मांग में खुजली होना कैसा होता है ? जानकर चौंक जाएंगे

mang me khujli hona मांग मे खुजली होना शुभ अशुभ के बारे मे जानकारी। मांग मे खुजली होने के बारे मे आज हम बात करने वाले हैं। असल मे मांग मे खुजली होने को अक्सर शुभ अशुभ से जोड़ कर देखा जाता है। लेकिन आपको बतादें कि ऐसी कोई मान्यता नहीं है , कि मांग के अंदर खुजली होना अशुभ होता है। लेकिन एक रिसर्च से यह भी पता चलता है , कि मांग के अंदर खुजली का होना अच्छा संकेत होता है। हालांकि इसके बारे मे बहुत कम लोग जानते हैं। पर मांग मे खुजली की मान्यता इतनी अधिक प्रचलित नहीं है।

यदि आपकी मांग के अंदर खुजली हो रही है , तो इसके कई सारे कारण होते हैं। जोकि आमतौर पर किसी तरह के शुभ या अशुभता से जुड़े हुए नहीं हैं। उदाहरण के लिए मेरी एक जानकार महिला ने बताया कि उसकी मांग के अंदर अक्सर खुजली होती है , तो इसके पीछे क्या कारण हो सकता है।

उसके बाद देखा तो यह पता चला कि इसके पीछे मान्यता नहीं । वरन वैज्ञानिक कारण मौजूद हो सकता है। जिसके उपर हम चर्चा कर रहे हैं। मांग मे खुजली यह सब पैदा कर सकते हैं।

लिक्वीड मांग की वजह से खुजली होना

दोस्तों पहले तो मांग एक रंग की तरह आती थी । लेकिन अक्सर अब लिक्वीड मांग का क्रेज काफी अधिक हो चुका है। महिलाएं लिक्वीड मांग का काफी अधिक प्रयोग करती हैं। और उसकी वजह से खुजली होती है। आप एक बार नोटिस करें , कि जब आप लिक्वीड मांग का प्रयोग करने के बाद खुजली हो रही है , तो यह सब मांग की वजह से हो रहा है। आपको उस मांग की जगह पर दूसरी मांग का प्रयोग करना चाहिए ।

आपको मांग से एलर्जी हो सकती है

दोस्तों मांग के अंदर खुजली होने का जो दूसरा सबसे बड़ा कारण है । वह यह है , कि आपको मांग की वजह से एलर्जी हो सकती है। खास कर यदि आप लिक्विड मांग का प्रयोग कर रही हैं। अधिक खुजली होने का मतलब यही होता है। इसके लिए एक बार अपने मांग भरने वाले स्थान को चैक करें । यदि वहां पर आपको फुंसी दिखाई देती हैं। तो इसका मतलब आपको एलर्जी हो रही है। आपको इस मांग का प्रयोग कर देना बंद कर देना चाहिए ।

class="wp-block-heading">मांग मे खुजली एलर्जी होने पर आप एलर्जी की गोली ले सकती हैं

दोस्तों यदि आपकी मांग के अंदर खुजली हो रही है , तो एलर्जी की गोली सिट्रीजन आती है। जोकि आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आपको आसानी से मिल जाएगी । आप उसको ले सकती हैं। जिसके बाद आपकी मांग के अंदर खुजली होना बंद हो जाएगा । हालांकि यदि छोटी मोटी एलर्जी है , तो वह अपने आप ही ठीक हो जाती है। उसके लिए आपको किसी तरह की गोली लेने की जरूरत नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

सिंपल मांग का यूज करना काफी अच्छा है

दोस्तों यह देखा गया है , कि अधिकतर लोगों को सिंपल मांग से किसी तरह की कोई एलर्जी नहीं होती है। तो आपको लिक्वीड मांग की जगह पर सिंपल मांग का प्रयोग करना चाहिए । जिससे कि आपको एलर्जी होने का खतरा काफी कम हो जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । वही मांग जिसको हम रोली कहते हैं। यह आपको आसानी से बहुत कम पैसेां के अंदर बाजार मे मिल जाएगी ।

मांग में खुजली होना क्या शुभ या अशुभ होता है ?

देखिए मेरी नजर मे अभी ऐसी मान्यता नहीं है। हां एक जगह पर यह पढ़ा था कि मांग के अंदर खुजली होना शुभ होता है। पर अधिकतर केस के अंदर दुनिया मे मांग का उपयोग नहीं होता है , तो यह मान्यता मौजूद नहीं है। हालांकि हथेली मे खुजली होने की मान्यता दुनिया भर के अंदर मौजूद है।

यदि मांग मे खुजली किसी भयंकर एलर्जी की वजह से है तो क्या करें ?

इसके लिए आपको सबसे पहला काम तो यह करना है , कि मांग जो आप उपयोग कर रहे हैं , आपको उसका उपयोग करना बंद करना होगा ।उसकी जगह पर आप कोई दूसरी मांग का प्रयोग कर सकते हैं। दूसरा आपको एक बार अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए । और अपनी समस्या के बारे मे डॉक्टर को बताना चाहिए । आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है। आपको उसका पालन करना चाहिए ।

आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाएं दे सकता है। जिसकी वजह से आपके मांग के अंदर होने वाली खुजली दूर हो जाएगी । हालांकि अधिकतर केस के अंदर यह बस एलर्जी की दवा लेने मात्र से ही दूर हो जाती है।

कीटाणुओं और विषाणू के संपर्क मे आने से मांग मे खुजली हो सकती है

दोस्तों कई बार हमारी त्वचा कीटाणू और विषाणू के संपर्क मे आ जाती है। जिसकी वजह से मांग के आस पास खुजली होने लग जाती है। तो ऐसी स्थिति मे इसका समय पर इलाज करवाना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। नहीं तो यह समस्या काफी बढ़ सकती है।

इस तरह से दोस्तों यदि आपकी मांग के अंदर खुजली हो रही है , तो आपको सबसे पहले यह पता करना होगा कि आपको कहीं एलर्जी तो नहीं हो रही है। क्योंकि हमने देखा ​है , अधिकतर केस के अंदर मांग मे खुजली होने का जो सबसे बड़ा कारण होता है। वह एलर्जी ही होता है। तो यदि आपको एलर्जी की वजह से मांग के अंदर खुजली हो रही है। तो फिर आपको एलर्जी का उपाय करना चाहिए । जिससे कि मांग के अंदर खुजली होना अपने आप ही बंद हो जाएगा ।

उम्मीद करते हैं , कि आपको मांग मे खुजली होने का कारण अच्छे से समझ आ गया होगा । यदि आपका कोई सवाल है , तो आप हमें कमेंट क​रके बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सिराहने पानी रखने से क्या होता है इसके लाभ जानें

sirhane pani rakhne se kya hota hai  जाने पूरा सच वास्तु शास्त्र के अंदर कई…

1 day ago
  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

3 days ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

3 days ago