Uncategorized

सेब का पर्यायवाची शब्द या सेब का सामनार्थी शब्द , Synonyms of apple in Hindi

सेब का पर्यायवाची शब्द या सेब का सामनार्थी शब्द (seb ka paryayvachi shabd ya seb ke samanarthi shabd, Synonyms of apple in Hindi) के बारे में आपको अच्छी जानकारी मिलेगी । जो की आपको जीवन भर उपयोगी हो सकती है । अगर आप भी यह जानना चाहते है की सेब का पर्यायवाची क्या है तो आपको बता दे की यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा ।

सेब का पर्यायवाची शब्द या सेब का सामनार्थी शब्द (seb ka paryayvachi shabd ya seb ke samanarthi shabd, Synonyms of apple in Hindi )

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
सेबसेव, मेलस डोमेस्टिका, एप्प्ल, क्रैब एप्पल, वाईल्ड क्रैब, ‌‌‌सेवफल, सेबफल
सेब in Hindisev, melas domestika, eppl, kraib eppal, vaeeld kraib, ‌‌‌sevaphal, sebaphal.
सेब in EnglishApple
सेब in sanskritमुष्टिप्रमाण, महाबदर, सिञ्चितिकाफल

‌‌‌सेब का अर्थ हिंदी में || apple meaning in hindi

सेब का अर्थ होता है सेव । यानि एक तरह का फल जो की देखने में लाल रंग या हरे रंग का होता है । और उसे कभी कभार सेव के नाम से भी जाना जाता है । तो ऐसे प्रसिद्ध फल को सेब कहा जाता है । यह देखने मे जितना अच्छा होता है खाने में उतना ही मिठा होता है । अगर बात करे सेब का ‌‌‌अर्थ क्या है तो इसके अर्थ को कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • वह फल जो की देखने में हरा और लाल रंग का होता है और खोन में मिठा है और जिसे ऐप्पल कहा जाता है ।
  • ‌‌‌एक ऐसा फल जिसे अंग्रेजी में ऐप्पल कहते है ।
  • वह फल जिसका वैज्ञानिक नाम मेलस डोमेस्टिका है ।
  • वह फल जिसका गूदा बहुत मुलायम और मीठा और उसे हम सेव कहते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो सेब जो होता है वह एक तरह का फल होता है । जिसका उपयोग खाने के रूप में होता है ।

सेब शब्द का वाक्य में प्रयोग || use apple in sentence in Hindi

  • आपके खेत में होने वाले सेब तो काफी मीठे है ।
  • हमारे यहां ऐसे ही सेब लगते है जो की काफी मीठे और लाल होते है ।
  • सुबह सुबह उठते ही सेब खाने का अपना ही एक अलग मजा है । ‌‌‌आज तो काफी अधिक सेब खा लिए जिसके कारण से पेट पूरा का पूरा भर गया ।

सेब के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of apple in sentence in Hindi

  • भाई साहब आपके इलाको में कही पर भी सेब मिलते है तो लेकर आना ।
  • अरे भाई आज तो सेव का भाव 200 रूपय से भी ज्यादा हो चुका है ।
  • अभी सेबफल का समय है तभी यह इतने सस्ते बिक रहे है ।
  • ‌‌‌महेश की पत्नी तो सेब का जुस काफी अच्छा बना लेती है ।

सेब क्या होता है बताइए || tell me what is an apple in Hindi

दोस्तो सेब जो होता है वह एक तरह का फल होता है । जो की आमतोर पर आपको लाल और हरे रंग का ही देखने को मिलता है । इसका आकार जो होता है वह ज्यादा बड़ा नही होता है बल्की गेंद जो होती है उतने ही आकार का होता है । यह आकार में वैसे गोल होता है मगर कुछ सेब जो होते है वे किसी अन्य तरह का दिखाई दे सकता है ।

इसे केवल कच्चा ही खाया जाता है । हालाकी इसका जूस बना कर भी आप पी सकते है । अगर कोई इसे पका कर खाता है तो वह उसी का तरीका होगा । क्योकी दुनिया में इसे पका कर कम ही खाया जाता हैं मगर फिर भी बहुत से लोग इसे बेकिंग, पोचिंग और माइक्रोवेविंग के साथ पका कर खाते है । अगर इसके स्वाद की बात करे तो इसका जो स्वाद होता है वह मीठा होता है और अपने मीठे स्वाद के कारण से ही यह जाना जाता है ।

सेब जो होता है वह भारत के अंदर बहुत ही अधिक ​प्रसिद्ध है और बहुत से ऐसे स्थान है जहां पर सेब की खेती की जाती है। दोस्तो आपको बात दे की यह जो सेब होता है वह 16 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच में ही उगाया जा सकता है ।

अगर इससे अधिक तापमान होता है तो उस स्थान पर सेब की खेती नही की जा सकती है । सेब जो होात है वह पहली बार 8 वीं शताब्दी ईस्वी में कजाकिस्तान में बैक्ट्रियन यूनानियों नामक खानाबदोश जनजाति द्वारा शुरू की गई थी हालाकी यह बात कितनी सच है यह तो पता नही मगर इस बारे में ऐसा कहा जाता है ।

अगर आप सेब का सेवन करते है तो आपको इससे वीटामीन ए, सी, ई, और के जैसे बहुत सारे विटामीन भी मिल जाते है । इकसे अंदर बी 6 भी होता है जो की आपके लिए काफी जरूरी हो सकता है । और यही कारण है की आप ओर हम सेब का सेवन करते है ।

हिमाचल जो स्थान होता है वहां पर ज्यादातर सेब की खेती होती है और यही कारण है की वही से सेब को अधिक से अधिक भारत लाया जाता है और अधिक मात्रा में इसे खाया जाता है । दोस्तो आपको बात दे की सेब जो होता है वह बहुत ही जरूरी होता है और इसे खाने से कई तरह के फायदे भी मिल सकते है ।

‌‌‌सेब खाने से क्या क्या फायदे मिलते है || What are the benefits of eating apple in Hindi

‌‌‌आज अगर आप सेव का सेवन करना शुरू करते है तो आपको जैसे जैसे समय बितता जाएगा वैसे वैसे कई तरह के फायदे देखने को मिलेगे । दरसल सेव में कई तरह के विटामीन पाए जाते है जो की आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते है तो इस तरह से सेब के फायदे कुछ इस तरह से है –

1. पेट की बीमारियों को दूर करना

दोस्तो आज ही नही बल्की बहुत समय पहले से कहा जाता है की अगर कोई सेब का सेवन करता है तो यह उसकी पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारी को दूर करने की ताक्त रखता है । दरसल आपने “खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी” का नाम सुना होगा यह एक तरह की पत्रिका है

और इसमें एक बार क्या होता है की एक अध्ययन प्रकाशित हुआ था और उसमें यह पूरी तरह से साफ साफ लिखा गया था की सेब जो होता है वह खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारी को दूर कर सकता है । यह पेट के सूजन को दूर करता है । यह गैस्ट्राइटिस, क्रोहन रोग और पित्त पथरी जैसे रोगो को दूर कर देता है ।

2. हृदय को स्वास्थ्य में फायदेमंद

दोस्तो आपको बात दे की अगर आप सेब का सेवन करते है तो आपको कई तरह के फायदे मिल सकते है । और उन ही फायदो मे से एक फायदा यह भी होता है की यह हृदय से जुड़ी कई तरह की बीमारी को दूर कर देता है और हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है । दोस्तो इस बारे में जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन में अच्छी तरह से कहा गया है अगर आप पढना चाहते है तो पढ सकते है ।

3. मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह आज के समय में एक ऐसी बीमारी है जो की लगभब सभी लोगो को देखने को लिम जाती है । मगर क्या हो की जब यह दूर ही न हो । मतलब कई तरह की दवा लेने से भी अगर फायदा नही मिले तो क्या किया जाए । तो ऐसी स्थिति में आपको बात दे की दवा के साथ साथ सेब का सेवन भी करना चाहिए ।

दरसल सेब जो होता है उसके अंदर कार्डियो-प्रोटेक्टिव गुण भी पाया जाता है । इसके अलावा सेब में फाइबर और विटामिन सी और पोटेशियम आदी सभी पाया जाता है जो की बहुत ही अधिक फायदेमंद भी होता है । अगर किसी के पास सेब होता है तो उसे इसका सेवन करना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है ।

दोस्तो आपकेा बात दे की सेब में चीनी कम होती है और चीनी कम होने का मतलब यह होता है की मानव को सुगर की बीमारी नही होती है ओर आपको भी पता है की मधुमेह जो रोग होता है वह चीनी की अधिकता के कारण से ही होती है । और यही कारण होता है की बहुत से डॉक्टर ऐसे है जो की मधुमेह के रोगियो को सेब का सेवन करने की सलाह देते है ।

4. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में फायदेमंद

प्रतिरक्षा प्रणाली का आज मजबूत होना काफी अधिक जरूरी है । क्योकी अगर यह मजबूत होती है तो इससे क्या होता है की मानव को बहुत से फायदे मिल जाते है । किसी तरह की बीमारी अधिक नही होती है और यही कारण है की इसे बढाना भी जरूरी होता है । मगर आपको बता ेदकी अगर आप सेब का सेवन करते है तो यह बहुत ही अच्छा रहता है ।

क्योकी सेब के अंदर विघ्टामिन सी होता है जो की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करता है जो की बीमारी से लड़ने में फायदेमंद होती है । अगर सेब का सेवन किया जाता है तो हृदय रोग भी नही होता है क्येाकी यह भी प्रतिरक्षा प्रणाली ​मजबूत होने पर नही होता है और यह आपको पता होना भी जरूरी है ।

5. वजन को कम करना

दोस्तो अगर किसी का वजन कम होता है तो इस स्थिति में वजन को बढना होता है । मगर जब किसी का वजन बढा हुआ होता है तो इसे कम करना जरूरी होता है । मगर आपको बता दे की वजन को कम करने के लिए आपको हमेशा सेब का सेवन करना चाएिह । क्योकी इसमें शर्करा का स्तर कम होता है जो की मानव को वजन कम करने में फायदे देता है।

इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते है जो की मुक्त कणो को नुकसान होने से रोकते है और वजन को कम करते है । सेब के खाने से बहुत सारे फायदे होते है और इस बारे में तो कहा भी जाता है की जो लोग सेब का सेवनकरते है उनका वजन कम होता है ।

6. कैंसर के लक्षणों को दूर ‌‌‌करना

कैंसर के लक्षण अगर आपको देखने को मिलते है तो उसी समय डॉक्टर के पास जाना चाहिए । दोस्तो आपको बातदे की केंसर के समय में डॉक्टर फलो को खाने की सलाह देते है जिनमे से सेब भी होता है । दरसल सेब जो होता है उसके अंदर केंसर से लड़ने की ताक्त होती है और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है । तो अगर कोई सेब का सेवन करते है तो इसका मतलब है की कैंसर का खतरा कम हो रहा है । और यही कारण है की बहुत से लोग सेब को खातेरहते है ।

‌‌‌7. पथरी का इलाज

दोस्तो सेब को अगर कोई खाता है तो इससे पथरी की शिकायत भी काफी हद तक कम हो जाती है । अगर आपको पता हनी है तो आपको बात दे की यह कैंसर को जहां पर ठिक करता है वही पर पथरी को ठिक करता है पथरी के दर्द को कम करने का काम करता है । इस कारण से अगर किसी को पथरी की शिकायत है तो उसे सेब खाने की सलाह दी जाती है।

8. हड्डियों को मजबूत बनाना

दोस्तो कहा जाता है की सेब जो होता है उसके अंदर कैल्शियम अधिक पाया जाता है और यह जो कैल्शियम होता है वह आपको भी पता है की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है । इस कारण से सेक का सेवन करने के कारण से हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में भी बहुत ही अधिक फायदे मिलते है । अब दांतो की बात यहां पर इस कारण से कर हरे है की दांत जो होते है वे भी एक तरह की हड्डी होती है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो सेब खाने से कई तरह के लाभ मिलते है । तो आपको सेव का सेवन करना चाहिए ।

वैसे आपको बता दे की हमने इस लेख में सेब के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । अगर लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बताना।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌  ‌‌‌प्रजा का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  praja ka vilom shabd  kya hai ?

‌‌‌प्रजा का विलोम शब्द या ‌‌‌प्रजा का विलोम , ‌‌‌प्रजा का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ?koshish ka vilom shabd

‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द या ‌‌‌कोशिश का विलोम शब्द, ‌‌‌कोशिश का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

राजा का विलोम शब्द raja ka vilom shabd

राजा का विलोम शब्द raja ka vilom shabd, राजा का उल्टा शब्द (word) विलोम (vilom)राजा‌‌‌रंक . ‌‌‌रानी,rajarankKingQueen  ‌‌‌राजा का विलोम…

3 days ago
  • Uncategorized

अंधकार का विलोम शब्द क्या होगा andhkar ka vilom shabd

अंधकार का विलोम शब्द क्या होता है ? अंधकार का उल्टा , अंधकार का विपरित शब्द क्या होता है ?…

3 days ago
  • Uncategorized

क्रोध का विलोम शब्द? krodh ka vilom shabd

क्रोध का विलोम शब्द , क्रोध का विलोम शब्द , क्रोध का उल्टा , krodh ka vilom shabd , शब्द (word) विलोम (vilom)क्रोध‌‌‌क्षमा  krodhKshamaanger  Pardon…

3 days ago
  • Uncategorized

क्षेत्रपाल देवता कौन होते हैं इनकी पूजा पाठ करने के 7 फायदे

क्षेत्रपाल देवता का नाम तो आपने कई बार सुना ही होगा । क्षेत्रपाल देवता को…

3 days ago