Uncategorized

‌‌‌‌‌‌हाथ का पर्यायवाची शब्द या synonym for hand in Hindi

‌‌‌हाथ का पर्यायवाची शब्द या हाथ का सामनार्थी शब्द (hath ka paryayvachi shabd ya hath ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । तो अगर आप भी जानना चाहते है की हाथ का पर्यायवाची शब्द या हाथ का समानार्थी शब्द क्या होते है तो लेख को देखे ।

‌‌‌हाथ का पर्यायवाची शब्द या हाथ का सामनार्थी शब्द (hath ka paryayvachi shabd ya hath ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
‌‌‌हाथपाणि, बाहु, हस्त, भुजा, हस्ताक्षर, कर, पंजा ।
‌‌‌हाथ in Hindipaani, baahu, hast, bhuja, hastaakshar, kar, panja .
‌‌‌हाथ in EnglishHand.

‌‌‌हाथ का अर्थ हिंदी में , Meaning of hand in hindi

दोस्तो हाथ का अर्थ होता है हस्त या बाहु । यानी मानव शरीर का वह अंग जो की भुजा से लेकर कलाई के निचे पंजे तक का हिस्सा जिसे हम हस्त के नाम से जानते है हाथ होता है । जैसे की आपका हाथ है तो यह भुजा से लेकर जो कलाई तक का हिस्सा होता है उसे हाथ कहा जाता है । मगर मानव ‌‌‌केवल हाथ के अर्थ को हथेली को ही मानता है । मगर आपको पता होना चाहिए की हाथ भुजा के निचे का पूरा हिस्सा होता है ।

अगर हाथ के अर्थ की बात करे तो कुछ इस तरह से हो सकता है –

भुजा से लेकर कलाई के निचे तक का हिस्सा हाथ होता है ।

वह जिसे पाणि कहा जाता है  हाथ होता है ।

वह जहां पर पांच ‌‌‌उंगुलिया पाई जाती है हाथ होता है ।

वह जिसे हस्त कहा जाता है हाथ होता है ।

वह जिससे हस्ताक्षर किया जाता है हाथ होता है ।

वह जिसे बाहु कहा जाता है हाथ होता है ।

इस तरह से दोस्तो आपको मालूम होना चाहिए की हाथ का अर्थ केवल कलाई वाले पूरे हिस्से को कहते है । जिसमें कलाई के निचे का ‌‌‌हिस्सा आता है और कलाई के उपर भुजा तक का हिस्सा आता है । तो यह इतना ही हाथ होता है ।

हाथ शब्द का वाक्य में प्रयोग

1. रामू तुम्हारे हाथ नही है क्या जरा हाथ से खाना खाओ ।

2. भगवान ने आपको दो हाथ दिए उनका उपयोग कर कर अपना काम स्वयं कर लो ।

3. महेश बाबू का एक ऐक्सिडेंट के कारण से दोनो हाथ कट गए ‌‌‌।

4. हाथ न होने के कारण से भाई जीवन में काफी परेशानी होती है ।

हाथ के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

1. किसन भाई तुम्हारे साथ तो बहुत बुरा हुआ लोगो ने मार मार कर तुम्हारे बाहु तोड़ दिया ।

2. Sholay फिल्म में एक प्रसिद्ध डायलोग है ये हाथ मुझे दे दे ठाकूर ।

3. Sholay फिल्म में ठाकुर के ‌‌‌दोनो हस्त काट लिए गए ।

‌‌‌4. किसन भाई एक छोटी सी बात के लिए मेरे हाथ क्यो काट रहे हो ।

हाथ कौनसा होता है बताए

दोस्तो आपको यह बताने की जरूर नही है की आपके शरीर का हाथ कोनसा है । क्योकी आपको इस बारे में पता है । मगर दोस्तो हाथ की परिभाषा के बारे में हम आपको बता देते है ।

दोस्तो हाथ वह होता है जो की भुजा से लेकर कलाई ‌‌‌के निचे तक का हिस्सा होता है । उसे हाथ कहा जाता है । दोस्तो हाथ हथेली वाला भाग भी होता है और जो हथेली के उपर होता है वह भी होता है ।

दोस्तो आपको यह मालूम होना चाहिए की हाथ वही भाग होता है जिसका उपयोग आप खाना खाने के लिए करत हो । अध्ययन करते समय कुछ लिखने के लिए करते हो । और ऐसे अन्य ‌‌‌सभी कार्य हाथ से किए जाते है । दोस्तो आप जब खेलते हो तो आप इन्ही हाथो का उपयोग करते हो तो आपको मालूम होना चाहिए की हाथ क्या है ।

हाथ का उपयोग किस तरह से किया जाता है

दोस्तो आपको यह मालूम होना चाहिए की आज के समय में आप जो भी काम अपने हाथ से कर रहे हो उसमें हाथ का उपयोग हो रहा है । मतलब ‌‌‌यह है की आपका हाथ अनेक तरह से उपयोग में लिए जाता है तो आइए जानते है हाथ के उपयोग के बारे में –

1. लिखने के लिए हाथ का उपयोग

दोस्तो आपने देखा होगा की जब अध्यापक आपको पढाता है तो वह साथ साथ लिखकर आपको समझाने का प्रयास करता है । ओर वह इस कारण से श्यामपट्ट पर लिखता रहता है । और आपने यह देखा ‌‌‌होगा की अध्यापक श्याम पट्ट पर लिखने के लिए अपने पैरो का उपयोग तो करता नही हैबल्की वह अपने हाथो का उपयोग करता है और अपने हाथ के उपयोग से श्यामपट्ट पर समय समय पर लिखता रहता है ।

जिसका मतलब है की अध्यापक श्यामपट्ट पर लिखने के लिए अपने हाथ का उपयोग करता है । और उसी तरह से जो अध्यापक ‌‌‌आपको बता रहा है वह आप लिखते रहते हो । तो इसका मलब यह है की आप भी लिखने के लिए अपने हाथ का उपयोग करते हो ।

और होमवर्क भी आपको मिलता है तो उसे भी लिखना होता है ओर इसके लिए आप अपने हाथ का उपयोग करते हो । तो दोस्तो इस तरह से हाथ का उपयोग होता है ।

‌‌‌2. खाना खाने के लिए हाथ का उपयोग

दोस्तो आज के समय में हाथ से इतने अधिक कार्य किए जाते है की उनके बारे मे पूरी तरह से बताना आसान नही होता है । मगर आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए की हाथ का एक महत्वपूर्ण उपयोग खाना खाने के लिए होता है ।

यानि जब व्यक्ति खाना खाता है तो भोजन को अपने मुंह तक ‌‌‌पहुंचाने के लिए अपने ही उन हाथो का उपयोग करता है । जिसका मतलब है की वह हाथ का उपयोग करता है । दोस्तो इसी तरह से आप जब भोजन करते हो तो अपने हाथ से भोजन का एक निवाला बनाते हो और उसे अपने मुंह में रख लेते हो ।

तो इस तरह से आप भोजन करते हो या फिर यह कह सकते है की खाना खाते हो । तो यहां पर हाथ का ‌‌‌उपयोग हो रहा है अत कहा जा सकता है की हाथ का उपयोग खाना खाने के लिए होता है ।

‌‌‌3. भोजन बनाने के लिए हाथ का उपयोग

दोस्तो आपको यह तो मालूम है की आज हम अनेक तरह का भोजन खाना पसंद करते है । मगर दोस्तो आपको यह भी तो मालूम है की जब भोजन बनाया जात है तो हाथ का उपयोग होता है । जैसे की आपके घर में आपकी माता जी भोजन बनाती है ।

तो अपकी माताजी जो होती है वह भोजन को अपने हाथ से ‌‌‌बनाती है । कहने का मतलब है की आपकी माताजी भोजन बनाने के लिए हाथ का उपयोग करता है । और भोजन में चाहे जो कुछ भी बनाया जाए सब में हाथ का उपयोग होगा । तो इस तरह से कहा जा सकता है की भोजन बनाने में हाथ का उपयोग होता है ।

‌‌‌4. खेत में काम करने के लिए हाथ का उपयोग

दोस्तो खेत उसे कहा जाता है जहां पर तरह तरह की फसल उगाई जाती है और अन्न पैदा किया जाता है । जैसे की बाजरा, गैंहु आदी जहां पर होते है उसे खेत कहा जाता है । और खेत में काम करने वालो को किसान के नाम से जाना जाता है । दोस्तो आपको यह मालूम होना चाहिए की एक ‌‌‌किसान अपने पूरे जीवन में और एक दिन में लगातार हाथ का उपयोग करता है ।

कहने का मतलब है की किसान हमेशा हाथ का उपयोग करता है । जैसे की किसी फसल को उगाना है तो हाथ का उपयोग होगा । अब आप कहोगे की सर जी आजकल मसीने आ गई है । तो भाई उन मसिनो को चलाने के लिए भी तो हाथ का उपयोग होता है । और उन मसिनो ‌‌‌अन्न डालने के लिए भी तो हाथ का उपयोग होता है ।

तो इस तरह से किसान फसल को उगाने में हाथ का उपयोग करता है । और जब फसल की सिंचाई करने की बात आती है तब भी हाथ का उपयोग होता है । उसी तरह से जब फसल पूरी तरह से पक जाती है तो उसे काटना होता है । और इसके लिए भी हाथ का उपयोग करना होता है । हालाकी आज ‌‌‌के समय में सफल को काटने के लिए मसीने आने लगी है ।मगर मसीनो को चलाने के लिए भी हाथ का उपयोग करना होता है । अत किसना अपने खेत में हाथ का उपयोग करता है ।

5. वाहन चलाते समय हाथ का उपयोग

दोस्तो आपको एक बात मालूम होनी चाहिए की जब आप वाहन चलाते हो या फिर कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह का वाहन चलाता ‌‌‌है तो हाथ का उपयोग होता है । जैसे की हम कार की बात करते है तो आपको यह मालूम होगा की कार चलाते समय बलैंस होना जरूरी है ।

यानि कार को किस और चलाना है और किस और नही चलाना है इसके लिए एक स्टीयरिंग है जिससे कार को मन चाहे स्थान की और लेकर जाया जाता है । और स्टीयरिंग का उपयोग करने के लिए हाथ का ‌‌‌उपयोग होता है अत हाथ का उपयोग करना पड़ रहा है ।

उसी तरह से ट्रेंन की बात करे तो वह भी वाहन कें अंदर आती है तो आपको यह मालूम होना चाहिए की ट्रेंन को चलाने केलिए भी हाथ का उपयोग होता है ।

इस तरह से जीतने भी तरह के वाहन होते है उनको चलाने के लिए हाथ का उपयोग किया जाता है ।

‌‌‌6. फोन चलाने के लिए हाथ का उपयोग

अगर आप अभी इस लेख को पढ रहे है तो आपको यह मालूम होगा की आप यह अध्ययन अपने फोन से कर रहे होगे । ओर उसे चलाने के लिए आप हाथ का ही उपयोग करते है। तो इसका मतलब यह है की किसी भी तरह के फोन को चलाने के लिए हाथ का उपयोग करना होता है । दोस्तो इस तरह से हाथ का उपयोग ‌‌‌बहुत से कार्यों में किया जाता है ।

दोस्तो अगर लेख अच्छा लगा और आपको हाथ पर्यायवाची शब्द या हाथ के सामनार्थी शब्द समझ में आए तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

3 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

3 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

3 hours ago