Uncategorized

जादूगरनी का पर्यायवाची शब्द या जादूगरनी के पर्यायवाची शब्द

जादूगरनी का पर्यायवाची शब्द या जादूगरनी के पर्यायवाची शब्द (jadugarni ka paryayvachi shabd ya jadugarni ka samanarthi shabd) के बारे में हम आपको एक अच्छी सी और सरल भाषा में जानकारी देने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की जादूगरनी के पर्यायवाची शब्द क्या होते है तो आपको बता दे की आपको इतनी सरल जानकारी कही नही मिलने वाली है ।

जादूगरनी का पर्यायवाची शब्द या जादूगरनी के पर्यायवाची शब्द (jadugarni ka paryayvachi shabd ya jadugarni ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
जादूगरनीभानमती, चमत्कारिणी, कृत्या, बाजीगरनी, मायाविनी, लीलाधारिणी, करतबिया, मायाविनी, ऐंद्रजालिक, करामाती, मदारीनी, मायावी स्त्री, करतबिया स्त्री, दृष्टिबंधक स्त्री, ‌‌‌अभिचार ।
जादूगरनी in Hindibhaanamatee, chamatkaaree, krtya, baagagaranee, maayaavinee, leelaadhaarinee stree stree karatabiya, maayaavinee, aindrajaalik, karaamaatee, madaraanee, ​​maayaavee, karatabiya, drshtibandhak stree, ‌‌abhichaar .
जादूगरनी in Englishsorceress, enchantress, pythoness, sibyl, faerie, fairy.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जादूगरी के पर्यायवाची शब्द उपर दिए गए है । मगर कभी कभार दुष्ट या बुरी जादूगरनी के बारे में भी पूछा जाता है तो हमने साथ ही उसके पर्यायवाची बताए है ।‌‌‌वैसे दोस्तो आपको बता दे की जब किसी परिक्षा में जादुगरनी के पर्यायवाची पूछे जाएगे तो इन दोनो में से अगर कोई भी ऑपसन होता है तो वही सही होगा । क्योकी वहां पर जादूगरनी और दुष्ट जादूगरनी अलग अलग नही होगे ।

‌‌‌दुष्ट जादूगरनी का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌दुष्ट जादूगरनी के पर्यायवाची शब्द

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
‌‌‌दुष्ट जादूगरनीबाजीगरनी, चुड़ैल, प्रेतनी, भूतनी, डायन, निशाचरी, अमुची, पिशाचिनी
‌‌‌दुष्ट जादूगरनी in Hindibaagagaranee, chudail, pretanee, bhootanee, daayan, nishaachaaree, amuchee, vaimpaayarinee.
‌‌‌दुष्ट जादूगरनी in Englishsorceress, enchantress, pythoness, sibyl, faerie, fairy.

जादूगरनी का अर्थ हिंदी में

दोस्तो जादूगरनी का अर्थ होता है जादू दिखाने वाली ‌‌‌स्त्री । ‌‌‌यानि एक ऐसी स्त्री जो की जादू, टोना – टोटका, या कुछ ऐसा दिखाती हो जिसे देखने पर लोग आश्चर्य चकित हो जाते है जैसे टोपी में से कबुतर निकालना, लोगो को गायब करना आदी सभी तरह के जादू होते है और ऐसा कुछ जो स्त्री दिखाती है वह जादूगरनी होती है और इस बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए ।

वैसे हम ‌‌‌जादूगरनी को और भी बेहतर तरीके से समझा सकते है जो है –

  • जादू करने वाली स्त्री ।
  • टोना टोटका करने वाली स्त्री ।
  • एक ऐसी स्त्री जिसने  की जादू का ज्ञान हासिल कर रखा हो ।
  • जादूगर के विपरित लिंग यानि जादूगरनी ।
  • जादूगर की तरह की कार्य करने वाली एक स्त्री ।
  • चमत्कार करने वाली स्त्री । ‌‌‌माया को जानने वाली और उसका प्रयोग करने वाली स्त्री यानि मायावी स्त्री ।

इस तरह से दोस्तो जादूगरनी का मतलब होता है की वह जो जादू के बारे में जानती है । और यहां पर कोई पुरुष की बात नही होगी । बल्की एक स्त्री की बात होती है और यही जादूगर और जादूगरनी में अंतर होता है ।

जादूगरनी ‌‌‌शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • मैं तो एक ऐसी लड़की से विवाह करूगा जो की जादूगरनी होगी ।
  • किसन की माता जादूगरनी है ।
  • मायवती एक ऐसी जादूगरनी थी जिसके बारे में सभी जानते थे ।
  • आजके जैसी जादूगरनी यहां पर देखने को नही मिल सकती है ।

‌‌‌जादूगरनी के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • किसन जी आपने तो एक अच्छी जादूगरनी को तलाशा है यह जरूर हमारा मानोरंजन करने वाली है ।
  • हमारे गाव में एक जादूगरनी आई जिसने लोगो को जादू दिखा कर खुश कर दिया ।
  • मैंने कई जादूगरनी को देखा मगर आपके जैसी कही नही मिली ।
  • आज के समय में ऑनलाईन भी बहुत ‌‌‌सारी जादूगरनी मिल जाती है ।

जादूगरनी कौन होती है बताए

‌‌‌सबसे पहली बात तो यह है की जादूगरनी एक महिला को कहा जाता है जो की जादू के बारे में न केवल जानती है बल्की अपने जादू का प्रदार्शन भी करती है । अगर कोई ऐसी महिला है तो उसे जादूगरनी कहा जाता है ।

वैसे आज आपने ऐसे अनेक तरह की महिलाक को देखा होगा जो की जादू दिख कर किसी वसतु को दूसरी वस्तु में बदल ‌‌‌देती है तो आपको बता दे की इस तरह की जो महिला होती है उन्हे जादूगरनी कहा जाता है । वैसे जादूगरनी के बारे में एक बात है की वे अपने जादू के बारे में किसी को नही बताती है।

मगर यह जो जादूगरनी होती है वे प्राचीन समय की जादूगरनी होती थी। आज के समय में जो जादूगरनी है वे अपने जादू के बारे में लोगो को‌‌‌ बताती ही नही है बल्की उसका अच्छा प्रदर्शन कर कर लोगो का मनोरंजन करने का काम भी करती है ।

जादूगरनी आपको एक समाज की नही बल्की कई तरह के समाज की मिल जाएगी । और जो जादूगनी होती है वे एक स्थान पर ज्यादा मिलती है जो की एक तरह का विश्वविद्यालय हो सकता है । आपको बता दे की जादूगरनी अपने जादू का उपयोग कर कर लोगो की मदद भी कर सकती है और विनाश भी कर सकती है ।

‌‌‌अगर आपको पता है तो आपको बता दे की जादूगरनी पहले के समय में अपने जादू का उपयोग कर कर विनास करती थी और आज हम जिन्हे जादूगरनी कहते है उस समय की जादूगरनी आज से बिल्कुल अलग होती थी ।

‌‌‌जिसके पास शक्तिशाली जादू होता है वह महिला शक्तिशाली जादूगरनी के रूप में जानी जाती है । आपको बता दे की जादूगरनी के बाजार में वही महिला सबसे बड़ी होती है जो की अधिक शक्तिशाली जादू अपने पास रखती है । आपने अनेक तरह की कहानी सुनी होगी तो आप समझ सकते है की हम किस जादूगरनी की बात रक रहे है ।

‌‌‌अगर कोई जादूगरनी है तो वह गड़गड़ाहट और बिजली को बुलाने में काफी अधिक सक्षम होती है और वे ऐसा कर सकती है और वही जादूगरनी है । जादूगरनी जो होती है वह अपने घावो को जल्दी से जल्दी ठिक भी कर लेती है और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जादूगरनी के पास अगर अच्छा जादू होता है और वहलोगो की मदद करने का काम करती है तो इस तरह का जो जादू होता है वह उसे महान बनाने के रूप में ही काम करता है और इस बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए । आपको बता दे की इस तरह की जादूगरनी असली जादूगरनी होती है ।

‌‌‌ऐसा से नही बल्की बहुत समय पहले से कहा जा रहा है की जादूगरनी अपनी जादुई शक्तियों के कारण जादू-टोना करती है। मगर इस बात में कितनी सचाई है इस बारे में भी हम कुछ कह सकते है । दरसल आज हम जिस जादूगरनी की बात करते है वे पहले के समय में जादूगरनी होती थी उससे अलग है ।

दरसल पहले के समय में सच में ऐसी ही‌‌‌जादूगरनी होती थी जिनके पास काली शक्ति थी और वे अपने जादू के कारण से कुछ भी कर सकती थी । मगर आज के समय में जो जादूगरनी होती है वे केवल मनोरजंन के रूप में ही जानी जाती है और उन्हे ही जादूगरनी कहा जाता है । तो इस तरह से जादूगरनी होती है ।

‌‌‌जादूगरनी का जादू

‌‌‌कहते है की अगर कोई जादूगरनी है तो उसके पास एक शक्तिशाली और चमत्कारी जादू का होना जरूरी है और तभी वह जादूगरनी के रूप मं जानी जाती है । मगर आज के सयम को देखे तो यह बाते पूरी तरह से मेल तक नही खा रही है । क्योकी आज के समय में जादूगरनी नही मिल रही है । हां जादूगरनी कलाकार तो मिल जाते है मगर वह असल ‌‌‌में जादूगरनी नही होती है ।

जादूगरनी के पास कई तरह के मंत्र होते है और वे अपने मंत्र का उपयोग कर कर कुछ भी कर सकती है और इसी तरह की जादूगरनी होती है । तो आप समझ ले की जादूगरनी जो है वे आज के समय से और पहले के समय से भिन्न है । क्योकी आज के सयम में जादूगरनी के पास पहले जैसा जादू नही है ।

‌‌‌अगर आज की बात करे तो जादूगरनी एक महिला होती है और वह एक ऐसी महिला होती है जो की अपने जादू का उपयोग कर कर किसी का बुरा नही कर पाती है और बच्चो को खुश करने का काम करती है । कुछ जादूगरनी आज भी ऐसी है जो की अपने जादू का उपयोग कर कर लोगो का चमत्कार दिखाने का काम करती है और वही असली जादूगरनी है ।

‌‌‌आपको एक बात बताते है की ‌‌‌जादूगरनी को चुड़ेल कहा जाता है और यह बात सुन कर आपको सच में यकिन नही होता है । मगर आपको बता दे की जो चुड़ेल होती है वे काला जादू जानती है और वे इस जादू का उपयोग कर कर टोना टोका करती है जिसके कारण से ऐसा कुछ होने लग जाता है जो की सच में नही होना चाहिए था और यह समझ मे ‌‌‌भी नही आता है की यह कोई जादू है की नही ।

इस तरह की जादूगरनी पूराने समय में होती थी और उन्हे चुड़ेल कहते थे । आपको बता दे की आत्माओं को बुलाने और लोगों को षडयंत्र करने के लिए ही चुड़ेल जो थी वह इस तरह के जादू का उपयोग अक्षर करती रहती थी और हो सकता है की आज भी किसी कोने में ऐसी जादूगरनी हो । अगर ‌‌‌ऐसी जादूगरनी होती है तो सच में उनसे दूर रहना चाहिए ।

‌‌‌अगर हम एक मंच पर जादू दिखाने वाली महिला की बात करे तो वह भी जादूगरनी होती है और मनोरंजन करने का काम करती है। मगर इस तरह की महिला को हम कभी भी चुड़ेल नही कर सकते है क्योकी यह वैसी जादूगरनी नही है और यह बात आपको भी पता है ।

‌‌‌अगर इस तरह की कोई जादूगरनी हो तो उसका जादू देखना चाहिए क्योकी इससे मनोरंजन होगा न की किसी तरह का नुकसान होगा और इस बारे में आपको पता है ।

‌‌‌आपको बता दे की मैंने भी एक बार ऐसी ही जादूगरनी को देखा था जो की अपने आस पास खड़े किसी भी व्यक्ति पलक झपकते ही गायब कर देती थी और वहदूरी और से प्रकट हो जाते थे । और यह काफी मजेदार जादू था । मगर मुझे पता नही यह कैसे हो सका था ।

एक ‌‌‌जादूगरनी एक जादूगर की तरह होती है क्योकी वह भी जादूगर की तरह ही जादू दिखाने का काम करती है । हम यह कह सकते है की जो जादू पुरुष करता है वह जादूगर होता है और जो जादू महिला करती है तो वह महिला जादूगरनी होती है और इससे आप समझ सकते है की जादूगरनी कोन होती है ।

आश्चर्यजनक करतब दिखाना ही असल में जादू होता है । क्योकी जो समझ में नही आता है की यह कैसे हो गया वह तो असली जादू है । हालाकी हम उस जादू की बात नही कर रहे है जो जो की आसमान से पैसो की वर्षा करवाने के लिए पर्याप्त होता है बल्की आज के समय के जादू की बात कर रहे है जो की मंचो पर दिखाया जाता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो जादूगरनी जो होती है वह एक स्त्री होती है । यहां पर आपको ध्यान रखना है की जादूगरनी और जादूगर दोनो अलग अलग होते है । हालाकी इन्हे एक दूसरे का विपरित लिंग कहा जा सकता है ।

इस तरह से हमने इस लेख में जादूगरनी के पर्यायवाची शब्द या जादूगरनी के समानार्थी शब्द के बारे में जान ‌‌‌लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

7 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

7 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

7 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

7 hours ago