Uncategorized

‌‌‌‌‌‌नदी का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द

‌‌‌नदी का पर्यायवाची शब्द या नदी का समानार्थी शब्द (nadi ka paryayvachi shabd / nadi ka samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में हम जानेगे  इसके साथ ही नदी से जुडी विभिन्न तरह की जानकारी के बारे में चर्चा करेगे 

‌‌‌‌‌‌नदी का पर्यायवाची शब्द या नदी का समानार्थी शब्द (nadi ka paryayvachi shabd / nadi ka samanarthi shabd)

‌‌‌‌‌‌ शब्द (shabd) पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
नदीसरिता, तरंगिणी, तटिनी, द्वीपवती, शैवलिनी, रोघवक्ता, निर्झरिणी, अपगा, अघगा, निम्रगा, निम्नगा, आपगा, स्रोतस्विनी, तलोदा, जलघिगा, सवन्ती, शौवालिनी, विरेका, जयमाला, श्रोती, स्त्रवती, आवत्तिनी, जलमाला, सरस्वती, सारंग, निर्झरी, चतुष्क, घारावनी, जम्बालिनी, लहरी, सरि, ध्वनी, कूलंकषा ।
नदीSarita, Tarangini, Tatini, Dweepvati, Shaivalini, Disease, Nirjharini, Apaga, Aghaga, Nimraga, Nimraga, Apaga, Sourceswini, Taloda, Jalghiga, Savanti, Shovalini, Vireka, Jaimala, Shroti, Stravati, Aavatini, Jalmala, Saraswati, Sarang, Nirjhari, Chatushka, Gharavani, Jambalini, Lahiri, Sari, Dhvani, Koolankasha.
नदीriver, stream, brook, flood, streamlet, ford.

नदी का अर्थ हिंदी में // Meaning of river in hindi

दोस्तो नदी शब्द का हिंदी में अर्थ होता है की वह जल धारा जो विभिन्न तरह के पहाडो और झीलो आदी से निकलकर एक विशेष मार्ग पर बहकर समुद्र तक जाने वाली एक ‌‌‌प्राकृतिक जल धारा नदी कहलाती है ।

‌‌‌संक्षिप्त में इसे इस तरह से समझा जा सकता है

  • एक प्रकार की बडी व लंबी जल धारा ।
  • तरल पदार्थ की एक धारा ।
  • जिसे अंग्रेजी में river कहा जाता है ।
  • जो जल के रूप में बहती रहती है यानि जलमाला ।
  • झरनो से बहने वाली जल की धारा यानि निर्झरिणी ।

‌‌‌नदी शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • राहुल बहुत से दिनो तक नदी के तट पर पडा रहा और किसी ने उसे देखा तक नही ।
  • मधुमक्खीयो के हमला करने के कारण से महेश अपने प्राण बचाता हुआ नदी में कुद गया ।
  • आतंकवादी नदी को साहरा बना कर भाग निकला ।
  • किशोर का एक सोने का कडा गंगा नदी में गिर गया ।

‌‌‌नदी के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • हिंदु धर्म के लोग मर जाने के बाद में उनकी अस्थिया नदी में प्रवाहित की जाती है ।
  • आजकल लोग कुडा कचरा जलधारा में गेरने लगे है जिसके कारण ‌‌‌से जल धारा बहुत गंदी होती जा रही है ।
  • ‌‌‌महेश का खेत एक ऐसी जगह पर है जहां पर जलमाला बहती हरती है जिसके कारण से उसे सिचाई करने के पानी की कमी महसुस नही होती है ।
  • वर्तमान में अनेक लोगो की सिचाई की समस्या सरिता से पूरी हो जाती है ।

‌‌‌नदी के बारे में रोचक तथ्य // Interesting facts about the river in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की विश्व की सबसे लंबी नदी नील नदी है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की नील नदी की कुल लंबाई 6650 किलोमीटर है ।
  • क्या आपको मालूम है की दुनिया में सबसे अधिक पानी अमेजन नदी में है ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की बाग्लादेश एक ऐसा ‌‌‌शहर है जिसे नदियो की भूमि कहा गया है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की गंगा नदी जब बांगलादेश में पहुंच जाती है तो उसे एक अन्य नाम से जाना जाता है जो पद्मा नदी है ।
  • दक्षिण भारत की बात करे तो सबसे अधिक लंबी नदी गोदावरी नदी के बारे में बात होती है ।
  • अक्सर विधार्थीयो से पूछा जाता है की भारत की सबसे लंबी साहयक नदी कोनसी है तो इसका उतर होता ‌‌‌यमुना नदी ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया की सबसे छोटी नदी 201 फुट तक बहती है और यह मोंटाना अमेरिका में स्थित है आपको बता दे की इस नदी को रो रिवर के नाम से जाना जाता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की भारत के राजस्थान राज्य में अलवर शहर में बहने वाली अलवरी नदी भारत की सबसे छोटी नदी के रूप में जानी जाती है ।
  • आपको जानकारी नही होगी की दुनिया की सबसे गर्म नदी शाने-टिमिश्का नदी है जिसे ला बोम्बा के नाम से भी जाना जाता है । इस नदी का पानी इतना अधिक गर्म है की 45 डीग्री ‌‌‌से भी अधिक पहुंच जाता है । जिसके कारण से ही इस नदी को एक नाम और दिया गया है जो की उबलती नदी है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की भारत में 400 से अधिक प्रमुख नदिया है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की ओडिशा के संकट नदी किसे कहा गया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस नदी को महानदी कहा जाता है । दरसल महानदी का पानी इतना अधिक बहाव लेता था की ओडिशा में बाढ तक आ जाती थी जिसके कारण से यह एक संकट के रूप में दिखने लगी थी यही कारण है की इस नदी को ओडिशा की संकट नदी ‌‌‌के नाम से जाना जाता है ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया में आज हर किसी नदी को गंदा करने के लिए कुडा कचरा डाला जा रहा है और भारत में भी ऐसा होता है और आज भारत में सबसे अधिक प्रदुषित नदी यमुना नदी है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की भारत में स्थित खीर गंगा नदी में एक गर्म पानी का कुंड है और यह पानी इतना अधिक गर्म होता है की पूरे 12 महिनो तक गर्म रहता है यानि इस पर सर्दी का कोई असर नही होता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की सिंधु नदी एक ऐसी नदी है जो की पाकिस्तान की सबसे लंबी नदी के रूप में जानी जाती है ।
  • इसके अलावा सिंधुनदी भारत और पाकिस्तान दोनो देशो को आपस में जोडती भी है ।
  • ‌‌‌आपकी जानकारी के लिए बता दे की पाकिस्तान में सिंधु, झेलम और चेनाब नदिया है ।
  • यांग्त्सीक्यांग नामक भी एक नदी है जो की सबसे बडी लंबी नदी के रूप में जानी जाती है मगर यह चीन की सबसे बडी लंबी नदी है ।
  • ह्वांगहो या ह्वांगहे या ह्वांगहा के नाम से जानी जाने वाली एक ही नदी है और यह नीन में स्थित है । इसे पीली नदी के नाम से भी जाना जाता है । यह नदी एक ऐसी नदी है जो चीन में बाढ का कारण बनी रहती है जिसके कारण से इस नदी को चीन की शोक नदी कहा गया है ।
  • ‌‌‌चीन की शोक कही जाने वाली नदी अंत में पीत सागर में जाकर गिरती है ।
  • कांगो नाम से जानी जाने वाली एक ऐसी नदी है जो की विश्व की सबसे गहरी नदी है ।
  • रिओ डे ला प्लाटा के नाम से जानी जाने वाली साउथ अमेरिका की इस नदी को विश्व की सबसे चोडी नदी बताया जाता है ।
  • भारत में पाई जाने वाली ब्रह्मपुत्र नदी को भारत की सबसे चोडी नदी कहा गया है ।
  • क्या आपको मालूम है की यांग्त्ज़े नदी ऐशिया की सबसे बडी नदी है ।
  • यारलुंग त्संगपो नदी के नाम से जानी जाने वाली तिब्बत से निकलने वाली नदी है ।

‌‌‌नदी क्या है विस्तार से समझाइए?

‌‌‌पृथ्वी पर प्रवाहित वह जलधारा जो की अपने साथ भारी मात्रा में पानी लेकर चलती है नदी कहलाती है । नदी में पानी झरने या पहाडो या फिर वर्षा का हो सकता है । यह पानी अपने उदगम स्थान से लेकर कई किलोमिटर दूर हो सकती है और अंत में किसी सागर में जाकर गिरती है ।

‌‌‌नदियो के बहाव की दूरी के आधार पर यह कहा जाता है की कौनसी नदी किनती अधिक लंबी है और दुनिया में सबसे लंबी नदी कौनसी नदी है । इसी तरह से नदी का पानी जितना गहरा होता है वह नदी उतनी ही गहरी बताई जाती है । इसके साथ ही चोडाई में भी ऐसा ही होता है ।

‌‌‌एक नदी में सबसे अधिक महत्वपूर्ण जल का होता है और जल की मात्रा के आधार पर ही उसे नदी कहा जाता है । ‌‌‌नदी के इसी पानी का उपयोग करते हुए मनुष्य अपना लालन पालन करता है और फसल का उत्पादन करता है । जिसके कारण से नदी का मानव जीवन में भी काफी अधिक महत्व रहता है । इसके अलावा नदी का पानी का उपयोग अन्य कार्यो में भी किया जाता है जैसे बिजली बनाने में, ‌‌‌मछलीपालन करने में आदी ।

‌‌‌नदी कितने प्रकार की होती है

नदी के पानी के उदगम स्थान के आधार पर नदियों को दो प्रकारो में बाटा जा सकता है –

1.सदानीरा नदी

यह वह नदी होती है जो की प्राकृति रूप में बहती है यानि इस तरह की नदियो की ‌‌‌शुरूआत किसी प्रकार की झील, झरना अथवा कोई हिमनद होता है । ‌‌‌और इस तरह की नदियो में पानी प्रतिवर्ष रहता है और वे हमेशा ही चलती रहती है । क्योकी यहां पर पानी की कोई कमी नही आती है ।

जैसे हिमनद की बात कि जाए तो वहां पर बडी मात्रा में पानी जमा रहता है और यह पानी कभी खत्म नही होता है जिसके कारण से इस तरह की नदिया हमेशा जीवित रहती है । ‌‌‌और यही कारण होता है की झरनो, झिलो और हिमनदो से बहकर आने वाली नदियो को सदानीरा नदी कहा जाता है जिसका अर्थ होता है की सदा चलायमान होना ।

2.बरसाती नदी

‌‌‌इस तरह की नदी के नाम के आधार पर भी समझा जा कसता है की यह वह नदी होती है जो की बरसात के पानी के कारण से बनती है । और बरसात का पानी बहता हुआ सागर में जाकर गिरता है । इस तरह की नदिया केवल बरसात पर ही निर्भर होती है अगर बरसात होती रहती है तो नदी का पानी बना रहता है और नदी बहती रहती है अगर ‌‌‌बरसात नही होती है तो नदी नही बनी रहती और यह बंद पड जाती है । इस तरह की नदी केवल बरसात पर निर्भर होती है ।

नदियों का जन्म कैसे हुआ

‌‌‌नदियो में पानी का होना ही उसे नदी बनाता है और इस तरह से नदी दो रूपो में जन्म लेती है जो की नदी के प्रकार भी होते है ।

1.सदानीरा नदी ‌‌‌के जन्म

नदियो को चलायमान बनाने के लिए झरने, झील और गलशियर या हिमनद का होना जरूरी होती है और यही नदियो के जन्म का कारण बनते है । क्योकी एक हिमनद पर इतनी अधिक बर्फ होती है की जब इसकी थोडी थोडी मात्रा भी बहती है तो बहुत अधिक मात्रा बन जाती है ‌‌‌। और इस तरह से फिर जो पानी होता है वह एक साथ बहने लग जाता है और एक नदी के रूप में आगे बढता रहता है ।

इसी तरह से झरनो से होता है क्योकी झरनो से निकलने वाला पानी भी एक मार्ग के रूप में आगे बढता रहता है और कई किलोमिटर दूरी तक जाता है । जिसके कारण से झरने भी नदी के जन्म का कारण होते है ।‌‌‌

इसी तरह से झील होती है क्योकी यहां भी पानी होता है ओर अगर यह भी बहता हुआ आगे जाता है तो यह भी एक नदी के रूप में बन जाता है । जिसके कारण से झरने भी नदी को जन्म देते है ।

‌‌‌2.बरसाती नदी ‌‌‌के जन्म

‌‌‌जब कभी तेज वर्षा होती है तो वर्षा का पानी भी एक साथ होकर बहने लग जाता है और कफी अधिक दूरी पर जाकर रूक जाता है या फिर किसी नदी में मिल जाता है तो इस तरह से वर्षा का पानी भी नदी को जन्म देता है । और वर्षा का पानी जब खत्म हो जाता है तो नदी खत्म हो जाती है । अगर फिर से वर्षा होती है तो फिर ‌‌‌से नदी का जन्म हो जाता है ।

‌‌‌नदी का मानव जीवन में महत्व

‌‌‌हिंदूओ का मानना है की नदी उनकी एक देवी है और हिंदू इसी आधार पर नदियो की पूजा करते है । आपको बता दे की नदियो का केवल पानी का उपयोग करते हुए ऐसे बहुत से कार्य होते है जो की मानव आसानी से कर सकता है । और अपना जीवन चला सकता है । इनमें से सबसे अच्छा और महत्वपूर्ण सिचाई का करना है । इसके अलावा ‌‌‌भी बहुत से कार्य नदी के कारण से सरल बने हुए है । जैसे –

1.नदियो का उपयोग सिचाई में

दोस्तो आपको यह तो मालूम है की किसी फसल की सिचाई करने के लिए जल की जरूरत होती है और इसी जरूरत को नदी आसानी से पूरा कर देती है । क्योकी बहुत से ऐसे स्थान है जिनके पास से नदी जाती है और लोग इस नदी ‌‌‌के पानी ‌‌‌उपयोग में लेते हुए सिचाई करते है । और एक अच्छी फसल पैदा कर कर अन्न बनाने का काम करते है ताकी मानव का जीवन सरल बन सके और वह आसानी से पेट भर सके । इस कारण से नदी मानव जीवन में उपयोगी है ।

‌‌‌2.नदियो का उपयोग मत्स्य पालन करने में

‌‌‌दोस्तो नदियो के पानी का उपयोग करते हुए बहुत से लोग मत्स्यपालन भी करते है अब कुछ लोग कहेगे की बहते हुए पानी में मतस्य पालन कैसे होगा तो दोस्तो यह बात वे लोग जानते है जो मत्स्य पालन करते है । क्योकी बहते हुए पानी में भी जालीदार जाल को बिछा कर मत्स्यपालन किया जा सकता है । इसके साथ ही नदी ‌‌‌के पानी को दूसरी जगह पर इकट्ठा कर कर भी मत्स्यपालन किया जा सकता है । इस कारण से मानव के जीवन में लाभ प्राप्त होता है तो नदी का मानव जीवन में महत्व हुआ ।

‌‌‌3.नदियो का उपयोग बिजली बनाने में

दोस्तो आज मानव को अपने जीवन में बिजली की जरूरत सबसे अधिक है क्योकी वर्तमान में टैक्नोलोजी का समय है तो बिजली का जरूरी होना है । और इसी बिजली को बनाने के लिए नदी के पानी का उपयोग किया जाता है । इसके लिए नदी के पानी को एक जगह इकट्ठा करने के ‌‌‌लिए बांध बनाए जाते ‌‌‌है और फिर जाकर बिजली बनाई जाती है । क्योकी बिजली का उपयोग मानव कर रहा है और बिजली नदी के पानी से बन रही है तो मानव के जीवन में नदी का महत्व हुआ ।

दोस्तो इस तरह से हमने इस लेख में नदी के पर्यायवाची शब्द या नदी के सामनार्थी शब्द के बारे में जानकारी हासिल कर ली है ।

अगर किसी प्रकार का ‌‌‌प्रशन है तो कमेंट करे निश्चित रूप से उत्तर दिया जाएगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago