परिवार मे प्रेम बढ़ाने के लिए दमदार 17 उपाय जरूर काम करेंगे

परिवार में प्रेम बढ़ाने के उपाय के बारे मे हम जानेंगे।जैसा कि सभी को यह पता है , कि परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम नहीं होता है , तो उसकी वजह से परिवार कमजोर बनता है। पहले लोग संयुक्त परिवार के अंदर रहा करते थे । बड़े बूढ़े कितना भी सुनादें । लेकिन उसके बाद भी उनके सामने नहीं बोलते थे । लेकिन आजकल तो कोई किसी की सुनता नहीं है। इसलिए यदि मामूली सा लड़ाई झगड़ा हो जाता है , तो परिवार अलग करने की बात करने लग जाते हैं।हां यह संभव हो सकता है , कि परिवार के अंदर एक दो दिन मनमुटाव हो जाए । मगर हमेशा से ही यदि यह चल रहा है , तो यह परिवार के अंदर किसी ना किसी तरह की समस्या होने के बारे मे संकेत देता है।  यदि आपके परिवार मे भी अक्सर मनमुटाव चलता रहता है , तो फिर आपको कुछ उपाय करने चाहिए । जिससे कि परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव दूर होता है। और आपस मे प्रेम मे बढ़ोतरी होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

परिवार में प्रेम बढ़ाने के उपाय हंसते हुए घर के सदस्यों की फोटो लगाएं

दोस्तों यदि आप परिवार के अंदर प्रेम को बढ़ाना चाहते हैं , तो घर के सदस्यों की हंसते हुए की फोटो लगाना काफी अधिक जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह की तस्वीर को जब भी कोई देखता है , तो उसके मन मे एक अच्छी उर्जा को वह तस्वीर भेजती है , जोकि एक तरह से मन को सकून प्रदान करने का काम करती है। यदि आपके परिवार की एक साथ मुस्कुराते हुए तस्वीर है ,तो आप उसको घर मे आंगन मे लगा सकते हैं। और यदि अच्छी सी कोई तस्वीर मौजूद नहीं है , तो फिर आप एक फोटो बना सकते हैं। और उपयोग मे ले सकते हैं।

class="wp-block-heading">मकान बनवाते समय करें यह उपाय होगा फायदा

यदि आप अपने रहने के लिए अभी हाल ही मे कोई नया मकान बनवा रहे हैं , तो आप यह कर सकते हैं कि मकान की नींव को भरते समय उसके नीचे शहद से भरा हुआ बर्तन रख देना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर मे उल्लास रहने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। यह एक अच्छा टोटका है , जोकि घर मे प्रेम बढ़ाने मे मदद करता है।

पानी का उपाय करें होगा फायदा

यदि आपके घर के अंदर बिना वजह काफी अधिक झगड़े होते हैं। और आरोप प्रत्यारोप होते रहते हैं , तो यह उपाय आप कर सकते हैं। रात को सोते समय पलंग के नीचे पानी का बर्तन रखना चाहिए।  फिर सुबह उस पानी को ऐसे स्थान पर आपको डाल देना चाहिए । जंहा पर पानी का अपमान नहीं हो । ऐसा करने से आपके घर के अंदर लड़ाई झगड़े होने के चांस काफी कम हो जाते हैं।

कबूतर की बींट का उपाय

यदि आपके घर के अंदर काफी अधिक क्लेश होता है। घर के सदस्य आपस मे लड़ते रहते हैं , तो आप यह उपाय कर सकते हैं। शाम को कबूतर की बींट का धुंआ आप अपने घर मे करें । यदि आप ऐसा करते हैं , तो आपके घर के अंदर क्लेश होने के चांस काफी कम हो जाते हैं। और शांति स्थापित हो जाती है।

श्वेत अपमार्ग की जड़ का प्रयोग

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बार बार क्लेश होता है , तो आप यह उपाय कर सकते हैं। श्वेत अपमार्ग की जड़ को अपने घर मे रखें। आप इसको पूजा स्थल पर रख सकते हैं। माना जाता है , कि ऐसा करने से आपके घर के अंदर क्लेश नहीं होगा । यह एक अच्छा उपाय है। यदि श्वेत अपमार्ग की जड़ आपके यहां पर नहीं है , तो आप दूसरा उपाय कर सकते हैं।

यह चीजें घर मे ना रखें वरना होगी अशांति

यदि घर के अंदर सदस्यों के बीच प्रेम नहीं रहता है या फिर अशांति रहती है , तो आपको अपने घर के अंदर यह चीजें नहीं रखनी चाहिए । इसके अंदर टूटा हुआ बर्तन ,शीशी चक्की का पाट आदि है , तो आपको इनको घर से बाहर फेंक देना चाहिए । और जामुन के फल को मंदिर के अंदर चढ़ाना चाहिए । ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है।

घर मे प्रेम बढ़ाने के उपाय

यदि घर के सदस्यों के बीच प्रेम नहीं रहता है , तो यह उपाय कर सकते हैं। जिससे कि घर मे मौजूद कलह भी समाप्त हो जाएगा । तो इसके लिए आपको करना यह है कि शुक्रवार के दिन शुद्ध जल मे थोड़ी शक्कर को मिलाएं । और उसके बाद  सुबह भगवान शिव को अर्पण कर दें । और उसके बाद 11 अगरबत्ती और देशी घी का दीपक जलाएं । ऐसा करने से आपको अधिक लाभ मिलेगा ।

रोजाना करें पूजा पाठ

दोस्तों यदि आपके घर के सदस्यों के बीच काफी अधिक लड़ाई झगड़ा होता है , तो यह किसी ना किसी बुरी उर्जा के प्रभाव से हो सकता है। इसलिए आपको चाहिए कि आप रोजाना अपने घर के अंदर पूजा पाठ करें। यदि आप रोजाना अपने घर मे पूजा पाठ करेंगे , तो इससे घर के उपर बुरी उर्जा का असर नहीं होगा । और घर मे हमेशा ही सुख और शांति बनी रहेगी । तो यह उपाय आप ट्राई कर सकते हैं। जिन घरों के अंदर पूजा पाठ नहीं होता है , उन घरों के अंदर अक्सर लड़ाई झगड़े काफी अधिक होते हैं। और घर मे अशांति बनी रहती है। इसलिए रोजाना अपने घर मे पूजा पाठ जरूर ही करें।

घर मे कपूर रोजाना जलाएं

दोस्तों यदि आप शाम को पूजा के समय कपूर जलाते हैं , तो इससे भी काफी अधिक फायदा होता है। कपूर जलाने की वजह से आपके घर के अंदर बुरी उर्जा दूर हो जाती है। जिन घरों के अंदर कलह रहती है , उन घरों मे शाम को कपूर जलाना काफी अधिक फायदेमंद होता है। कपूर जलाने से घर का माहौल शुद्ध हो जाता है।

घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ाने का छोटा सा उपाय

जिन घरों मे अक्सर कलह होती रहती है। उन घरों मे यह उपाय किया जा सकता है। वे सोमवार , गुरूवार और शुक्रवार को एक मूठी गुड़ , एक मूठी नमक एक मूठी  गेंहूं दो तांबे के सिक्के  सफेद कपड़े के अंदर बांध दें । और उसके बाद इनको अपने घर के अंदर रखदें । ऐसा करने से काफी अधिक फायदा होगा । और घर के सदस्यों के बीच कलह मिट जाएगी । और प्रेम बढ़ जाएगा ।

चांदी का प्रयोग

घर मे प्रेम बढ़ाने के लिए यह उपाय भी कर सकते हैं। चांदी के नाग नागिन , चांदी का पतरा , 5 छोटी सुपारी , 7 हल्दी की साफ गांठ लेकर तांबे की लुटिया मे पानी डालकर सब चीजों को रखदें । फिर उसे बंद करदें । और मुख्य द्धार पर पश्चिम दिशा मे दबायें । ऐसा करने से घर के अंदर जो मनमुटाव होता है। वह ठीक हो जाएगा ।

गोमती चक्र का प्रयोग

यदि घर के अंदर सुख शांति नहीं रहती है , तो इसके लिए सिद्ध गोमती चक्र भी काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सिद्ध गोमती चक्र को लाल सिंदूर की डिब्बी के अंदर आपको अपने घर मे रख देना है। पूजा स्थल पर रख सकते हैं। जिससे कि घर के अंदर सुख और शांति बनी रहती है।

गाय को रोजाना खिलाएं गुड़

दोस्तों ऐसा एक टोटका है , कि यदि आपके घर के अंदर काफी अधिक​ अशांति रहती है  , तो आप यह उपाय कर सकते हैं। गाय को रोजाना गुड़ खिलाएं । जिस इंसान को आपके घर मे अधिक क्रोध आता है , तो उसको यह उपाय करना चाहिए।  ऐसा करने से उसका क्रोध शांत हो जाएगा । और घर मे शांति बनी रहेगी ।

गाय को पहली रोटी खिलाएं

प्राचीन काल से यह माना जाता है , कि परिवार के अंदर सुख और शांति के लिए पहली रोटी गाय को दूसरा काले कुत्ते को और तीसरी कौआ को रोजाना खिलाएं । और रोटी का एक भाग चौराहे पर रख देते हैं तो ऐसा यदि आपके करते हैं , तो आपके घर के अंदर सुख और शांति हमेशा ही बनी रहती है।

भगवान शिव की पूजा करें

यदि परिवार के अंदर जरा भी प्रेम नहीं रहता है। तो शुक्रवार के दिन शुद्ध जल मे थोड़ी सी शक्कर को आपको मिलाना चाहिए । और उसके बाद सुबह भगवान शिव के मंदिर के अंदर अर्पण करें । और उसके बाद साथ मे 11 अगरबती को आपको जलाना होगा । फिर देशी घी का दीपक जलाएं । ऐसा करने से आपके परिवार मे सुख और शांति आती है।

शयन कक्ष मे अच्छी तस्वीरें लगाएं

घर मे प्रेम बढ़ाने के लिए सभी सदस्य अपने घर के शयन कक्ष मे नाचने की फोटो , नैचुरल फोटो , और पक्षियों के जोड़े की फोटो आदि को अपने घर मे लगाना चाहिए । कभी भी युद्ध की फोटो दुखी और उदासी की फोटो को अपने घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए।  ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है। और यह अशुभ प्रभाव प्रदान करती हैं।

घर मे सजावटी हथियारों को सही से रखें

यदि आप अपने घर मे किसी तरह के सजावटी हथियारों को रखते हैं , तो उनकी नोक पूर्व दिशा की तरफ आपको नहीं करनी चाहिए।  यदि आप उनकी नोक पूर्व दिशा की तरफ करते हैं , तो इससे अशुभ प्रभाव पैदा होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

परिवार में प्रेम बढ़ाने के उपाय के बारे मे हमने आपको इस लेख के अंदर जाना और उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आया होगा । फिर भी आपके मन मे यदि कोई सवाल है ? तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

22 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

22 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

22 hours ago