जूं का सिर मे होना शुभ या अशुभ जानकर बंम फट जाएगा

Sir me ju hona shubh ya ashubh जू का सिर मे होना शुभ या अशुभ जाने विस्तार से ।जूं का नाम तो आपने सुना ही होगा । यह एक प्रकार के छोटे कीड़े होते हैं। जिनके पंख नहीं होते हैं। यह यह मानव और जानवरों के सिर मे रहना पसंद करती हैं। और खून पीती हैं।सिर के अंदर जूंए एक इंसान से दूसरे इंसान के अंदर फैल सकती हैं। यह कपड़ों या फिर अन्य किसी तरह के संपर्क से फैलती हैं। यदि सिर के अंदर जूं हो जाती हैं ,तो सिर के अंदर काफी अधिक खुजली होने लग जाती है। और यह यदि सिर मे बहुत अधिक हो जाती हैं , तो सिर से नीचे भी गिरने लग जाती हैं।हालांकि आजकल सिर के अंदर जूं काफी कम ही देखने को मिलती हैं। क्योंकि हर कोई साफ सुथरा रहता है , जिसकी वजह से सिर मे जूं के पनपने का खतरा काफी कम हो जाता है।

Sir me ju hona shubh ya ashubh

जुएं यदि आपके सिर के अंदर हैं ,तो इनको अच्छा नहीं माना जाता है। सिर मे जुएं के होने को कई सारे संकेत से जोड़ कर देखा जाता है। मगर इनका होना कभी भी शुभ नहीं होता है। यह अशुभ ही होता है। सिर मे जुएं होने के क्या क्या मतलब हो सकते हैं ? आइए इसके बारे मे जानने का प्रयास करते हैं।

सिर मे जुएं होना दुर्भाग्य का संकेत

दोस्तों यदि आपके सिर के अंदर जुएं होते हैं , तो यह अच्छे भाग्य का संकेत नहीं होता है। और यह माना जाता है कि जल्दी ही आपके यहां पर दुर्भाग्य आने वाला हो सकता है। इसलिए आपको सोच समझकर कार्य करना चाहिए । और ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए कि आप परेशानी के अंदर फंस जाएं । या आपको अपने सिर की जुएं को जल्दी से जल्दी नष्ट करना होगा ।

class="wp-block-heading">सिर मे जुएं का होना बीमारी का संकेत

दोस्तों अफ्रिका के अंदर  भी  जुएं को अशुभ माना जाता है। दक्षिण अफ्रीका में यह माना जाता है कि सिर के अंदर यदि जुएं होती हैं , तो यह बीमारी को लेकर आती हैं। यहां पर इस संबंध मे एक कथा भी प्रचलित है। इस कथा के अनुसार एक बार एक आदमी था जिसकी पत्नी को जुएं हो गए थे। आदमी ने अपनी पत्नी को इलाज के लिए एक डॉक्टर के पास ले जाया, लेकिन डॉक्टर कुछ भी नहीं कर सका। पत्नी की मृत्यु हो गई और आदमी को भी जुएं हो गए। और कुछ समय बाद उस आदमी की भी मौत हो गई।

सिर मे जुएं होना शर्मिंदा कर सकती हैं

दोस्तों यदि आपके सिर मे जुएं हैं। और यदि आप कहीं पर जाते हैं , तो उसके बाद क्या होगा वहां पर यदि कोई आपके सिर के अंदर जुएं को देख लेता है। तो वह आपसे दूरी बनाने लग जाएगा । क्योंकि उनको यह लगेगा कि आपकी जुएं कहीं उनके बालों पर ना चिपक जाएं । और आपको नीचा देखना पड़ सकता है। इसलिए आपको चाहिए कि अपने सिर की जुएं को जल्दी से जल्दी हटाने का काम आपको करना चाहिए । इसके लिए कई सारे तरीके उपलब्ध हैं।

बुद्धि की हानि का संकेत

दोस्तों चीन के अंदर यह माना जाता है कि यदि आपके सिर के अंदर जुएं हैं , तो यह बुद्धि की हानि के बारे मे संकेत देता है। आपकी बुद्धि काफी कमजोर हो रही है। तो आपको चाहिए कि आप इनको नष्ट करें । इंसान जब बौद्धिक रूप से काफी कमजोर हो जाता है , तो उसके लिए सबसे अधिक कठिन होता है।

सिर मे जुएं होना गरीबी को लेकर आती हैं

चीन के अंदर यह भी मान्यता प्रचलित है। माना जाता है कि यदि आपके सिर के अंदर जुएं हैं , तो यह गरीबी को लेकर आने वाली होती हैं। या कहें कि आपको गरीबी के अंदर जीना पड़ सकता है। आपके पास जो धन के स्त्रोत हैं उनसे धन आना कम हो सकता है । या बंद हो सकता है। इसकी वजह से आपके घर मे आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके आपको अपने सिर से जुएं को हटाने के बारे मे विचार करना चाहिए ।एक लोककथा के अनुसार, एक बार एक व्यक्ति के सिर में जुएं हो गए थे। वह बहुत दुखी था और उसने एक ज्योतिषी से सलाह ली। ज्योतिषी ने उसे बताया कि उसके जुएं उसके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा ला रहे हैं और उसे उन्हें जल्द से जल्द हटाने की जरूरत है। और उसके बाद जैसे ही उस इंसान ने सिर से जुएं को हटाया सब कुछ अच्छा हो गया ।

सिर मे जुएं होना नकारात्मकता लेकर आती है

चीन के अंदर यह माना जाता है। कि यदि आपके सिर के अंदर जुएं हैं , तो यह आपके अंदर नकारात्मक उर्जा को लेकर आता है। और इसकी वजह से आपकी विचार शैली खराब हो सकती है। आप नकारात्मकता की तरफ जा सकते हैं। इसलिए अपने सिर की जुएं को मारने या फिर उनको भगाने के बारे मे आपको जरूर ही प्रयास करना चाहिए ।

आपके ज्ञान को कमजोर करती है

दोस्तों यह भी कहा जाता है कि यदि सिर के अंदर जुएं हैं , तो यह आपके ज्ञान को कमजोर करने का काम करती हैं। इसके पीछे एक लॉजिक काम करता है। इस लॉजिक के अनुसार जब आपके सिर मे जुएं खाती हैं , तो इसकी वजह से आपको बार बार खुजली करनी पड़ती है। और खुजली की वजह से आपका ध्यान बार बार भंग होता है। और यही कारण है कि आप जो कुछ सीख रहे हैं उसकी गति धीमी हो जाती है।

दोस्तों अब तक हमने सिर मे जुएं होने के मतलब के बारे मे जाना अब हम आपको सिर मे जुएं होने से जुड़े कुछ मान्यताओं के बारे मे बताने वाले हैं , जोकि सच नहीं है। या गलत हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं। विज्ञान कह रहा है।

सिर मे गदंगी की वजह से जुएं पैदा नहीं होती हैं

आमतौर पर हम सभी लोग यही मानते हैं। कि सिर के अंदर गदंगी की वजह से जुएं पैदा होती हैं। लेकिन आपको बतादें कि यह बात पूरी तरह से गलत हैं।  वरन सिर के अंदर जुएं तभी आती है। जब आप किसी संक्रमित इंसान के या जानवर के संपर्क मे आते हैं। या फिर आप संक्रमित इंसान के कपड़ों का यूज करते है।

सिर की जुएं बीमारियां और वायरस कैरी करती हैं

बहुत से लोग यह मानते हैं कि सिर की जुएं बीमारी और वायरस को कैरी करती हैं। मतलब इनकी वजह से दूसरी बीमारियों का पैदा होना संभव है। लेकिन यह बात सच नहीं है। हां यह सच है कि सिर के अंदर जुएं हैं , तो इसकी वजह से सिर मे खुजली हो सकती है। और त्वचा लाल हो सकती हैं और जुएं और तेजी से बढ़ सकती हैं। मगर यह अन्य किसी तरह की बीमारी पैदा नहीं करती हैं। इनका इलाज करवाना जरूरी होता है।

सिर की जू कूद कर नहीं फैल सकती है

कुछ लोग यह मानते हैं कि सिर की जूं एक इंसान से दूसरे इंसान के उपर कूदकर जा सकती है। मगर सच मायेने मे ऐसा नहीं है।सिर की जू एक झींगूर की तरह नहीं है , जोकि कूद कर जा सकती है। यह आमतौर पर आपके बालों से कपड़ों पर जा सकती हैं। लेकिन ऐसे ही दूर बैठे इंसान के बालों मे कूद कर नहीं जा सकती हैं। इनको दूसरे इंसान के पास जाने के लिए संपर्क की जरूरत होगी ।

पालतू जानवरों की जूं इंसानों पर आ सकती हैं

कुछ लोग यह भी मानते हैं कि पालतू जानवरों की जूं इंसानों पर आ सकती हैं। मगर आपको बतादें कि ऐसा नहीं है कि पालतू जानवरों के शरीर पर जूं रहती नहीं है। मगर पालतू जानवरों पर रहने वाली जूं इंसानों के उपर नहीं आ सकती हैं। इंसानों पर रहने वाली जूं अलग होती हैं।

सिर मे जूं को भगाने के उपाय

यदि आपको सिर की जूं काफी अधिक परेशान कर रही हैं , तो आपको हम कुछ उपायों के बारे मे बता रहे हैं। आप उन उपायों को कर सकते हैं। और ऐसा करने से आप सिर की जुएं को भगा सकते हैं। यह घरेलू तरीके हैं , जोकि आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

नीम का तेल जूं भगाने के लिए

यदि आपके सिर के अंदर काफी अधिक जूं हो चुकी हैं , तो इसके अंदर नीम का तेल काफी अधिक फायदेमंद होता है। नीम के तेल को बाजार से लेकर आ जाएं । और फिर रात को लगाकर सो जाएं । धीरे धीरे सारे जूं समाप्त हो जाएंगे । और इस तेल का कोई नुकसान भी नहीं होगा ।

नींबू का रस होता है काफी फायदे मंद

नींबू तो हम अपने घर के अंदर रखते ही हैं। नींबू के रस को आपको निकालना होगा । और फिर इस रस को अपने सिर पर लगाएं । ऐसा करने से धीरे धीरे आपके सिर के अंदर मौजूद सारे जूं मर जाएंगे । इसके लिए ताजे नींबू का प्रयोग करना अधिक फायदेमंद रहता है।

लहसुन का पेस्ट का प्रयोग करना

लहसुन को हम अपने घर के अंदर सब्जी बनाने के लिए प्रयोग करते हैं। लहसुन के पेस्ट की मदद से भी आप जूं को मार सकते हैं। सबसे पहले लहसून को अच्छी तरह से पीस लें । और उनको जब पेस्ट तैयार हो जाएगा , तो उनको अपने पूरे सिर पर रोजाना दो घंटे या 4 घंटे तक लगाएं । ऐसा करने से धीरे धीरे यह अपना असर दिखाना शूरू कर देगा ।

टी ट्री ऑयल

दोस्तों ​ टी ट्री ऑयल  की मदद से भी आप जूं को भगा सकते हैं।  टी ट्री ऑयल  आपको बाजार के अंदर मिल जाएगा । उसको आप अपने बालों पर लगा सकते हैं। और ऐसा करके आप जूं को भगा सकते हैं। यह जूं को भगाने का एक अच्छा तरीका है। जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं। और इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा । किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा ।

इन सबके अलावा मार्केट के अंदर कई सारे ऐसे सैंपू वैगरह भी आते हैं। जिसकी मदद से भी आप जूं को भगा सकते हैं। और यह सैंपू जूं को मारने मे काफी हद तक मदद करने का काम करते हैं। इनको आप ट्राई कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक उपयोगी हो सकते हैं।

वैसे यदि सिर के अंदर जुएं होती हैं। तो यह काफी परेशानी का सबब बन जाती हैं। क्योंकि बार बार इसकी वजह से खुजली होती हैं। और यदि आप कहीं पर जाते हैं , तो आपको अच्छी नजर से नहीं देखा जाता है। और लोग आपसे दूरी बनाने लग जाते हैं। इसलिए आपको यदि जूं की समस्याएं हैं। तो आपको उनको भगाने के बारे मे विचार करना चाहिए ।

पुराने समय के ​अंदर हर किसी को जुंए काफी अधिक परेशान करती थी । लेकिन अब समय बदल चुका है। और अब जुंए किसी को परेशान नहीं करती हैं। क्योंकि अब बहुत कम लोग ऐसे बचें हैं जिनके सिर मे जुएं होती हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

2 hours ago