घर में बिच्छू का आना कैसा होता है जाने विस्तार से

घर में बिच्छू का आना शुभ या अशुभ  ghar me bichu ka aana दोस्तों यदि हम बात करें बिच्छू की तो बिच्छू के बारे मे आपको पता ही होगा । कि बिच्छू एक ऐसी चीज होती है , जोकि घर मे आने पर सभी लोग डर जाते हैं। क्योंकि बिच्छू के पास एक तरह का डंक होता है। और यह डंक काफी अधिक डेंजर होता है।यदि बिच्छू किसी को डंक मार देता है , तो फिर काफी अधिक परेशानी होती है। क्योंकि बिच्छू के डंक की वजह से शरीर मे काफी तेज दर्द होता है। और यह दर्द दवा नहीं मिलने की वजह से और अधिक बढ़ जाता है। यदि आपको कभी किसी बिच्छू ने काटा है , तो फिर आपको इसके बारे मे पता ही होगा ।

हालांकि आपको बतादें कि बिच्छू यूं तो सामने नहीं आते हैं। मगर कई बार क्या होता है कि हम अपने घर मे साफ सफाई करते हैं , तो फिर सामने आ ही जाते हैं। एक बार मुझे भी बिच्छू ने काट लिया था । खैर यदि आपके घर के अंदर बिच्छू दिखाई देता है , तो इसके कई मतलब हो सकते हैं। यहां पर हम इसके बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं।

घर मे बिच्छू का आना शुभ या अशुभ

घर में बिच्छू का आना शुभ या अशुभ

दोस्तों भले ही बिच्छू आपको काट सकता है। और आप उससे डरते हैं ,लेकिन आपको बतादें कि बिच्छू का आपके घर मे आना हमेशा अच्छा ही माना जाता है। और यह माना जाता है कि अब आपके घर के अंदर सब कुछ अच्छा ही अच्छा होने वाला है। यदि बिच्छू आपके घर के अंदर आता है। तो इसके क्या क्या संकेत होते हैं। इसके बारे मे हम आपको बता रहे हैं।

class="wp-block-heading">घर मे बिच्छु मतलब धन का मिलना

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बिच्छू आता है , तो यह संकेत देता है कि आपको जल्दी ही धन मिल सकता है। या फिर आपको धन मिलने की संभावनाएं काफी अधिक बढ़ सकती हैं। आपका जो रूका हुआ धन है , वह आपको मिल सकता है। आप इस बात को समझ लें ।

माता लक्ष्मी की कृपा का संकेत है

दोस्तों यदि बिच्छू आपके घर के अंदर आता है , तो यह संकेत देता है कि माता लक्ष्मी की आपके उपर कृपा होने वाली है। और जब माता लक्ष्मी की कृपा होती है , तो फिर आपके घर मे किसी भी तरह से धन वैगरह की कोई कमी नहीं रहती है। यदि आपने भी अपने घर के अंदर बिच्छू को देखा है ,तो जल्दी ही आपके उपर माता लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है , तो आपको खुश हो जाना चाहिए । घर मे खुशहाली आने का संकेत

यदि आपके घर के अंदर बिच्छू आता है , तो यह भी माना जाता है कि आपके घर मे काफी जल्दी ही खुशहाली आने वाली है। और आपके जो बुरे दिन चल रहे थे वे दूर हो सकते हैं। वैसे भी हम सभी अपने जीवन से और क्या चाहते हैं। यही तो चाहते हैं कि जीवन मे सब कुछ सही सही हो जाए ।

जॉब मे प्रमोशन का संकेत

दोस्तों यदि आपके घर मे बिच्छू आता है , तो यह संकेत देता है कि आपको जल्दी ही जॉब के अंदर प्रमोशन मिलने वाला है। मतलब आप जो भी जॉब कर रहे हैं। उसके अंदर आपको फायदा हो सकती है। और आपकी तरक्की हो सकती है। यह आपके लिए एक खुशी का संकेत होता है।

यदि आप कई दिनों से जॉब के अंदर तरक्की के बारे मे सोच रहे थे । वह तरक्की नहीं हो रही थी तो यह सपना आपकी तरक्की जल्द होने का संकेत है।

अच्छा नहीं माना जाता है बिच्छू का घर से बाहर जाना

दोस्तों यदि आप इस तरह से देखते हैं कि बिच्छू आपके घर से बाहर जाता हुआ दिखाई देता है , तो यह अच्छा संकेत नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपके घर से लक्ष्मी जाने वाली है। इसलिए आपको कुछ इस तरह के उपाय करने चाहिए जिससे कि आपके घर के अंदर लक्ष्मी बनी रहे । आपको बतादें कि बिच्छू लक्ष्मी को जाने का संकेत मात्र माना जाता है।

सपने मे बिच्छू का दिखना नहीं माना जाता है अच्छा

यदि आप कोई इस तरह का सपना देखते हैं। जिसके अंदर आपको बिच्छू दिखाई देता है। तो आपको बतादें कि यह अच्छा संकेत नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपके उपर किसी ना किसी तरह का संकट आने वाला है। इसलिए आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। यदि आप कोई भी जोखिम वाला कार्य करते हैं । तो सतर्क होकर ही करें ।

बिच्छू को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है

ghar me bichu ka aana

यदि आपके घर के अंदर बिच्छू आता है , तो इसको सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। और यह माना जाता है कि आपकी किस्मत बदलने वाली है। इसलिए यदि घर के अंदर बिच्छू आ जाता है , तो उसको मारना नहीं चाहिए वरन भगा देना चाहिए । आप उसको किसी पात्र के अंदर डालें । और फिर बाहर छोड़कर आ सकते हैं।

बिच्छू का डंक हो सकता है घातक

दोस्तों आपको बतादें कि भले ही बिच्छू को शुभ माना जाता है। लेकिन बिच्छू का डंक काफी अधिक घातक हो सकता है। और यह काफी दर्दनाक भी हो सकता है। इसलिए यदि आपके घर के अंदर कहीं पर भी बिच्छू दिखाई देता है , तो आपको संभल जाना चाहिए । और उसको भगाने पर विचार करना चाहिए । नहीं तो हो सकता है कि आपको यह डंक मारदे ।

बिच्छू के डंक मारने के बाद क्या करें

सबसे पहले आपको चाहिए कि आप ऐसी जगह पर विशेष ध्यान रखें । जिस जगहों पर बिच्छू होने की संभावनाएं हो सकती हैं। बिच्छू अक्सर नम जगहों पर रहते हैं। तो वहां पर चीजों को उठा पटक करने से पहले सावधानी बरतना जरूरी होता है।

यदि किसी जगह पर बिच्छू ने डंक मार दिया है , तो सबसे पहले उस जगह को साबून आदि से साफ कर लेना चाहिए ।

और जिस जगह पर बिच्छू नें डंक मारा है। उस जगह को आपको हर्ट लेवल से नीचे रखना चाहिए ताकि जहर के फैलने मे काफी समय लगे । या जहर काफी तेजी से ना फैले ।

यदि आप घबरा रहे हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए । क्योंकि घबराहट की वजह से हार्ट अटैक बढ़ जाता है। इसलिए मरीज को शांत करने की जरूरत है।

यदि दर्द और सूजन आ रहा है , तो प्रभावित हिस्से पर आपको बर्फ लगाने के बारे मे विचार करना चाहिए । जिससे कि दर्द और सूजन को कम करने मे काफी हद तक मदद मिलता है।

सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में ऐंठन, या चेतना में परिवर्तन, तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाएं।

यदि हम बिच्छू के लक्षणों के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि बिच्छू के काटने के बाद कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे कि

  • दर्द
  • सूजन
  • लालिमा
  • खुजली
  • चक्कर आना
  • उल्टी
  • सिरदर्द
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • सांस लेने में तकलीफ
  • चेतना में परिवर्तन

बिच्छू के डंक से बचाव के लिए निम्नलिखित उपाय करें

दोस्तों यदि आप बिच्छू के डंक से बचना चाहते हैं , तो इसके लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। और यह उपाय आपको बिच्छू के डंक से बचाने का काम करेंगे , तो आइए जानते हैं। कुछ उपायों के बारे मे ।

बिच्छू आमतौर पर अंधेरे, नम स्थानों में पाए जाते हैं, जैसे कि पत्थरों के नीचे, लकड़ी के ढेर के नीचे, और झाड़ियों में इन स्थानों पर हाथ डालने से आपको बचना चाहिए ।

बिच्छू के काटने से बचने के लिए रात में चलने या सोने से पहले अपने जूते और कपड़े अच्छी तरह से झाड़ लें।

बिस्तर में सोते समय अपने पैरों को ढक लें।

बिच्छू को मारने के लिए कीटनाशक का प्रयोग करें।

और यदि आपको बिच्छू ने डंक मार दिया है , तो इसकी वजह से मौत भी हो सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह से दवा का सेवन करें। ताकि सब कुछ सही सही हो जाए ।

  • लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं । और यदि आपको बिच्छू ने काट लिया है , तो प्रभावित भाग के उपर आपको लहसुन की कली को अच्छी तरह से पीस कर लगा देना चाहिए । ताकि दर्द और सूजन कम हो जाए ।
  • अदरक में भी एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अदरक हमारे घरों के अंदर काफी आसानी से मिल जाती है। बिच्छू के काटे जाने पर अदरक को पीस लें । और उसका रस निकाल लेने के बाद प्रभावित क्षेत्र के उपर लगाएं । ऐसा करने से दर्द कम हो ता है।
  • चमेली के फूलों में दर्द निवारक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यदि आपके घर के अंदर चमेली के फूल हैं , तो उन फूलों को आपको अच्छी तरह से पीस लेना है। और उसके बाद उनको प्रभावित क्षेत्र के उपर लगाना होगा । ऐसा करने से आपको काफी अधिक राहत मिलेगी ।
  • बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाकर बिच्छू के काटे जाने वाले स्थान पर आपको लगाना चाहिए । ऐसा करने से भी आपको काफी अधिक फायदा हो सकता है।
  • आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं । आलू के टुकड़े को अच्छी तरह से पीस लें । और फिर उसको प्रभावित क्षेत्र के उपर लगाएं । इससे काफी अधिक फायदा होगा ।
  • दर्द को कम करने के लिए एस्पिरिन या इबुप्रोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं आपको लेनी चाहिए । लेकिन अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही लें ।
  • यदि डंक की जगह पर चकत्ते या खुजली हो रही है, तो एंटीहिस्टामाइन लें।
  • यदि डंक की जगह पर रैशेस या सूजन हो रही है, तो एंटीबायोटिक क्रीम या मलहम आपको अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही उपयोग मे लेनी चाहिए ।

वैसे तो बिच्छू का काटना काफी आम बात होती है। मगर कई बार क्या होता है कि बिच्छू काटने पर काफी अधिक गम्भीर लक्षण नजर आने लग जाते हैं। इसलिए डॉक्टर से परामर्श करना काफी अधिक जरूरी होता है।

बाकि कुछ लोगों को बिच्छू काटने का कोई असर नहीं होता है। क्योंकि माना जाता है कि उनके खून के अंदर कुछ इस तरह की चीजें होती हैं। की काटने पर बस एक बार दर्द होता है।बाद मे पता ही नहीं चलता है कि बिच्छू ने काटा है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *