ब्लड प्रेशर को कम करने के कमाल के 16 टोटके

ब्लड प्रेशर को कम करने का टोटका blood pressure को kam karne का totka के बारे मे हम आपको बताने वाले हैं।ब्लड प्रेसर के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि ब्लड प्रेसर एक तरह से आपके शरीर में रक्त के धाराओं के दबाव को मापा जाता है। यह आपके दिल के पंप किये जाने वाले रक्त को आपके शरीर के अंदर और बाहर पंप करने को कहा जाता है। यह आमतौर पर दो प्रकार का होता है।सिस्टोलिक प्रेसर (Systolic Pressure) के अंदर आपके हर्ट के अधिक धड़कने की वजह से होता है। और इसके अंदर आपकी धमनियों पर काफी अधिक दबाव पड़ता है।

डायस्टोलिक प्रेसर (Diastolic Pressure): यह वह दबाव होता है । यदि आपका ब्लड प्रेसर काफी अधिक हाई हो जाता है , तो उसकी वजह से आपके हर्ट की धमनी के फटने और आपकी दिमाग की नसों के फटने का कारण बन सकता है। ब्लड प्रेसर को कम करने के लिए हम यहां पर टोटकों के बारे मे बता रहे हैं। लेकिन आपको किसी भी टोटके के भरोसे नहीं रहना चाहिए । वरन ब्लड प्रेसर अधिक होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

ब्लड प्रेशर को कम करने का टोटका

दोस्तों यदि हम रक्तचाप रोग के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि यह मंगल ग्रहण के निर्बल् होने की वजह से होता है। मंगल यदि अशुभ हो या फिर चंद्र से पिड़ित हो तो रक्तचाप का रोग होने का डर होता है। जैसे कि कि जन्मपत्री के अंदर मंगल पापी यो या फिर ​अग्नि राशि के अंदर हो तो जातक को उच्च रक्तचाप रोग होता है। और यदि मंगल जलिय राशि के अंदर हो तो निम्न रक्तचाप रोग होता है। रक्तचाप का टोटका यह है कि आप आपको मंगलदेव के सवालाख मंत्रों का जाप करना होगा । और हनुमानजी की सेवा करने का प्रण लें । फिर शुक्ल पक्ष के अंदर प्रथम मंगलवार को लाल चंदन की माला के द्धारा रोजाना 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें । फिर रोजाना लाल गाय को गुड़ व चने को भोग लगाकर बच्चों को प्रसाद को बांट देना चाहिए । शनिवार के दिन श्रीं सुंदर कांड का पाठ करें । पूर्ण होने पर आपको हवन करना होगा । और फिर किसी क्षत्रिय को भोजन करवाएं । उसके बाद लाल वस्त्र और दक्षिणा के साथ सवा​ किलो गुड़ सवा किलो लाल मसूर की दाल  का दान आपको देना चाहिए ।ऐसा करने से आप रोग मुक्त हो जाएंगे।

class="wp-block-heading">रक्तचाप को कम करने का टोटका मंत्र

यदि आपकी बीपी काफी अधिक हो चुकी है , तो इसके लिए आप यह उपाय कर सकते हैं। इसके अंदर आपको करना यह है कि  रोज ब्रह्ममुहूर्त में उठकर ‘ॐ भास्कराय नमः’ मंत्र का जाप करें । और उसके बाद आपको सूर्य देव को जल अर्पित करना होगा ।और पानी और नमक को चीनी के साथ मिलाकर पीना चाहिए ।कहा गया है , कि ऐसा करने से रक्तचाप काफी कम हो जाता है

रक्तचाप को कम करने का टोटका दान

यदि आपको रक्तचाप अधिक हो चुका है ,तो आपको कुछ खास चीजों को दान करना चाहिए । इससे भी आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा तो इसके लिए गेहूं, गुड़, तांबा, मसूर, लाल फल, लाल कपड़ा, लाल फूल आदि को दान कर सकते हैं। यह दान हमेशा योग्य इंसान को ही देना चाहिए । जो योग्य नहीं है , उसको फायदा नहीं मिलेगा । और हनुमानजी को ​ लाल चोला चढ़ाएं । ऐसा करने से भी आपको फायदा होगा । इस तरह से आप यह उपाय कर सकते हैं। यदि आपको यह उपाय कठिन लगता है , तो आप कोई दूसरा उपाय कर सकते हैं , जोकि आपको ठीक लगता है। तो आप चीजों को समझ सकते हैं।

ब्लड प्रेसर को कम करने का टोटका लहसुन

दोस्तों लहसुन के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते हैं। आपको बतादें कि ब्लड प्रेसर को कम करने मे लहसुन काफी अधिक फायदेमंद होती है। लहसुन हमारे घर के अंदर काफी आसानी से मिल जाती है। हम इसका प्रयोग मसालों के रूप मे करते हैं। और कई तरह की सब्जी वैगर को बनाने के लिए लहसुन का प्रयोग किया जाता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। लहसुन आपके ब्लडप्रेसर को भी कम करने का काम करती है।

ऐसा कहा जाता है , कि लहसुन से ब्लड प्रेसर सही करने मे काफी मदद मिलती है। यदि आपका ब्लड प्रेसर काफी अधिक है , तो आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए ।हालांकि इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से भी संपर्क किया जाना चाहिए । ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ होने के चांस काफी कम हो जाएं।

काली मिर्च आपके ब्लड  प्रेसर को कम कर सकती है

दोस्तों काली मिर्च भी आपके ब्लड प्रेसर को कम करने का काम करती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। काली मिर्च हमारे घरों के अंदर काफी आसानी से मिल जाती है।यदि आप नियमित रूप से काली मिर्च पाउडर को पानी के अंदर डाल कर पीते हैं , तो इससे काफी फायदा होता है। और आपका ब्लड प्रेसर भी काफी कम हो जाता है।हालांकि आपको बतादें कि काली मिर्च और भी बहुत सारी समस्याओं के अंदर काम आता है। जैसे कि दांत दर्द और पाचन की समस्याओं के अंदर

रक्तचाप कम करने का टोटका प्याज

दोस्तों प्याज के बारे मे तो आप सभी अच्छी तरह से जानते ही हैं। आपको बतादें कि प्याज ब्लड प्रेसर को कम करने मे मदद करता है।प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जोकि रक्तचाप को कम करने मे मदद करता है। यदि आपको भी अधिक रक्तचाप की समस्या है , तो फिर आपको प्याज का सेवन करना चाहिए । ऐसा करने से आपको काफी अधिक आराम मिलेगा ।

आंवले का टोटका रक्तचाप को कम करने के लिए

आंवले के फायदे के बारे मे आप सभी अच्छी तरह से जानते ही हैं। आपको बतादें कि आंवले का प्रयोग रक्तचाप को कम करने मे किया जा सकता है। यदि आपका रक्तचाप अधिक रहता है , तो इसके अंदर आंवला काफी अधिक फायदेमंद हो सकता  है। और यह आपकी समस्या को दूर कर सकता है।इसके लिए आप आंवले का पाउडर पानी के अंदर मिलाकर खा सकते हैं। और इसके अलावा आंवले को शहद के अंदर मिलाकर यदि आप खाते हैं , तो आपके शरीर के अंदर खून का बहाव काफी अच्छे तरीक से देखने को मिलता है।

ब्लड प्रेसर को कम करने के लिए नारियल का टोटका

दोस्तों यदि आपको अधिक ब्लड प्रेसर की समस्या है , तो इसके अंदर नारियल भी काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है।इसके लिए आपको नारियल के पानी का प्रयोग करना चाहिए । यह आपके ब्लड प्रेसर को कम करने मे मदद करता है। हालांकि आपको सिर्फ नारियल पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए ।वरन डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए ।

अदरक का टोटका

दोस्तों अदरक के बारे मे तो जानते ही हैं। असल मे अदरक का प्रयोग हम स्वाद के लिए चाय मे डाल कर करते हैं । हालांकि अदरक एक प्रकार की औषधी होती है , जिसके अन्य कई सारे उपयोग होते हैं। अदरक का प्रयोग आप कर सकते हैं। जिससे कि ब्लड प्रेसर को कम किया जा सकता है।आप फलो के जूस के अंदर अदरक को डाल कर यदि आप सेवन करते हैं , तो फिर आप उसके अंदर अदरक डालकर सेवन कर सकते हैं। काफी अधिक फायदा होगा ।

ब्लड प्रेसर को कम करने का टोटका तिल का तेल

दोस्तों प्योर तिल का तेल भी आपके ब्लड प्रेसर को कम करने मे उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए आप खाना बनाने के लिए तिल के तेल को लेकर आ सकते हैं। और इसका प्रयोग यदि आप खाना बनाने के लिए प्रयोग करते हैं , तो आपको काफी अधिक फायदा होगा । लेकिन शर्त यह है , कि आपको प्योर तिल के तेल का प्रयोग करना चाहिए ।

हालांकि यह आयुर्वेदिक चीजें होती हैं , तो धीरे धीरे से काम करती हैं। लेकिन यदि एक बार काम करने लगने लग जाती हैं , तो फिर आपको यह समस्या फिर से नहीं होती है।

ब्लड प्रेसर को कम करने मे चुकंदर का प्रयोग

दोस्तों चुकंदर के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। चुकंदर लाल रंग का होता है। और इसका प्रयोग खास तौर पर खून को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन यह आपके ब्लड प्रेसर को भी कम करने मे काफी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको करना यह है , कि चुकदंर और आधी मूली को मिलाकर जूस बना लेना होगा । उसके बाद इनके जूस को रोजाना आपको सेवन करना होगा । यदि आप ऐसा करते है  , तो आपका ब्लड प्रेसर काफी कम हो जाएगा । यह एक घरेलू तरीका है , जोकि किसी भी तरह से नुकसान नहीं करता है।

अनार का टोटका

दोस्तों अनार के बारे मे तो आप जानते ही होंगे । ब्लड प्रेसर को कम करने मे अनार काफी अधिक फायदेमंद होता है। अनार का प्रयोग करने से ब्लड प्रेसर काफी हद तक कम किया जा सकता है। अनार के अंदर छोटे छोटे बीज होते हैं ।उनके जूस को बनाकर आपको रोजाना पीना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं , तो ब्लड प्रेसर को कम करने मे आपको काफी हद तक मदद मिलेगी आप इस बात को समझ सकते है।अनार आपको बाजार मे आसानी से मिल जाएगा , तो आप उसको खरीद कर लेकर आ सकते हैं।

मेथीदाना का टोटका

मेथीदाना  की मदद से भी आप अपने ब्लड प्रेसर को कम कर सकते हैं। मार्केेट के अंदर मेथीदाना  का पाउडर आता है। मेथीदाना  के पाउडर को सुबह शाम यदि आप पानी के साथ सेवन करते हैं , तो इसकी मदद से भी ब्लड प्रेसर को बहुत ही आसानी से कम किया जा सकता है।

ब्राउन राइस का प्रयोग

ब्राउन राइस एक प्रकार का चावल होता है। यह भूरे रंग का होता है। और आपको यह मार्केट के अंदर काफी आसानी से मिल जाता है। यदि आपको ब्लड प्रेसर की समस्या है , तो आपको इस चावल का सेवन करना चाहिए ।आप इन चावल को कई तरह से खा सकते हैं। जैसे खिचड़ी बनाकर या फिर चावल को ऐसे ही बनाकर खा सकते हैं। लंबे समय तक इनका प्रयोग करने से असर साफ दिखने लग जाता है।

पालक और गाजर का जूस

दोस्तों पालक के बारे मे आप जानते ही हैं।और गाजर को तो आप अक्सर सर्दियों के अंदर खूब खाते हैं। गाजर और पालक को मिलाकर आपको इनका जूस बनाना होगा । उसके बाद आपको यह जूस सेवन करना होगा । जब आप इस जूस को सेवन करते हैं , तो इससे आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । और आपका जो बढ़ता हुआ ब्लड प्रेसर है ,वह धीरे धीरे कम होना शूरू हो जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

तुलसी और नीम के पत्ते का टोटका

हाई ब्लड प्रेसर को कम करने के लिए तुलसी और नीम की पतियां भी काफी अधिक फायदेमंद होती है। आपको तुलसी और नीम की पतियों को लेना है। 5 तुलसी के पत्ते और 2 नीम के पत्ते लें और उनको पानी के अंदर अच्छी तरह से घोलकर पी जाएं । ऐसा करने से भी ब्लड प्रेसर को कम करने मे काफी हद तक मदद मिलती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

यदि आपके यहां पर तुलसी और नीम के पत्ते नहीं है। तो फिर आप कोई दूसरा तरीका यूज कर सकते हैं। इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है , क्यों​कि यह घरेलू तरीके होते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं।

यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या लगातार बनी हुई है , तो फिर आपको जल्दी ही डॉक्टर को भी दिखाना काफी अधिक जरूरी होता है। क्योंकि लंबे समय यदि उच्च रक्तचाप रहता है , तो यह आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है। और इससे दिमाग की नसें फट सकती हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए ।

डॉक्टर आपको कुछ दवाएं दे सकते हैं , जिससे कि आपकी समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी । और बाद मे आप घरेलू उपायों को प्रयोग कर सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

8 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

8 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

8 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

8 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

8 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

8 hours ago