कौड़ी मिलना शुभ या अशुभ कैसा होता है जान लें आज और अभी

कौड़ी मिलना शुभ या अशुभ कैसा होता है ? आइए जानते हैं।कौड़ी को तो आपने भी कई बार देखा होगा। आपको बतादें कि कौड़ी जल के अंदर पाये जाने वाले जलिय जीव की अस्थि होती है।आपको बतादें कि यह समुद्री घोंघों की होती है। कौड़ी के हमारे यहां पर बहुत सारे प्रयोग किये जाते हैं।​भारत के अंदर जब विवाह होता है , तो कौड़ी का प्रयोग किया जाता है।

इसके अंदर वर वधू को कोड़ी बांधी जाती है। और जिस मंडप के नीचे वर वधू बैठते हैं , उसको भी कौड़ी बांधी जाती है।इसके अलावा कलश के अंदर भी कौड़ी डाली जाती है।इसके अलावा कुछ खेल भी इस तरह के होते हैं , जिनके अंदर कौड़ी का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा जब महिलाएं क्ष्ंगार करती हैं , तो उसके अंदर भी कोड़ी का प्रयोग किया जाता है।और घरों की सजावट के अंदर भी काफी अधिक कौड़ी का प्रयोग किया जाता है।

कौड़ी मिलना शुभ या अशुभ

कौड़ी मिलना शुभ या अशुभ ? यह सवाल अक्सर हमारे दिमाग के अंदर आता रहता है , और कई बार आपको यहीं कहीं पर कौड़ी मिल जाती है। क्योंकि यह रेत के अंदर अक्सर दबी हुई रहती हैं। रेगिस्तानी इलाकों के अंदर भी पहले समुद्र वैगरह हुआ करता था , तो वहां पर घोंघा वैगरह रहते थे , तो उनकी कौड़ी आज भी मिलती रहती हैं।

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आपको कहीं पर जाते वक्त या फिर और कहीं पर कौड़ी मिलती है , तो यह एक तरह से शुभ संकेत होता है। इसका मतलब यह है कि आपको धन लाभ होगा । आपके घर के अंदर जो तंगी की समस्या है , वह दूर होने वाली है। आपके उपर माता लक्ष्मी की कृपा होने वाली है। कुल मिलाकर कौड़ी का मिलना एक तरह से अच्छा संकेत हम कह सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

आप कौड़ी का उपयोग कई तरह के टोटके करने के लिए कर सकते हैं। और यहां पर हम आपको कौड़ी के लिए कुछ अच्छे टोटके बता रहे हैं , जिसकी मदद से आप अपने जीवन के अंदर काफी कुछ लाभ उठा सकते हैं , तो आइए जानते हैं , कौड़ी के बारे मे विस्तार से ।

नौकरी की समस्या को दूर करने के लिए

कौड़ी मिलना शुभ या अशुभ

यदि आप नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं , और आपको नौकरी नहीं मिल रही है , तो आप कौड़ी का प्रयोग कर सकते हैं। कौड़ी की मदद से आप कुछ टोटके कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि आपको 11 कौड़ियों को लेना है। और उनको मंदिर के अंदर अर्पित कर देना होगा । उसके बाद आपको 7 कौड़ियों को लाल रंग के कपड़े के ​अंदर बांध कर अपनी जेब मे रखकर ले जाएं जब भी घर से नौकरी की तलास मे जाएं । आपको सफलता जरूर ही मिलेगी ।

घर की बुरी उर्जा दूर करने के लिए

दोस्तों यदि आपको लगता है कि आपके घर के अंदर किसी तरह की बुरी उर्जा ने घर कर लिया है , तो आप कौड़ियों का यह उपाय कर सकते हैं। इससे आपको काफी अधिक फायदा होगा । इसके लिए आपको करना यह है कि 11 कौड़ियों को आपको सबसे पहले लाल रंग के कपड़े के अंदर बांध देना होगा । और इनको घर के मुख्य द्धार पर लटका देना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं , तो ऐसा करने से आपके घर के अंदर बुरी उर्जा नहीं आएगी ।

घर मे खुशहाली के लिए

दौस्तों यदि आप अपने नए घर के अंदर प्रवेश कर रहे हैं , तो आपको सबसे पहले 21 कौड़ी लेनी हैं। और उसके बाद घर मे  प्रवेश करते समय उनको डाल देना है। यदि आप ऐसा करते हैं , तो यह माना जाता है कि आपके घर के अंदर खुशहाली और शांति रहेगी । यह एक अच्छा उपाय है , जिसको आप कर सकते हैं। और इससे आपको फायदा देखने को मिलेगा ।

सावन मे करें यह उपाय होगा फायदा

यदि सावन का महिना चल रहा है , तो आपको यह उपाय करना होगा । इसके लिए करना यह है कि आपको 11 कौड़ी को पीले रंग के कपड़े के अंदर बांधकर उत्तर दिशा के अंदर रखदें । यदि आप ऐसा करते हैं , तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपके घर के किसी भी सदस्य को धन की कमी नहीं होगी ।

बुरी नजर से बचाने के लिए कौड़ियों का टोटका

दोस्तों यदि बच्चे को बुरी नजर लगती है , तो आप यह उपाय कर सकते हैं। इसके अंदर आपको करना यह है , कि अपने बच्चे के गले के अंदर कौड़ियों को पहना देना चाहिए । ऐसा करने से बच्चे को नजर लगने की समस्या दूर हो जाती है। यह एक अच्छा उपाय है , और कोई भी कर सकता है। यदि आपके बच्चे को बार बार नजर लगती है , तो यह उपाय आपके बच्चे को सेफ कर देता है।

घर की आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए कौड़ी का प्रयोग

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर किसी तरह की आर्थिक समस्या है , तो इसके अंदर आप कौड़ी का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। शुक्रवार के दिन आपको एक पीली कौड़ी को लेना है , और मां लक्ष्मी को अर्पित कर देना है। उसके बाद आपको कौड़ियों को अलग अलग भागों के अंदर बांटें और इनको लाल कपड़े के अंदर अलग अलग बांटें और फिर इनमे से एक को तिजौरी के अंदर रख देना चाहिए । और दूसरी को आपको अपने पर्स मे रख लेना चाहिए । ऐसा करने से घर मे धन की कमी नहीं होगी ।

आर्थिक समस्याओं से छूटकारा पाने के लिए

यदि आपके घर के अंदर काफी अधिक आर्थिक समस्याएं हो रही हैं , तो आपको यह उपाय करना चाहिए । इसके लिए आपको करना यह है , कि आपको शुक्रवार के दिन 11 कौड़ियों को लेकर आएं फिर उनको सफेद कैसर और हल्दी के अंदर डूबोकर रखें। उसके बाद उनको लाल रंग के कपड़े मे बांध कर तीजोरी मे रखदें । ऐसा करने से कभी भी धन की कमी नहीं होगी ।

दिवाली के दिन कौड़ी का उपाय

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर धन की समस्या है , तो आप कौड़ी का यह उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि दिवाली की शाम लक्ष्मी पूजन के समय 5 कौड़ी, काली हल्दी और 5 साबुत सुपारी को आपको लेना होगा ।इसको लाल कपड़े के अंदर बांध कर पूजा की थाली मे रखदें ।उसके बाद इसको धन वाले स्थान पर रखनें से घर मे धन आना शूरू हो जाएगा ।

कौड़ी माता का मंदिर

दोस्तों भारत के अंदर एक कौड़ी माता का मंदिर भी है। शायद इसके बारे मे आपको पता नहीं हो । लेकिन आपको बतादें कि दक्षिण भारत के अंदर एक ऐसा मंदिर है। जिसके अंदर प्रसाद्ध के रूप मे बस कौड़ियां ही चढ़ाई जाती हैं। यहां पर कौड़ी बेचने वालों की दुकान लगी हुई है। वहां से पैसा के बदले मे कौड़ी को खरीद ली जाती है ,और उसके बाद उनको चढ़ा दिया जाता है।माना जाता है कि यहां पर यदि पूजा की जाती है , तो उसकी वजह से सुख और शांति आती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हालांकि पास मे ही अन्य मंदिर भी बने हुए हैं। जिसके अंदर कि दुर्गा माता का मंदिर और संकट मोचन का मं​दिर बना हुआ है।

भारत मे किया जाता था कौड़ी का आयात

दोस्तों एक जमाना हुआ करता था । तब भारत के अंदर मालदीव से कौड़ियों को भारत लेकर आया जाता था । और उनके कई सारे उपयोग किये जाते थे । हालांकि अब कौड़ी चलन से बाहर हो चुकी हैं।ईष्ट इंडिया के कंपनी के भारत के अंदर शासन के दौरान भारत हर साल काफी सारी कौड़ी को आयात करता था ।हालांकि पहले कौड़ी को लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता था । और अब भले ही कौड़ी का प्रयोग नहीं होता है , लेकिन उसके बाद भी इनको लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है , और पूजा मे इनको शामिल किया जाता है। कई सारी तांत्रिक क्रियाओं के अंदर भी इसका प्रयोग किया जाता है।

माला, धागा, कंघा, शीशा, सिन्दूर, लोहे का कड़ा ​आदि चीजों को भी कौड़ियों की मदद से बनाया जाता था । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

अफ्रिका के अंदर कौड़ी का प्रचलन

दोस्तों आपको बतादें कि अफ्रिका के अंदर कौड़ी का प्रचलन काफी अधिक हुआ करता था । अफ्रिका के कुछ भागों के अंदर आज भी कौड़ी की मुद्रा मौजूद है। या देखने को मिलती है।अरबी व्यापारियों ने सबसे पहले अफ्रिका के अंदर कौड़ी को फैलाया था । उसके बाद  डच, पुर्तग़ाली, फ़्रेंच एवं अंग्रेज़ों ने अफ़्रीका में टनों कौड़ियों का आयात कराया। और उसके बाद इसकी मदद से यह लोग गुलामों को इन कौड़ी की मदद से खरीद लेते थे । और हाथी दांत वैगरह को भी इन कौड़ी की मदद से खरीदा जाता था ।

आपको बतादें कि व्यापारी हर महीने प्रशांत महासागर के अंदर आते थे । और वहां से कौड़ी के जहाज को भरकर ले जाते  थे । यहां पर कई सारे जहाज को भरकर ले जाया जाता था ।

प्राचीन काल मे कौड़ी का प्रयोग क्यों किया जाता था ?

तो दोस्तों आपको बतादें कि प्राचीन काल के अंदर मुद्रा के रूप मे कौड़ी का प्रयोग किया जाता था । इसके पीछे कई सारे कारण थे । जिसकी वजह से कौड़ी का प्रयोग मुद्रा के रूप मे किया था । यहां पर हम आपको कुछ कारणों के बारे मे बताने का प्रयास करते हैं , जिससे कि आपको चीजें सही तरह से और अच्छी तरह से समझ आ जाएंगी ।

जैसे की कोड़ी को आसानी से नष्ट नहीं किया जा सकता था ।

  • और कौड़ी को कोई नकली नहीं बना सकता था । इसकी वजह से इसका प्रयोग किया जा सकता था ।
  • इसके अलावा कौड़ी को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जाया जा सकता था ।
  • इस तरह से कुछ ऐसी वजह थी । जिसकी वजह से कौड़ी का प्रयोग मुद्रा के रूप मे किया जाता था । आप इस बात को समझ सकते हैं।

कौड़ी को हम कहां से खरीद सकते हैं ?

दोस्तों यदि हम कौड़ी के खरीदने के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि आप कौड़ी को आनलाइन दुकान से खरीद सकते हैं। वहां पर यह आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएंगी । और यदि आप इनको वहां से नहीं खरीद पाते हैं , तो आफ लाइन भी खरीद सकते हैं। यह आपको वहां पर भी मिल सकती हैं।

क्या कौड़ी का प्रयोग तंत्र मे किया जाता है ?

हां कौड़ी का प्रयोग तंत्र मे भी किया जाता है , कौड़ी से जुड़े कई सारे टौटके होते हैं , जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं। हमने भी आपको कौड़ी के कई सारे टोटके बताएं हैं। यह एक तरह से तांत्रिक टोटके ही हैं , जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं , इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख पसंद आया यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके मन मे जो भी सवाल है , उसका उत्तर देने का  प्रयास करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *