Uncategorized

नौकर का पर्यायवाची शब्द या synonyms of servant in Hindi

नौकर का पर्यायवाची शब्द या नौकर का समानार्थी शब्द (naukar ka paryayvachi shabd ya naukar ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में विस्तार से बता करेगे । ताकी आपको यह कभी फिर देखना न पड़े की नौकर का पर्यायवाची क्या है और इसका अर्थक्या है ।तो आपको बता दे की आपके लिए लेख काफी उपयोगी होने वाला है ।

नौकर का पर्यायवाची शब्द या नौकर का समानार्थी शब्द (naukar ka paryayvachi shabd ya naukar ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
नौकरसेवक, गुलाम, भृत्य, दास, मुलाजिम, चाकर, खादिम, परिचारक, अर्दली, अनुचर, ख़वास, किंकर, परिचर, कर्मचारी, सर्वेंट ।
नौकर in Hindisevak, gulaam, bhrty, daas, mulaajim, chaakar, khaadim, parichaarak, ardalee, anuchar, khavaas, kinkar, parichar .
नौकर in Englishservant, butler, employe, lackey, manservant, bellboy.

नौकर का अर्थ हिंदी में || meaning of servant in hindi

दोस्तो नौकर का अर्थ होता है सेवक, भृत्य । यानि एक ऐसा व्यक्ति जो की सेवक की तरह किसी के पास काम करता है या फिर एक कर्मचारी के रूप में घर में काम करता है । और इसके बदले धन का कुछ हिस्सा लेता है यानि धन के लिए घर में काम करने वाला व्यक्ति ही नोकर होता है । नौकर ‌‌‌को जैसा कहा जाता है वह वैसा ही करता है ।

अगर बात करे नौकर शब्द के अर्थ की तो इसके अर्थ को कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है

एक ऐसा व्यक्ति जो की सेवक के रूप में काम करता हो यानि सेवक ।

एक ऐसा व्यक्ति जो की वेतन या मजदूरी पर किसी के पास काम करता है यानि कर्मचारी नोकरी होता है ।

‌‌‌वह जो किसी कारण से गुलामी कर रहा है यानि गुलाम भी नोकर होता है ।

वह व्यक्ति जो की दास के रूप में काम करता है यानि दास नोकर होता है ।

वह जिसे आजकल सर्वेंट के नाम से जानते है वह भी नोकर होता है ।

तो इस तरह से दोस्तो नोकर वह होता है जो की धन या फिर किसी अन्य कारण से दूसरे व्यक्ति ‌‌‌के पास काम करता है, एक सेवक, दास की तरह काम करता है नौकर होता है ।

नौकर शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word servant in a sentence in Hindi

  • हमारा नौकर काफी समझदार है उसे काम के लिए कहना तक नही पड़ता है इशारा ही काफी है ।
  • मैं कई दिनो से घर नही आया तो नौकर यहां का मालिक बन बैठा ।
  • तुम एक नौकर हो यह भुलना नही ।
  • अरे तुम नौकर हो नौकर ‌‌‌की हद में रहना ।
  • मैं इस घर का नौकर हूं मगर मालिक ने मुझे कभी नौकर नही समझा बल्की घर का सदस्य ही मानते है ।

‌‌‌नौकर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आजकल के सेवक भी ऐसे हो गए है की जब तक किसी काम के लिए कहा नही जाता है तब तक उसे करते नही है ।
  • बरसो पहले भारत के लोग अंग्रेजो का दास बन कर काम करते थे ।
  • आज हम सभी आजाद है तो किसी का गुलाम बनने की जरूरत नही है ।
  • ‌‌‌भाई मैं जीवन में कुछ बड़ा करूगा और तुम ‌‌‌कह रहे हो की मैं सरकारी नोकरी लग कर सरकार का सेवक बन जाउ ऐसा नही होगा ।

नौकर कौन होता है समझाए, नौकर का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो नौकर वह होता है जो की किसी तरह के वेतन या मजदुरी पर किसी व्यक्ति के पास एक सेवक की तरह काम करता है । वर्तमान में नोकर को कर्मचारी, सर्वेंट के नाम से भी जाना जाता है। आप इसे इस तरह से भी समझ ‌‌‌सकते है की नोकर वह होता है जो की किसी व्यक्ति के द्वारा कही गई हर बात को पूरा करता है यानि उस बात पर काम करता है ।

जैसे आप किसी से कहते हो की मेरे लिए खाना बन दो । मुझे नहाने के लिए पानी गर्म कर दो । और वह ऐसा करता है तो वह आपको नोकर है । हां वह बात अलग है की माता पिता ऐसा करते है तो उन्हे ‌‌‌नोकर नही कह सकते है । क्योकी नोकर वेतन या मजदुरी पर काम करता है ।

‌‌‌वैसे आपको बता दे की जो नौकर होते है वे वेतन पर काम करते है । यानि उनको महिने का वेतन दिया जाता है और उस पर जो काम करता है वह एक तरह का नोकर होता है । वैस इस तरह से काम करने के कारण से जो नोकर होते है उनका काफी फायदा हो जाता है । क्योकी उनको अच्छा धन मिल जाता है । हालाकी बहुत से नोकरो को कहना

‌‌‌है की यह जो काम होता है वह चुनौतीपूर्ण काम होता है । क्योकी नौकर को घर का सब काम करना होता है । वैसे आपको पता होगा की नोकर केवल घर में नही बल्की अन्य स्थान पर भी होते है । तो इस तरह से जिस भी स्थान पर नोकर काम करते है वे एक तरह के मजदूर ही होते है ।

‌‌‌वैसे आपको बता दे की नोकरो के ऐसे ऐसे काम होते है की जिन्हे देख कर आप आश्चर्य में पढ सकते है । यानि आपको विश्वास नही हो सकता है की क्या सच में यह काम नोकर कर सकते है की नही । आपको बता दे की नोकर जो होते है वे आपको कई तरह के स्थानो पर मिल जाते है और वे उस कार्य को काफी आराम से पूरा कर लेते ‌‌‌है ।

‌‌‌वैसे आपको बता दे की नोकर के रूप में भी करियर बनाना एक अच्छा काम हो सकता है । क्योकी बहुत सी ऐसी जगह होती है जहां पर अगर नोकर के रूप मे काम किया जाता है तो अच्छा भविष्य भी बन जाता है और इस बारे में तो आपको पता होना ही चाहिए ।

‌‌‌वैसे तो दोस्तो आपने यह देखा होगा की नौकर परिवार के लिए खाना पकाने या कपड़े धोने जैसे काम करते रहते है और ऐसा होता भी है । अगर सच कहे तो हमारे घर में भी एक नोकर है जो की घर में जो भी काम होता है उस काम को कर लेता है और बदले में महिने के रूपय लेता है । तो इस तरह से नोकर हेाते है ।

‌‌‌वैसे नोकर को हम सामान्य सहायक कह सकते है क्योकी वे हमरी एक तरह से सहायता करने का ही काम करते है । अनेक ऐसे कार्य होते है जिनको कर कर नोकर हमारी मदद करते है । वैसे मेरे अनुसार नौकर को कभी पुंजी से नही तोला जाना चाहिए ।

‌‌‌आपको बता दे की आज इस दुनियिा में बहुत से ऐसे स्थान है जहां पर नोकरो को नौकर नही माना जाता है बल्की घर का ही एक महत्पूर्ण हिस्सा ही माना जाता है और इस बारे में आपको जानकारी होनी अच्छी बात होती है । वैसे आपको बता दे की दोस्तो यह जो नोकर होता है वह किसी भी तरह से काम कर सकता है और नोकर काफी ‌‌‌से काम करते है जिसके कारण से ही उनको नोकर न मान कर घर का ही एक सदस्य मानना चाहिए ।

‌‌‌अगर आप कुछ नौकरों से मिलते है और उनसे यह पूछते है की आपको अपना काम कैसा लगता है तो वे इस काम को अच्छा नही बता सकते है । मगर फिर भी उनको यह काम करना होता है और इसका कारण पेट पालने से ही होता है । क्योकी पेट भरने के लिए किसी न किसी तरह का तो काम करना होता ही है तो नोकर का काम क्यो नही किया ‌‌‌जा सकता है ।

‌‌‌नौकर का क्या काम होता है, नौकर के पर्यायवाची शब्द

दोसते वैसे आपको बता दे की नौकर अलग अलग तरह के होते है । तो उनके काम भी अलग अलग तरह के होते है । घर का जो नोकर होता है वह खाना बनाता है कपड़े धोता है, घर सब कुछ काम नोकर ही करता है । ‌‌‌वही पर अगर बात की जाए सरकारी नौकर की तो वह सरकार के अनुसार काम करता है । सरकारी नौकर वह होता है जो की सरकारी पद पर काम करता है । जैसे की अध्यापक, अधिकारी आदी सभी सरकारी नौकर होते है जो की सरकार के अनुसार काम करते है ।

नौकर जो होते है वे सच में वफादार होते है और घर का सारा काम करते है और अपने मालिक की सेवा करने के रूप में जाने जाते है । आपको बता दे की नोकर चाहे कितना भी दुखी क्यो न हो वह अपने हंसमुख स्वभाव के कारण से खुश ही नजर आता है ।

आपको बता दे की एक बार की बात है की हमारा जो नोकर था वह किसी कारण से ‌‌‌दुखी था दरसल उनकी माता जी बीमार थी और उन्हे पैसो की जरूरत थी मगर उन्होने हमे इस बारे में अहसास नही होने दिया । मगर जब हमे पता चला चला की हमारे नोकर के जीवन में मुसीबत है तो हमने उनकी कुछ मदद करने की कोशिश जरूर की थी और इसी तरह से बहुत से लोग अपने नोकर की भी मदद करते है।

‌‌‌वैसे आपको पता है की एक कर्मचारी जो होता है वह एक अलग तरह का काम करने वाला होता है और उसके काम के कारण ही उसे काफी महत्व दिया जाता है और कंपनी में वह वेतन पर काम करता है और इस बारे में आपको पता है । तो कुल मिलाकर यह है की यह जो कर्मचारी होता है वह भी एक तरह का नोकर होता है और इसके बारे में आपको ‌‌‌पता होना चाहिए ।

तो इस तरह से भी जो पैसो के लिए काम करते है चाहे वह ‌‌‌अधिकारी हो या नही वह एक नोरक जरूर होता है ।

‌‌‌नौकर कितना वेतन कमाते हैं, नौकर के पर्यायवाची शब्द

‌‌‌अगर एक नोकर की बात करे तो उसका वेतन अलग अलग तरह का हो सकता है क्योकी नोकर का जो वेतन होता है वह उसके काम के आधार पर अलग हो जाता है । अगर आपको बताए तो सामन्य नोकर जो होते है उनका वेतन 10000 से 15000 रुपये होता है ।
वही पर अगर नोकर किसी अन्य तरह का होता है तो उसका वेतन कम और ज्यादा हो सकता है

‌‌‌अगर दोस्तो 10000 से 15000 रुपये की बात की जाए तो यह सभी को ज्यादा लग सकते है क्योकी यह सच में ज्यादा होते है । और किसी को यकिन नही होता है की नोकर जो है वह इतना रूपय कमा लेता है । क्योकी आज के समय में नोकरो की वैसे तो कमी है मगर 10000 से 15000 रुपये देख कर मुझे यकिन है की हर कोई इस काम को

‌‌‌करने के लिए तैयार हो सकता है । मगर नोकर पर विश्वास होता है और यही कारण है की उसे इतनी आसानी से इतने रूपय दिए जाते है ।


वैसे नोकर जो होते है वे दिन के कई घंटो तक काम करते है और रात को भी इसी तरह से काम करते है और देर रात तक ऐसे ही काम करते है और जब घर जाते है तो उन्हे बहुत अंधेरा हो जाता है‌‌‌तो इस तरह से मेहनत को देख कर 10000 से 15000 रुपये ज्यादा नही होते है बल्की कम ही होते है ।

‌‌‌कुछ ऐसे नोकर भी होत है जिन्हे सरकारी नौकर कहा जाता है । और आपको पता है की आज की इस दुनिया में सभी सरकारी नोकर बनना चाहते है । तो अगर इस तरह के लोगो के वेतन की बात करे तो यह 15 हजार से एक लाख से भी अधिक हो सकता है ।

कई सरकारी कर्मचारी ऐसे हैं जिन्हें ‌‌‌महिने के एक लाख रुपये तक कमा लेते है और कई तो ऐसे भी होते है जो की इससे भी अधिक रूपय कमा लेते है । वैसे इस बात को जान कर कोई आश्चर्य नही हो सकता है क्योकी यह सभी को पता है ।

‌‌‌इस कारण से नौकर के वेतन के बारे में बात नही की जा सकती है ।

नइस तरह से हमने इस लेख में नौकर के पर्यायवाची शब्द या नौकर के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । आशा है की आपको सब कुछ समझ में आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

4 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

4 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

4 hours ago