Uncategorized

‌‌‌घटिया का विलोम शब्द क्या है Ghatiya ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌घटिया का विलोम शब्द या ‌‌‌घटिया का विलोम , ‌‌‌घटिया का उल्टा क्या होता है ? Ghatiya ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
‌‌‌घटियाबढ़िया
GhatiyaBadiya

‌‌‌घटिया का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों घटिया का विलोम शब्द होता है। अच्छा ।या बढ़िया । रही बात घटिया की मतलब की तो इसका मतलब होता है बुरा । यदि आप किसी का बुरा कर रहे हैं। जबकि वह आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा रहा है तो इसका मतलब आप घटिया काम कर रहे हैं इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌होना चाहिए । वैसे आपको बता दें कि दुनिया के अंदर अधिकतर लोग घटिया किस्म के हैं। यदि आप उनके आस पास रहते हैं तो यह लोग आपको किसी ना किसी तरह से नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए। इस तरह के लोगों की खास बात यह होती है कि आपकी बिना गलती के ‌‌‌ही यह उनको नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप इस तरह के लोगों से दूर भागते हैं तो यह आपके उपर हावी होने की कोशिश करते हैं। इनको दया और धर्म से कोई भी मतलब नहीं होता है। यह अपने फायदे के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

‌‌‌यदि आप इन लोगों की संगति करते हैं तो भी यह आपके लिए काफी अधिक नुकसानदायी होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप घटिया लोगों की संगति ना करें। क्योंकि यह आपके परिवार को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे कि आप घटिया लोगों को ‌‌‌अपने घर के अंदर लेकर जाते हैं तो उसके बाद यह आपके घर की बहन बेटियों की इज्जत पर हाथ डालने की कोशिश करते हैं। क्योंकि इनके कोई नियम और सिद्धांत नहीं होते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । यही कारण है कि घटिया लोगों से कभी भी किसी तरह की दोस्ती नहीं रखनी चाहिए ।

‌‌‌घटिया लोग यदि आपके दुश्मन बन रहे हैं या बन चुके हैं तो उसके अंदर भी आपको सावधानी बरतनी होगी । यह लोग सिर्फ डंडे से ही डरते हैं। इसके अलावा इनके उपर कोई भी तरीका काम नहीं करता है। इसलिए आपको इनसे लड़ना होगा । और मौत का भय इनको दिखलाना होगा तभी आप इनसे बच सकते हैं।

‌‌‌यदि आप इनसे डर जाते हैं तो उसके बाद यह आपके उपर हावी हो जाते हैं और फिर आप से मनपसंद काम करवाने की कोशिश करते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते  हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसलिए यदि आप किसी भी इंसान को अपना दोस्त बनाने के बारे मे विचार कर रहे हैं तो फिर आपको चाहिए कि आप उस इंसान के बारे मे अच्छे से जान लें और उसके बाद ही उसे अपना दोस्त चुनें । वरना आपके लिए काफी नुकसान वाली बात हो सकती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌घटिया का अर्थ और मतलब

दोस्तों घटिया शब्द हमने कई बार यूज किया है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । रही बात घटिया के मतलब की तो इसका मतलब होता है बुरे काम करने वाला । जो इंसान बुरे काम करते हैं उनको हम घटिया इंसान कहते हैं। असल मे बुरे काम हजारों तरह के हो सकते हैं। उसके हिसाब से घटिया ‌‌‌लोग अलग अलग किस्म के होते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । वैसे आपको बतादें कि घटिया लोगों की पूरी मंडली यहां पर रहती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं ।घटिया लोग काफी डेंजर हो सकते है। क्योंकि इनका मकसद किसी को नुकसान पहुंचाना ही ‌‌‌ होता है। इन लोगों से ना तो दुश्मनी अच्छी होती है और ना ही दोस्ती अच्छी होती है। यदि आप इनसे दुश्मनी करते हैं तो यह आपको काफी भयंकर नुकसान दे सकते हैं। यदि आपके अंदर इनका मुकाबला करने का साहस नहीं है तो फिर आपको समझ जाना चाहिए कि आप इनसे दूरी बना लें।

‌‌‌और यदि आप इनसे दोस्ती भी करते हैं तोभी यह आपके लिए काफी अधिक घातक हो सकते हैं। क्योंकि यह अपने फायदे के लिए काम करते हैं। यह अपने फायदे के लिए किसी तरह का घटिया काम कर सकते हैं। दगाबाज दोस्त का नाम तो आपने सुना ही होगा । दगाबाज दोस्त उन्हीं घटिया लोगों के अंदर से आते हैं। इसके बारे ‌‌‌मे आपको पता होना चाहिए ।घटिया लोग आपके लिए इसीलिए हानिकारक होते हैं जब आप इनसे दोस्ती रखते हैं तो यह आपके घर के अंदर आतें हैं और घर के अंदर बहन बेटियां होती हैं तो यह उनको अपने जाल के अंदर फंसा लेते हैं और उसके बाद क्या होता है ? इसके बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं।

‌‌‌इसलिए हम आपको यही सुझाव देते हैं कि आपको घटिया लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए । आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए और आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । दोस्तों घटिया लोग आजकल काफी अधिक संख्या मे हो गई हैं। घटिया लोगों की वजह से ही तो आए दिन अपराध होते हैं।

‌‌‌यदि हम घटिया लोगों की सबसे बड़ी बात करें तो यह सिर्फ डंडे से या मार से ही डरते हैं। इसके अलावा इनको रोकने का कोई भी तरीका नहीं है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यदि इनके उपर मार पड़ती है तो उसके बाद यह वहां से भाग खड़े होते हैं।

‌‌‌इस तरह से यदि आप घटिया लोगों को सबक सीखाना चाहते हैं तो आपके बस एक ही तरीका है। कि आप खुद को डंडे के साथ तैयार करें तभी आप इनको सबक सीखा पाएंगे । लेकिन यदि आप इनसे डर गए तो आप इनको कभी भी सबक नहीं सीखा पाएंगे । वरन यह आपके उपर हावी हो जाएंगे आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से घटिया लोगों का मुकाबला करने का तरीका भी आपको आना चाहिए । नहीं तो आपके लिए बड़ी समस्या हो सकती है। सरकारों के ढुलमुल रैवये की वजह से ही इन लोगों को हिम्मत मिलती है। आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

8 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

8 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

8 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

8 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

8 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

8 hours ago