Uncategorized

पश्चात का पर्यायवाची शब्द

पश्चात का पर्यायवाची शब्द / पश्चात का समानार्थी शब्द (pashchat ka paryayvachi shabd / pashchat ka samanarthi shabd) के बारे में इसे लेख में हम जानेगे । इसके साथ ही पश्चात शब्द के बारे मे पूरी तरह से जानकारी हालिस करेगे ।

पश्चात का पर्यायवाची शब्द / पश्चात का समानार्थी शब्द (pashchat ka paryayvachi shabd / pashchat ka samanarthi shabd)

(shabd)पर्यायवाची शब्द / समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
पश्चात्पुन, बहुरि, बाद में, फिर, उपरान्त, तदन्तर, अनन्तर, तदनन्तर, अन्तर, पीछे से,  ।
पश्चात् in Hindipun, bahuri, baad mein, phir, uparaant, tadantar, anantar, tadanantar, antar, peechhe se,  .
पश्चात् in EnglishAfter, Again, later, then, afterward, afterward, infinity, afterward, from behind, since, subsequently, here after, next, ensuing, subsequent.

पश्चात् का अर्थ हिंदी में // Meaning of after in hindi

‌‌‌हिंदी भाषा में पश्चात् शब्द का अर्थ बादमें या उपरांत के रूप में होता है । यानि जब किसी के बाद की बात करे या उपरांत की बात होती है तो इसे पश्चात् कहा जाता है । यानि उसके पश्चात् ही मेरी बारी होगी । इस तरह से वाक्यों मे पश्चात् का प्रयोग होता है और इसका अर्थ “बादमें” से लिया जाता है । अगर ‌‌‌एक शब्द में अर्थ की बात करे तो होते है ।

  • बाद में जैसे उसके बाद में ।
  • उपरान्त ।
  • पीछे से ।
  • फिर ।

संक्षिप्त में कहे तो पश्चात् शब्द का अर्थ इसके पर्यायवाची ही होते है ।

पश्चात् शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • इसके पश्चात् ही मेरी बारी है ।
  • राहुल के घर में पहले उसकी मां बिमार हो गई और उसके ‌‌‌पश्चात् ही राहुल बिमार पड गया ।
  • आग लगने के कारण से एक के पश्चात् एक घर जल रहा था ।
  • कोरोना के कारण से शहर मे एक के पश्चात् एक व्यक्ति बिमार होने लगा ।
  • ‌‌‌डाकूओ की ‌‌‌लूट का शिकार हर कोई हो रहा था और गाव में एक के पश्चात एक लूटता जा रहा था ।

पश्चात् शब्द के पर्यायवाची शब्दो के वाक्य में प्रयोग

  • अध्यापक बारी बारी विद्यार्थीयो को प्रशन पुछ रहे थे इस तरह से राहुल के उपरान्त ‌‌‌रिया की बारी आई  ।
  • वोटिग के समय एक के बाद में एक की बारी आ रही थी ।
  • मेरे बाद में आप वोट देने के लिए जाओगे ।
  • गाव के सभी लोग चोर को देख रहे थे तभी चौर पीछे से निकल गया मगर किसी को पता नही चला ।

‌‌‌पश्चात् शब्द के पर्यायवाची शब्दो की महचान

दोस्तो पर्यायवाची शब्दो की पहचान करने के लिए दिए गए शब्द के अर्थ की जानकारी होनी बहुत ही जरूरी होती है । क्योकी इसके बाद ही दिए गए पर्यायवाची शब्दो के अर्थ की जानकारी होनी चाहिए । अगर प्रशन और उत्तर के अर्थ मेल खा रहे है तो वही शब्द पर्यायवाची ‌‌‌होता है । जैसे

प्रश्चात् का पर्यायवाची शब्द की पहचान करे?

1.कुछ ही देर में

2.बाद में

3.कल के दिन

4.आज ही

इस तरह से दिए गए शब्दो में पहले यह जानना होगा की पश्चात शब्द का अर्थ किस शब्द के साथ मेल खाता है अगर दोनो शब्दो के अर्थ एक है तो वही उसका पर्यायवाची होगा । जैसे प्रशन मे दिए गए शब्द ‌‌‌पश्चात् का अर्थ उपरांत होता है । इसी तरह से बाद में का अर्थ भी उपरात होता है । जो की 2.नम्बर पर दिया गया है । इस तरह से इन दोनो शब्दो का अर्थ एक ही होता है । जिसके कारण से यही पर्यायवाची होगा ।

इस तरह से आप पर्यायवाची शब्द की पहचान कर सकते है ।

‌‌विद्यार्थी जीवन मे पश्चात शब्द का प्रयोग होना

‌‌विद्यार्थी जीवन एक ऐसा जीवन होता है तब पश्चात शब्द का प्रयोग होना शुरू होता है । क्योकी इस समय विद्यार्थी को इस शब्द के बारे मे ज्ञान कराया जाता है । ताकी विद्यार्थी हर उस ज्ञान के बारे मे जान सके जो उसके ‌‌‌भविष्य में काम आएगा और ऐसा ही होता है ।

उसके बाद में पश्चात शब्द का अनेक रूप में ‌‌‌प्रयोग होता रहता है । जिसके कारण से इस शब्द का उपयोग होना विद्यार्थी के लिए एक अहम बात बन जाती है । अगर आगे जाकर विद्यार्थी नोकरी लगता है तो उससे पहले होने वाले एग्जाम में भी यह शब्द पूछने को मिल जाता है । जिसके कारण से शब्द का ज्ञान होना जरूरी होता है । इसी कारण से विद्यार्थी के जीवन में ही ‌‌‌इस शब्द का प्रयोग होने लग जाता है ।

पश्चात शब्द से जुडी जानकारी

पश्चात शब्द एक हिंदी भाषा का शब्द होने के साथ साथ यह विभिन्न प्रकार के जीवन मे उपयोगी होने वाले अध्ययन में काम आता है । जिसके लिए इस शब्द के बारे जानकारी होना जरूरी होता है।

पश्चात शब्द का प्रयोग कहा पर होता है

दोस्तो पश्चात शब्द का प्रयोग करने से पहले इस शब्द का अर्थ की जानरी होना होता है । यानि इसका अर्थ होता है बाद में या उपरान्त । इसके बाद में इसके प्रयोग की बात करे तो यह शब्द वही प्रयोग मे ‌‌‌लिया जाता है जहां पर बाद में या उपरान्त की बात हो रही है । ‌‌‌जैसे उसके उपरान्त मेरी ही बारी है ।

इस तरह से उपरान्त शब्द के स्थान पर पश्चात का प्रयोग होता है। ‌‌‌इस तरह से समझ में आता है की पश्चात एक प्रकार का शब्द है जिसका प्रयोग अलग अलग जगहो पर किया जाता है मगर इस शब्द के अर्थ वही पर निकलता है जहां पर इसका प्रयोग हो रहा है । इस तरह से यह समझा जा सकता है की किस स्थान पर पश्चात शब्द का प्रयोग होगा ।

‌‌‌शिष्य गुरू की आज्ञा के पश्चात

दोस्तो गुरू वह होता है जो ज्ञान देता है और जो ज्ञान ग्रहण करता है वह उस गुरू का शिष्य होता है । और शिष्य अपने गुरू की आज्ञा का पालन करता है उसके पश्चात ही वह किसी कार्य को करता है । प्राचीन समय में क्या होता था की ऐसे गुरू हुआ करते थे जिनके पास बालक रह कर ‌‌‌कई वर्षो तक अध्ययन किया करते थे ।

जिसके कारण से वे अपने गुरू को अपने माता पिता से भी ‌‌‌माहन मानते थे और गुरू की आज्ञा की पालना करते थे । अगर शिष्य कभी अपने माता पिता से मिलने के लिए जाते तो वे अपने गुरू से आज्ञा लेते थे अगर गुरू जाने की आज्ञा देते तो शिष्य अपने माता पिता से मिलने के ‌‌‌लिए चले जाते थे । जिससे पता चलता की शिष्य गुरू की अज्ञा पश्चात ही किसी कार्य को किया करते थे । इस तरह से शिष्य गुरू की आज्ञा के पश्चात कुछ करेगे ऐसे शब्द का प्रयोग करते थे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

2 hours ago