Uncategorized

आलू का पर्यायवाची शब्द क्या होते है , What are the synonyms of potato in Hindi

आलू का पर्यायवाची शब्द या आलू का समानार्थी शब्द (aloo ka paryayvachi shabd ya aloo ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में अच्छी तरह से जानकारी हासिल करने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की आलू के पर्यायवाची क्या है तो आपको बता दे की यह लेख काफी अधिक उपयोगी होने वाला है ।

आलू का पर्यायवाची शब्द या आलू का समानार्थी शब्द (aloo ka paryayvachi shabd ya aloo ka samanarthi shabd, synonyms in hindi for potato)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
आलू‌‌‌आलु, आलुक, सोलनम ट्यूबरोसम, प्रैटिस, ‌‌‌पोटेटो
आलू in Hindi‌‌‌aalu, aaluk, solanam tyoobarosam, praitis, ‌‌‌potato.
आलू in Englishpotato, praties.

‌‌‌आलू का अर्थ हिंदी में || potato meaning in hindi

दोस्तो आलू का अर्थ होता है एक छोटा गोल कंद जिसकी तरकारी बनती है। यानि एक पौधे का कंद जिसका उपयोग कर कर सब्जी बनाई जाति है तो वह जो कंद होता है उसे आलू कहा जाता है और इस पौधे को आलू का पौधा कहा जाता है ।

यह एक तरह की सब्जी है जो की भारत में सबसे अधिक उपयोग में ली ‌‌‌जाती है । वर्तमान में आलू का उपयोग कर कर केवल सब्जी ही नही बल्की अनेक तरह की खाने की चीज बनाई जाने लगी है । आलू के पराठे भी होते है । क्या आपने आलू के पराठे खाए है कमेंट में बताना ।

अगर बात करे की आलू शब्द का अर्थ क्या होता है तो इसके अर्थ को कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • एक छोटा गोल कंद जिसकी तरकारी बनती है।
  • एक पौधे का कंद जिसका उपयोग शब्जी बनाने के लिए किया जाता है ।
  • एक तरह की सब्जी ।
  • आलू वह होता है जो की पौधे के निचे जमीन में लगते है ।
  • आलू वह होता है जिसे अंग्रेजी भाषा में पोटैटो कहा जाता है ।
  • वह सब्जी जिसको विज्ञान की भाषा में सोलेनम ट्यूबरोसम कहा ‌‌‌है । आलू होता है ।

कुल मिलकार बात यह है की आलू एक तरह की सब्जी है जो की पौधे के निचे जमीन में लगती है । आलू का पौधा ज्यादा बढा नही होता है बल्की मैंने स्वयं ने आलू की खेती की है और यह हमारे आस पास आलू की खेती होती रहती है तो कहा जा सकता है की आलू के पौधे को मैंने देखा है ।

‌‌‌आलू शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of potato in sentence in Hindi

  • श्रीमती जी यह क्या है रोज आलू की सब्जी कुछ नया भी बना लिया करो ।
  • हमारे घर में तो हमेशा ही आलू बनता रहता है खा खा कर परेशान तक हो गए है ।
  • आलू की सब्जी तो मुझे बहुत पसंद है मगर इसका मतलब यह तो नही की आलू रोज खाए जाए ।
  • किसन की पत्नी को आलू की सब्जी खाना काफी ‌‌‌पसंद है ।

आलू के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of potato in sentence in Hindi

  • हरी जब भी कही जाता है तो आलू की सब्जी खाता है ।
  • विवाह में हमने तो आलूक की सब्जी बनाई थी मगर लोगो ने सब कुछ चट कर दिया ।
  • विदेश से आए किसन को तो सोलनम ट्यूबरोसम की सब्जी चाहे भला भारत में किसको इसके बारे में पता होगा ।
  • ‌‌‌अरे भाई राम दुकानदार से पोटैटो मागोगे तो वह कैसे देगा उसके पास तो आलू है ।

आलू क्या होता है, यह किस तरह की सब्जी है समझाए || What is potato, what kind of vegetable is it, explain in Hindi

आलू एक नाम ही नही बल्की लोगो के जीवन का आधार बना हुआ है । हम सच कह रहे है आज के समय में इस सब्जी को सभी खाते है और सभी जानते भी है की आलू क्या है । क्योकी जब सबसे सस्ती सब्जी की बात आती है तो उसमें आलू ही होता है ।

मगर आपको बात दे की यह जो आलू होता है वह एक सब्जी तो होती है मगर अधिक मात्रा में खाने से मनूष्य को बीमारी हो सकती है । मगर खाते सभी है तो यह पता होगा की आलू एक सब्जी है ।

दोस्तो आपको बात दे की एक आलू जो होता है वह पोधे का तना होता हे जो की भूमी के अंदर बड़ा होता है और फिर उसे निकाल कर खाया जाता है ।

आपको बात दे की यह आकार में छोटा होता है और भूरे रंग व सफेद रंग के ​मिलाव की तरह होता है । जिसे पहले तो जमीन से खोद कर निकाला जाता है ओर फिर इसे साफ कर कर सब्जी बना कर खाया जाता है। कुछ लोग ऐसे होते है जो की आलू को अग्नि में पका कर खाते है यानि सब्जी नही बनाते है ।

वैसे आलू का उपयोग अलग अलग तरह से होता रहता है । आलू असल में एक पौधा नही होता है बल्की पौधे की जड़ पर लगने वाला भाग होता है और जो इस पौधे की पत्तिया होती है वह तो उपर की और ही होती है जो की फूल पैदा करता है ।

आलू के एक पौधे से अनेक तरह के आलू निकाले जा सकते है आपको बात दे की जब हम आलू का पौधा काट देते है तो वहां पर एक नया पौधा उग जाता है क्योकी यह असच में एक आलू का ही भाग होता है जो की जमीन में रह जाता है और पौधे का निर्माण कर देता है । दोस्तो आपको बात दे की आलू जो होता है वह आज के समय में केवल सब्जी बनाने के लिए ही नही बल्की अनेक तरह से काम में लिया जाता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌‌‌‌आलू कितने प्रकार के होते है || how many types of potatoes are there in Hindi

वैसे आपको बता दे की जिस तरह से अन्य फल और सब्जिया अलग अलग तरह की होती है ठिक वैसे ही आलू भी अनेक प्रकार के होते है जो कुछ इस तरह से है ।

1. विटेलोट्टे , Vitelotte

विटेलोट्टे एक आलू की किस्म का नाम होता है । जो की देखने में आपको नीले रंग की त्वचा का मिल जाता है । दरसल यह निले रंग का आलू होता है जो की काफी अधिक प्रसिद्ध होता है । यह एक तरह की अनोखी किस्म होती है जो की एक अलग ही रूप मे जानी जाती है दोस्तो यह जो विटेलोट्टे आलू होता है वह विशिष्ट और स्वाद दिखने वाले होते है और यह आपको पता होना चाहिए ।

2. युकोन गोल्ड पोटैटो , Yukon Gold potato

दोस्तो युकोन गोल्ड पोटैटो एक तरह का आलू होता है जो की चिकना और पतले छिलके वाला होता है । दोस्ता ेआपको बात दे की यह जो आलू होता है वह पीले रंग का होता है जो की आपको देखने में काफी अधिक पसंद आ सकता है । यह एक अच्छी किस्म होती है और यही कारण है की इस तरह का आलू आज के समय में काफी अधिक पसंद किया जा रहा है ।

आपको बात दे की इसे गोल्डन आलू के नाम से भी जाना जाता है जो की देखेन में अधिक पसंद आता है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो आलू होता है वह काफी संयुक्त राजय अमेरिका में पसंद किया जाता है ।

3. Bintje potato

Bintje आलू भी एक तरह की आलू की किस्म होती है जो की देखने में काफी अधिक अच्छे लगते है । आपको बात दे की यह जो आलू होते है वे पकाने में भी आसन होते है क्योकी यह जल्दी से पक जाते है यह बहुत ही जलदी उबल जाते है औरआपको बता दे की इसका अधिक उपयोग उबाल कर ही किया जाता है ।

वैसे बहुत से ऐसे कार्य होते है जिसमें आलू का उपयोग उबाल कर करना होता है तो अपको बात दे की उस समय में इस आलू का उपयोग कियो जाता है । दोस्तो यह जो आलू होता है वह काफी मात्रा में चीनी रखता है और इसी कारण से यह एक अलग तरह का आलू के रूप में जाना जाता है ।

यह जमीन के अंदर लगते है और इसका जो पौधा होता है वह उपर की और होता है और यह आपको पता होना जरूरी है । वैसे तो यह आसानी से बगीचो में भी उगाए जा सकते है मगर आपको बात दे की इसकी खेती की जाती है जो की बड़ा क्षेत्र होता है ।

4. लौरा , Laura potato

लौरा आलू की ही एक अलग तरह कि किस्म होती है जो की देखने में काफी अधिक स्वादिष्ट होते है । दोस्तो यह जो आलू होतहै वे लाल रंग के होते है और अपने लाल रंग के कारण से ही अलग तरह से जाने जाते है । दोस्तो आपको बात दे की आलू को आसानी से पकाया जा सकता है इस कारण से आप पका कर आलू का उपयोग करना पसंद करते है तो यह आलू बेहतर हो सकता हे । मगर इस तरह की किस्म हमार भारत में मिलना आसान नही है । देास्तो आपकेा बात दे की आलू का जो आकार होता है वह अंडाकार होता हे और यह काफी मजेदार भी हो सकता है ।

5. रैटे आलू,  Ratte potato

रैटे आलू एक आलू की ही किस्म होती है जो कीअद्वितीय पौष्टिक स्वाद और चिकनी, मक्खन जैसी बनावट के कारण से अधिक जाना जाता है और ​अधिक लोगो के बिच में प्रसिद्ध भी है । दोस्तो यह जो आलू होता है उसमें आपको काफी अधिक मात्रा में प्रोटिन भी मिल जाते है ।

6. किंग एडवर्ड आलू , King Edward potato

अगर आप कभी यूके में जाते हो तो आपको वहां पर जाने के बाद में किंग एडवर्ड आलू को जरूर खाना है क्योकी यह काफी अधिक स्वादिष्ट बताया जाता है । आपको बात दे की यह आलू अपनी मलाईदार, चिकनी बनावट के कारण से जाना जाता है जो की वहां पर रहने वाले बहुत से लोगो का पसंदिदा बना हुआ है । दोस्तो आपकेा बात दे की आलू वैसे तो मुझे भी पसंद है मगर मैंने भी कभी इस आलू को नही खाया है क्योकी यूके का सफर नही हुआ है ।

दोस्तो यह जो आलू होता है वह यूके के ठंडे ​इलाको में आपको आसानी से मिल जाता है क्योकी अगर हम सरकार के द्वारा दी जाने वाली रिपोट को देखते है तो यह यूके के ठंडे इलाको में उगने वाला आलू ही होता है ।

7. रूसी नीला आलू , Russian blue potato

रूसी नीला आलू आलू की एक किस्म है जो की आप नाम से ही पता लगा सकते हो की यह रूस का आलू होता है । दरसल आपको बात दे की यह जो आलू होता है यह हमारे यहां पर पाए जाने वाले आलू से पूरी तरह से अलग होता है और इस आलू को हम देखते है तो भी यह एक बैंगन की तरह लग सकता है । क्योकी इसका जो रंग होता है वह सच में बैंगन के समान होता है । दोस्तो यह आलू आपको केवल रूस में ही मिलेगा ।

एक रिपोर्ट में रूस के लोगो ने यह बताया है की इस आलू की उत्पत्ति 1800 के दशक से पहले हुई थी और यह उसी समय से रूस में उगाया जा रहा है और उनका कहना है की 1800 के दशक में रूस में इस आलू को काफी अधिक मात्रा में उगाया जाने लगा था और यही कारण है की इसे रूस का आलू कहा जाता है । वैसे यह हाल ही ​के दिनो में अमेरिका में भी उगने लगा है । दोस्तो अपको बात दे की यह एक ऐसा आलू होता है जो की आप किसी भी सब्जी के साथ खा सकते है और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से आलू के पर्यायवाची शब्द या आलू के समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

6 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago