Uncategorized

खजूर का पर्यायवाची शब्द या synonyms of date palm in Hindi

खजूर का पर्यायवाची शब्द या खजूर का समानार्थी शब्द (khajur ka paryayvachi shabd ya khajoor ka samanarthi shabd, synonyms of date palm in Hindi) के बारे में आज हम इस लेख में काफी अच्छी तरह से जानने वाले है । तो अगर आप यह जानना चाहते है की खजूर क्या है और इसके पर्यायवाची क्या होते है तो आपको बता दे की यह लेख आपके लिए हेल्पफुल होगा ।

खजूर का पर्यायवाची शब्द या खजूर का समानार्थी शब्द (khajur ka paryayvachi shabd ya khajoor ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
खजूरखर्जूरी, खर्जूर, डेट, खरहरी, फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा, छुहारा, खारकी, पिंड खजूर, खारक
खजूर in Hindikharjooree, kharjoor, det, kharaharee, pheeniks dektaileephera, chhuhaara, khaarakee, pind khajoor, khaarak .
खजूर in Englishdate palm
खजूर in sanskritखर्जूरम्, खर्जूरः ,

‌‌‌खजूर का अर्थ हिंदी में || date palm meaning in hindi

दोस्तो खजूर का अर्थ होता है छुहारा या एक तरह का फल । यानि ताड़ की तरह एक पेड़ होता है और उस पेड़ पर जो फल लगते है उसे खजूर कहते है और उस पेड़ को खजूर का पेड कहा जाता है । खजूर को अंग्रेजी में date के नाम से जाना जाता है । और वही पर इसका वैज्ञानिक नाम फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा ‌‌‌होता है ।

  • ताड़ की तरह एक पेड़ और उसका फल।
  • ताड़ की तरह दिखाई देने वाले एक बड़े पेड़ पर लगने वाले फल ।
  • वह फल जिसे विज्ञान की भाषा में फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा के नाम ‌‌‌से जानते है।
  • बेर की तरह दिखने वाले ऐसे फल जो की ताड़ के वृक्ष की तरह ही अन्य वृक्ष पर लगते है ।

तो इस तरह से दोस्तो खजूर जो होता है वह एक तरह का फल होता है । जो की पेड़ पर लगता है । और यह जो फल होता है वह खाने में मीठा होता है ।

‌‌‌खजूर शब्द का वाक्य में प्रयोग || Use of date palm in sentence in Hindi

  • भाई मुझे तो खजूर खाना काफी पसंद है ।
  • कल ही पिताजी ने खजूर लाए थे तो बड़े मजे से खाए ।
  • खजूर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया ।
  • महेश विदेश से घर आ रहा था तो रास्ते में खजूर बेचने वाले से खजूर खरीद लिए ।

खजूर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use of synonyms of date palm in a sentence in Hindi

  • ‌‌‌अगर आप कहो तो मैं जरा खर्जूर चख कर देख लू ।
  • यह तो डेट प्लांट से तोड़े गए डेट है ।
  • आज दुकानो में छुहारा काफी अधिक बिक रहा है आखिर बात क्या है ।
  • जब से खरहरी खाई है तब से जी मचला रहा है  ।

खजूर क्या होता है बताइए || Tell me what are dates in Hindi

खजूर एक तरह का फल है जो की ताड़ के वृक्ष की प्रजाति के ही वृक्ष पर लगता है । ओर यह जो खजूर होते है वह देखने मे बेर की तरह ही दिखते है । मगर यह बेर नही होते है । खजूर खाने में काफी मीठे स्वाद के होते है ओर यही कारण है की खजूर को अधिक से अधिक खाया जाता है ।

खजूर की अगर बात करे तो आपको बता दे की यह गोल आकार का एक फल होता है जो की अपने अंदर बीज रखता है और इसे खाया नही जाता है । मतलब इसके बीज को छोड़ कर पूरे फल को खाया जा सकता है । दोस्ता आपको बात दे की खजूर जो होता है वह भूरे से काले रंग का होता है और यह इसे काफी अधिक अलग बना देता है ।

यह एक ​मीठा फल होता है जो की इसे काफी अलग बनाने का काम करता है । दोस्तो खजूर का उपयोग जो होता है वह कई तरह के व्यंजनो में होता है और यह फल काफी अधिक भारत में प्रसिद्ध भी है । खजूर को अफ्रीका का भी एक महत्वपूर्ण फल माना जाता है जो की मीठा औरी नमकीनी दोनो तरह के स्वाद के रूप में बना कर खाया जा सकता है ।

इसे खाने के लिए आप इसे पहले सुखा सकते है या फिर सीधा ही ताजा खा सकते है । अगर खजूर का सेवन किया जाता है तो इससे फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और विटामिन बी6 अच्छी मात्रा में मिल जाता है । इसके अंदर आपको बीटा-कैरोटीन और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी मिलते है जो की आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकते है ।

दरसल खजूर में कम मात्रा में चीनी पाई जाती है जो की एक अलग तरह का फायदा देती है । कहते है की खजूर जो है वह अफ्रीका के एक नखलिस्तान या शायद दक्षिण पश्चिम एशिया में हुई थी और फिर जैसे जैसे समय बितता गया यह दुनिया के अलग अलग हिस्सा में फैल चुका है ।

आज खजूर लगभग सभी तरह के देशो में मिल सकते है । हालाकी यह बात अलग है की खजूर सुखे और ताजा मिलते है । दरसल यह एक तरह का पेड होता है जिस पर फल लगते है और इन फलो को ही खजूर कहते है । यह जो फल होते है वे खाने में काफी अधिक अलग होते है और स्वादिष्ट भी होते है ।

‌‌‌खजूर के बेहतरीन फायदे होते है || Dates have excellent benefits in Hindi

‌‌‌अगर आज आप खजूर खाते हो तो आपको अनेक तरह के फायदे देखने को मिल सकते है । क्योकी खजूर में ऐसे गुण पाए जाते है जो की आपके रोग को ही दूर नही करते है बल्की आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते है ।

1. पाचन क्रिया सुधारना और अल्सर और एसिडिटी को ‌‌‌कम करना

पाचन तंत्र छोटी आंत में भोजन जो होता है उसे अगर तोड़ा जाता है और जो पोषक तत्व होते है जो की योग्य होते है उन्हे का में लिया जाना और जो की अपशिष्ट उत्पादक होते है उन्हे शरीर से बहार निकाल दिया जाता है तो यह जो काम होता है वह पाचन तंत्र का ही होता है ।

यह छोटी आंत का एक लंबा और सांप जैसा अंग हेाता है जो की पेट से शुरू होकर मलाशय तक आसानी से जाता है और इस बिच का काम इसी का होता है । तो अगर किसी तरह की समस्या अगर पाचनतंत्र में आ जाती है तो इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए खजूर कर सेवन करना चाहिए । क्योकी खजूर के अंदर रक्त शर्करा को नि​यत्रित करने की ताक्त होती है और यह पांचन तंत्र को साफ बनाए रखता है जिसके कारण से यह पाचन में फायदेमंद होता है ।

इसके अंदर फाइबर होता है जो की भूख को नियत्रित करने का काम करता है । इसके अदर पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होते है जो की समान्य तंत्रिता को बनाए रखने का काम करते है और पत्थरी जेसी समस्या को भी दूर कर देते है । बहुत से लोगो का कहना है की अगर खजूर को खाया जाता है तो आपको बहुततरह के फायदे मिल जाते है और उनमे से एक फायदा यह भी होता है की आपको पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद मिलती है ।

‌‌‌2. कब्ज की समस्या को दूर करना

यदि कोई कब्ज की समस्या का समाना कर रहा है तो इसका इलाज इलाज करवाना जरूरी होता है मगर इसका इलाज करने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाना होता है मगर आप चाहते नही है की आप डॉक्टर केपास जाए तो इसके लिए आपको अनेक तरह के तरीको को आजमाना चाहिए ।

जो की आपकी कब्ज को दूर करने में फायदा दे सकते ह। दरसल आपको प्रतिदिन रात को पानी में भिगोकर 5-6 खजूर सुबह के समय खाना चाहिए । और अगर आप इस तरह से कुद समय तक करते है तो आपको फायदा देखने को मिल जाता है । इसके अदंर आपको फाइबर अधिक मिलता है जो की आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है ।

इसके अलावा भी इसके अंदर बहुत से गुण होते है जो की कब्ज को दूर कर सकते है । इसके अंदर आपको पोटेशिय​म मिल जाता है जो की आंतो के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होते है । इसकारण से अगर कोई है जो की कब्ज की समस्या का सामना करता है तो उसे खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए ।

3. एनीमिया की समस्या दूर करना

एनियमिया एक ऐसी समस्या हो चुकी है जो की लगभग सभी तरह की उम्र के लोगो में देखने को मिल जाती है । इसके अंदर आयरन की कमी होती है जिसके कारण से खून जो होता हे वह सही तरह से नही बन पाता है । और लाल रक्त कोशिकाओ की कमी के कारण से ही ए​नीमिया की समस्या होती है । आपको बता दे की लाल रक्त कोशिकाएं जो होती है वह ऑक्सीजन जो होती है उसे ले जाने का काम करतीहै ।

यह अगर कम हो जाती है तो इससे व्यक्ति थकान, चक्कर आना और अन्य लक्षणों का अनुभव होता है और अगर ऐसा आपको भी लगता है तो हो सकता है की आपको एनीमिया की समस्या हो । मगर आपको बात दे की अगर किसी को भी इतरह की जटील समस्या होती है तो उसे उसी समय इसका इलाज करवाना चाएिह ।

मगर आप खजूर का सेवन कर कर भी इसे दूर कर सकते हो । दरसल खजूर खाने से आपको आयरन या विटामिन बी 12 मिल जाता है जो की आपके लिए फायदेमंद होता है । खजूर खाने के कारण से जो अन्य तरह के नुकसान हो रहे है उनसे बचा जा सकता है और खून की कमी को रोका जा सकता है । इसे लिए आपको इक्कीस दिन लगातार 4-5 खजूर खाने होगे । और अगर आप ऐसा करते हो तभी आपको फायदा मिलेगा ।

4. हड्डियों को मजबूत बनाना

अगर किसी की हड्डिया जो हाती है वह कमजोर होती है तो आपको बात दे की इन्हे मजूबत बनाने के लिए आपको खजूर का सेवन करना चाहिए । दोस्तो आपको बात दे की खजूर जो होता है वह हड्डियो के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है । इसके अंदर आपको फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंटे मिल जाता है जो की हड्डियो के लिए बहुत ही फायदेमंद है । इतना ही नही बल्की जर्नल बोन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार खजूर खाने से हड्डियों की सेहत में सुधार होता है। और यही कारण है की इसे खाने की सलाह अक्षर डॉक्टर देते रहते है।

5. बवासीर की समस्या में फायदेमंद

खजूर खाने के कारण से बहुत सारे फायदे मिलते है और उनमे से एक यह भी है की जीन लोगो को बावासीर की समस्या होती है उसे भी दूर किया जा सकता है तो अगर किसी को इस तरह की समस्या होती है तो उसे खजूर का सेवन करना चाहिए । अगर आपको पता नही है तो बता दे की खजूर खाने के कारण से आपको फाइबर मिलता है जो की बवासीर में उपयोगी माना जाता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो अगर आप खजूर खाते है तो आपको कई तरह के फायदे मिल सकते है । तो आपको खजूर खाने चाहिए ।

वैसे अब तक हमने इस लेख में यह जरूर जान लिया है की खजूर के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द क्या होते है । अगर आपको लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बताना।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago