इन 8 जगहों पर रहते हैं भूत प्रेत कभी मत जाना

भूत प्रेत कहां रहते हैं – दोस्तों भूत प्रेत का नाम तो आपने सुना ही होगा। और जो लोग भूत प्रेत को मानते हैं , उनको इसके बारे मे बहुत कुछ पता ही होगा । माना जाता है कि जब कोई इंसान मर जाता है और उसके अंदर किसी ना किसी तरह की अधूरी इच्छा रह जाती है , तो मरने के बाद वह भूत बन जाता है। और अपनी अधूरी इच्छा को पूरा करने के लिए भूत बनकर भटकने लग जाता है।भूत का मतलब होता है , जोकि भूत काल के अंदर अटक गया हो । भूत के बारे मे दुनिया के अंदर कई सारी कहानियां मिलती हैं। और ऐसे भी कई सारे लोग हैं , जिन्होंने भूत को देखा होता है। खैर हम यहां पर बात करने वाले हैं कि भूत कहां कहां पर रहते हैं। या वे कौनसी ऐसी जगहें होती है। जंहा पर वे हो सकते हैं। क्योंकि भूत को हम अपनी आंखों से देख नहीं सकते हैं। तो उनके बारे मे एक अनुमान लगा सकते हैं।

वैसे भूतों की कुछ खास पसंद की जगह होती हैं। जिनके बारे मे यह कहा जाता है कि उन जगह पर रात बेरात आपको नहीं जाना चाहिए । यदि रात के अंदर आप वहां पर जाते हैं , तो हो सकता है कि भूत आपको नुकसान पहुंचा दें । इसलिए जो कुछ भी करें सोच समझकर करें ।

भूत रहते हैं कब्रिस्तान मे

दोस्तों कब्रिस्तान के बारे मे कहा जाता है कि वहां पर भूत रहते हैं। कब्रिस्तान मे मर चुके लोगों को दफना दिया जाता है। और भूत प्रेत वहां पर कई लोगों को दिखाई देते हैं। वे आपको कब्रिस्तान के आस पास घूमते हुए मिल जाएंगे ।दुनियाभर के अंदर ऐसे कई सारे कब्रिस्तान मौजूद हैं। जिनके बारे मे यह कहा जाता है कि उनके अंदर भूत हो सकते हैं।

  • पंचकुइया कब्रिस्तान का नाम तो आपने सुना ही होगा ।यह कब्रिस्तान अलवर के अंदर पड़ता है। इसके बारे मे यह कहा जाता है कि एक सुसाइड करने वाली लड़की की आत्मा यहां पर भटकती है। और वह लोगों को परेशान करती है। कई लोगों ने उस आत्मा को देखे जाने का दावा किया है।
  • सियावां भूतिया कब्रिस्तान, बिहार, भारत के अंदर पड़ता है। इसके बारे मे यह सुना जाता है कि यहां पर कुछ लोगों को मार दिया गया था । और उसके बाद से उनकी आत्मा वहां पर भटकती रहती है।
  • ग्राउंड जीरो, न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर 9/11 हमलों के शिकार लोगों को समर्पित है। और यहां पर हमले के अंदर मरने वाले लोगों की आत्माएं भटकती हैं ।
  • वर्जीनिया मेमोरिल पार्क, रिचमंड, वर्जीनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका: यह कब्रिस्तान एक युद्ध कब्रिस्तान है, जहां कई सैनिकों को दफनाया गया है । और कहा जाता है कि इन सैनिकों की आत्मा यहां पर भटकती हैं। तो दोस्तों कब्रिस्तान ऐसी जगह होती है। जंहा पर भूतों के रहने के चांस काफी अधिक होते हैं।

पुराने खंडरों मे भूत रहते हैं

दोस्तों पुराने खंडरों मे भूत रहते हैं। इसके अंदर कोई शक नहीं है। क्योंकि अक्सर भूतों को ऐसी जगहें पसंद होती हैं जंहा पर कोई आता जाता नहीं है। तो भूत उन जगहों को अपने घर के तौर पर इस्तेमाल कर लेते हैं। और दुनिया भर के अंदर इस तरह के कई सारे खंडर मौजूद हैं जिनके बारे मे यह कहा जाता है कि वहां पर भूत प्रेत रहते है। इसलिए रात को कभी भी पुराने खंडरों के पास नहीं जाना चाहिए ।

प्रेटरियन हॉस्पिटल, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका का यह अस्पताल अब खंडर बदल चुका है। और यहां पर सुसाइड करने वाले लोग और अस्पताल के अंदर मरे हुए लोग प्रेत बनकर रहते हैं। यहां पर आने वाले लोगों का यह दावा है कि उनको यहां पर अजीब किस्म की आवाजें और कई तरह के सायों का अनुभव होता है।

वॉरिंगटन पैलेस, इंग्लैंड नामक जगह भी अब एक खंडर के अंदर बदल चुकी है। और इस जगह के बारे मे भी यह कहा जाता है कि यहां पर अब प्रेतों का बसेरा है। इस जगह पर आने वाले लोगों ने प्रेतों को देखे जाने के कई दावे किये हैं।

चैंप्स-एलिसीज़ मेट्रो स्टेशन, पेरिस, फ्रांस यह जगह भी अब खंडर के अंदर बदल चुकी है। और अब इसका उपयोग नहीं होता है। इस जगह के बारे मे यह कहा जाता है कि ट्रेन के आगे कटकर मरने वाली आत्माएं इसी जगह पर रहती हैं। और कई तरह की अजीब घटनाएं यहां पर हुई हैं। जिससे लोगों को यह लगता है कि यहां पर भूत प्रेतों का निवास हो सकता है।

मात्सुमोतो कैसल, जापान: यह मध्ययुगीन किला अब एक खंडहर है,  और इस खंडर के बारे मे भी यही मान्यताएं हैं। कि इस जगह पर प्रेत रहते हैं। और रात के अंदर यदि कोई यहां पर आता है , तो यह उसको परेशान कर सकते हैं।

नदी और तालाबों मे भी रहते हैं भूत

दोस्तों आपको बतादें कि नदी और तालाब भी भूतों की पहली पसंद होती है। दुनियाभर के अंदर ऐसी कई सारी नदी और तालाब हैं। जिनके बारे मे यह कहा जाता है कि वहां पर भूत प्रेत हैं। और यदि कोई गलती से उस पानी के अंदर उतर जाता है , तो यह उसको डूबो कर मार डालते हैं। जलडूबा नामक एक प्रेत पानी के अंदर ही रहता है। यह वे लोगो की आत्माएं होती हैं , जोकि किसी वजह से पानी के अंदर डूब कर मर गई थी।

ब्लैक लैक, लंदन: इंग्लैंड के लंदन में स्थित ब्लैक लैक को एक भूतिया झील माना जाता है। कहा जाता है कि जो लोग इस झील के अंदर डूब कर मर गए थे , उनकी आत्माएं आज भी झील के अंदर रहती हैं। इसलिए इस तरह की झील मे स्नान करने से बचना चाहिए ।

अमेरिका के वॉशिंगटन में स्थित ब्लू लेक को एक भूतिया झील माना जाता है। और इस झील के अंदर जो लोग डूब कर मर गए थे , उनकी आत्माएं आज भी इस झील के अंदर रहती हैं।

जापान के तामाना में स्थित एक नदी को एक भूतिया नदी माना जाता है। और कुछ लोग जो इस नदी के अंदर डूब कर मर गए थे । वे आज भी इस नदी के अंदर रहते हैं। और लोगों को परेशान करते है।

ताजमहल यदि आप गए हैं , तो वहां का तालाब भी आपने देखा होगा । इसके बारे मे यह कहा जाता है कि  शाहजहाँ की प्रिय पत्नी मुमताज महल की आत्मा का घर है। कई लोगों का मानना है कि मुमताज महल की आत्मा इस तालाब में अक्सर तैरती दिखाई देती है।

कावेरी नदी को भी अक्सर भूतिया नदी के नाम से भी जाना जाता है। कई लोगों ने इस नदी के आस पास भूतों का डेरा है। यह उन लोगों की आत्माएं हैं , जोकि नदी के अंदर डूब कर मर गए थे ।

पुराने कुआ और बावड़ी होता है भूतों का घर

दोस्तों पुराने कुआ और बावड़ी भी भूतों की पहली पसंद होती हैं। दुनिया भर के अंदर ऐसे कुआ और बावड़ी मौजूद हैं। जिसके बारे मे यह कहा जाता है कि वहां पर भूत प्रेत हो सकते हैं। तो आइए इसी तरह की कुछ कुआ और बावड़ी की चर्चा हम कर लेते हैं।

  • जयपुर का भूतिया बावड़ी का नाम तो आपने सुना ही होगा । इसके बारे मे यह कहा जाता है कि यहां पर एक ऐसे इंसान की आत्मा का निवास है , जोकि रात के अंदर बाहर बैठकर ध्यान करता है। कई लोगों ने उसे देखे जाने का दावा किया है।
  • वाराणसी का भूतिया बावड़ी भी काफी अधिक मशहूर है। इसके बारे मे कहा जाता है कि यहां पर एक विधवा महिला की आत्मा रहती है। और वह रात के अंदर बावड़ी मे स्नान करती है।कई लोगों ने उस आत्मा के देखे जाने का दावा किया था ।
  • राजस्थान के अलवर जिले में स्थित भानगढ़ किले के पास एक कुआं है जिसे भूतिया कुआं कहा जाता है। और इस कुआं के बारे मे यह कहा जाता है कि इसके अंदर एक खूबसूरत राजकुमारी की आत्मा रहती है , जोकि रात को कुआं से बाहर निकलती है। और खंडरों की तरफ जाती है।
  • इंग्लैंड का बोस्टन बावड़ी के बारे मे यह कहा जाता है कि इसके अंदर एक हत्यारे की आत्मा रहती है , जोकि रात के अंदर बावड़ी पर खड़ी होकर लोगों को डराने का काम करती है।
  • इटली का ला टोफला बावड़ी के बारे मे कहा जाता है कि यहां पर एक भिक्षु की आत्मा रहती है , जोकि रात को दिखाई देती है। और कई लोगों ने उस आत्मा के भजन गाने के बारे मे सुना है।

दोस्तों यह थे कुछ दुनियाभर के भूतिया बावड़ी और कुए । जिनके बारे मे यह कहा जाता है , कि वहां पर भूत प्रेतों का निवास होता है।

पड़ों पर भी रहती हैं आत्माएं

दोस्तों आपको बतादें कि बड़े पेड़ों पर भी भूत प्रेत रहना पसंद करते हैं। खास कर इस तरह के पेड़ जोकि काफी घने होते हैं। और सुनसान भी होते हैं।

उत्तराखंड के अंदर एक ऐसा ही भूतिया पेड़ है। जिसको आत्महत्या का पेड़ के नाम से जाना जाता है। इस पेड़ के बारे मे यह कहा जाता है कि यहां पर उन लोगों की आत्माएं रहती हैं। ​जोकि सुसाइड कर चुके हैं। और रात मे इस पेड़ पर आवाजे सुनाई देती हैं।

भोपाल का भूतिया पेड़ भी एक इसी तरह का पेड़ है। और कहा जाता है कि यहां पर एक हत्यारे की आत्मा रहती है। और वह रात के अंदर लोगों को अपने पास बुला लेता है। और उसके बाद उनको मार डालता है।

चम्बल घाटी को अक्सर भूतों और प्रेतों का घर माना जाता है।यहां पर इस तरह के कई सारे भूतिया पेड़ हैं। और इसी जगह पर नदी के किनारे एक नीम का पेड़ है। जिसको भूतिया पेड़ के नाम से जाना जाता है। इस पेड़ के बारे मे यह कहा जाता है कि यहां पर कई सारे लोग गायब हो गए थे । और आज तक उनका कोई अता पता नहीं चल सका है।

जापान में एक पेड़ है जिसे “सुसाइड ट्री” कहा जाता है। यह पेड़ एक पहाड़ी पर स्थित है । इस पेड़ के बारे मे यह कहा जाता है कि यहां पर सुसाइड करने वाले लोगों की आत्माएं हैं। और रात के अंदर उनकी आवाजें सुनाई देती हैं।

जंगलों मे भी रहती हैं आत्माएं

दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए कि दुनिया भर के अंदर कई सारे ऐसे जंगल हैं। जिनको भूतिया जंगल के तौर पर माना जाता है। और रात मे वहां पर जाना तो बहुत ही दूर की बात है। दिन मे भी कोई वहां पर नहीं जाता है। तो अब आइए जानने का प्रयास करते हैं , कि दुनिया के भूतिया जंगल कौनसे हैं।

योसिमीती राष्ट्रीय उद्यान  यह उद्यान कैलिफोर्निया में स्थित है। और इसके बारे मे यह कहा जाता है कि यहां पर एक आदिवासी समुदाय की आत्मा रहती है।जिसको यूरोपियन लोगों ने मार डाला था ।और इस आदिवासी समुदाय की आत्मा को कई लोगों ने देखा है।

ब्रिजवुड फॉरेस्ट, अमेरिका के अंदर भी आत्माओं के होने के बारे मे दवा किया गया है। कहा जाता है कि यहां पर एक बार एक सैन्य शिविर था । और महामारी फैलने की वजह से सारे सैनिकों की मौत हो गई और उनकी आत्मा आज भी वहां पर दिखाई देती है।

स्क्रीमिंग वुड्स, इंग्लैंड के इस जंगल के अंदर एक बार किसी ने एक लड़की की हत्या करदी । और उसके बाद से ही उस लड़की की आत्मा इस जंगल मे दिखाई देती है। और लोग इस जंगल मे जाने से डरते हैं।

अमाज़ोन वर्षावन, ब्राजील के अंदर यह स्थिति है। इस जंगल के बारे मे कहा जाता है कि यहां पर कई तरह के अदृश्य प्राणी रहते हैं। और यदि कोई जंगल के अंदर जाता है , तो उसको मार देते हैं।

तो अब आपको भूत कहां पर रहते है ? इसका जवाब मिल गया होगा । और उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

1 day ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

1 day ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

1 day ago