपड़ों को पहनते हैं , तो आपका मान सम्मान प्रभावित हो  सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए बेहतर यही होगा कि आपको अपने पुराने कपड़ों को घर के अंदर रखें । और अच्छे कपड़े खरीद कर पहनना चाहिए । हालांकि जिन लोगों के पास पहले से ही पैसा नहीं हैं , और बहुत अधिक गरीब हैं , तो उनको पुराने कपड़े ही पहनने पड़ेंगे । उनके पास कोई चारा भी तो नहीं है।

इस तरह से रखें घर मे पुराने कपड़े होगा फायदा

हर घर के अंदर पुराने कपड़े तो होते ही हैं। लेकिन उनको सही तरह से रखना भी काफी अधिक महत्वपूर्ण होता है। तो आपको अपने पुराने कपड़ों को सही तरह से रखना चाहिए ।आप अपने घर के पुराने कपड़ों की एक पोटली बनाकर रख सकते हैं। और समय समय पर उनको धूप लगाते रहें । माना जाता है , कि ऐसा करने से पुराने कपड़ों की नगेटिव उर्जा समाप्त हो जाती है। यह एक अच्छा उपाय है , जोकि आप कर सकते हैं।

पुराने कपड़ों वाली नेकी की दीवार कितनी सफल हुई

कुछ सालों पहले नेकी की दीवार का राजस्थान मे काफी अधिक प्रचलन हुआ था । लेकिन असल मे इस तरह की चीजें कभी भी सफल नहीं हो सकती हैं।  आज आप नेकी के दीवार की हालत देख सकते हैं। वहां पर या तो आपको कपड़े ही नहीं मिलेंगे । और मिलेंगे तो बेकार मिलेंगे जिनको भिखारी भी पहनना पसंद नहीं करेगा । तो नेकी की दीवार माना एक अच्छा विकल्प था । लेकिन जिन चीजों की संभाल नहीं होती है वे अंत मे असफल हो जाती हैं। यहां पर मैंने कई बार देखा कि लोग बिना धोए ही कूड़े को यहां पर टांग जाते थे । अब आप खुद सोचें कि इस तरह के कपड़ों को कौन पहनना चाहेगा ।

पुराने कपड़ों की मदद से आप दरी बना सकते हैं

दोस्तों यदि आपके यहां पर पुराने कपड़े मौजूद हैं , तो उन पुराने कपड़ों की आप दरी बना सकते हैं। और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे यहां पर कई बार पुराने कपड़ों की दरी बनाने वाले आते हैं। वे आपसे आपके पुराने कपड़े ले जाते हैं , और उसके बदले मे कुछ पैसे लेकर आपको दरी दे जाते हैं। यह एक चटाई की तरह होती है। जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं और बिछा सकते हैं। देखने मे यह बेकार नहीं लगती है। वरन काफी सुंदर दिखाई देती है। तो इस तरह से आप अपने पुराने कपड़ों का प्रयोग कर सकते हैं।

पुराने कपड़ों से बनाये जा सकते हैं पायदान

पायदान भी पुराने कपड़ों से बनाया जा सकता है। पायदान जिसको आप शहर से 100 से 200 रूपये के अंदर खरीद कर लेकर आते हैं , उसको आप पुराने कपड़ों की मदद से आसानी से बना सकते हैं । किस तरह से पुराने कपड़ों का पायदान आपको बनाना है । आप इसके लिए नेट पर देख सकते हैं। वहां पर आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी । और यदि आपके अंदर यह अच्छी कला है , तो पुराने कपड़ों से बने पायदान को आप बेच सकते हैं। और इसकी मदद से बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

लेकिन इसके अंदर भी आपको बड़ी मेहनत करनी होगी। और यदि आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं , तो आप पुराने कपड़ों का अलग अलग डिजाइन का पायदान बनाकर बेच सकते हैं।

घर मे पौंछा लगाने मे उपयोग

दोस्तों रसोई घर आदि के अंदर पौछा लगाने के लिए पुराने कपड़ों का प्रयोग किया जा सकता है। आपको बतादें कि यदि आपके पास पुराने कपड़े हैं , तो उनको साफ सफाई के अंदर प्रयोग मे लिया जा सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आप पौछा के अंदर उपयोग कर सकते हैं। जोकि पुराने कपड़ों का यूज करने का अच्छा तरीका है। हर घर मे पौछा लगाया जाता है।

जैसे कि रसाई घर के उपकरणों को साफ करने के लिए पुराने कपड़े का उपयोग किया जाता है। वहां पर खरीदा हुआ पौछा काम नहीं करता है।

पुराने कपड़ों से बना सकते हैं तकिये का कवर

जैसे कि आपके पास पुरानी साडियां हैं , तो उसकी मदद से आप तकिये का कवर बना सकते हैं। हमारे घर मे भी ऐसा किया जाता है। और कई सारे तकिये के कवर बनाकर आप रख सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

34 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

34 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

34 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

34 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

34 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

34 mins ago