Uncategorized

घड़ियाल का पर्यायवाची शब्द या घड़ियाल का समानार्थी शब्द

घड़ियाल का पर्यायवाची शब्द या घड़ियाल का समानार्थी शब्द (ghadiyal ka paryayvachi shabd ya ghadiyal ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानकारी हासिल करने वाले है । अगर आप घड़ियाल के बारे में जानते है मगर उसके पर्यायवाची के बारे में नही जानते है तो आपको बता दे की यहां पर आपको अच्छी जानकारी मिलेगी ।

घड़ियाल का पर्यायवाची शब्द या घड़ियाल का समानार्थी शब्द (ghadiyal ka paryayvachi shabd ya ghadiyal ka samanarthi shabd , synonyms in hindi for Alligator)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
घड़ियालमगरमच्छ , मगर , ग्राह , मकर , झषराज, नक्र ।
घड़ियाल in Hindimagaramachchh , aur , graah , makar , jhasharaaj, nakr .
घड़ियाल in Englishcrocodile, Alligator, cayman

घड़ियाल का अर्थ हिंदी में || Alligator meaning in hindi

दोस्तो घड़ियाल का अर्थ होता है छिपकली की जाति का गहरे जल में पाया जानेवाला बहुत बड़ा, भीषण एवं हिंसक जंतु, ग्राह। यानि सरल भाषा में कहे तो घड़ियार मगरमच्छ को कहा जाता है । हालाकी आपको बता दे की मगरमच्छ में यह सबसे बड़ा जंतु होता है । जो की देखने में बिल्कुल मगरमच्छ ‌‌‌की तरह ही होता है। मगर इसे घड़ियाल के नाम से जानते है । विज्ञान की भाषा में घड़ियाल गैविएलिडी कुल का सदस्य होता है । हालाकी दोस्तो इसके अर्थ को कुछ इस तर हसे समझाया जा सकता है जो है –

  • छिपकली की जाति का गहरे जल में पाया जानेवाला बहुत बड़ा, भीषण एवं हिंसक जंतु, ग्राह।
  • छिपकली की जाति का ही एक जंतु जो की काफी बड़ा होता है ।
  • मगरमच्छ में से सबसे बड़ा जंतु घड़ियाल होता है ।
  • मगरमच्छ को भी घड़ियाल कहा जाता है ।
  • वह जिसे मगर के नाम से जानते है घड़ियाल होता है ।

इस तरह से दोस्तो  ‌‌‌घड़ियाल एक मगरमच्छ की तरह ही दिखाई देने वाला जंतु होता है । जिसे मगरमच्छ भी कहा जाता है ।

घड़ियाल शब्द के वाक्य में प्रयोग || Use of the word alligator in a sentence in Hindi

  • पास की ही नदी में एक घड़ियाल रहता है जारा उससे सावधान रहना ।
  • इस इकलाके में कई घड़ियाल है जरा सावधान होकर आगे बढना ।
  • नदी को पार कर रहे रमेश को घड़ियाल ने पकड़ ‌‌‌लिया ।
  • घड़ियाल ने हिरण को पकड़ कर मार दिया ।

घड़िया के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of doll in sentence in HIndi

  • हमेश आपकी नदी में तो घड़ियाल है और उससे मुझे काफी डर लगता है ।
  • घड़ियाल जैसे पालतु जानवर अक्षर खतरनाक होते है ।
  • मगर को पालतु बनाना किसी मुर्खता से कम नही है ।
  • आपके घर में मगरमच्छ रहता है ‌‌‌मुझे तो यहां पर नही रहना है ।

घड़ियाल किस तरह का पशु होता है समझाए || Explain what kind of animal is alligator in Hindi

दोस्तो यह जो घड़ियाल होता है वह एक तरह का बड़ा सरीसृप होता है । क्योकी इसके शरीर का आकार काफी अधिक बड़ा होता है । कहा जाता है की यह अपने परिवार में सबसे बड़ा जानवर होता है अगर इसके आकार की बात करे तो यह 4.5 फीट (1.3 मीटर) तक आसानी से बढ सकते है और यह वही पर अगर वजन की बात की जाए तो यह करीब 320 किलो का हो सकता है यानि 700 पौंड का होता है ।

और आप इस आधार पर समझ सकते है की यह कितना बड़ा जानवर होता है । दोस्तो आपको बात दे की यह अपने बड़े आकार के कारण से ही जाना जाता है और इसे इसी कारण से भयानक जानवर माना जाता है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए । दोस्तो यह जो घड़ियाल होता है वह पूर्वी और पश्चिमी उत्तर अमेरिका और भारत इसके अलावा अन्य देशो में भी आसानी से देखने को मिल जाता है और इनका शिकार भी किया जाता है जिसके कारण से भारत में तो इसो अवैध शिकार माना जाता है क्योकी इस पर रोक लगा दी गई है ।

मगर फिर भी मानव अपने बचाव के लिए इसे मार देते है । कहा जाता है की आज के समय में घड़ियालो की संख्या ज्यादा नही बची है बल्की यह करीब 3300 ही है । जो की काफी अधिक कम सख्या है और यही एक कारण है की सरकार ने इनके शिकार पर रोक लगा दी है । वैसे कुछ विदेशो मे तो इन्हे पालतु के रूप में भी पाला जाता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

वैसे आप मगरमच्छ के बारे में तो जानते ही है मगर आपको बता दे कीयह जो घड़ियाल होता है वह एक तरह का मगरमच्छ ही होता है । जो की पानी और जमीन दोनो पर आसानी से रह सकता है और अपनी इसी विशेषता के कारण से यह अलग रूप में पहचाना जाता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

दोस्तो आपको बात दे की यह जो घड़ियाल होता है वह एक तरह का फुर्तीला और शक्तिशाली जानवर होता है जो की आसानी से अपनी शक्ति का उपयोग कर कर पानी में तैरता है और अपने शिकार को पकड़ लेता है और यह सब आपको पता होना चाहिए । अगर इसकी त्वचा की बात करे तो सच में यह भी कुछ अलग होती है । दरसल यह खुरदरी और पपड़ीदार आपको देखने को मिल जाती है और इस आधार पर आप समझ सकते है की घड़ियाल क्या है । अगर नही तो आपको निचे चित्र में दिखाई तक देने लगा है ।

घड़ियाल के पास बेहत तीखे और मजबूत दांत होते है जिसका उपयोग कर कर वह किसी भी तरह के शिकार को चीर फाड़ सकता है । आपको बात दे की इसके मजबूत दांत इसे शिकार करने में काफी अधिक उपयोगी होते है क्योकी एक बार शिकार को पकड़ लिया जाता है तो फिर उसकी मोत ही होती है उसे छुटकारा नही मिलता है और इसी आदत के कारण से यह उन घड़ियालो से डरता है और यह आपको पता होना चाहिए । दोस्तो आपको बात दे की यह काफी तेज और फुर्तीला है जिसके कारण से अपने शिकार को पकड़ने में देर तक नही लगाता है ।

‌‌‌घड़ियाल कितने प्रकार के होते है समझाए || Explain how many types of alligators are there in Hindi

‌‌‌दुनिया में आपको एक घड़ियाल नही बल्की कई तरह के घड़ियाल देखने को मिल सकते है । और ऐसा भी होता है की इनकी कई तरह की जाति होती है । जो की अलग अलग क्षेत्र में पाई जाती है । अगर आपको जानकारी नही है तो बता दे की घड़ियाल जो होते है वे कई प्रकार के होते है जो कुछ इस तरह से है –

1. अमेरिकी ‌‌‌घड़ियाल, American alligator

अमेरिकी ‌‌‌घड़ियाल आप इसके नाम से ही समझ सकते है की यह वह घड़ियाल है जो की अमेरिका में रहता है ं आपकेा बात दे की अमेरिका में कहा जाता है की इसे 1900 के समय से देखा जा रहा है और उस समय यह कही और नही पाया जाता था और यही कारण है की इसे अमेरिकी घड़ियाल नाम दिया गया है ।

दोस्तो आपकेा बता दे की यह 15 फीट लंबे और 999 पाउंड वजन तक के आसानी से हो जाते है ओर अपने इसी कारण से यह डरावने भी लगते है । क्योकी जितना बड़ा आकार और वजन जितना अधिक उतना ही शक्तिशाली होते है । और यह तो आपको पता होना ही चाहिए । वैसे आपको बात दे की यह एक तरह का मांसाहारी होता है जो की मांस खाना पसंद करता है इस कारण से यह जल और थल दोनो तरह के स्थान पर रहता है ।

अगर जल में बात की जाए तो इसे मछली जैसे जानवर आसानी से मिल जाते है वही पर थल की बात करे तो यह अनेक तरह के जानवरो को खा सकता है जिसमें से ​चीता और शेर भी आते है । इसके नुकिले जो दांत होते है वे किसी भी तरह के शिकार को मारने के लिए काफी होते है । और यही कारण है की यह चीता को भी मार देते है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह जो घड़ियाल है इसकी उम्र ज्यादा से ज्यादा 30 साल तक होती है और इस उम्र के बाद में इसकी मृत्यु हो जाती है ।

दोस्तो अगर इसके शरीर के रंग की बात करे तो यह काला और पीला रंग से मिल कर बना होता है और स्वभाव में तो यह शांत रहता है मगर शिकार नजर आते ही झपट पड़ता है और शिकार को मार गिराता है । दोस्तो आपको बात दे की यह जो घड़ियाल है वह अमेरिका में काफी आकर्षक माना जाता है और वहां के लोग इसे पसंद भी बहुत करते है ।

दोस्तो आपको बात दे की इसके पास एक लंबी मांसल पूछ भी होती है जो की इसे काफी योगदान देती है । इसके पास बड़ी आंखे और बड़े कान होते है जोकी आस पास की आवाज को सुनने में उपयोगी होते है ।

2. चीनी घड़ियाल, Chinese alligator

चीनी घड़ियाल जब हम नाम सुनते है तो यह समझ मे आता है की यह चीन का घड़ियाल है और आपको बता दे की यह बात सच भी है । क्योकी यह असल में चीन से ही उत्प​न्न हुआ माना जाता है । दोस्तो आपको बात दे की यह दुनिया के सबसे बड़े ताजे पानी में रहता है जहां पर मगरमच्छ रहते है ।

आपकेा बात दे की यह बारह फीट लंबे और ढाई सौ पाउंड तक आसानी से हो सकते है और अपने इसी आकार के कारण से यह चीन में काफी अधिक जाने जाते है । दोस्तो आपको बात दे की आज के समय में इन्हे एक तरह की लुप्तप्राय प्रजाति माना जाता है । क्योकी हाल ही के वर्षो में इसकी जो आबादी है वह कम हो चुकी है । और इस कारण से सरकार ने वहां पर इस के शिकार पर प​रतिबंध लगाया हुआ है और इसकी संख्या को बढाने पर जोर दिया जा रहा है ।

यह जो घड़ियाल होता है वह चीनी घड़ियाल के नाम से जाना जाता है और इसके शरीर के रंग की बात करे तो यह देखने में आपको काले और भूरे रंग का मिलावा सा लग सकता है । और यह इस रंग में काफी अधिक अजीब सा घड़ियाल लगता है जो की देखने में पसंद भी आता है । दोस्तो आपको बात दे की यह केवल चीन के क्षेत्रो में ही देखने को मिलता है । हालाकी आज के समय में आबादी कम जरूर है मगर कुछ एक देखे जा सकता है । इस कारण से अगर आप इस घड़ियाल को देखना पसंद करते है तो आपका चीन जाना होाग ।

3. घड़ियाल प्रीनेसालिस , Alligator prenasalis

कहते है की यह मगरमच्छ के मध्यम आकार का एक तरह का घड़ियाल होता है जिसे घड़ियाल प्रीनेसालिस के नाम से जाना जाता है । दोस्तो आपको बता दे की यह जो घड़ियाल हेाता ळै वह तीन मीटर की लंबाई तक आसानी से बढ सकता है । आपको बात दे की इसके पास एक अलग ही तरह की विशेषता है और वह यह है की इसका जो नाक होता है उस पर आपको एक सींग नजर आ सकता है और यह इसे काफी अधिक अलग बना देता है ।

आपको बात दे की यह जो सींग था वह केराटिन बना बना हुआ था और यह हमेशा बढता रहता था । यह अपने सींग का उपयोग सिकार को पकड़ने के लिए भी करता था क्योकी इससे शिकार को मार देता था ।

‌‌‌इस तरह से घड़ियाल के पर्यायवाची शब्द या घड़ियाल के समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

2 mins ago