काले कपड़े पहनने के 10 फायदे और नुकसान

काले कपड़े पहनने के फायदे kale kapde pahne chahie ya nahin ? ऐसे बहुत सारे सवाल हमारे दिमाग के अंदर आते हैं , तो यहां पर हम आपको इसके फायदे के बारे मे और नुकसान के बारे मे बताएंगे।

काले रंग के कपड़े अक्सर काफी अधिक सुंदर दिखाई देते हैं। और कई लड़कियां और महिलाएं कालें रंग के कपड़े पहनती भी हैं , तो हम आपको यहां पर बताने वाले हैं , कि काले रंग के कपड़े पहनने से क्या फायदे होते हैं या काले कपड़े पहनने चाहिए या नहीं ? हालांकि कपड़े कपड़े पहनने के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। उस हिसाब से ही काले कपड़े पहने जाते हैं। और वैसे भी आजकल तो काले कपड़ों को बहुत अधिक पसंद किया जाता है। क्योंकि एक गौरी महिला पर काले रंग के कपड़े काफी अधिक सुंदर दिखते हैं। इसलिए यह महिलाओं की पहली पसंद बन चुके हैं।

kale kapde pahne chahie ya nahin

आपको बतादें कि हिंदु धर्म के अनुसार काले रंग के कपड़ों को आपको नहीं पहनना चाहिए । यह अशुभ माना गया है , और ऐसा इसलिए है , क्योंकि काले रंग के कपड़ों को नकारात्मक उर्जा का प्रतीक माना जाता है। यदि आप काले रंग के कपड़े पहनते हैं , तो कहीं ना कहीं बुरी उर्जा का असर आपके मन पर भी पड़ता है। इसलिए काले रंग के कपड़े पहनने के लिए मना किया गया है। काले कपड़े के नुकसान के बारे मे हम आगे बात करेंगे ।

काले कपड़े पहनने के फायदे

अब हम सबसे पहले काले कपड़े पहनने के फायदे के बारे मे जान लेते हैं ,काले कपड़े पहनने से ऐसा नहीं है , कि सिर्फ नुकसान ही होता है। काले कपड़े को पहनने से कई तरह के फायदे भी आपको देखने को मिलते हैं , तभी तो लोग काले कपड़ों को पहनना पसंद करते हैं ।

class="wp-block-heading">आपके आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं

काले कपड़े पहनने का एक फायदा यह है , कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करते हैं। जब महिलाएं काले कपड़े को पहनती हैं , तो उनका आत्मविश्वास बढ़ जाता है , क्योंकि वे इन कपड़ों के अंदर खुद को काफी अधिक सुंदर महसूस करती हैं। तो एक तरह से आप भी अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना चाहती हैं , तो काले कपड़ों को धारण करें ।

महिलाएं काफी सुंदर दिखती हैं

काला कपड़ा पहनने का एक फायदा यह भी है , कि इसकी वजह से महिलाएं काफी अधिक सुंदर दिखाई देती हैं। जैसे कि कोई महिला काफी अधिक गौरी है , और गौरी महिला काला कपड़ा पहनती है , तो वह काफी अधिक सुंदर दिखाई देने लग जाती है। यह काला कपड़ा उसके उपर बहुत अधिक सूट करता है।

इस तरह से काले कपड़े पहनने का एक फायदा यह भी है , कि इसकी वजह से महिला काफी अधिक सुंदर दिखाई देती है।

काले कपड़े के फायदे लंबे समय तक चलते हैं

आपको बतादें कि काले कपड़े की एक खास बात यह होती है , कि यह काफी लंबे समय तक चलते हैं। आसानी से अन्य रंगों की तरह नहीं होते हैं कि रंग उड़ जाता है । काला रंग उड़ता भी नहीं है। इसलिए लंबे समय तक यह कपड़े उपयोगी होते हैं।

काले कपड़े के फायदे कम देखभाल

काले कपड़े की एक अन्य खास बात तो यह होती है , कि इनका देखभाल करने की बहुत कम जरूरत होती है। इनके उपर मेल आसानी से दिखाई नहीं देता है। यदि आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसके अंदर कपड़ों पर मेल आने के चांस अधिक रहते हैं , तो फिर आपको काले कपड़ों को चुनना चाहिए । जिससे कि वे काफी लंबे समय तक गंदे दिखाई नहीं देंगे ।

काले कपड़े अमीरी का प्रतीक माने जाते हैं

कुछ जगहों पर काले कपड़ों को अमीरी का प्रतीक माना जाता है। क्योंकि अक्सर पुराने जमाने मे काले कोट और पेंट अमीर लोग पहना करते थे । इसलिए इनको अमीरी का  प्रतीक माना जाता है।

काले कपड़ों मे आकर्षण शक्ति अधिक होती है ,

आपको बतादें कि काले कपड़ों के अंदर आकर्षण शक्ति काफी अधिक होती है। कारण यह है कि यह आपकी सुंदरत को अधिक बढ़ा देते हैं। जिसकी वजह से हर कोई आपकी तरफ आकर्षित हो जाता है। इसलिए समारोह के अंदर अपने प्रभाव को काफी बेहतर बनाने के लिए भी काले कपड़ों को धारण किया जाता है।

शनि ग्रह के एक उपाय के रूप मे

दोस्तों काले रंग को शनि का रंग माना जाता है। यदि किसी की कुंडली के अंदर शनि दोष चल रहा है या शनिवार के दिन यदि आप काले कपड़े पहनते हैं , तो उसकी वजह से शनिदेव काफी अधिक खुश होते हैं। इसलिए भी कई लोग काले रंग के कपड़ों को धारण करना काफी अधिक पसंद करते हैं।

काले कपड़े आपको नजर लगने से बचाते हैं

यदि आपके बच्चे को या फिर महिला को बार बार नजर लगती है , तो उसको काले कपड़े पहनने चाहिए । यदि वह काले कपड़े पहनती है , तो नजर लगने से बचा जा सकता है। इसका कारण यह है , कि काले कपड़े सामने वाले का ध्यान हटाने का काम करते हैं। इस तरह से काले कपड़े नजर से सुरक्षा करने मे काफी हद तक उपयोगी हो सकते हैं।

काले कपड़ों के नुकसान

दोस्तों अब तक हमने काले कपड़ों के फायदे के बारे मे जाना अब हम आपको काले कपड़े के नुकसान के बारे मे बताने वाले हैं। ऐसा नहीं है , कि काले कपड़ों के सिर्फ नुकसान ही नुकसान होते हैं , काले कपड़ों के कुछ फायदे भी होते हैं , जिसके बारे मे हम आपको बता चुके हैं।

काले कपड़े नकारात्मक उर्जा का प्रतीक

देखिए काले कपड़े को नकारात्मक उर्जा के प्रतीक माने जाते हैं। इसका कारण यह होता है , कि नकारात्मक उर्जा की तरंगे काले रंग की होती हैं। इसलिए काले कपड़े को भी नकारात्मक उर्जा का प्रतीक माना जाता है। तो यदि आप काले कपड़े पहनते हैं , तो आपके उपर बुरा असर होने का डर हमेशा बना रहता है।

आपके मन पर बुरी उर्जा हावी होने लगती है

काले कपड़ों को बुरी उर्जा से जोड़ कर देखा जाता है। यदि आप काले कपड़ों को पहनते हैं , तो कहीं ना कहीं आपके मन पर बुरी उर्जा हावी होने लग जाती है। और बुरी उर्जा जब हावी होती है , तो धीरे धीरे आप बुराई की तरफ अग्रसर होने लग जाते हैं। यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपके उपर बुरी उर्जा हावी हो , तो आपको काले रंग के कपड़े पहनने से बचना होगा , तभी आपके लिए कुछ फायदेमंद हो सकता है।

काले कपड़े बुराई का पतीक माने गए हैं

कुछ जगहों पर काले कपड़ों को बुराई का प्रतीक माना जाता है। इसका कारण यह है कि काले कपड़ें  बुरी उर्जा से जोड़ कर देखे जाते हैं , इसकी वजह से इनको बुराई के प्रतीक के तौर पर हम देख सकते हैं।

मौत का प्रतीक होते हैं काले कपड़े

कुछ जगहों पर काले कपड़े पहनने को मौत का प्रतीक माना जाता है। प्राचीन काल के अंदर रूदाली होती थी । जब किसी घर के अंदर कोई मर जाता था , तो वे रोने के लिए वहां पर काले कपड़ों के अंदर आती थी । इसकी वजह से भी काले कपड़ों को मौत का प्रतीक माना जाता है। और काले कपड़ों को पहनना अच्छा नहीं माना जाता है।

जीवन के अंदर समस्याएं पैदा करते हैं काले कपड़े

इसके अलावा यह भी कहा गया है , कि काले कपड़ जीवन के अंदर समस्याएं पैदा करने का काम करते हैं। यह जीवन के अंदर भारीपन , अवसाद और झगड़े को पैदा करने वाले होते हैं। इसलिए काले कपड़ों को धारण नहीं करना चाहिए । वास्तुशास्त्र के अंदर तो यहां तक कहा गया है कि काले कपड़ों को घर के अंदर नहीं पहनना चाहिए ।

गर्मी के मौसम मे समस्या पैदा करते हैं

यदि आपने काले कपड़े पहने हैं ,और गर्मी का मौसम है , तो यह कपड़े काफी अधिक समस्या पैदा करेंगे । इसलिए क्योंकि गर्मी इन कपड़ों से अधिक लगती है। तो धूप से बचने के लिए काले कपड़े नहीं पहनना चाहिए ।

काले कपड़े गर्मी के लिए सबसे खराब रंग हैं। वे सूर्य की रोशनी को अवशोषित करते हैं, जिससे शरीर गर्म हो जाता है। गर्मियों में, काले कपड़े पहनने से गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हीट स्ट्रोक और हीट थकान होने के चांस काफी अधिक हो सकते हैं।

रात मे दुर्घटनाओं का खतरा

यदि आप रात के अंदर काले कपड़े पहनकर रोड़ पर चल रहे हैं ,तो यह दुर्घटनाओं को बढ़ाने का काम करते हैं , क्योंकि रोड़ पर काले कपड़े रात के अंदर ठीक तरह से दिखाई नहीं दे सकते हैं , जिससे कि दुर्घटना होने का डर हमेशा ही बना रहता है।

काले कपड़े सूर्य की रोशनी मे फीके पड़ सकते हैं

जैसा कि आपको पता ही है , कि सूरज की रोशनी के अंदर हर तरह के कपड़ों का कलर उड़ जाता है , तो काले कपड़ों का कलर भी उड़ सकता है , और यह सूर्य की रोशनी के अंदर फीके पड़ सकते हैं। और काफी बेकार भी दिखाई दे सकते हैं।

काले कपड़े के नुकसान पसीना अधिक निकल सकता है

दोस्तों काले कपड़े का एक नुकसान यह भी है , कि यह आपके शरीर के अंदर पसीने को अधिक बढ़ाने का काम करते हैं। तो यदि आप काले कपड़े पहनते हैं , तो इसकी वजह से पसीना अधिक निकलेगा और आपको काफी अधिक गर्मी लग सकती है।

नए घर मे प्रवेश मे काले कपड़े नहीं पहनना चाहिए

यदि आप नए घर के अंदर प्रवेश करते हैं , तो उस समय काले कपड़े को पहनना अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आप ऐसा करती हैं , तो यह माना जाता है , कि आप बुरी उर्जा को अपने साथ लेकर जा रहे हैं। इसलिए नए घर मे प्रवेश करने से पहले दूसरे रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए ।

इस्लाम के अंदर काले रंग का बहुत महत्व

आपको बतादें कि इस्लाम मे काले रंग का बहुत अधिक महत्व है। वहां पर यह सब शुभ माना जाता है। इस्लाम के अनुसार महिलाओं को काले रंग का अयाबा पहनना चाहिए । ऐसा करने से वे खुद को अल्लाह के काफी करीब पाती हैं।जो महिलाएं अबाया पहनती हैं और अपने शरीर को सिर से पैर तक ढककर रखती हैं, वे पैगंबर मुहम्मद की सच्ची अनुयायी हैं। और अयाबा पहनकर वे इस्लाम के सभी नियमों का अच्छी तरह से पालन करती हैं।

नौकरी परमोशन मे काले रंग को अच्छा नहीं माना जाता है

वहीं यदि आप नौकरी या फिर प्रमोशन के लिए जा रहे हैं , तो आपको काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए । नौकरी या फिर प्रमोशन के अंदर काले रंग के कपड़ों को काफी बुरा माना जाता है। और इसकी वजह से कार्य के अंदर बाधाएं आने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

काले कपड़े पहनने के फायदे के बारे मे जाना उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे किसी तरह का सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं , हम आपके सभी तरह के सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

2 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

22 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

22 hours ago