Uncategorized

‌‌‌कबूतर का पर्यायवाची शब्द या synonym for Pigeon in Hindi

कबूतर के पर्यायवाची शब्द या कबूतर के सामनार्थी शब्द (kabutar ka paryayvachi shabd  ya kabutar ka samanarthi shabd) बहुत सारे होते है । और उन सभी को अलग अलग समझने पर ही सभी आसानी से याद हो जाते है । आपको पता होगा की कबूतर कौनसा पक्षी है । हालाकी हम आपको बता देते है की कबूतर जो होता है वह ज्यादा बड़ा पक्षी नही होता है । ‌‌‌और इसे अनेक तरह के नामो से जाना जाता है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कबूतर को जीस जीस नाम से बुलाया जाता है वे ही इसके पर्यायवाची शब्द होते है । तो इस तरह से कबूतर के जो पर्यायवाची है वे हम निचे बताने वाले है और आपको कबूतर के बारे में पूरी तरह से समझाने वाले है । तो आशा है की लेख आपके लिए ‌‌‌उपयोगी होगा ।

कबूतर के पर्यायवाची शब्द या कबूतर के सामनार्थी शब्द (kabutar ka paryayvachi shabd ya kabutar ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या सामनार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
कबूतरकपोत, हारिल, पारावत, धूम्रलोचन, रक्तलोचन, कलरव, परेवा ।
कबूतर in HindiKapot, Haril, Paravat, Dhumralochan, Raktalochan, Tweet, Pareva.
कबूतर in Englishdove, pigeon, cropper.

‌‌‌तो इस तरह से दोस्तो हमने जो आपको उपर तालिका दी है । उसमें कबूतर के सभी पर्यायवाची शब्द होते है ।

कबूतर का अर्थ हिंदी में , pigeon meaning in hindi

दोस्तो कबूतर का अर्थ होता है कपोत । ‌‌‌यानि कबूतर एक तरह का पक्षी होता है जो की झूंड में रहना अधिक पसंद करता है । अगर विज्ञान की भाषा में कहा जाए तो कबूतर परेवा की एक जाति होती है । और इसका शरीर ज्यादा बड़ा नही होता है यानि लगभग 32 सेमी का ही होता है । जिसके कारण से इसे छोटे पक्षियो की श्रेणी में रखा जाता है ।

‌‌‌अगर हम बात करे कबूतर शब्द के अर्थ की तो इसे कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • एक तरह का पक्षी जो की छोटे आकार का होता है और उसे कपोत कहा जाता है यानि कपोत ।
  • वह पक्षि जिसे हारिल के नाम से जाना जाता है ।
  • वह पक्षी जिसे परावत के रूप में जाना जाता है ।
  • झूंड में रहने वाल एक पक्षी जिसे धूम्रलोचन ‌‌‌के नाम से जाना जाता है यानि धूम्रलोचन ।
  • वह पक्षी जो की परेवा जाति का होने के कारण से उसे परेवा कहा जाता है यानि परेवा ।
  • इस तरह से दोस्तो कबूतर इस धरती पर रहने वाला एक छोटा पक्षी होता है । जो की परेवा जाति का होता है । और हमेशा झूंड में देखने को मिलता है। और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

‌‌‌कबूतर शब्द का वाक्य में प्रयोग , use pigeon in sentence in Hindi

  • महेश जी आपके घर तो कबुतरो से भरा हुआ है ।
  • देखने पर ही मालूम चल गया की इस बंद मकान में कबूतर है ।
  • हम जैसे ही पुरानी हवेली में पहुंचे थे तो कबूतर उड़ कर बाहर आ गए और हम डर गए ।
  • सुबह सुबह कबुतरो को दाना डालना चाहिए ।

कबूतर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में ‌‌‌प्रयोग

  • आज तो कपोत दिखाई नही दे रहे है आखिर कहा गए।
  • पिताजी ने हमारे लिए एक मिट्टी से बना हारिल लाए ।
  • बाजार से हमने एक सफेद पारावत को खरीद कर घर में लाए ।
  • शिकारी दिन और रात कर कर कलरव को मारता जा रहा था और कोई कुछ नही बोल रहा था ।

कबूतर कौनसा पक्षी होता है समझाए

‌‌‌दोस्तो आपको पता होना चाहिए की इस धरती पर अनेक तरह के पक्षी होते है । और उनमें से ही एक पक्षी कबूतर होता है । जिसे कभी कभार कपोत नाम से भी बुलाया जाता है । तो वही असल में कबूतर होता है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की कबूतर देखने में ज्यादा बड़ा नही होता है ।

 बल्की यह 32 सेमी का ही होता है । ‌‌‌और इतना छोटा होने के बाद में बहुत से लोग कबुतरो को अपने घर में पालते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की कबूतर जो होते है उनके पूछ होती है और वह काले रंग की होती है । साथ ही पंखो पर दो काली धारियां देखने को मिल जाती है । इसके अलावा कबूतर की गर्दन पर बैंगनी-हरे धब्बे जैसा देखने को मिलता है ।

‌‌‌आपकी जानकारी के लिए बात दे की कबूतर वर्तमान में आपको देखने को मिल सकते है । अगर आप किसी शहर में रहते है तो वहां पर अक्सर कबुतरो को देखा जाता है । और आप कबुतरो को देख कर यह समझ सकते है की कबूतर किस तरह के होते है ।

वैसे अधिकतर रेलवे स्टेशन पर इन्हे देखा जा सकता है । मैंने भी बहुत बार रेलवे स्टेशन ‌‌‌पर कबूतर को देखा है । वैसे हम आपके लिए एक अच्छी से फोटो दे रहे है । आप देख सकते है की कबूतर किस तरह के होते है ।

कबूतर की बोली कैसी होती है ?

‌‌‌वैसे दोस्तो बहुत से लोगो के द्वारा एक प्रशन पूछा जाता है की आखिर कबूतर की वाणी कैसी हाती है । अगर आपको यह नही मालूम है ता आपको बता देते है की कबूतर जब बोलते है तो मानव को गूटर-गूम, गूटर-गूम जैसा कुछ सुनाई देता है । जिसके कारण से इसकी वाणी इसी तरह की होती है ।

दोस्तो हमने बहुत बार कबूतर की आवाज ‌‌‌सुनी है । क्योकी हमारे शहर में अक्सर कबूतर नजर आ जाते थे । और जब हम विद्यालय जाया करते थे तो वहां पर अनेक तरह के कबूतर देखने को मिल जाते थे । तो इस तरह से कबूतर की अवाणी सुनना आम बात होती है ।

अगर आप भी कबूतर की वाणी सुनना चाहते है तो आपको बता देते है की आप युट्युब पर सर्च कर सकते है । आपको ‌‌‌वाणी मिल जाएगी ।

‌‌‌कबूतर किस स्थान पर देखे जा सकते है

दोस्तो जैसा की हमने बताया की कबूतर पूरे भारत में देखने को मिल सकते है । और यह अधिकतर इस तरह के स्थानो पर देखे जाते है जहां पर लोगो की सख्या कम होती है । आप इन्हे कभीभी अपने घर में नही देख सकते है । क्योकी इन्हे भी यह मालूम है की अगर ये आपके घर में ‌‌‌जाएगे तो आप इन्हे भगा देगे । तो इस तरह से कबूतर होते है ।

वैसे हम आपको बता देते है की आप अनेक स्थानो पर इन्हे आसानी से देख सकते है जो है –

1. कबूतर देखे जा सकते है रेलवे स्टेशन पर –

दोस्तो आपको पता होना चाहिए की रेलवे स्टेशन उसे कहा जाता है जहां पर ट्रेन आकर रूकती है । जैसे की आपके आस पास ऐसा ‌‌‌स्टेशन होगा । जहां पर ट्रेन रूकती है और लोग उसमें बैठ कर सफर करते है । जाहिर होगा की आपने भी बहुत बार सफर किया होगा । अगर नही तो एक बार जरूर करना चाहिए क्योकी रेल में जो मजा आता है वह कही पर नही आताहै ।

और रही बात कबूतर की तो आपको बता देते है की रेलवे स्टेशन पर उंचे उंचे छपरे बने होते है । ‌‌‌और इन्हे छपरो के उपर निचे कबूतर को देखा जा सकता है । हमने बहुत बार देखा है की कबूतर छपरो पर बैठे होते है और बोलते रहते है । कई बार तो लोग उन्हे उड़ाने की कोशिश भी करते है मगर वे जा नही पाते है ।

हालाकी आपको बता दे की रेलवे स्टेशन भी सभी ऐसे नही होगे जहां पर आपको कबूतर देखने को मिल जाए । ‌‌‌अभी कुछ वर्षों से केवल पुराने रेलवे स्टेशनो पर कबुतरो को देखा जाता है ।

2. पुराने भवन में कबूतर

अगर आपको नही मालूम है तो आपको बता देते है की बहुत सारे भारत में ऐसे भवन है जहां पर कोई नही रहेते है । ओर वे सभी पुराने हो चुके है । तो उनहे पुराने भवन कहा जाता है । ऐसे पुराने भवनो में आपको आसानी से ‌‌‌कबुतरो को देखने को मिल सकते है । अगर आपने देखा होगा तो बहुत सारी फिल्मों में दिखाया जाता है की जैसे ही किसी पुराने भवन को खोना जाता है तो वहां पर कबूतर होते है । ठिक वैसे ही असल जीवन में होता है । क्योकी असल जीवन से जुड़ी ही फिल्म होती है ।

अगर आपके आस पास ऐसा कोई पुराना भवन है जहां पर ‌‌‌कोई नही रहता है । तो आप वहां पर जाकर कबुतरो को देख सकते है ।

‌‌‌3. पुराने किले में कबूतर

आज के समय में किले  के बारे में कोन नही जानता है । बहुत से लोग है जो की घुमने का सोक रखते है । वे भारत में किले के नाम तक बता देते है ।भले ही एकपढने लिखने वाले को भारत के किले का नाम पता न हो । मगर भ्रमण करने वाला यह बता देता है।

अगर आपके आस पास कोई ऐसा स्थान है जो की ‌‌‌राजा महाराजा का किला था । तो आप वहां पर कबुतरो को देख सकते है । हालाकी अधिक लोगो की संख्या होने से कबूतर कम ही देखे जाते है ।

4. अन्न भंडार में कबूतर

सबसे पहले हम आपको बता देते है की उस स्थान को अन्न भंडार कहा जाता है जहां पर अन्न का भंडार होता है । यानि जहां पर अन्न रखा होता है वह अन्न भंडार होता है । तो ऐसे स्थानो पर आपको कबूतर देखने को मिल सकते है । क्योकी कबूतर अपना पेट भरने के लिए अन्न खाता है और अन्न अधिक मात्रा  ‌‌‌में अन्न भंडार में ही मिल पाता है ।

5. छोटे और बड़े शहर में कबूतर

एक शहर बहुत बड़ा क्षेत्र होता है और वहां पर अनेक तरह के मकान बने होते है । जो की छोटे आकार से लेकर काफी बड़े आकार के होते है । और यह आपको मालूम है । तो आप इस तरह के छोटे और बड़े शहर में भी कबूतर को देख सकते है । अधिकर कबुतरो को ‌‌‌शह में आसानी से देखना है तो आपको बड़ी मंजिल की छत पर आसानी से मिल सकते है । क्योकी ऐसे स्थानो पर कबूतर रहते है । इसके अलावा ऐसे भवन में देखेन को मिल सकते है जो की उंचे हो और वहां कम सख्या में लोग आते जाते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago