‌‌‌गरुड़ पुराण के टोटके और लिस्ट के बारे मे जानकारी

गरुड़ पुराण के टोटके –  garud puran ke totke  गरुड़ पुराण उन अठारह महापुराणों में से एक है जो हिंदू धर्म में पूजनीय हैं। इसका नाम पौराणिक पक्षी जैसे जीव और भगवान विष्णु के पर्वत गरुड़ के नाम पर रखा गया है। पाठ मुख्य रूप से मृत्यु संस्कार और उसके बाद के जीवन से संबंधित है, जो इसे हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथ बनाता है।

गरुड़ पुराण में मृत्यु के बाद जीवन के विभिन्न पहलुओं का विस्तृत वर्णन है, जिसमें उनके जीवनकाल के दौरान किसी के कर्म के आधार पर आत्मा की उसके अंतिम गंतव्य तक की यात्रा शामिल है। यह दिवंगत प्रियजनों के लिए अंतिम संस्कार और अनुष्ठान कैसे करें, इस पर भी मार्गदर्शन प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें नैतिक शिक्षाएँ और कहानियाँ शामिल हैं जो अच्छे और बुरे कर्मों के परिणामों को दर्शाती हैं।

मृत्यु और उसके बाद के जीवन पर ध्यान केंद्रित करने के बावजूद, गरुड़ पुराण में खगोल विज्ञान, भूगोल, चिकित्सा, राजनीति, नैतिकता, और बहुत कुछ जैसे विषय शामिल हैं। पाठ का समय के साथ कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है और आज भी कई हिंदुओं द्वारा आध्यात्मिक ज्ञान और जीवन में मार्गदर्शन के स्रोत के रूप में इसका अध्ययन किया जाता है।

‌‌‌दोंस्तों यदि आपने गरूड़ पुराण के बारे मे नहीं जाना तो फिर क्या जाना आजकल यह आपको इंटरनेट पर फ्री के अंदर मिल जाएगा । आप इसको फ्री के अंदर ही पढ़ सकते हैं। इसके अलावा वेब के उपर भी आपको यह मिल जाएगा तो आप वहां से भी इसको पढ़ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

गरुड़ पुराण के टोटके ‌‌‌गौ दान अवश्य करें garud puran ke totke

‌‌‌दोस्तों यदि आप गौ दान करते हैं तो यह काफी अधिक फायदेमंद होता है। आपको अपने जीवन  काल के अंदर गौदान करना चाहिए । गौ दान सबसे बड़ा दान होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जो इंसान गौ दान करता है वह वैतरणी नदी से सीधे ही पार हो जाता है। ‌‌‌मतलब यही है कि उसको किसी भी तरह से वैतरणी नदी के अंदर डूबने की जरूरत नहीं होती है। वैतरणी नदी हांड और मांस जैसी खून की एक नदी होती है। ऐसा गरूड़ पुराण के अंदर कहा गया है।

class="wp-block-heading">गरुड़ पुराण के टोटके जीव हत्या नर्कगामी होती है

दोस्तों यदि हम गरूड पुराण की बात करें तो इसके अंदर यह कहा गया है कि यदि आप किसी जीव की हत्या करते हैं तो यह महा पाप होता है। और इस तरह की आत्माओं को नर्क के अंदर लेकर जाया जाता । इस वजह से किसी भी जीव की हत्या नहीं करनी चाहिए । आप इस बात को ‌‌‌आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आपको गलती से भी किसी जीव की हत्या नहीं करनी चाहिए । नहीं तो आपको पाप का भागीदार बनना पड़ेगा ।

गरुड़ पुराण का पाठ आत्मा की शांति के लिए करें garud puran ke totke

दोस्तों यदि कोई इंसान मर जाता है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए गरूड पुराण का पाठ करना चाहिए । ऐसा माना जाता है। और यह माना जाता है कि ऐसा करने से उस आत्मा को सदगति मिलती है।

‌‌‌यदि आपका कोई प्रिय मर गया है और उसकी सद्धगति नहीं हो रही है तो फिर आपको गरूड़ पुराण का पाठ करना चाहिए । ऐसा करने से उसकी आत्मा को तो शांति मिलती ही है । इसके अलावा इसको जो जीवित लोग सुनते हैं उनको भी शांति प्राप्त होती है।

घर में सुख समृद्धि का वास होता है

दोस्तों यह कहा गया है कि यदि आपके घर के अंदर सुख और शांति का वास नहीं रहता है तो फिर आपको गरूड़ पुराण का पाठ करना चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌यदि आपके घर के अंदर सुख और समृद्धि का काफी अभाव है तो फिर आपको गरूड़ पुराण का पाठ करना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

गरुड़ पुराण का टोटका लक्ष्मी का वास के लिए

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर अक्सर धन की कमी रहती है तो उसके बाद आपको यह टोटका करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

सुबह घर में रसोई में पहला भोजन बनाएं तो पहला भोग भगवान को लगाना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे देवी और देवता प्रसन्न होते हैं और आपके घर मे लक्ष्मी का वास होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌कुछ दिन आपको यह सब करके देखना चाहिए । जिससे कि आपको काफी अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

गरुड़ पुराण के टोटके भूखों को भोजन करवाना चाहिए garud puran ke totke

दोस्तों यदि हम गरूड़ पुराण की बात करें तो आपको बतादें कि भूखों को भोजन करवाना जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । ‌‌‌यदि आप अपने घर के अंदर भूखों को भोजन करवाते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होता है और आपके जीवन के अंदर जो समस्या है वह दूर हो जाती है। आपको काफी अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है। इसलिए भूखों को भोजन देना चाहिए ।

‌‌‌आंखों के रोग को दूर करने के टोटके गरूड़ पुराण

यदि आपको आंखों के रोग की समस्या है तो इसके लिए मधु और शोभनक पेड़ की पतियों के रस को मिलाकर यदि आप अपनी आंखों के अंदर डालते हैं तो ऐसा करने से आंखों के रोग दूर हो जाते हैं । यह गरूड़ पुराण का टोटका है।

‌‌‌रतौंधी रोग को दूर करने का टोटका गरूड़ पुराण

‌‌‌बहेडे की गुंठली की गुदी ,शंखनाभी ,मैंनसली ,नीम की पत्ती और काली मिर्च ,आदि को बकरी के दूध के अंदर घिंस कर अंजन बनाना चाहिए । और उसके बाद आंखेां मे इसको अंजन की तरह लगाने से रतौंधी रोग दूर हो जाते हैं।

‌‌‌आंखों मे सूजन दूर करने का टोटका

शंखभस्म चार भाग, मैनसिल दो भाग एवं जलमें पीसकर उनकी वटी बनानी चाहिये। तदनन्तर सेंधा नमक एक भाग जलमें पीसकर बनायी और छायामें सुखाकर मधुके साथ उसका नेत्रोंमें अंजन | छायामें सुखायी गयी वटीका नेत्रोंमें अंजन करनेसे करना लाभकारी है ‌‌‌ऐसा करने से आंखों की सूजन दूर हो जाती है।

‌‌‌गरूड पुराण का टोटका अपमार्ग की जड़

दोस्तों यदि किसी स्त्री को प्रसव की पीड़ा काफी अधिक सताती है तो यह उपाय वह कर सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए अपमार्ग की जड़ को उसके सिर पर धारण करना चाहिए । यदि ऐसा किया जाता है तो प्रसव की पीड़ा उसे अधिक नहीं सताती है। इसके ‌‌‌बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌भूत प्रेत और व्याधि को दूर करने का टोटका

दोस्तों गरूड पुराण के अंदर यह लिखा गया है कि जो बालक माथे पर गोरोचन का तिलक करता है और कुष्ठ और शर्करा नामक औषधी का पान करता है उसको भूत प्रेत और व्याधि जैसे रोग कभी भी नहीं सताते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यह एक प्रकार का टोटका होता है जिसको कोई भी कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌विपदाओं से बचने का टोटका

दोस्तों यदि आप अपने बच्चे को विपदाओं से बचाना चाहते हैं तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌शंखनाभि वच कुष्ट और लौहा बच्चे को सदैव धारण करना चाहिए । यदि ऐसा किया जाता है तो वह विपदाओं से दूर हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌मनुष्य की आयु बढ़ाने का टोटका

दोस्तों आपको बतादें कि गरूड पुराण के अंदर यह कहा गया है कि जो मनुष्य घी और मधु के साथ कुष्ट चूर्ण का सेवन करता है वह अपनी आयु के अंदर बढ़ोतरी करता है और यह माना जाता है कि यह काफी लंबे समय तक जीवित रहता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌युवा होने का टोटका

दोस्तों यदि आप खुद को युवा होते हुए देखना चाहते हैं तो आप यह टोटका काम मे ले सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌पलाश के बीज मधु और घी को आपस मे बराबर मात्रा के अंदर मिलाएं और उसके बाद यदि आप उनको रोजाना एक सप्ताह तक सेवन करते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि आपकी जो उम्र बढ़ना है वह कम हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ  सकते हैं।

‌‌‌बछ़ड़े से प्रेम को बढ़ाने का टोटका

दोस्तों अक्सर क्या होता है कि कई सारी गायें इस तरह की होती हैं जोकि अपने बछड़े को पसंद नहीं करती हैं। यदि आपकी गाय भी कुछ इस तरह की है कि वह बछड़े से प्रेम नहीं करती है तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । इसके लिए

‌‌‌इसके लिए गाय को नमक से युक्त उसी का दूध पीला देना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो वह अपने बछड़े से अपने आप ही प्रेम करने लग जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌गाय का भैंस के कीड़े को दूर करने मे

दोस्तों यदि आपके गाय और भैंस को कीड़े पड़ गए हैं तो आपको यह उपाय करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके लिए किसी कुत्ते की हड्डी को गाय या भैंस के गले के अंदर बांध देना चाहिए । यदि आप ऐसे बांध देते हैं तो पड़े हुए कीड़े गिर जाते हैं। इसके अंदर कोई संदेह नहीं है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌खुजली को दूर करने का टोटका

दोस्तों यदि किसी जानवर के अंदर काफी अधिक खुजली हो रही है तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए यदि आप जानवर को घृतकुमारी के पत्ते को नमक ‌‌‌के साथ देते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि जानवर के अंदर जो खुजली की समस्या है वह दूर हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌स्त्री के दूध के अंदर बढ़ोतरी का टोटका

दोस्तों जो स्त्री मां बन चुकी है। उसको दूध की कमी है तो फिर आप यह उपाय कर सकते हैं। साठी चावल को पीसने के बाद यदि आप एक सप्ताह तक दूध के साथ सेवन करते हैं तो इसका काफी अधिक फायदा होगा । और स्त्री के दूध के अंदर बढ़ोतरी होगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌यह एक तरह से अच्छा उपाय है जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा।  इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌स्त्री के स्तनों की पीड़ा

दोस्तों यदि इंद्रायाणी का लेप यदि कोई स्त्री अपने स्तनों पर करती है तो इसका काफी अधिक फायदा होता है और ऐसा करने से उस स्त्री के स्तनों की पीड़ा काफी नष्ट हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

गरुड़ पुराण के टोटके के बारे मे हमने आपको बताया है ।दोस्तों यदि गरूड पुराण के टोटकों का आप प्रयोग करते हैं तो यह आपको काफी अधिक फायदा दे सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

15 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

15 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

15 hours ago