Uncategorized

गगन का पर्यायवाची शब्द

गगन का पर्यायवाची शब्द या गगन का समानार्थी शब्द (gagan ka paryayvachi shabd ya gagan ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की गगन का पर्यायवाची क्या है और गगन क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है तो आपको बता दे की इतनी अच्छी जानकारी इस लेख में आपको मिलेगी जो की आपको काफी पसंद भी आएगी ।

गगन का पर्यायवाची शब्द या गगन का समानार्थी शब्द (gagan ka paryayvachi shabd ya gagan ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
गगनआकाश, आसमान, नभमंडल, अंतरिक्ष, गगनमंडल, तारापथ, अंबर, अभ्र, व्योम, नभ, छायापथ , द्युलोक , अधर , उर्ध्वलोक , द्यु , शून्य, द्यौ , अनन्त ।
गगन in Hindiaakaash, aakaash, nabhamandal, antariksh, gaganamandal, taaraapath, ambar, abhr, vyom, nabh, chhaayaapath, dyulok, adhar, urdhvalok, dyu, shoony, dyau, anant.
गगन in Englishsky, heaven, atmosphere

गगन का अर्थ हिंदी में

दोस्तो गगन का अर्थ होता है आकाश, आसमान। यानि हमारी पृथ्वी से उपर की और देखने पर जो हमे  वाह्य अन्तरिक्ष का वह भाग दिखाई देता है वही गगन होता है । जिसे हम आकाश या आसमान भी कहते है और यही कारण होता है की गगन का अर्थ आकाश और आसमान से होता है ।

यानि गगन को इस तरह से भी ‌‌‌समझाया जा सकता है की धरती से उपर की और देखने पर जो  गहरे-नीले रंग दिखाई देता है और वही रात्रि के समय काला रंग दिखाई देता है वही गगन होता है । इस तरह से दोस्तो गगन जो शब्द होता है उसके अर्थों को अनेक तरह से परिभाषित किया जा सकता है जो कुछ इस तरह से है –

  • ‌‌‌गगन का सही अर्थ आकश या आसामना ।
  • वाह्य अन्तरिक्ष का वह भाग जो की पृथ्वी से दिखाई देता है यानि आकाश ।
  • रात्रि के समय दिखाई देने वाला काले रंग का अन्तरिक्ष का भाग जिसमें तारे नजर आते है गगन होता है ।
  • वह जो धरती से दिन के समय उपर की और देखने पर  गहरे-नीले रंग का दिखाई देता है गगन होता है
  • ‌‌‌वह जिसे हम आसमान कहते है ।
  • वह जिसे हम आकाश कहते है गगन होता है ।
  • वह स्थान जहां पर खगोलीय पिंड की उपस्थिति होती है यानि नभमंडल ।
  • वह जिसे हम अंतरिक्ष के नाम से जानते है, गगन होता है ।
  • वह स्थान जहां पर तारो का मार्ग होता है यानि तारापथ भी गगन होता है ।
  • वह जिसे अंबर कहा जाता है गगन ‌‌‌होता है ।

इस तरह से दोस्तो अंबर, तारापथ, अंतरिक्ष, नभमंडल, आकाश, आसमान आदी सभी गगन के अर्थ होते है ।

‌‌‌गगन शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • रात के समय में गगन को देखने का जो मजा है वह दिन में नही मिल पाता है ।
  • रामू भाई कई दिन बित गए मगर गगन से वर्षा न हुई ।
  • हवाई जहांज हमेशा गगन से होकर दूसरे देशो में जाती है ।
  • मैं जीवन में एक बार गगन का सफर करना चाहता हूं ।

‌‌‌गगन के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • किसन जी अंतरिक्ष दिन के समय में  गहरे-नीले रंग और रात को काले रंग का आखिर कैसे दिखाई देता है ।
  • आसमान में जरूर कुछ अनोखा होगा तभी उसे देवो का लोक कहा जाता है ।
  • बेटा व्यक्ति मरने के बाद में आकाश का एक तारा बन जाता है ।
  • कल रातको ही मैंने अंबर ‌‌‌में कई तारो को टूटता हुआ देखा था ।

‌‌‌गगन क्या होता है समझाए

दोस्तो जब आप पृथ्वी पर होते हो तो आप उपर की तरफ देखे की आपको क्या नजर आता है अगर दिन के समय देखा जाता हैतो गहरा निला रंग दिखाई देता है और बादलो का समुंह भी दिखाई दे सकता है । और वही पर रात को देखा जाता है तो सब कुछ काला नजर आता है और तारे भी देखने को मिलते है । तो ‌‌‌यह जो कुछ आपको नजर आता है वह गगन होता है । गगन को आम भाषा में आकाश या आसमान कहते है।

दोस्तो ‌‌‌गगन जो होता है वह ब्रह्मांड का एक विशाल और अनंत हिस्सा है। जो की अपने अंदर हवा, बादलो, तारो, और भी रंगीन कणो को लिए हुए है । यहां पर काफी कुछ है जो की हमे देखने पर अच्छा लग सकता है । गगन में ही ग्रह है और यह पूरी दुनिया को पता होना चाहिए ।

जब हम सुबह सुबह उठते है तो हमे सबसे पहले आसमान की तरफ देखना चाहिए और यह देखना चाएिह की क्या हल चल हो रही है । आपको बात दे की आसमान की तरफ जो देखने पर हमे नजर आ रहा है वह सारा का सारा गगन ही होता है ।

वैसे आपको सरल भाषा में समझाए तो हम जिसे आसामन कहते है अरे वही जो की आकाश है वह एक तरह का गगन ही होता है । कहा जाता है की गगन जो होता है वह हमारे ग्रहो का घर है यहां पर आपको भले ही मानव देखने को नही मिलते होगे मगर उल्कापिंडों का समूह देखने को मिल सकता है ।

अनेक ऐसे कण है जो की उपर उडते रहते है वे भी आपको गगन में देखने को मिल सकते है और यह आपको पता होना जरूरी है । आपको बता दे की गगन को हमारी दुनिया का एक ऐसा दृश्य कहा जाता है जो की ग्रहो और तारो का समूह अपने अंदर रखता है ।

अगर गगन की बात की जाए तो यहां पर कोई आवाज नहीं होती, केवल सन्नाटा होता है, और यही कारण होता है की गगन को अनोखा बना दिया जाता है । आपने अक्षर आसामन की तरफ देखा था तो आपको रात के समय में तारे टिमटिमाते हुए देखने को मिले होगे । और आपका मन भी किया होगा की जाउ और तारो को तोड़ के ले आउ ।मगर आपको बता दे की इसके लिए आपको गगन को पार करना होगा । क्योकी गगन को पार करने के बाद ही आपको तार मिल सकते है ।

गगन देखने में काफी अधिक सुंदर लगता है यह काफी अधिक फैला हुआ होता है यहां पर सफेद छोटे बड़े बादल दिखाई देते है जो की कभी कभार ऐसा रूप ले लेते है जैसे की मानो गगन में आदमी हो । गगन दिन के समय में पूरा का पूरा नीला नजर आता है वही पर अगर रात को देखा जाता है तो यह जो गगन होता है वह काला नजर आता है ।

मगर इसका मतलब यह नही है की गगल नीला है बल्की गगन जो होता है वह असल में काला ही होता है । दिन के समय में सूर्य जो होता है वह हमे दिखाई देता है ओर यही कारण है की गगन का रंग नीला हो जाता है और यह आपको पता होना चाहिए । दोस्तो आपको बात दे की यह गगन काफी अद्भुत होता है और यहां पर अद्भुत चीजे देखने को मिल जाती है ।

‌‌‌गगन का रंग कैसा होता है

दोस्तो अगर गगन के रंग की बात करे तो आपको बता दे की इसका रंग अलग अलग होता है । अगर हम सूर्योदय से सूर्यास्त तक, यानि दिन के समय मे गगन के रंग की बात करे तो सूर्य का प्रकार हमे नजर आता है और इस कारण जो गगन होता है वह नीला दिखाई देता है ।

वही पर अगर रात के समय में गगन को देखा जाता है तो सूर्य काप्रकार नही होता है और ऐसे में गगन जो होता हैवह काला नजर आने लग जाता है । तो इस तरह से गगन का जो रंग होता हैवह नीला और काला होता है जो की अलग अलग समय पर निर्भर करता है ।

‌‌‌गगन नीला क्यो दिखाई देता है

अगर गगन के नीले रंग की बात करे तो आपको बता दे की इसका जो नीला रंग होता है वह असल में सूर्य के प्रकार के कारण से होता है । क्योकी जो सूर्य का प्रकार होता है । दरसल हमारा जो वायुमंडल होता है उसमें आपको पता होगा की अनेक तरह के कण होते है और इसमें जल भी होता है साथ ही धूल भी होती है ।

आपको बात दे की जब इन पर सूर्य का प्रकाश जाकर गिरता है तो यह नीले रंग प्रकीर्णन कर देते है जिसके कारण से नीला प्रकाश हमारी आखो तक पहुंचता है , दरसल नीले रंग की जो तरंगदैर्ध्य होती है वह सबसे कम होती है और इसी कारण से जो गगन होता है वह दिन के समय में नीला दिखाई देने लग जाता है ।

दोस्तो आपको बता दे की यह जो सूर्य होता है वह दिन के समय में तो नीला दिखाई देता ही है मगर रात के समय की अगर बात करे तो रात के समय में प्रकाश नही होता है और प्रकाश न होने के कारण से यह जो गगन होता है वह नीला न दिखाई न देकर काला दिखाई देता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

वैसे दोस्तो चाहे कुछ भी कहो दिन के समय की बात कर ले या फिर रात के समय की बात कर ले दोनो ही समय ऐसे होते है जब हमे गगन काफी अधिक अच्छा लगता है । क्योकी दिन के समय में नीला दिखाई देता है और सा​थ में ही बादल दिखाई देते है जिसके कारण से ऐसा लगता है जैसे मानो की पहाड़ बन रहे हो । वही पर रात के समय के अगर नजारे की बात करे तो आपको बता दे की उस समय हमे तारे और चांद दिखाई देते है जो की आसमान को काफी अलग बना दिया जाता है ।

‌‌‌गगन में कितने तारे है

गगन की अगर लंबाई की बात करे तो कहा जाता है की यह अन्नत होता है । मतलब यह है की इसका कोई अंत नही होता है ओर यह काफी अधिक बड़ा होता है । दोस्तो अब आप रात के समय में गगन को देखते हो तो आपको तारे दिखाई देते है । और इन तारो की संख्या के बारे में बात करे तो कोई निश्चित नही होता है की आखिर कितने तारे होते है ।

मगर वही पर संभावित होने की बात करे तो आपको बता दे की गगन में लगभग 100 अरब से 400 अरब तारे हैं। और आप इस बात से समझ सकते है की आखिर गगन में कितने तारे होते है और यही सबसे मूल कारण होता है की गगन में कितना तारा होता है । दोस्तो आपको बता दे की गगन काफी बड़ा है और तारे भी काफी अधिक होते है और हय आपको पता होना चाहिए ।

सृष्टि का निर्माण में गगन की भुमिका

दोस्तो आपको बता दे की यह जो गगन होता है वह एक चमकीला नीला रंग है और यह स्वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है और इसका अर्थ यह होता है की गगन काफी अच्छा होता है । दोस्तो आपको बात दे की इस पृथ्वी पर अगर गगन की भुमिका की बात करे तो आपको बता दे की गगन असल में इस पृथ्वी या सृष्टि निर्माण की एक भूमिका होती है ।

गगन को आज सभी जानते है और कहा जाता है की यह जो गगन होता है यह वही है जिसके कारण से आज इस पृथ्वी पर ही नही बल्की पूरी की पूरी सृष्टि का निर्माण हो गया है ।

‌‌‌इस तरह से गगन के पर्यायवाची शब्द या गगन के सामनार्थी शब्द के बारे में हमने इस लेख में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

5 hours ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

1 day ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

2 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

2 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

2 days ago