Uncategorized

‌‌‌हिरो का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌Hero ka paryayvachi shabd

‌‌‌हिरो का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌हिरो का समानार्थी शब्द(Hero ka paryayvachi shabd ya Hero  ke samanarthi shabd) के बारे में आज हम एक सरल भाषा में बात करने वाले है । क्योकी बहुत से विद्यार्थीं को यह समझ में नही आते है की ‌‌‌हिरो का पर्यायवाची क्या है । मगर हम आपको इस बारे में अच्छी जानकारी देने वाले है ।

‌‌‌हिरो का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌हिरो का समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
‌‌‌हिरोअभिनेता, नायक, कथापुरुष, सूरमा, शूरवीर, बहादुर ।
‌‌‌हिरो in Hindiabhineta, naayak, kathaapurush, soorama, shooraveer, bahaadur .
‌‌‌हिरो in EnglishHero.

‌‌‌हिरो का अर्थ हिंदी में

दोस्तो हिरो का अर्थ होता है नायक या अभिनेता । यानि एक ऐसे व्यक्ति को हिरो कहा जाता है जो की किसी तरह का अभिनेता होता है । यानि वह व्यक्ति जो किसी महान पात्र को निभाता हुआ अभिनेय कर रहा है वह हिरो होता है । आम रूप से आज हर कोई इस शब्द से अनजान नही है । ‌‌‌क्योकी सभी इस बारे में जानते है की हिरो कौन होता है  ।हालाकी वह प्रशन अलग होता है की हिरो का मतलब नायक या अभिनेता है ।

अगर हम हिरो के अर्थ को और बेहतर तरीके से समझाने का प्रयास करते तो कुछ इस तरह से कह सकते है

  • वह व्यक्ति जो किसी तरह का अभिनेय कर रहा है हिरो होता है ।
  • वह जो किसी नाटक ‌‌‌ में किसी मुख्य व्यक्ति का रूप प्रदर्शित कर रहा है हिरो होता है ।
  • वर्तमान में वह व्यक्ति हिरो होता है जो किसी फिल्म में मुख्य पात्र होता है ।
  • एक ऐसा व्यक्ति जो की अच्छे के लिए काम करता है हिरो होता है ।
  • ‌‌‌एक ऐसा व्यक्ति जो की किसी कथा में मुख्य भुमिका निभा रहा है हिरो होता है ।

इस तरह से हिरो का आज के समय में अनेक मतलब हो सकते है  । मगर वर्तमान में हिरो वही है जो की फिल्मी दुनिया में अभिनेय कर रहा है ।

‌‌‌हिरो शब्द का वाक्य में प्रयोग, ‌‌‌हिरो का पर्यायवाची शब्द

  • किसन लाल हमारे गाव का हिरो है ।
  • जब से राहुल जी ने गाव के लोगो को जलने से बचाया है तब से राहुल जी पुरे गाव के हिरो बन गए है ।
  • आज के समय में जीन हिरो को हम जानते है वे केवल फिल्मी दुनिया में ही सिमित है ।
  • ‌‌‌आप तो मेरे हिरो हो भला मैं आपके खिलाफ कैसे जा सकता हूं ।
  • अगर कभी हिरो नही देखा है तो भारत के सेनिको को देख लेना ।

हिरो के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग, ‌‌‌हिरो का पर्यायवाची शब्द

  • हमारे देश के सच्चा हिरो तो भारतिय सेनिक है जो की देश को बचाने के लिए सच में अपनी जान की फिकर नही करते है ।
  • हमारा फोजी ‌‌‌भाई किसी हिरो से कम नही है ।
  • कल शाम को एक कथापुरुष मिला जिसने मुझे अच्छा ज्ञान दिया ।
  • आज के समय में केवल दिखावटी नायक ही बचे है ।
  • आपका बेटा तो बड़ा होकर अभिनेता बनेगा ।

‌‌‌हिरो कौन होता है समझाए

दोस्तो अगर हम हिरो की बात करे तो इसका अनेक मतलब हो सकता है । वैसे सभी जब हिरो का नाम सुनते है तो एक ही मतलब सामने आता है और वह यह है की हिरो वह व्यक्ति है जो की फिल्म में अभिनेय कर रहा है । जैसे की आज हम भारत के प्रसिद्ध हिरो की बात करे तो अमिताब बच्चन, अक्षय ‌‌‌कुमार आदी सभी होते है ।

आपको बता दे की हिरो जो होता है वह फिल्म के अंदर एक तरह का अभिनेय करने का काम करता है । मतलब यह है की किसी किरदार पर नाटक करता है और नाटक करता हूं मनोजरंजन करने का काम करता है ।

वैसे हिरो वह होता है जो की छोटे या बड़े पर्दे पर काम कर रहा है वह नायको की तरह किसी कहानी पर अभिनेय करने का काम करता है । मतलब यह है की काल्पनिक रूप से किसी पर्दे पर नाटक करने का काम करता है और ऐसे पात्र को हिरो के नाम से जाना जाता है ।

आज आप अनेक तरह के हिरो को देख सकते हो । आप आज फिल्मी दुनिया में काम करना चाहते हो तो आपकी पहली पसंद यही होगी की आपको हिरो का काम मिले मगर यह संभव नही होता है । हालाकी छोटे स्तर पर काम मिलना आम बात होती है ।

आपको बता दे की दिपावली के समय जब हम भगवान राम और लक्ष्मण माता सिता के चित्रण करते हुए कुछ व्यक्तियो को अभिनेय करते हुए देखते है तो वे हिरो होते है ।
क्योकी हिरो जो होता है उसे आज अनेक नामो से और अनेक रूपो में जाना जाता है और इस बारे में आपको पता होना जरूरी है । आपको बता दे की हिरो वह होता है जो की किसी फिल्म में मुख्य पात्र के रूप में काम में करता है ।

आपने अमिताब बच्चन, अक्षय ‌‌‌कुमार जैसे कलाकारो का नाम सुना होगा यह असल में हिरो होते है । क्योकी यह किसी कहानी पर काम करते है और अभिनेय करने वाले के रूप में जाने जाते है । तो आपको बता दे की हिरो जो होते है वे इस तरह से काम करने वाले को ही कहा जाता है।

‌‌‌फिल्मी दुनिया का हिरो

फिल्मी दुनिया का हिरो वह होता है जो की किसी फिल्म के अंदर काम करता है । जैसे की हाल ही के दिनो में पुरे भारत में एक ही नाम फैला हुआ है और वह है पुष्पा और इस नाम की फिल्म को सभी जानते है । आपको बता दे की इस फिल्म में जो मुख्य किरदार के रूप में अल्लू अर्जुन ने काम किया है वे एक हिरो के रुप में जाने जाते है ।

आपको बता दे की अल्लू अर्जुन को फिल्मी दुनिया का हिरो कहा जाता है और रोकी को भी तो आपको नही भूलना चाहिए क्योकी वे भी तो एक हिरो ही होते है और आपको इस बारे में पता होना चाहिए । केजीएफ की फिल्म आज पुरी दुनिया में फैली हुई है आपको बता दे की इस फिल्म में काम करने वाले रोकी है जो की एक हिरो के रूप में जाने जाते है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

निस्संदेह ब्रैड पिट के बारे में भले ही हम भारत के लोग कम जानते होगे मगर आपको बता दे की दुनिया में सबसे अच्छे हिरो के रूप में इन्हे ही जाना जाता है। हालाकी आपको बता दे की भारत में आज के समय में अनेक ऐसे हिरो है जिन्हे जाना जाने लगा है ।

जैसे की पुष्पा में काम करने वाले हिरो की बात कर ले ​या फिर केजीएफ मे काम करने वाले हिरो की बात कर ले । सभी को आज दुनिया में जाने लगा है । वही पर आरआरआर एक ऐसी मुवी रही है जिसमें काम करने वाले हिरो दुनिया के अंदर भी पहुंच चुके है । और इस तर हसे हिरो की ​दुनिया आज के समय में काफी अधिक बढ रही है ।


आपको बता दे की हमारे भारत में जब भी किसी तरह की फिल्म रिलीज होती है तो उसमें काम करने वाले नायक को ही देखा जाता है और जिसे हम हिरो कहते है । और इस हिरो को देख कर फिल्म को अच्छा या बुरा के बारे में तो बताया ही जाता है मगर साथ में ही इस फिल्म को देखना है या नही देखना इस बारे में भी हिरो की तय करता है ।

मगर आपको बता दे की दुनिया में ऐसा नही होता है बल्की दुनिया में मारवल और डीसी जैसे बड़े नामो से फिल्म को जाना जाता है । उसमें काम करने वालो के रूप में फिल्म को नही देखा जाता है । हम भारत के लोग ही होते है जो की इस तरह की फिल्म को देख लेते है जिसमें हिरो का मुख्य रूप मे जाना जाता है ।

अगर हमारे भारत की बात करे तो यहां पर फिल्म के अंदर हिरो का होना काफी जरूरी होता है । क्योकी अगर फिल्म में हिरो नही होता है तो उस फिल्म को कोई देखना भी पसंद नही करता है और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

वैसे आपको बता दे की हिरो ही वह पात्र होता है जिसे देखने के लिए हम पूरी की पूरी फिल्म को देख लेते है । अगर फिल्म घटिया होती है तो भी हिरो को देखने के लिए उस फिल्म को देखा जा सकता है । इस कारण से फिल्म में हिरो का होना जरूरी है ।

‌‌‌असल जीवन का हिरो, ‌‌‌हिरो का पर्यायवाची शब्द

असल जिंदगी का हीरो वही होता है जो दूसरों की मदद करता है, दूसरों को बचाने में अपनी जान गंवा देता है। वे वे हैं जो दूसरों को अपने से पहले रखते हैं, और किसी को नीचा दिखाने से इंकार करते हैं।

असल जीवन के हिरो की बात करे तो हम फिल्मी दुनिया के हिरो की बात नही कर सकते है । क्योकी असली जीवन का हिरो वह होता है जो की दुसरो को बचाने का काम करता है । अगर कोई है जो की अपनी जान की परवाह किए बिना दु​सरो को बचाने के लिए चला जाता है तो वह असल जीवन का हिरो होता है ।

वही पर अगर कोई किसी दु​सरे की मदद करता है तो वह भी असल जीवन का हिरो होता है और यह आपको पता होना जरूरी है। आपको बता दे की असल जीवन में हिरो वही है जो की दुसरो के जीवन मे अलिए अपने जीवन को त्यागने के लिए तैयार रहता है और ऐसे व्यक्ति को असल जीवन का हिरो कहा जाता है ।


हमारा भारत एक ऐसा देश है जहां पर अनेक तरह के वीरो को जन्म हुआ है जिन्होने अपने प्राणो की परवाह किए बिना लोगो को बचाना ज्यादा जरूरी समझा था । आपको बहादुर सैनिक के बारे में सुना होगा । यह वही होते है जो की अपनी जान की परवाह किए बिना दुसरो की जान बचा लेते है । और ऐसे को असल जीवन का हिरो कहा जाता है ।

आपको बता दे की एक फोजी जो होता है वह मेरे अनुसार असल जीवन का हिरो होता है । यानि फौजी अपने जीवन की परवाह न कर कर हमारे देश को और देश के नागरीको को बचाने के लिए तैयार खड़े है और वे असल जीवन के हिरो होते है और हम जिन्हे फिल्म में देखते है वे असल जीवन के हिरो नही हो सकते है । क्योकी यहां पर हमारे फौजी भाई का नाम आता है । सच में फौजी भाई को असल जीवन का हिरो के रूप में ही लोगो को देखना चाहिए ।

डॉक्टर की बात करे तो यह सच में असल जीवन का हिरो होता है । क्योकी डॉक्टर के पास एक अद्भुत शक्ति होती है जिसका उपयोग कर कर यह मरीजो को बचाने में सफल हो जाते है । सच कहे तो ​इनके लिए हिरो शब्द कहना ही काफी नही है । बल्की इन्हे तो असल जीवन का भगवान कहा जाता है और यह बात सच है ।

फायरमैन की बात करे तो वह भी एक ऐसा व्यक्ति होता है जो की अपनी जान की परवाह नही करता है और दूसरो की जान बचा लेता है और यही कारण है की इसे हम असल जीवन का हिरो कहते है ।

‌‌‌मेरा हिरो कौन है, ‌‌‌हिरो का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो आपको बता दे की सभी के जीवन में एक अपना हिरो होता है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए । असल जीवन का हिरो वही होता है जो की असल जीवन के अंदर कुछ करता हो और मेरा हिरो वह है जो की मेरे लिए कुछ कर रहा होता है ।

जैसे की बड़े भाई की बात करे तो वह मेरे असल जीवन का हिरो होता है जो की मेरी परेशानी को अपनी परेशानी समझता है और उसे दूर करने के लिए मेरी मदद करता है । वही पर पिता जो होता है वह भी मेरा हिरो होता है क्योकी बचपन से आज तक मुझे किसी चिज की कमी नही होने दी है और यह केवल पिता के कारण से ही हुआ है ।

अत पिता ही असल जीवन के मेरे हीरो है और यह बात आपको पता होना जरूरी होता है । आपको बता दे की सभी के जीवन में इसी तरह से कोई न कोई होता है जो की असल जीवन के हिरो के रूप में जाने जाते है और यह बात आपको पता होना जरूरी है । आपको बता दे की सभी के जो हिरो होते है उनमे से पिता का नाम सबसे पहले आता है क्योकी वह किसी हिरो से कम नही है और यह बात आप समझ सकते है ।

अत मेरे जीवन के हिरो वही है जो की आपके जीवन के हिरो है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में हिरो का पर्यायवाची शब्द या हिरो का समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago