Uncategorized

मयूर का पर्यायवाची शब्द या मयूर का समानार्थी शब्द

मयूर का पर्यायवाची शब्द या मयूर का समानार्थी शब्द (mayur ka paryayvachi shabd  ya mayur ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की मयूर के पर्यायवाची क्या होते है तो हम आपको बता दे की आपके लिए यह लेख काफी अधिक उपयोगी होने वाला है ।

मयूर का पर्यायवाची शब्द या मयूर का समानार्थी शब्द (mayur ka paryayvachi shabd  ya mayur ka samanarthi shabd)

शब्दपर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
मयूरमोर, नर्तकप्रिय, शिखी, मेहप्रिय, ध्वजी, नीलकण्ठ, सारंग, सितापांग, कलापी, शिखावल, केकी
मयूर in Hindimor, nartakapriy, shikhee,mehapriy, dhvajee,  neelakanth, saarang, sitaapaang, kalaapee, shikhaaval, kekee .
मयूर in Englishpeacock, peafowl

मयूर का अर्थ हिंदी में

दोस्तो मयूर का अर्थ होता है मोर ।  यानि एक ऐसा पक्षी जो पुरी तरह से प्रसिद्ध है और देखने में काफी आकृषक लगता है और उसे हिंदू धर्म के भगवान श्री कृष्ण से जोड़ा जाता है और जिसका शरीर चमकिला होता है यानि मोर को असल में मयूर भी कहा जाता है । तो इसका मतलब है की मयूर का अर्थ ‌‌‌मोर से होता है ।

अगर बात करे मोर के अर्थ की तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है

  • एक तरह का पक्षी जिसे मोर कहा जाता है ।
  • एक ऐसा पक्षी जो की बादलों को देखकर काफी खुश हो जाता है और नाचने लग जाता है यानि मोर ।
  • वह जिसे मेह सबसे अधिक प्रिय होता है यानि मेहप्रिय ।
  • ‌‌‌निले कण्ठ वाला एक पक्षी यानि निलकण्ठ ।
  • एक ऐसा पक्षी जिसके शरीर का पंख भगवान श्री कृष्ण के मुकुट पर देखा जाता है यानि मोर ।
  • एक बड़े आकार का प्रसिद्ध पक्षी ।
  • ‌‌‌एक ऐसा पक्षी जिसे भारत का राष्ट्रीय पक्षी कहा जाता है यानि मोर ।

इस तरह से दोस्तो अगर बात की जाए मोर के अर्थ की तो मोर, नर्तकप्रिय, शिखी, मेहप्रिय, ध्वजी,  नीलकण्ठ, सारंग, सितापांग, कलापी, शिखावल, केकी  आदी सभी मयूर के अर्थ होते है । और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

मयूर शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • आज तो काफी अधिक मोर दिखाई दे रहे है ।
  • जब मयूर बोलने लग गया तो मैं समझ गया की आज वर्षां होने वाली है ।
  • आपके यहां पर एक भी मयूर नही देखने को मिलता है ।
  • हमारे यहां पर हमेशा मयूर आते रहते है ।

‌‌‌मयूर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • शिखी को देखने में कितना अच्छा लग रहा है ।
  • अगर मेरे पास मोर होता तो मैं भी उसके साथ आसमान में उड़ सकता था ।
  • भगवान शिव का पूत्र कार्तिक्य का वाहन मयूर है।
  • मेहप्रिय को आने वाली विपत्ति के बारे में पहले ही पता चल जाता है ।

‌‌‌मयूर क्या होता है समझाए

‌‌‌वैसे आपको बता दे की मयूर जो होता है वह एक तरह का पक्षी होता है । और आपने भारत के भारत का राष्ट्रीय पक्षी का नाम सुना होगा और यह और कोई भी पक्षी नही है बल्की मयूर ही होता है । वैसे इस पक्षी को एक सुंदर पक्षी के रूप में जाना जाता है । ऐसा कहा जाता है की यह जो पक्षी होता है वह काफी अधिक सुंदर होता ‌‌‌है ।

अगर बात हम केवल भारत की करते है तो जो मयूर होते है उनहे रंगीन और प्रभावशाली के रूप में जाना जाता है । वैसे तो मयूर जो होते है वे अधिकतर निले रंग के ही होते है मगर जब बात पंखो की होती है तो नीला, हरा, काला, सफेद और लाल रंग के आपको पंख देखने को मिल सकते है । जिसका मतलब है की पंख जो होते है ‌‌‌वह कई तरह के रंगो से मिलकर बने होते है ।

वैसे अगर आपने मयूर को नही देखा है तो आपको अपने साथ एक बैंग ले लेना है और जंगल के लिए रवाना हो जाना है क्योकी आपको आसानी से मयूर जंगल में देखने को मिल जाएगे ।

‌‌‌जैसा की हमने आपको बताया की मयूर जो है वह भारत का राष्ट्रीय पक्षी है मगर क्या आपको यह भी पता है की यह एक और देश का राष्ट्रीय पक्षी के रूप में जाना जाता है और वह और कोई नही बल्की हमारा श्री लंका ही है ।

वैसे आपका कोनसा मयूर पसंद है उसके बारे में तो मुझे पता नही है मगर मेरा तो नीले रंग का ‌‌‌मयूर काफी अधिक पंसद है । वैसे मयूर को जब हम बरसात के मौसम में देखते है तो इसकी जो खूबसूरती है वह काफी अधिक बढ जाती है । क्योकी यह ऐसा नजर आता है जैसा की हम इसे पहले कभी नही देखते है । और यही कारण है की मयूर को मेहप्रिय कहा जाता है ।

‌‌‌आपने कई बार सूना होगा की पक्षियों का राजा होता है । मगर क्या आपको पता है की मयूर ही वह राजा होता है । यानि मयूर को आज से ही नही बल्की काफी समय से पक्षियेा का राजा के रूप में जाना जाता है । और इसका कारण इसके शानदार होना ही होता है ।

‌‌‌वैसे मयूर के जो पंख होते है वे इसकी रक्षा करने का काम भी करते है । दरसल आपने यह देखा होगा की मयूर के पंख कई तरह के रंगो के बने होते है तो इसका मतलब यह होता है की मयूर आसानी से शिकारियो से बच जाता है । क्योकी आस पास के रंगो में मयूर अपने आप को छीपाने का काम कर लेता है ।

‌‌‌अगर आपने कभी मयूर की आवाज सुनी है तो आपको पता होगा की मयूर की आवाज काफी अच्छी होती है और ऐसा हम केवल कह नही रहे है बल्की हमने कई बार मयूर की आवाज को अच्छी तरह से सूना था ।

‌‌‌‌‌‌मयूर से जुड़ी रोचक जानकारी

अगर आप ‌‌‌मयूर के बारे में कुछ ऐसा जानते हो जो की आपको हैरान कर देती है तो यह एक रोचक जानकारी होती है । और ऐसी ही ‌‌‌मयूर के बारे में बहुत सारी जानकारी है जिसे रोचक कहा जाता है और वह कुछ इस तरह से है

‌‌‌1. मयूर सबके सुंदर पक्षी है

‌‌‌अगर आपको पता नही है तो आपको बता दे की दुनिया में आप कई तरह के मयूर देख सकते है। मगर क्या आपको यह पता है की दुनिया में जो नर मयूर होते है वे काफी सुंदर पक्षी के रूप में जाने जाते है ।
ऐसा हम केवल कह नही रहे है बल्की नर मयूर के 70 रंगों की छटा उनके पंखों के पंखों में दिखाई देती है। और यह ‌‌‌इंद्रधनुष के समान प्रतित होता है ।

‌‌‌2. मयूर का वैज्ञानिक नाम

‌‌‌वैसे आपको पता होगा की किसी भी पक्षी को एक अलग नाम से विज्ञान में बूलाया जाता है । मतलब अगर आप विज्ञान के विद्यार्थी है तो आपको पता होगा की मयूर को विज्ञान में किस नाम से जानते है अगर आपको पता नही है तो आपको बता दे की ‌‌‌मयूर का वैज्ञानिक नाम पावो क्रिस्टेटस है।

‌‌‌वैसे मयूर जो होता है वह एक तरह का बड़ा पक्षी होता है जिसके अगर वजन की बात करे तो यह लगभग 10 पाउंड के बाराबर होता है । और यही कारण है की मयूर को बड़ा माना जाता है । अगर मयूर के पंखो के फैलाव की बात करे तो यह भी ज्यादा होता है यानि 7 फीट तक मयूर अपने पंख आसानी से फैला सकता है । और इस बारे में ‌‌‌आपको जानकारी होनी चाहिए ।

‌‌‌3. मयूर का भोजन

‌‌‌आज आपको इस दुनिया में कई तरह के ऐसे पक्षी मिल जाएगे जो की शाकाहारी और मांसाहारी दोनो तरह का भोजन आसानी से कर लेते है । मगर क्या आपको पता है की उन पक्षी में से एक मयूर भी होता है । यानि मयूर सामन्य रूप से शाकाहारी और मांसाहारी दोनो तरह का भोजन करता है ।

बीज, जामुन, फूल, कीड़े, छोटे जानवर जैसे कुछ भोजन होते है और इसका उपयोग मयूर करता है। तो इस आधार पर कहे तो मयूर जो होता है वह एक तरह का मांसाहारी पक्षी है । मगर दूसरे ही रूप में मयूर जो होता है वह फल को भी खाता है आपने देखा होगा की खेतो में उगाया जाने वाले विभिन्न तरह के फलो को मयूर आसानी से खा लेता ‌‌‌है तो इस बात से मतलब है की मयूर शाकाहारी भी होता है ।

‌‌‌अगर मयूर के भोजन के बारे में बात करे तो यह सांप, चूहे, तितलियों को भी जाना जाता है । वैसे अधिकतर लोगो ने सांप को देखा होगा जो की मयूर से डरता है । कहा जाता है की मयूर और सांप एक दूसरे के दुश्मन है और इसका कारण यही है की मयूर सांप को खाता है ।

‌‌‌4. मयूर के दौड़ने की गति

‌‌‌अपने लंबा और पतला शरीर के कारण से कोई भी सामय रूप से तेज गति से दोड़ सकता है । और आपको बता दे की जो मयूर होते है वे सामन्य रूप से तेज गति से दोड़ते है । क्योकी इनका जो शरीर होता है वह इसी तरह का बना होता है ।
आपको बता दे की नर जो मयूर होते है वे आसानी से 16 किमी प्रति घंटे तक दौड़ सकते हैं ‌‌‌ वही पर अगर मादा मयूर की बात करे तो इसकी गति कम होती है यानि 12 किमी प्रति घंटे की गति । तो आप दोनो की तुलना करते है तो आपको भी पता चलता है की मयूर मादा और मयूर नर दोनो अलग अलग तरह की गति रखते है ।

‌‌‌इस तरह से कहा जा सकता है की मोर जो होता है वह काफी तेज गति से दोड़ सकता है । मगर आपको फिर से बता दे की मोर और मोरनी की गति में कुछ अंतर देखने को मिल सकता है । मयूर जो होता है वह जीतनी तेज गति से दोड़ सकता है उसकी तलना में मादा मयूर कम ही दोड़ती है ।

इस तरह से  दोस्तो मोर के पर्यायवाची शब्द ‌‌‌या समानार्थी शब्द होते है । ‌‌‌अगर लेख पसंद आया है तो कृपा कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

9 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

9 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago