Uncategorized

मगरमच्छ का पर्यायवाची शब्द ‌‌‌के बारे में जानकारी

मगरमच्छ का पर्यायवाची शब्द या मगरमच्छ का समानार्थी शब्द (magarmach ka paryayvachi shabd ya magarmach samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में हम आपको एक सरल भाषा में समझाने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की मगरमच्छ का पर्यायवाची क्या होते है तो हम आपको बता दे की आपको इतना कुछ जानने को कही नही ‌‌‌मिलने वाला है । तो आशा है की लेख आपके लिए उपयोगी होगा ।

मगरमच्छ का पर्यायवाची शब्द या मगरमच्छ का समानार्थी शब्द (magarmach ka paryayvachi shabd ya magarmach samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
मगरमच्छमकर,  नक्र, मगर, झषराज,  घड़ियाल, ग्राह, शंकुमुख, पंकग्राह
मगरमच्छ in Hindimakar,  nakr, magar, jhasharaaj,  ghadiyaal, graah, shankumukh, pankagraah.
मगरमच्छ in Englishcrocodile, mugger.

‌‌‌मगरमच्छ का अर्थ हिंदी में

दोस्तो मगरमच्छ का अर्थ होता है मगर या बहुत बड़ी मछली। यानि एक ऐसा पशु जो की मछली के समान पानी में रहता है मगर यह थल पर भी आ सकता है । और देखने में विशाल होता है और मांसाहारी प्राणी होता है मगरमच्छ होता है । यह जल और थल के अलावा दलदल में भी रहता है ।

‌‌‌अगर बात की जाए मगरमच्छ शब्द के अर्थ की तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है

  • एक विशालकाय मांसाहारी जल और थल पर रहने वाला प्राणी यानि मगरमच्छ ।
  • एक ऐसा जानवर जो की पानी में रहता है और मछली से भी समान विशाल होता है इसके साथ ही यह थल पर भी आ सकता है यानि मकर ।
  • छिपकली की जाति का गहरे जल में पाया जानेवाला बहुत बड़ा, भीषण एवं हिंसक जंतु, यानि घड़ियाल
  • ‌‌‌पानी में रहने वाला एक ऐसा जानवर जीसे ग्राह कहा जाता है ।

इस तरह से दोस्तो मगर एक ऐसा जानवर होता है जो की मछली के समान पानी में रहता है । मगर इसके अलावा वह थलपर भी पाया जाता है । और इस बारे में आपको जानकारी होना जरूरी होता है ।

‌‌‌मगरमच्छ शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • आज क्या बात है इस धरती पर काफी मगरमच्छ नजर आ रहे है ।
  • कल मैं जिस नदी में तैरने के लिए गया था वहां पर एक मगरमच्छ था और मुझे पता भी नही चला ।
  • आज तो नदी के पानी में रहने वाले मगरमच्छ ने मुझे मार ही दिया होता है मगर वह आपको नजर आ गया ।
  • ‌‌‌मगरमच्छ को देख कर मैं इतना डरा कर घर से बाहर ही नही निकल पा रहा था ।

मगरमच्छ के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • कल हमारे गाव में एक ‌‌‌घड़ियाल आ गया था ।
  • जैसे ही लोगो के समाने मकर आया तो सभी डर गए और अपने अपने घरो में चले गए ।
  • महेश ने तो कई मगर का शिकार किया है वह काफी बहा ‌‌‌दुर है ।
  • अरे भला कोई ग्राह से भी डरता है क्या ।

‌‌‌मगरमच्छ क्या होता है समझाए

दोस्तो अगर बात करे मगरमच्छ की तो यह एक ऐसा जानवर होता है जो की मछली के समान ही जल में रहता है । मगर आपको पता होना चाहिए की यह मछली से अलग होता है ।क्योकी यह थल पर भी जीवित रह सकता है । इसके साथ ही यह एक हिंसक जानवर होता है जो की मनुष्य पर हमला करते देर नही ‌‌‌लगाता है ।

आपको बता दे की इस धरती पर बहुत पुराने सरीसृपों की जब बात आती है तो मगरमच्छ का नाम आता है । क्योकी यह एक ऐसा जानवर होता है जो की इस धरती पर सबसे पुराना होता है और इस तरह के जानवरो को सरीसृप में सामिल किया गया है । आपको बता दे की मगरमच्छ जो होते वे अधिकतर गर्म जलवायु में आपको देखने को मिल जाते है । आपको बता दे की मगरमच्छ आसानी से पानी में तेरने में सक्षम होते है और यह आपको थल पर भी देखने को मिल सकते है ।

आपको बता दे की जब मगरमच्छ की बात आती है तो इनके आकार के बारे में भी बात की जाती है । आपको बता दे की मगरमच्छ का आकार आपको 25 मीटर से अधिक लंबा हो सकता है । हालाकी ऐसा नही है की इससे अधिक लंबे मगरमच्छ आपको देखने को नही मिल सकते है बल्की कुछ ऐसे मगरमच्छ होते है जो की आपको देखने को मिल सकते है । आपको बता दे की यह पौधो का सेवन कर लेते है और जानवरो का भी सेव कर लेते है ।

आपको बता दे की यह गर्म जलवायु वाले स्थान पर रहते है । क्योकी यह अपने तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम होते है और यही कारण है की इन्हे आसानी से गर्म जलवायु मे देखा जा सकता है । इसका जो शरीर होता है वह मोटा और लंबा होता है जो की देखने में इसे अलग तरह का जीव बना देता है ।

मगर मच्छ का खून जो होता है वह ठंडा होता है इसी कारण से इसे ठंडे खून वाला जानवर भी कहा जाता है । आपको बता दे की यह ठंडी जलवायु में भी आसानी से देखने को मिल सकते है । अगर मगरमच्छ के भोजन की बात करे तो यह जब भोजन खाते है तो पचाने में इन्हे समय लगता है ।

‌‌‌मगरमच्छ कितने प्रकार के होते है

अगर बात करे मगरमच्छ के प्रकार की तो इसके कई तरह के प्रकार आपको देखने को मिल सकते है । इसका कारण है की अगल अलग वातावरण में आपको अलग तरह के मगरमच्छ देखने को मिलेगे । तो इस तरह से मगरमच्छ के कुछ महत्वपूर्ण प्रकार है –

1. Crocodylinae

Crocodylinae उपपरिवार में दुनिया में मगरमच्छों की सबसे बड़ी प्रजातियाँ शामिल हैं, आपको बात दे की इस तरह की प्रजातियां काफी अधिक खतरनाक मानी जाती है । इस प्रजा​ती के जो मगरमच्छ होते है उनका शरीर बड़ा और काफी मजबूत मांसपेशियो का बना होता है और यह बात आपको पता होना चाहिए ।

आपको बता दे की जो यह मरगमच्छ होते है वे देखने में भी आपको काफी अलग लग सकते है । यह पानी में तो रहते ही है मगर आसानी से पानी से बहार भी रह सकते है और इनको किसी तरह की समस्या भी नही होती है । आपको बता दे की मरगमच्छ पानी में रहने वारले जीवो के लिए काफी बड़े दूश्मन के रूप में जाने जाते है ।

2. खारे पानी का मगरमच्छ

दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और भयभीत जीवों की जब बात की जाती है तो एक ऐसे जानवर का नाम आ जाता है जो की 6 मीटर लंबा और दो सो किलोग्राम का होता है और इसे हम खारे पानी का मगरमच्छ कहते है । आपको बता दे की यह मगरमच्छ अन्य सभी से काफी भयभित करने वाला होता है । इनके पास एक अच्छी शक्ति और सक्रिय शरीर होता है । और यह आपको पता होना जरूरी है ।

खारे पानी के मगरमच्छ जो होता है वह खारे पानी के अंदर रहतो है और वही पर रहने वाले जीवो को अपना भोजन बना लेता है । आपको बता दे की मछली, कछुए, कुस्कस, सांप आदी सभी ऐसे जानवर होते है जिनको खारे पानी का मगरमच्छ आसानी से खा लेता है । कहते है की खारे पानी में रहने वाले मगरमच्छ से हमेशा डरना चाहिए क्योकी यह काफी अधिक खतरनाक होते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

3. अमेरिकी मगरमच्छ

अमेरिकी मगरमच्छ दुनिया में मगरमच्छों की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है। आपको बात दे की इनका जो शरीर होता है वह लगभग 12 फीट लंबा हो सकता है अगर वजन की बात की जाए तो यह 800 पाउंड तक हो जाता ।

यह जो मगरमच्छ है वह आपको नदियों और झीलों के पास गर्म, नम वातावरण में आसानी से देखने को मिल सकते है । अगर आप इस मगरमच्छ को असल में देख लेते हो तो सच कह रहे है की आपको काफी अधिक डर लगने वाला है । क्योकी यह काफी भयानक जो होता है ।

यह मगर मच्छ हमेशा अकेला रहना पसंद करता है कहते है की इस मगरमच्छ के आस पास जो जानवर जाता है उसे यह मार कर खा जाता है । इसके मुंह में जो दांत होते है वे काफी ​नुकिले होते है जो की किसी भी भोजन को पल भर में खत्म करने के लिए काफी होते है । आपको बता दे की यह मगरमच्छ मेक्सिको, बेलीज, होंडुरास, निकारागुआ आदी स्थानो पर भी देखने को मिल सकते है ।

4.नील मगरमच्छ

यह मगरमच्छ आपको 18 फीट लंबा देखने को मिल सकता है मगर साधारण रूप से यह 10 फीट लंबा ही मिलता है । मगर कई बार यह 18 का देखा जाता है । बहुत से लोगो का कहना है की इसकार बड़ा आकार डराने के लिए काफी होता है।

आपकेा बता दे की इसके पास मजबूत शरीर और दांत होते है जिसका उपयोग कर कर यह भोजन को पल भर में चबा जाता है । अगर इस प्रजाति के नर मगरमच्छ की बात करे तो यह मादाओ से काफी बड़े आपको देखने को मिल सकते । आपको बता दे की इसके पास छोटी आंखे और कान होते है एक सिर होता है । हालाकी सभी मगरमच्छ के पास एक ही सिर होता है इसके अलग कुछ नही है ।


आपको बता दे की इसका जो शरीर होता है वह काफी मजबूत होता है जिसके कारण से आसानी से चोट भी नही लगती है । इसकी त्वचा सख्त होती है और शिकारियो के हमले से बचाने में मदद करती है ।

यह आपको धरती पर और पानी में आसानी से देखने को मिल जाता है और यह आपकेा पता होना जरूरी है । आपको बता दे की यह मगरमच्छ बड़े जानवरों जैसे हिप्पो, वॉर्थोग और यहां तक कि हाथियों को भी मारने के लिए काफी होते है और उनको खा जाते है । कई बार देखा गया है की यह मगरमच्छ चीता को भी खा जाता है ।

5. मार्श मगरमच्छ (Marsh crocodile)

अफ्रीका, एशिया और अमेरिका में वैसे तो आपको कई मगरमच्छ देखने को मिल सकते है मगर आपको बता दे की उनमे से ही एक मगरमच्छ मार्श मगरमच्छ भी होता है । अमेरिका में एक रिसर्च में यह बताया गया था की यह जो मगरमच्छ होता है वह हमला ज्यादा जल्दी कर देता है इसके कारण से इसे आक्रामक के रूप में जाना जाता है ।

आपको बता दे की इसके पास शक्ति भी होती है और यह इतनी शक्ति रखता है की अगर ​अपने जबड़ो से किसी शिकार को पकड़ लेता है तो उसे छोड़ता नही है । यहां तक की यह मगरमच्छ आसानी से ऐसे शिकारियो पर हमला कर देते है जो की आकार में बड़े होते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

6. बौना मगरमच्छ (Dwarf crocodile)

बौना मगरमच्छ जैसे की नाम से ही पता चल रहा है की यह आकार में बौना है । मतलब इसकी लंबाई जो होती है वह इतनी ज्यादा नही होती है । आपको बात दे की यह जो मगरमच्छ होता है वह आपको अ​फ्रीका में ही देखने को मिल जाता है क्योकी वहां का इसे मुल निवासी माना जाता है । कहते है की यह प्रजाति सभी मगरमच्छ से छोटी होती है और इकसे पास एक सिर होता है जो की आकार में चपटा हेाता है

‌‌‌इस तरह से दोस्तो मगर मगरमच्छ के होते है और उनके पर्यायवाची शब्द होते है । क्या आपको पर्यायवाची का यह अनोखा लेख पसंद आया । कृपा कमेंट में बता सकते है

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago