Uncategorized

सज्जन का पर्यायवाची शब्द, sajjan ka paryayvachi shabd

सज्जन का पर्यायवाची शब्द या सज्जन का समानार्थी शब्द (sajjan ka paryayvachi shabd ya sajjan ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की सज्जन के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द क्या होते है तो लेख आपके लिए उपयोगी होने वाला है ।

सज्जन का पर्यायवाची शब्द या सज्जन का समानार्थी शब्द (sajjan ka paryayvachi shabd ya sajjan ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
सज्जनकुलीन, साधु, शरीफ, भला, पुंगव, अशठ, महानुभाव, भद्र, सभ्य, नेक, सयण, सम्मानित व्यक्ति, शिष्ट, शीलवान
सज्जन in Hindikuleen, saadhu, shareeph, bhala, pungav, ashath,  mahaanubhaav, bhadr, sabhy, nek, sayan, sammaanit vyakti, shisht,  sheelavaan .
सज्जन in englishgentle, gent, genteel, noble, gently born, noble-minded.

‌‌‌

सज्जन शब्द का अर्थ हिंदी में

दोस्तो सज्जन का अर्थ होता है भला आदमी या शरीफ । यानि एक ऐसा व्यक्तिे की अपने से छोटे ओर बड़ो सभी के साथ अच्छा व्यवहार करता है । दूसरो की मदद करता है, दूसरो का भला करता है वह सज्जन व्यक्ति होता है । जैसे की कोई व्यक्ति दूसरो की मसिबत में मदद करत रहता ‌‌‌रहता है तो वह सज्जन व्यक्ति होता है ।

अगर बात करे सज्जन के अर्थ की तो इसे कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • वह व्यक्ति जो दूसरो के साथ अच्छा व्यवाहर करता हो ।
  • वह जो दूसरो की मदद करता हो सज्जन होता है ।
  • दूसरो का भला करने वाला ।
  • वह जो शरीफ होता है यानि शरिफ ।
  • वह जो साधु लोग होते ‌‌‌है यानि साधू ।
  • वह जो नेक करने वाला हो यानि नेक ।

इस तरह से दोस्तो सज्जन शब्द के अर्थ होते है और इनके बारे में आपको पता होना जरूरी होता है ।

सज्जन शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • कल मुझे एक सज्जन व्यक्ति मिला उसने मेरी खुब मदद की ।
  • मैं तो विदेश में पैसो की कमी के कारण से वही पर रहजाता ‌‌‌मगर एक सज्जन व्यक्ति ने मेरी हालत जान कर मेरी मदद की ।
  • आजकल आपके जैसे सज्जन लोग मिलते ही कहा है ।
  • अगर तुम बिना मतलब के लोगो की मदद करते रहोगे तो लोग तुम्हे सज्जन कहेगे ।

‌‌‌सज्जन के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • महेश जी आपका लड़का तो जब दिखता है किसी न किसी का भला करता रहता है ।
  • किसन भाई आपके पास पैसो की कमी है और आप इसकी मदद कर कर काफी नेक  काम कर रहे हो ।
  • किसन जी आप शरीफ व्यक्ति हो दुष्ट लोगो के बिच में रहना आपके लिए सही नही है ।
  • ‌‌‌किसनलाल जी हमारे गाव में एक सम्मानित व्यक्ति है आप उनके बारे में बुरा कह कर उनको बदनाम न करे ।

सज्जन कौन होता है समझाए

दोस्तो आज सभी के मन में एक प्रशन होता है की सज्जन आखिर होता कोन है । क्योकी कुछ लोग कहते है की सज्जन वह होता है जो की शरीफ होता है तो कुछ लोग कहते है की सज्जन भला ‌‌‌करने वाला होता है । तो मित्रो आपने एक बात सुनी होगी की एक ही तरह के कार्य के अनेक नाम होते है ।

और उसी तरह से सज्जन को भी अनेक रूपो में जाना जाता है । कहने का अर्थ है की सज्जन कोई एक तरह का कार्य करने वाला नही होता है । बल्की सज्जन अनेक तरह के कार्य करने वाले हो सकते है ।

मगर जब ‌‌‌बात केवल सज्जन की आती है तो आपको पता होना चाहिए की सज्जन वह होता है जो की अपने से छोटे और बडो के साथ एक अच्छा व्यवाहर करता है । कुछ लोग कहते है की बड़ो को हमेशा आदर से बोलना चाहिए । मगर वे ही लोग अपने से छोटो के साथ किसी तरह का आदर नही रखते है ।

‌‌‌हालाकी आदर न रखे तो यह गलत नही है । क्योकी उम्र में जो छोटे होते है उन्हे समाज में आदर नही दिया जाता है ।

मगर मित्र मैं ऐसे लोगो को सज्जन नही कहता हूं । आपने देखा होगा की कुछ ऐसे महान साधु होते है जो की सभी के साथ अच्छा व्यवाहर करते है । मगर यहां पर ध्यान रखे की मैं पाखंडी साधु की बात नही ‌‌‌कर रहा हूं । क्योकी आज के समय बहुत सारे साधु भिक्षा के नाम पर लोगो से धन लेते रहते है । तो ऐसे असल में साधु नही होते है । बल्की साधु वह होता है जो सब कुछ जानता हो । वैसे सच में कहते तो साधू को परिभाषित करना आसान नही है । क्योकी साधू देव के करीब होते है ।

दोस्तो यह जो साधू लोग होते है वे ‌‌‌किसी के साथ गलत तरह से बात नही करते है । अगर उनसे कोई उम्र में छोटा है तो उससे भी गलत रह से बात नही करते है । तो यह असल में साधू है ।

और इसी तरह से अगर कोई व्यक्ति ऐसा है जो की बच्चो के साथ भी तरह तरह से बोलता है सही तरह से व्यवाहर करता है तो वह ‌‌‌सज्जन होगा । क्योकी आपको पता होना चाहिए की सज्जन वह होता है जो की सभी के साथ अच्छा व्यवाहर करे । सभी का भला करे ।

इसके पीछे दूसरा कारण यह होता है की अगर हम बच्चो के साथ अच्छा व्यवाहर करेगे तब ही वह हमारे साथ अच्छा बने रहेगे । ‌‌‌वरना जो देखेगे वैसे ही बनेगे । तो इस कारण से हमे सज्जन बना रहना चाहिए । और सज्जन वही होता है जो की सभी के साथ अच्छी तरह से रहता हो ।

1. सम्मानित व्यक्ति होता है सज्जन

दोस्तो जब सज्जन की बात आती है तो ऐसे कैसे हो सकता है की सम्मानित व्यक्ति की बात न हो । सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की सम्मानित व्यक्ति वह होता है जिसको सम्मान प्राप्त होता है । और सम्मान उसी को प्राप्त होता है जो की अच्छा होता है शरीफ होता है, ‌‌‌दूसरो का भला करता है और ऐसे व्यक्ति को सज्जन कहा जाता है।

दोस्तो आज के समय में सम्मामित तो आपको अनेक तरह से मिल सकते है मगर वे सज्जन नही होगे ।क्योकी आज के समय में धन के कारण से सम्मान दिया जा रहा है और धनवान लोगो में से अधिकतर ऐसे लोग है जो की सज्जन का एक भी गुण नही रखते है । तो जो ‌‌‌व्यक्ति सज्जन होने का गुण अपने पास रखता है यानि दुसरो का भला करना, अच्छा व्यवाहर करना, शरीफ होना आदी सभी गुण वाला व्यक्ति ही सम्मान प्राप्त करता है और ऐस व्यक्ति को सज्जन कहा जाता है ।

‌‌‌वैसे अगर आपके आस पास कोई है तो आप हमे कमेंट में बता सकते है ।

2. शरीफ व्यक्ति होता है सज्जन

शरीफ व्यक्ति वह होता है जो की किसी तरह का गलत काम नही करता है । और किसी के साथ गलत बोलता भी नही है । कुल मिलाकर कहे तेा शरीफ पूरी तरह से सच्चे व्यक्ति होते है और अच्छाई पर चलनेवाले होते है । ‌‌‌जैसे की शरीफ लोगो को अगर कोई एक गाल पर मार भी देता है तो वह अपना दूसरा गाल आगे कर देता है ।शरीफ लोग ऐसा नही करते है की इंट का जबाब पत्थर से दे । नही ऐसा नही होता है बल्की शरीफ पूरी तरह से अहिंसा के पुजारी होते है ।

इसके साथ ही जो कुछ कानुन की नजर में सही है उसी के अनुसार काम करते है । और इस ‌‌‌तरह के शरीफ लोग आपके आस पास कुछ देखने को मिल सकते है । आपको पता होना चाहिए की आज का समय शरीफ होने का नही है । हालाकी जो लोग शरीफ है उनके साथ हमेशा शरीफ रहना चाहिए । मगर जो लोग शरीफ नही है उनके साथ शरीफ रहना सही भी नही होता है । क्योकी दुष्ट लोगो के सामने दुष्ट बनना होता है ।

दोस्तो इस तरह ‌‌‌से हम कह सकते है की शरीफ लोग ही सज्जन होते है ।

3. नेक व्यक्ति होता है सज्जन

दोस्तो नेक का मतलब होता है दूसरो का भला करने वाला है । दूसरो का अच्छा करने वाला । जैसे की आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हो जो की कई दिनो सेभुखा है तो उसे खाने के लिए कुछ दे देते हो तो यह नेक करना होता है ।

जैसे की आप किसी गरीब की मदद कर देते हो, शर्दी में ‌‌‌ऐसे व्यक्तियो को कपड़े दे देते हो जिनके पास कपड़े नही होते है तो उन्हे सज्जन कहा जाता है । तो इस तरह से दोस्तो सज्जन वह होता है जो की दुसरो की मदद करता हो ।

जो दूसरो का भला करता हो तो ऐसा व्यक्ति ही असल में नेक व्यक्ति होता है । और आपको पता होना चाहिए की भला करने वाला या अच्छा करने ‌‌‌वाला ही सज्जन होता है । तो इस बात से आप समझ सकते है की सज्जन वही है जो की नेक करने वाला हो ।

4. भला करने वाला होता है सज्जन

भला करने वाले से मतलब है की एक ऐसा व्यक्ति जो की दुसरो की भलाई करते है । अब प्रशन रहता है की भलाई कैसे कि जाती है । तो जब भी आप किसी भुखे को देखते हो तो उसकी मदद कर दे । बड़े शहरो में कोई ऐसा दिखाई देता है जिससे रास्ता पार नही हो रहा है तो उसे रास्ता पार करवा दे ‌‌‌। रास्टा भटक चुके व्यक्ति को सही रास्ता बता दे ।

कहने का अर्थ है की आप जिस भी तरह से लोगो की मदद कर सकते है । यहां पर यह जरूरी नही है की मदद करने के लिए कुछ दिया जाए। बल्की आप किसी भी तरह से मदद कर सकते है जैसे की वृद्ध लोगो की सेवा कर कर, उनके द्वारा बताया गया काम पूरा कर कर, ‌‌‌यानि किसी भी तरह से मदद कर सकते है । तो आप एक भले व्यक्तिहोगे ।

क्योकी आप भालाई कर रहे है । ओर भलाई करने वाला ही असल में सज्जन होता है । तो इस बात का मतलब यह होता है की आप भी एक सज्जन व्यक्ति होगे ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो सज्जन के पर्यायवाची शब्द या सज्जन के समानार्थी शब्द के बारे में हमने जान लिया है । दोस्तो अगर लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बता देना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सिराहने पानी रखने से क्या होता है इसके लाभ जानें

sirhane pani rakhne se kya hota hai  जाने पूरा सच वास्तु शास्त्र के अंदर कई…

2 days ago
  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

3 days ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

3 days ago