Uncategorized

आकर्षक का पर्यायवाची शब्द ‌‌‌लिखिए

आकर्षक का पर्यायवाची शब्द या आकर्षक का समानार्थी शब्द (akarshak ka paryayvachi shabd / akarshak ka samanarthi shabd) के बारे में यहां पर आपको विस्तार से जानने को मिलने वाला है । इसके साथ ही आकर्षक क्या होता है इसके बारे में भी आपको जानने को मिलेगा ।

आकर्षक का पर्यायवाची शब्द या आकर्षक का समानार्थी शब्द (akarshak ka paryayvachi shabd / akarshak ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
आकर्षकसुंदर, आकृषित, लुभाऊ, खूबसूरत, मोहक, सुहावना, दिलकश, प्रलोभक, स्पर्शी, मनमोहक, अट्रैक्टिव, चित्ताकर्षक, रुचिर, लुभावना, दिलचस्प, प्रलोभनकारी, खिचाव, मनोहर, ललाम, रुचिर, मनोहारी, चिन्ताहारी, ह्रदयग्राही, मुग्ध, सम्मोहक, मर्मस्पर्शी, ह्रदयस्पर्शी, सुहावना, चुंबकीय, मुग्ध, उत्कृष्ट, सुरम्य।
आकर्षक in Hindisundar, aakrshit, lubhaoo, khoobasoorat, mohak, suhaavana, dilakash, pralobhak, sparshee, manamohak, atraiktiv, chittaakarshak, ruchir, lubhaavana, dilachasp, pralobhanakaaree, khichaav, manohar, lalaam, ruchir, manohaaree, chintaahaaree, hradayagraahee, mugdh, sammohak, marmasparshee, hradayasparshee, suhaavana, chumbakeey, mugdh, utkrsht, suramy.
आकर्षक in Englishattractive, tempting, seductive, absorbing, catching, circean.

‌‌‌आकर्षक का अर्थ हिंदी में || Meaning of attractive in hindi

दोस्तो आकर्षक का अर्थ होता है खिचाव । जब आप किसी की और खिचते जाते है तो यह आकर्षक होता है । जैसे की आपको मिठाई अधिक पसंद है और आप मिठाई देख कर उसकी ओर चले जाते है । उसे खाना चाहते है तो यह आकर्षक होता है । आकर्षक का मतलब होता है जो प्रभावित होकर किसी की तरफ़ अनुरक्त हुआ हो ‌‌‌। अक्सर लोग खुबसुरत दिखने वालो की और खिचते जाते है तो यह भी एक तरह का आकर्षक होता है । इस तरह से आकर्षक के अनेक तरह के अर्थ हो सकते है जो है –

  • किसी की और खिचाव होना यानि खिचाव ।
  • जो सुंदरता की और चले जाना चानि सुंदर ।
  • जो लुभाने का काम करता हो यानि लुभाऊ ।
  • मोह उत्पन्न करने वाला यानि मोहक ‌‌‌।
  • मन को खिचने वाला यानि दिलकश ।
  • मन को मोहित करने वाला या मन को लुभाने वाला यानि चित्ताकर्षक  ।
  • किसी तरह का लालच देकर लुभाने वाला यानि प्रलोभक ।
  • मन को मोहने वाला यानि मनमोहक ।
  • किसी की और आकर्षित होना यानि अट्रैक्टिव ।
  • मन को हरने वाला यानि मनोहर ।
  • इस तरह से ‌‌‌आकृषक का अर्थ मनोहर, खिचाव, सुंदर, लुभाऊ, मोहक, दिलकश, चित्ताकर्षक,  प्रलोभक, मनमोहक,  अट्रैक्टिव आदी होते है ।

‌‌‌आकर्षक शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of attractive word in sentence in Hindi

  • आपकी सुंदरता को देख कर मेरा दिल्ल आपकी और आकर्षक हो गया ।
  • इतनी अच्छे गुलाबजामून देख कर मैं तो इनकी और आकर्षक हो गया ।
  • इतना अच्छा महल देख कर मैं तो इसकी और आकर्षक हो गया और देखने अंदर आ गया ।
  • इन ननी परी को देख कर हर कोई आकर्षक हो जाएगा ।

आकर्षक के ‌‌‌पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • महेश को सुंदर लड़की दिखी नही और आकृषित हो जाता है ।
  • राहुल जैसा अच्छा और नेक लड़का देख कर हर कोई उसकी ओर मोहक हो जाता है ।
  • आपकी बेटी को देखते ही मै चित्ताकर्षक हो गया ।
  • इस सुंदर साड़ी को देखते ही मैं लुभाऊ हो गई ।

आकर्षक का मतलब क्या होता है समझाए

‌‌‌दोस्तो आकर्षक का मतलब होता है एक तरह का खिचाव । जब आप किसी की ओर खिचते जाते है । यानि जब आपको किसी तरह का खिचाव होता है तो यह आकर्षक है । मान लो की आप दुकान में जाते है और वहां पर आपका मन पसंद पिज्जा होता है । तो आप उसे देखते ही खाने की सोचते है और आप उसे खरीद लेते है । तो इस तरह से आप ‌‌‌पिज्जा आपमें खिचाव पैदा करता है तो यह एक तरह का आकर्षक होता है । क्योकी आप पिज्जे की और आकर्षित होते है ।

क्योकी मानव जीसकी और आकर्षक होता है वह उसकी ओर ही चला जाता है । आज के समय में आकर्षक के बारे में युवा लोगो को बताने की जरूरत नही है । क्योकी वे इस शब्द से पूरी तरह से परिचित होते है ‌‌‌। क्योकी उनके लिए आकर्षक का मतलब किसी लड़की या पुरूष की और जाना होता है । यानि उनसे प्रेम भाव की और खिचाव होता है । हालाकी यह एक तरह का आकर्षक होता है । मगर इसका मतलब यह नही की आकर्षक का मतलब किसी से प्रेम करना ही होता है ।

बल्की आकर्षक किसी भी तरह का हो सकता है । जब आप किसी मिठाई ‌‌‌को देखते है और उसकी और खिचते जाते है और उसे खरीद कर खा लेते है तो यह केवल आकर्षक होता है । क्योकी आप मिठाई देखते है तो आपका मन उसकी और आकर्षक पैदा करता है और इसी आकर्षक के कारण से आप मिठाई खरीद पाते है । ‌‌‌कुछ लोग ऐसे भी होते है जो की पढ़ाई की किताबो को देख कर उसकी और आकर्षीत हो जाते है यह भी आकर्षक होता है ।

‌‌‌आकर्षक कितने प्रकार के होते है

‌‌‌जैसा की हमने बताया की अलग अलग लोगो के लिए अलग अलग तरह के आकर्षक होते है । और इस तरह से निम्न तरह के आकर्षक हो सकते है जो है –

1. महिला की और आकर्षक

दोस्तो यह आकर्षक ऐसा होता है जिसके बारे में आज के युवा लोगो को आसानी से पता है । हर कोई इस तरह के आकर्षक ‌‌‌के बारे में जानता है । इसका कारण केवल यही है की वे मानव का जो शरीर है वह महिला की और आकर्षक होता है । कुछ शरीर की ऐसी बनावट ही है की जब पुरूष 14 वर्षों से अधिक होने लग जाता है तो इस तरह के आकर्षक को देखा जाने लग जाता है ।

‌‌‌2. पुरूष की और आकर्षक

जिस तरह से पुरूष महिला की और आकर्षक होते है ठिक वैसे ही महिला भी पुरूष की और आकर्षिक होते है । महिला भी पुरूष को पसंद करते है । और यह केवल शरीर के हार्मोनो के कारण से ही होता है । और यही आकर्षक होता है ।

‌‌‌3. मिठाई की और आकर्षक होना

दोस्तो कुछ लोगो को मिठाई अधिक से अधिक पसंद होती है । और वे लोग जब किसी तरह की मिठाई देखते है तो उनकी इच्छा होती है की वे मिठाई को खाये । और फिर अगर उनके पास पैसे होते है तो वे मिठाई को खरीद लेते है । और यह एक तरह का आकर्षक होता है। और यही कारण है की आज बाजार मे ‌‌‌मिठाईयो की दुकान के आस पास सजावट इस तरह से देखने को मिलती है जैसे मानो की कोई महोत्सव हो । और मानव यह सजावट देख कर मिठाईया खरीद लेता है क्योकी वह असल में मिठाइयो के प्रति आकर्षक हो जाता है ।

‌‌‌4. कपड़ो के प्रति आकर्षक होना

दोस्तो यह भी सच है की लोग कपड़ो के प्रति आकर्षक होते है । इसका एक अच्छा सा उदहारण देता हूं । जब एक महिला शहर में गई हुई थी । तो वह बाजार में घूम रही थी और तभी उसे कपड़ो की एक दुकान दीख जाती है । तो वह महिला दुकान में ऐसे ही चली जाती है ।

मगर जब उसे किसी तरह के ‌‌‌कपड़े पसंद आ जाते है तो वह उसे खरीद भी लेती है । हालाकी वह खरीदना तो नही चाहती थी मगर अच्छे कपड़े देख कर महिला उनकी और आकर्षक हो जाती है और यह कपड़ो का आकर्षक होना होता है ।

इसी तरह से पुरूषो में भी होता है । क्योकी पुरूष भी अच्छे कपड़े देख कर इच्छा न होने पर भी उन्हे खरीद लेते है ।

‌‌‌5. किताबो की और आकर्षक होना

दोस्तो यह बाप आपको कुछ अजीब लग सकती है अगर आप पढना अधिक पसंद नही करते है । अधिक पढने का मतलब है की इस तरह से पढना की बिना मतलब के पढते रहे । यानि कुछ ऐसे लोग होते है जो की केवल पढना पसंद करते है ।

उन्हे इस बात से कुछ मतलब नही की पढने से वे नोकरी लगेगे की नही । ‌‌‌जैसे की आज हमारे देश में रोजाना कुछ नया होता है । अनेक वैज्ञानिक रोजाना कुछ नई नई खोज करते है। ओर कुछ लोग ऐसे होते है की इन खोजो के बारे में अधिक से अधिक जानने की इच्छा रखते है । और जब उन्हे ऐसा कुछ किताबो में मिल जाता है तो वे उनकी और आकर्षक हो जाता है ।

‌‌‌जैसे की एक व्यक्ति दुकान के पास से जाता है और उसे एक किताब मिल जाती है की वैज्ञानिको की रिसर्च । तो वह व्यक्ति उस किताब को देख कर पढने की सोचता है और उसे खरीद लेता है तो यह आकर्षक होता है । ऐसा आपके साथ नही हुआ होगा । मगर बहुत से लोगो के साथ ऐसा जरूर होता है ।

‌‌‌6. मुबाईल की और आकर्षक होना

दोस्तो बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो की मुबाईल फोन की दुकान के आस पास से जाते है तो उनकी इच्छा होती है की उनके पास एक अच्छा फोन हो । हालाकी पैसे न होने के कारण से वह उसी वक्त खरीद नही पाता है। मगर इसका मतलब यह नही की आकर्षक नही हुआ है । आकर्षक हुआ जरूर है मगर खरीद नही ‌‌‌हुई ।

इसे दूसरे तरीके से समझ सकते है।

जब आप अपने मित्र के पास देखते है की उसके पास आई फोन है । तो आपको भी लगता है की आपके पास भी आई फोन होना चाहिए । और फिर आप आई फोन लेने के लिए पैसे इकट्ठा करने लग जाते हो या फिर आपके पास पैसे होते है तो अपना शोक पूरा करने के लिए खरीद लेते हो तो यह भी   ‌‌‌आकर्षक होता है ।

दोस्तो कुछ लोग ऐसे होते है की बाजार में एक नया फोन आता ही है और उसे खरीद लेते है । खासकर बड़ी कंपनी के फोन । यानि जैसे ही बाजार में फोन लॉच होता है लोग उसे खरीदलेते है यह केवल आकर्षक होता है । क्योकी उसी फोन को उसी वक्त खरीदा जा रहा है । मतलब लोग उसकी और आकर्षक है ।

‌‌‌इस तरह से हमारा कहने का मतलब यह है की आकर्षक कई तरह के होते है । और अलग अलग व्यक्ति में अलग अलग तरह के आर्षक होते है । कुछ लोग ऐसे भी होते है जो की घर में बनाए जाने वाले पकवानो की और आकर्षक हो जाते है । ‌‌‌तो इस तरह से हम कह सकते है की मानव में जो कुछ खिचाव पैदा करता है यानि जो कुछ अपनी और खिचता है उस क्रिया को आकर्षक कहते है ।

इस तरह से आकर्षक का पर्यायवाची शब्द या आकर्षक का समानार्थी शब्द के बारे में आप जान गए होगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

1 hour ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

1 hour ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

1 hour ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

1 hour ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

1 hour ago