Uncategorized

पुलिसकर्मी का पर्यायवाची शब्द या policeman synonyms in hindi

पुलिसकर्मी का पर्यायवाची शब्द या पुलिसकर्मी का समानार्थी शब्द (policekarmi ka paryayvachi shabd ya policekarmi ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में विस्तार से बता करेगे । ताकी आपको यह कभी फिर देखना न पड़े की पुलिसकर्मी का पर्यायवाची क्या है और इसका अर्थक्या है ।तो आपको बता दे की आपके लिए लेख काफी उपयोगी होने वाला है ।

पुलिसकर्मी का पर्यायवाची शब्द या पुलिसकर्मी का समानार्थी शब्द (policekarmi ka paryayvachi shabd ya policeman synonyms in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
पुलिसकर्मीपुलिसवाला, आरक्षी, सिपाही,  आरक्षक, पुलिस, जवां, पाहरू, आरक्षिक, जवान, जवाँ, गश्ती, सुरक्षा प्रहरी, सिक्युरिटी गार्ड, पहरेदार, रखवाला, सुरक्षाकर्मी ।
पुलिसकर्मी in Hindipulisavaala, aarakshee, sipaahee,  aarakshak, pulis, javaan, paaharoo, aarakshik, javaan, javaan, gashtee, suraksha praharee, sikyuritee gaard, paharedaar, rakhavaala, surakshaakarmee .
पुलिसकर्मी in Englishpoliceman, policeman, flatfoot, slops, police officer, officer, patrolman.

पुलिसकर्मी का अर्थ हिंदी में , meaning of policeman in hindi

दोस्तो पुलिसकर्मी का अर्थ होता है पुलिस अधिकारी में जो व्यक्ति काम करता है और उसमे जो पुरूष होता है वह पुलिस कर्मी होता है । दोस्तो आपको पता होना चाहिए की पुलिस एक सिपाही होता है और इस पद पर अनेक व्यक्ति काम करते है । और इसमें महिला और पुरूष दोनो ही समान ‌‌‌रूप से करते है । मगर जो पुरूष या आदमी पुलिस विभाग में काम करते है वे पुलिसकर्मी कहलाते है । तो कहने का मतलब यह होता है की पुलिसकर्मी पुलिस विभाग में काम करने वाले आदमी या पुरूष होते है ।

अगर बात की जाए पुलिसकर्मी शब्द के अर्थ की तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है

  • वह जो पुलिस ‌‌‌विभाग में काम करने वाला आदमी होता है।
  • एक ऐसा विभाग जिसे पुलिस विभाग कहा जाता है और वहां पर काम करने वाले पुरूष पुलिसकर्मी होते है ।
  • वह जो पुलिस के रूप में पुरुष सिपाही बना होता है यानि सिपाही ।
  • वह जो पुलिस विभाग में होकर सुरक्षाकर्मी के रूप में काम करता है यानि सुरक्षाकर्मी  ।
  • वह ‌‌‌एक ऐसा विभाग जिसमें सिपाही के रूप में पुरूष काम करता है और उसे सिक्युरिटी गार्ड के नाम से जाना जाता है पुलिस होता है ।
  • वह जो जवान की तरह हमारे लिए सिपाही का काम करता है यानि जवान ।

तो इस तरह से दोस्तो पुलिस कर्मी वह होता है जो की पुलिस विभाग में काम करता है और वह पुरूष होता है । तो ‌‌‌उसे पुलिसकर्मी कहा जाता है और इस बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए ।

पुलिसकर्मी शबद का वाक्य में प्रयोग , Use of the word policeman in a sentence in Hindi

  • महेश जी आपका लड़का तो काफी समय से पुलिसकर्मी की तरह काम कर रहा होगा ।
  • किसन अब पुलिस विभाग में काम करता है तो उसे पुलिसकर्मी के रूप में जाना जाता है ।
  • अरे साहिब हम ठहरे पुलिसकर्मी ‌‌‌अगर आपकी सेवा नही करेगे तो तो फिर हमे पैसे कोन देगा ।
  • महेश साहब पुलिस कर्मी का तो काम ही होता है की आप लोगो की सेवा करे ।

‌‌‌पुलिसकर्मी के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • किसन साहब अब मत पुछना आज कल के पुलिसवाले रिश्वत खोर होते जा रहे है ।
  • कल मैंने एक सिपाही से छोटा सा काम करवाया था मगर उसने रिश्वत माग ली ।
  • भारत के सुरक्षाकर्मी लोगो को बचाने के लिए अपने प्राण की फिकर नही करते है ।
  • महेश को पुलिस की ‌‌‌नोकरी तो मिली है मगर वही नोकरी पहरेदार की ।

पुलिसकर्मी कोन होता है समझाए

दोस्तो आपको नही मालूम है की पुलिसकर्मी क्या है । क्योकी आपको यह मालूम है की पुलिस वह होती है जो की सुरक्षाकर्मी के रूप में काम करती है । मगर आपको यह पता होना चाहिए की पुलिस एक विभाग होता है जिसमें स्त्री और ‌‌‌पुरुष यानि आदमी और औरत दोनो ही समान रूप से काम करते है । मगर इनमे से जो पुरूष या आदमी होता है उसे पुलिसकर्मी कहा जाता है । तो इस तरह से कहा जा सकता है की पुलिसकर्मी वह होता है जो की पुलिस विभाग में काम करने वाला आदमी हो ।

‌‌‌वैसे आपको यह पता है की पुलिस अधिकारी समाज में महत्वपूर्ण लोग हैं। वे सभी को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि कानून का पालन किया जाए। हालांकि वे कठिन और अक्सर खतरनाक काम करते हैं, पुलिस अधिकारी आम तौर पर अपने समुदायों से बहुत प्यार करते हैं। वे हमारे सम्मान और आभार के पात्र हैं।

पुलिसकर्मी जो होते है वे लोगो की सुरक्षा करने का काम करते है आपको पता है की आज इस धरती पर अनेक तरह का जुर्म होता जा रहा है और इसे कम करने के लिए ही पुलिसकर्मी काम करते है और जिससे लोगा की सुरक्षा हो सके और जो अपराध हो रहे है वे कम किए जा सकें । तो इस तरह से पुलिसकर्मी का काम अपराध को रोकने का ‌‌‌ होता है और इस बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए ।

वैसे आपको बता दे की जो पुलिसकर्मी हाते है वे हमेशा दुसरो की मदद करने के लिए ही काम करते रहते है और यही कारण है की पुलिसकर्मी आज सीाी को पसंद है । वैसे कहे तो पुलिसकर्मी एक आदमी ही होता है जो की लोगो को बचाने का काम करता है और अपराध को ‌‌‌नियत्रित करता है ।

‌‌‌इस कारण से हमे हमेशा पुलिसकर्मी का समान करना चाहिए । और आज के समय में अगर हम उनका सम्मान करते है तभी वे हपनी ड्यूटी अच्छी तरह से निभा सकते है । और इसके बारे में आपको पता होगा ।

‌‌‌पुलिसकर्मी की ड्यूटी

‌‌‌वैसे पुलिसकर्मी की जो ड्यूटी होती है वह आसान नही होती है । यह आसान केवल हमको ही लग सकती है । क्योकी पुलिसकर्मी की जो ड्यूटी होती है उसमें काफी परेशानियो का समाना करना होता है ।और इसके बारे में आपको पता होना चाहिए ।

12 घंटे ड्यूटी करते हुए पुलिसकर्मी हमारे लिए सुरक्षा का काम करते है और यही कारण है की आज आम जनता आराम से जीवन गुजा रही है वरना आप सोच भी नही सकते है इतना अपराध बढ जाता है ।

पुलिसकर्मियों का काम मुश्किल है। ‌‌‌क्योकी आपको पता है की आज के समय में निर्दोष लोगों के जीवन में काफी मुसीबत आ जाती है तो उन्हे बचाने का काम पुलिसकर्मी का ही होता है और यही कारण है की पुलिसकर्मी मेरा फेवरेट है ।आपको बता दे की पुलिसकर्मी जो होते है वे लोगो को बचाने के लिए अपनी जान तक की परवाह नही करते है ।

‌‌‌अगर कहे तो पुलिसकर्मी देश के अदंर से रक्षा करने की एक तरह की फोज होती है और आपको यह पता है । वैसे आपको बता दे की जो पुलिसकर्मी हमारी रक्षा करने का काम करते है उन्हे कभी भी पुरस्कार भी देना चाहिए ।

पुलिसकर्मी के जीवन में कई तरह की चुनौती होती है और आपको इस बारे में पता है । मगर फिर भी जो पुलिसकर्मी होते है वे हमारे लिए काम करते जा रहे है हमरी रक्षा करते जा रहे है और जीवन में कई तरह की चुनौतियो का सामना कर रहे है । आपको बता दे की पुलिसकर्मी जो होते है वे अपनी जान की परवाह नही करते है । अगर ‌‌‌आपके आस पास कोई पुलिसकर्मी है तो आपको उसका हमेशा समान करना चाहिए ।

‌‌‌वैसे अगर आप एक पुलिसकर्मी से पूछेगे की आपकी ड्यूटी कैसी होती है तो वे कहेगे की यह तो काफी मजेदार होती है मगर असल में पुलिसकर्मी की ड्यूटी काफी अधिक खतरनाक होती है और इस बारे में तो आपको पता होना ही चाहिए । खतरनाक इस कारण से होती है क्योकी जीवन में कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है ‌‌‌जिसके कारण से जान तक गवानी पड़ जाती है ।

‌‌‌अगर जनता सुरक्षित है तो इसका कारण और कोई नही बल्की पुलिस बल ही होता है क्योकी पुलिसबल अपराध को रोक देता है और इसी कारण से जंता आराम से अपना जीवन गुजार लेती है । आपको बता दे की रात के समय में अपराध ज्यादा बढ जाते है मगर पुलिसकर्मी जो होते है वे इस अपराध को कम करने का काम करते है।

‌‌‌अगर कोई अपराध कर रहा है तो उसके पकड़ा जाता है और उसे सजा दी जाती है और यह जो काम होता है वह हमारा पुलिसकर्मी ही करता है यानि इस काम को करने का श्रय पुलिसकर्मी के पास हीजाता है ।

दिन के दौरान पुलिस बल भी महत्वपूर्ण होता है ‌‌‌क्योकी आपको पता है की आज के समय में चाहे रात हो या दिन कभी भी सुरक्षा की जरूर पड़ सकती है । क्योकी अपराधी जैसे जैसे बढ रहे है वैसे देखे तो लगता है की पुलिस के कारण से ही हम आराम की निंद ले पाते है । आपको पता होगा की अपराधी जो होते है उन्हे पकड़ा जाता है और कानून के अनुसार उसे सजा भी दिलवाई ‌‌‌जाती है मगर इस काम को कोई और नही बल्की हमारे पुलिसकर्मी ही करते है ।

‌‌‌इस तरह से रात में भी ड्यूटी करने के कारण से पुलिसकर्मी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । और यह आप अपने आस पास रहने वाले पुलिसकर्मी से पूछ सकते हो । मगर वह आसानी से इस बारे में आपको बताएगा नही ।

‌‌‌पुलिसकर्मी अपराध को रोकने का काम करते है

‌‌‌वैसे अगर अपराध को रोकने का काम के बारे में देखे तो सबसे पहले पुलिसकर्मी का ही नाम आता है । क्योकी आपको तपा है की लगातार अपराध जो है वह बढ रहा है और इसे रोकने के लिए शहर में पुलिसकर्मी काम कर रहे है तो कह सकते है की अपराध को पुलिसकर्मी रोक रहे है ।

आज आस पास ही नही बल्की पुरे देश में चोरी ‌‌‌होती है मगर इस चोर को रोने का काम जो करता है वह पुलिसकर्मी ही होता है । और इस तरह से पुलिसकर्मी काम करते हुए रक्षा करने का काम रकते है । वैसे अक्सर आपने घटना होते हुए देखी होगी अगर यह घटना और भी अधिक हो जाती अगर पुलिसकर्मी न होते तो । अत पुलिसकर्मी का हमे सम्मान करना जरूरी होता है ।

जनता को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी वैसे तो सभी की होती है मगर पुलिसकर्मियों ने इस काम को अपने जीवन का एक हिस्से के रूप में पूरा करने का प्रयास किया है और आज तक जनता के लिए रक्षा करने का काम कर रहे है । आपको पता है की अपराध को रोकना हो या फिर लोगो की रक्षा करने का काम हो सब पुलिसकर्मी ही पूरा‌‌‌ करते है कभी कभी तो शांति बनाने के लिए भी पुलिसकर्मी की जरूरत होती है तो कुल मिलाकर कहे तो पुलिसकर्मी देश के लिए एक महत्वपूर्ण पद होता है ।

‌‌‌वैसे जब कोई पुलिसकर्मी अपराध को रोने का काम करता है तो कई बार यह देखा जाता है की वे पुलिसकर्मी भी चोटिल हो जाते है मगर फिर भी हार नही मानते है और अपराध को रोक लेते है । तो यह सब हमारे लिए ही किया जा रहा है और यह बात हमे पता होनी चाहिए । वैसे आपको बात दे की चोट लगने के जो कारण होते है वे ‌‌‌अपराध को रोकना, चोर को पकड़ना, अपराधी को पकड़ना आदी सभी कारणो से होते है ।

‌‌‌वैसे आपको पता होगा की बहुत से पुलिसकर्मी जो होते है वे ड्यूटी के दौरान मृत्यु को प्राप्त हो जाते है । तो आप समझ सकते है की पुलिसकर्मी कितनी मेहन्त के साथ काम करते है और उनकी जान को भी खतरा बना रहता है । वैसे तो पुलिसकर्मी जो होते है उनका भी परिवार होता है मगर वे‌‌‌ पुरे देश को ही अपना परिवार मानते है और यही कारण है की पुलिसकर्मी हमेशा अपने परिवार की रक्षा के लिए मरने मिटने को तैयार रहते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमारे पुलिसकर्मी होते है । तो हमे उनका सम्मान करना बहुत ही जरूरती होता है । हालाकी यह आपको पता होना चाहिए की हम चंद पुलिसकर्मी के कारण से सभी को गलत नही मान सकते है ।

इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में पुलिसकर्मी के पर्यायवाची शब्दो के बारे में जान लिया है । अगर लेख पसंद ‌‌‌आया तो आप कमेंट में बता सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

3 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

3 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

3 hours ago