Uncategorized

‌‌‌वृष्टि का पर्यायवाची शब्द क्या है

दोस्तो इस लेख में हम वृष्टि का पर्यायवाची शब्द vrishti ka paryayvachi shabd या वृष्टि का समानार्थी शब्द vrishti ka samanarthi shabd के बारे में जानेगे इसके अलावा वृष्टि से जुडी ऐसी जानकारी के बारे में जानेगे जो की महत्वपूण है । ‌‌‌यानि वृष्टि का अर्थ और वाक्य प्रयोग के अलावा भी बहुत कुछ जानेगे तो लेख को आराम से देखे ।

वृष्टि का पर्यायवाची शब्द या वृष्टि का समानार्थी शब्द [vrishti ka paryayvachi shabd / vrishti ka samanarthi shabd]

शब्द [shabd]पर्यायवाची शब्द / समानार्थी शब्द [paryayvachi shabd / samanarthi shabd]
वृष्टिसम्पात, आसार, वर्षा, बारिश, वर्षा, वर्षाऋतु, वर्षण, बरखा, बरसात, पावस, वर्षाकाल, मेह ।
Vrshti {वृष्टि} in hindisampat, aasar, varsha, barish, varsha, varshartu, varshan, barkha, barasat, pavas, varsha kal, meh .
Vrshti {वृष्टि} In EnglishRain, rainfall, volley, shatter, storm, gale, shower, rain down, shower down, Inpouring.

‌‌

12 वृष्टि के पर्यायवाची शब्दो की लिस्ट, 12 List of synonyms of rain

1.            सम्पात – Sampat

2.            आसार – Asar

3.            वर्षा – Varsha

4.            बारिश – Barish

5.            वर्षा – Varsha

6.            वर्षाऋतु – Varsharitu

7.            वर्षण – Varshan

8.            बरखा – Barkha

9.            बरसात – Barsaat

10.          पावस – Paus

11.          वर्षाकाल – Varshakal

12.          मेह – Meh

‌वृष्टि का हिंदी में अर्थ // ‌‌‌vrshti ka hindi mein arth

‌‌‌दोस्तो वृष्टि का साधारण भाषा में अर्थ वर्षा से जुडा होता है यानि जब वर्षा का जल उपर से निचे आता है तो उसे वृष्टि के नाम से जाना जाता है । क्योकी यह वर्षाऋतु मे सबसे अधिक देखने को मिलता है तो वर्षाऋतु को भी वृष्टि के नाम से जाना जा सकता है । इस तरह से वृष्टि के अनेक अर्थ है –

  • ‌‌‌पानी का बरसाना
  • वर्षा के रूप में वर्षा जल का बरसना ।
  • आकाश से जल बरसते रहना ।
  • बारिश होना ।
  • बरसात होते रहना ।
  • वर्षाकाल के मोसम मे बरसात का आना ।

‌‌‌वृष्टि शब्द के वाक्य में प्रयोग, Use of the word rain in a sentence

  • श्याम लता से कहने लगा की बहन कल हमारे यहां पर दो घंटो तक वृष्टि का नजारा होता रहा जिसके कारण से बहुत से लोगो को बडा नुकसान हो गया ।
  • महेश अपनी बहन से कहने लगा की बहन अगर इस बार वर्षाकाल मे वृष्टि अच्छी हुई तो मैं अच्छे रूपय कमा लूगा ।
  • कल बेटी को लडके ‌‌‌वाले देखने के लिए आए थे मगर तभी वृष्टि ने आकर सभी को खुब परेशान किया ।

वृष्टि के पर्यायवाची शब्दों के वाक्य में प्रयोग, use of rain synonyms in sentences

  • कल बहुत से बच्चे विधालय गए ही थे की वर्षा आने के कारण से विधालय मे पानी भर गया और विधालय की छुट्टी हो गई ।
  • जब पार्वती विधालय से आ रही थी तो बरसात ने आकर पार्वती ‌‌‌को भीगा दिया जिसके कारण से वह बिमार पड गई ।
  • आज आसमान जरा काला नजर आ रहा है लगता है की बारिश होकर रहेगी ।
  • आकाश को देखने से ऐसा लग रहा है की इस बार वर्षाऋतु मे लगातार वर्षा होती रहेगी जिसके कारण से किशानो ‌‌‌की फसल अच्छी होगी ।

‌‌‌वृष्टि से जुडे रोचक तथ्य // ‌‌‌ Interesting facts of vrshti

  1. ‌‌‌आपने देखा होगा की जब भी वर्षा आती है तो उसे एक अन्य नाम से बुलाया जाता है यह और कुछ नही बल्की वृष्टि शब्द ही होता है क्योकी इस शब्द का अर्थ ही आसमान से वर्षा का गिरने से है ।
  • हिंदी भाषा में वृष्टि को आसमान से एक साथ बहुत सी चिजो के गिरने के रूप में प्रयोग किया जाता है जिस तरह से ‌‌‌बारीश होती है तो उसे वृष्टि कहते है उसी तरह से अगर कोई अन्य वस्तु एक साथ बहुत मात्रा मे गिरती है तो उसे भी वृष्टि कहा जा सकता है ।
  • ‌‌‌आसमान से सबसे अधिक वर्षा वर्षाऋतु मे होती है जिसे चौमासा नाम से भी जानते है इस काल में वर्षा लगभग लगातार होती रहती है इस कारण से वर्षाऋतु को ही वृष्टि कहा जाता है ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की जब वर्षा के साथ पानी की बूंदो के अलावा बर्फ के छोटे छोटे गोले आते है तो उसे वृष्टि के साथ ओले पडना कहा जाता है ।

‌‌‌वृष्टि ‌‌‌शब्द को वर्षा के रूप में प्रयोग, Use of the word rain as rain

‌‌‌दोस्तो हिंदी भाषा के वृष्टि शब्द का उपयोग बरसात होने पर किया जाता है । और उसे वृष्टि होना कहा जाता है इसका कारण यह है की जब भी वर्षा होती है तो आसामन से छोटी छोटी पानी की बुंद आकर पृथ्वी पर गिरती है और इस तरह से आसामन से कुछ समय तक लगातार क्रिया होती रहती है ।

इस तरह से कुछ समय तक ‌‌‌क्रिया होने को वृष्टि का अर्थ होता है और इसके अलावा आसमान से कुछ समय के लिए भी छोटी छोटी वस्तुओ के गिरने का अर्थ भी वृष्टि होता है यही कारण है की वर्षा या बरसात को भी वृष्टि शब्द के रूप में प्रयोग करते है ।

‌‌‌वृष्टि शब्द का विलोम शब्द क्या होता है, what is the antonym of the word rain

वृष्टि का अर्थ वर्षा होने से होता है और जब वर्षा न होती है तो उसे वृष्टि का विलोम शब्द कहा जाता है । क्योकी वर्षा न होने पर अकाल और सुखा रह जाता है जिसके कारण से वृष्टि के विलोम शब्द ये भी होते है ।

इसके ‌‌‌अलावा वृष्टि के विलोम शब्द – अनावृष्टि, अकाल और सुखा ।

‌‌‌वृष्टि और अनावृष्टि, Rain and no rain

दोस्तो संसार में जीवन यापन करने के लिए पानी भी ‌‌‌एक साहरा रहात है और हमारी इस पृथ्वी पर पानी कुल 70 प्रतिशत तक बताया जाता है । मगर फिर भी कुछ कारणो से अकाल जैसी स्थिति पैदा हो जाती है । इसका मुख्य कारण 70 प्रतिशत पानी का अनुपयोग है क्योकी यह पीने के ‌‌‌योग्य नही है । पिने के लिए तो वर्षा का ही पानी उपयोगी रहता है ।

इसके अलावा किसान जब अपने खेतो मे सिंचाई का काम करते है तब भी वर्षा होती है और इसी वर्षा के कारण से इस सिंचाई के रूप मे देश और विदेश तक का पेट आराम से भर जाता है । मगर यह सब वर्षा का ही परिणाम है । जिसे एक अन्य नाम से जानते है ‌‌‌यानि वृष्टि ।

क्योकी जब पानी की बूंदे आसमान से पृथ्वी पर आती है तो इस क्रियो को वर्षा या बारीश कहा जाता है मगर इसे ही वृष्टि कहा जाता है । इस तरह से वृष्टि एक ऐसा रूप होता है जिससे पानी आसमान से पृथ्वी पर आता है । ‌‌‌मगर जब पानी पृथ्वी पर वर्षा के रूप में नही आता है तो लोग अपने पीने की प्यास को नही भूजा पाते है और उन्हे पानी की कमी महसुस होने लगती है ।

‌‌‌यहा तक की जो पानी पृथ्वी कें अंदर है वह और निचे चलता जाता है । अगर समय पर वृष्टि या वर्षा हो जाती है तो पानी उपर आ जाता है वरना एक समय ऐसा आता है की ‌‌‌लोगो को यह पानी देखने को भी नही मिलता है । जिससे पेड पोधो पर भी बडा नुकसान देखने को मिल जाता है यानि वे सुखने लग जाते है ।

यहां तक की आसपास का वातारण पुरा का पुरा सुख जाता है और सुखे की स्थिति आ जाती है । इसके कारण से वायु की भी कमी होती है क्योकी हरे पेड पोधे जो ऑक्सीजन देने का काम करते ‌‌‌वे तक नष्ट हो जाते है। क्योकी यह वर्षा के न होने के कारण से होता है। इस तरह से वर्षा के न होने को वृष्टि नही कहा जाता बल्की अनावृष्टि कहा जाता है । और सूखे की स्थिति आने को ही अनावृष्टि कहा जाता है।

‌‌‌वृष्टि और अल्पवृष्टि

‌‌‌दोस्तो अब तक हमने वृष्टि के बारे में तो जान लिया है मगर एक शब्द और होता है जिसे अल्प वृष्टि कहा जाता है । अल्पवृष्टि का अर्थ वृष्टि से बिल्कुल उल्टा होता है यानि ऐसी स्थिति जब वृष्टि अल्प मात्रा में हो ।

इस तरह की स्थिति के कारण से कई तरह की परेशानी आती है क्योकी वर्षा के ‌‌‌कम होने के कारण से पेड पोधो तक की प्यास नही बुझ पाती है जिसके कारण से वे नष्ट होने लग जाते है । घास तक तो रहती नही है जो होती है उसे जानवर कुछ ही दिनो में खत्म कर देते है। इस कारण से कह सकते है की यह एक तरह की सूखे की स्थिति के बराबर ही होती है मगर इसमें कुछ मात्रा में वर्षा होती है ।

‌‌‌वृष्टि और अतिवृष्टि

‌‌‌वृष्टि का अर्थ होता है की वर्षा समय समय पर निश्चित रूप से होती रहे ताकी किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे ।

इसी की तरह अतिवृष्टि का अर्थ भी वर्षा होने से है । मगर अतिवृष्टी में इतनी अधिक वर्षा होती है की जलाशय जैसे बाध, नदिया इतनी अधिक भर जाती है की एक तबाही का रूप ले सकती ‌‌‌है । अधिक मात्रा में पानी वर्षा के रूप में होने पर किसानो की फसल पानी के साथ बहने लग जाती है ।

जिसके कारण से अन का बडा नुकासान होता है साथ ही कच्चे घर तो पानी के साथ ही बह जाते है और जो पक्के घर होते है उनमें भी पानी टपकने लग जाता है ।

 इसके अलावा चारो और पानी ही पानी देखने को मिलता है जिसके ‌‌‌कारण से बडी समस्या का सामना करना पडता है । इस तरह से अतिवृष्टि भी एक तबाही का रूप ले सकती है । हालाकी यह सूखे की स्थिति पैदा नही करती है मगर इसमे वर्षा की अधिक मात्रा रहती है ।

‌‌‌दोस्तो इस तरह से हमने इस लेख में

क्या वृष्टि मानव के लिए उपयोगी है, Is rain useful to humans

जी हां, वृष्टि जो होती है वह असल में मानव के जीवन में काफी उपयोगी होती है । क्योकी आपको पता होगा की जो वृष्टि होती है उसे वर्षां के रूप में जाना जाता है और यह जो वर्षा होती है वह तो असल में मानव के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती ही है ।

दोस्तो आपको बता दे की वृष्टि अगर समय पर होती है तो मानव के पास अन्न की कोई कमी नही रहती है और वही पर वृष्टि न होने के कारण से खाने को भी कुछ नही मिलता है ओर इसी कारण से वृष्टि को मानव के जीवन में उपयोगी माना जाता है।

के पर्यायवाची शब्द या वृष्टि के समानार्थी शब्दो के बारे में जान लिया है इसके अलावा वृष्टि से जुडी रोचक जानकारी भी जानी ली है ।

अगर लेख पसंद आया तो कमेंट कर कर बताए ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

9 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago