Uncategorized

ऐश्वर्य का पर्यायवाची शब्द

ऐश्वर्य का पर्यायवाची शब्द या ऐश्वर्य का ‌‌‌समानार्थी शब्द (aishwary ka paryayvachi shabd / aishwarya ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में बडे ही विस्तार से जानेगे  इसके साथ ही ऐश्वर्य से जुडी विभिन्न तरह की जानकारी हासिल करेगेतो लेख देखे 

ऐश्वर्य का पर्यायवाची शब्द या ऐश्वर्य का ‌‌‌समानार्थी शब्द (aishwary ka paryayvachi shabd / aishwarya ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
ऐश्वर्यवैभव, शोभा, समृद्धि, सम्पन्नता, ईश्वरता, आधिपत्य, धनसंपत्ति, दौलत, विभूति, ईश्वरीयविभूति
ऐश्वर्य in Hindivaibhav, shobha, samrddhi, sampannata, eeshvarata, aadhipaty, dhan-sampatti, daulat, vibhooti, eeshvareey-vibhooti.
ऐश्वर्य in english Opulence, grandeur, magnificence, prosperity, prosperousness, charm, becomingness, decoration, grandeur, magnificence.

ऐश्वर्य का अर्थ हिंदी में // Meaning of Aishwary in Hindi

‌‌‌मनुष्य के जीवन में धन दोलत की की अधिकता होने का भाव को ऐश्वर्य के नाम से जाना जाता है । जिसके कारण से ऐश्वर्य के अर्थ होते है ।

  • जहां पर धन की अधिकता हो ।
  • जहां पर धन-दौलत और जायदाद की कोई कमी न हो ।
  • वैभव ।
  • ईश्वरीय संपदा ।
  • वैभव, शोभा, समृद्धि

आदी को हिंदी में ऐश्वर्य के नाम से जाना जाता है ।

‌‌‌ऐश्वर्य का वाक्य में प्रयोग // use of Aishwary in sentence in Hindi

  • महेश के पिता के पास ऐश्वर्य की कोई कमी नही है।
  • जब से राहुल माता रानी के भजन में लगा है तब से उसके घर में ऐश्वर्य छाया हुआ है ।
  • राम और श्याम जब से नोकरी लगे है ‌‌‌उनके पिता रामलाल के घर में ऐश्वर्य की कमी नही है ।
  • हजारी का बेटा नोकरी लग जाने के कारण से हजारी की ऐश्वर्य में ‌‌‌बढोतरी हो गई ।

ऐश्वर्य के पर्यायवाची शब्दो के वाक्य में प्रयोग

  • राहुल के पिता के पास हमेंशा से ही धन दोलत की कमी रही है ।
  • कंचन का विवाह ऐसे घर में हुआ है जहां पर धन-संपत्ति की किसी तरह की कोई कमी नही है ।
  • आपके इस छोटे से प्रोग्राम में आने के कारण से प्रोग्राम की शोभा बढ गई ।
  • ‌‌‌जहां पर ईश्वरता की मोजूदगी होती है वहां पर खुशिया तो होती ही है ।

‌‌‌ऐश्वर्य क्या होता है

दोस्तो ऐश्वर्य दो तरह के शब्दो से मिलकर बना होता है जिनमें से एक ईश्वर +य होता है । जिसके कारण से जो ईश्वर के पास होता है उसी तरह की स्थिति पर ऐश्वर्य का प्रयोग होता है ।

क्योकी आज हमारी पृथ्वी पर बहुत से ऐसे स्थान होते है जहां पर किसी तरह की कोई कमी नही होती ‌‌‌है । वहां पर हर गरीब का पेट भरता है । और जहां गरीब की सेवा होती है वहां पर ईश्वर का वास कहा जाता है । क्योकी ईश्वर के पास किसी तरह की कमी नही होती है । उसके पास धन दोलत की कोई कमी नही होती है ।

जिसके कारण से ऐश्वर्य की परिभाषा होती है –

‌‌‌हमारे ‌‌‌भौतिक शरीर के लिए आवश्यक धन दोलत, जमीन जायदाद, शोभा, दौलत आदी की जहां पर अधिकता होती है वहां पर ऐश्वर्य शब्द का प्रयोग होता है । यानि इसे ही ऐश्वर्य कहा जाता है । और यही कारण होता है की ऐश्वर्य का पर्यायवाची शब्द भी धन दोलत, शौभा, जमीन जायदाद आदी को कहा जाता है ।

‌‌‌मनुष्य जीवन में यह सब जरूरी होती है तभी धरती और मनुष्य का विकाश हो सकता है । क्योकी धन दोलती आदी कुछ की कमी भगवान या ईश्वर के पास किसी तरह की कोई कमी नही होती है । जिसके कारण से ही इसे ईश्वरीय-विभूति के नाम से जानते है । क्योकी ईश्वर के पास इनकी हमेंशा ‌‌‌से ही अधिकता होती है ।

‌‌‌ऐश्वर्य की प्राप्ति कहानी // aishwarya ki prapti story

दोस्तो प्राचिन समय की बात है किसी नगर में एक निर्धन किसान रहा करता था जो की हमेंशा ही अपने खेतो में काम करता था । और जो भी अन्न होता था वह अपने घर में ही रखता था और उसमें से आधा अन्न आश्रम में दान दे दिया करता था । हालाकी वह किसान बहुत ही निर्धन था मगर ‌‌‌जो फसल उसके खेत में होती थी वह उसके लिए बहुत ही अधिक थी ।

क्योकि किसान और उसकी पत्नी ही घर में रहा करते थे । इसके अलावा उस घर में ओर कोई नही रहता था । यही कारण था की वह अपना आधा अन्न दान दे देता था । मगर एक बार किसान का इतना अधिक बुरा समय आ गया की उसके खेत में जो भी फसल थी वह जल कर ‌‌‌नष्ट हो गई थी।

जिसके कारण से किसान का जीवन ‌‌‌और अधिक गरीबी में चल पडा था । मगर अब किसान की हालत इस तरह की हो गई थी की वह एक समय का ‌‌‌भौजन भी नही कर पाता था । दरसल किसान जो अन्न दान देता था वह दूर दूर तक आश्रम में जाता रहता था ।

जिसके कारण से जब उस वर्ष आश्रम में धन नही गया तो वहां पर एक साधू ‌‌‌को कुछ समझ नही आया । क्योकी हमेंशा ही जो अन्न आता था वह अब क्यो नही हा रहा है। साधू को लगा की वह किसान काफी अधिक मुसीबत में होगा जिसके कारण से साधू ने भी उसकी मदद करने की सोची और इसी सोच के साथ साधू अपना रूप बदल कर ‌‌‌किसान के पास चला गया ।

जब किसान ने साधू को देखा था तो वह एक आम आदमी की तरह दिख रहा था । मगर किसान यह नही समझ पाया की वह एक साधू है । मगर फिर भी किसान ने साधू की मदद करनी चाहिए । मगर किसान के घर में कुछ नही था जिसके कारण से किसान ने साधू को पानी पिला दिया और कहा की भाई मेरे घर में अभी ‌‌‌खाने को कुछ बनाया नही हुआ है तो आपको में भोजन नही करा सकता हूं ।

साधू बडा ज्ञानी था जिसके कारण से साधू ने तुरन्त किसान से कहा की हे किसान मैं जानता हूं की तुम किस तरह की मुसीबत में फसे हुए हो । इतना कहते हुए साधू ने किसान को एक मटका दिया । और कहा की इसे कल खोलकर देखता है । इतना कह कर ‌‌‌साधू वहां से चला गया । कुछ समय बित जाने के बाद में किसान ने सोचा की मटका देख लेना चाहिए ।

मगर तभी किसान को उसकी पत्नी ने कहा की नही उसक व्यक्ति ने कहा था की यह कल ही देखना है तो हमें उसकी बात माननी चाहिए । इस तरह से फिर अगले दिन किसान और उसकी पत्नी ने उस मटके को खोल कर देखा तो वे हेरान ‌‌‌रह गए । क्योकी उस मटके में धन की कोई कमी नही थी। मगर किसान ने सोचा की यह कैसा धन है ।

तभी वे उस व्यक्ति की ‌‌‌तलास करने लगे ताकी वह मटका वापस दे सके । मगर जब वह व्यक्ति नही मिला तो उन्होने अपने ईश्वर को याद किया और ‌‌‌वह मटका उनके चरणो में रख दिया । तीन दिन बित जाने के बाद में किसान को कुछ धन की जरूरत हुई तो उसकी पत्नी ने उसी मटके से धन निकाल कर दे दिया ।

जो की किसान ने खर्च कर दिया । इस तरह से किसान धन को खर्च करने लगा था । मगर वह जैसे ही मटके को फिर से देखते तो वह धन से खाली नही होता था बल्की ‌‌‌उसी ‌‌‌तरह से भरा हुआ रहता था । यह देख कर किसान ने उस धन को फिर से आश्रम में दान देना शुरू कर दिया और अपने खेतो में फसल भी उगाया करते थे । समय के साथ साथ किसान ने एक बडा महल बना दिया । इस तरह से किसान के घर में धन की कोई कमी नही रही और किसान निर्धन से अमीर हो गया था ।

मगर एक दिन वह मटका ‌‌‌गलती से निचे गिर गया जिसके कारण से मटका टुट गया और ‌‌‌उसमें जो धन था वह नष्ट हो गया । मगर यह सब देख कर किसान और उसकी पत्नी को जरा भी बूरा नही लगा था । बल्की वे सोचने लगे की अब हम अपनी महेन्त के साथ धन कमाएगे और उसे आश्रम में दान करेगे ।

इस तरह से फिर किसान और उसकी पत्नी ने आपस में बात ‌‌‌की वह व्यक्ति कोई ईश्वर ही था जो की हमें मटका देकर गया और हमारे दिन बदल गए । जिसके कारण से हमारे पास ऐश्वर्य की बढोतरी हो गई और आज हम धनवान बन गए ।

मगर तभी किसान को उसकी पत्नी ने कहा की पर हमें कभी भी आश्रम में धन दान देना नही छोडना है क्योकी यह जो कुछ भी हुआ है वह इसी कारण से हुआ है ‌‌‌। इसी कारण से हमारे यहां पर ऐश्वर्य की बढोतरी हुई है ।

दोस्तो इस तरह से एक किसान निर्धन हुआ करता था मगर उसके अच्छे कर्मो के कारण से उसके पास भी ऐश्वर्य की बढोतरी हो गई ।

‌‌‌इस तरह से एश्वर्य का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द के बारे में आज हमने इस लेख में बडे ही विस्तार से जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

8 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

8 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

8 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

8 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

8 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

8 hours ago