Uncategorized

मंगेतर का पर्यायवाची शब्द क्या होगा fiance synonyms in hindi

मंगेतर का पर्यायवाची शब्द या मंगेतर का समानार्थी शब्द (mangetar ka paryayvachi shabd ya mangetar ka samanarthi shabd ya fiance synonyms in hindi) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आपको इस तरह की जानकारी चाहिए तो आपको बता दे की आपके लिए यह लेख काफी उपयोगी होने वाला है । क्योकी इस लेख में केवल हम मंगेतर के बारे में ही बात करने जा ‌‌‌रहे है ।

मंगेतर का पर्यायवाची शब्द या मंगेतर का समानार्थी शब्द (mangetar ka paryayvachi shabd ya mangetar ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
मंगेतरमँगेतर, वाग्दत्त, fiancé.
मंगेतर in Hindimangetar, vaagdatt, fianchai.
मंगेतर in Englishfiance, fiancee, betrothed.

मंगेतर का अर्थ हिंदी में || meaning of fiancé in hindi

दोस्तो मेंगेतर का अर्थ होता है जिसकी मँगनी हो चुकी हो। यानि एक ऐसी रस्म जिसमें वर और कन्या का विवाह होना तय हो जाता है और जिसे हम सगाई कहते है वह मंगनी होती है । और जिसके साथ मंगनी हो जाती है यानि जिसके साथ विवाह होना तय हो जाता है वह मेंगेतर होता है । जैसे की ‌‌‌किसी कन्या का विवाह किसी वर से होना तय हो जाता है तो वह वर कन्या का मंगेतर होता है ।

मंगेतर शब्द के अर्थ को और भी बेहतरी तरीके से समझाया जा सकता है –

  • जिसकी मँगनी हो चुकी हो।
  • जिसका विवाह होना निश्चित हो।
  • जिसके साथ सगाई हो चुकी है ।
  • वह वर जिसके साथ कन्या की मंगली हो चुकी है कन्या का वर ‌‌‌मंगेतर होता है ।
  • वह कन्या जिसके साथ वर की मंगनी हो चुकी है कन्या वर की मंगेतर होती है ।
  • वह कन्या जिसका विवाह होना किसी वर के साथ तय हो जाता है वह कन्या वर की मंगेतर होती है ।
  • वह वर जिसका विवाह होना किसी कन्या से तय हो जाता है वह वर कन्या का मंगेतर होता है ।

तो इस तरह से मंगेतर ‌‌‌वह होता है जिसके साथ विवाह होना तय हो जाता है या फिर जिसके साथ मंगनी हो चुकी है या संगाई हो चुकी है ।

‌‌‌मंगेतर शब्द का वाक्य में प्रयोग  || Use the word fiancé in a sentence in Hindi

  • ‌‌‌कल ही मेरे सहपाठी कंचन अपने मंगेतर के साथ मुझसे मिली ।
  • सुसिला जी कल आपका मंगेतर शहर में मिल गया था तो हम आपकी बाते करने लगे ।
  • महेश जी आपको क्या पता नही है राहुल तो कबसे किशोरी का मंगेतर है ।
  • अरे भाई राहुल तुम्हारी बेटी तो तो एक अच्छा मंगेतर मिला है ।

मंगेतर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य ‌‌‌में प्रयोग || use synonyms of fiance in a sentence in Hindi

  • संजू जी आपका मंगेतर तो काफी अच्छा लग रहा है ।
  • अरे वाह भाई आप हमारी मंगेतर होकर इतनी खुबसुरत कैसे लग सकती हो ।
  • आज के समय में अच्छा वाग्दत्त बन जाए यह खुशी से कम नही है ।
  • 2015 में ही सुरज सरोज का वाग्दत्त बन गया था मगर अभी तक विवाह नही हुआ ।

‌‌‌मंगेतर कौन होता है || who is the fiancée in Hindi

दोस्तो मंगेतर वह होता है जिसके साथ किसी मंगनी हुई है । ‌‌‌जैसे – कन्या की मंगनी वर के साथ हुई है तो वर कन्या का मंगेतर है । वही पर अगर वर की बात करे तो कन्या जो होगी वह वर की मंगेतर होगी । तो इस तरह से जिसका जिसके साथ मंगनी हो चुकी है वह मंगेतर है ।

मंगेतर एक ऐसा नाम है जो की होने वाले पति पत्नी के रिश्ते के बारे में बताते है । दरसल हम सिसे आज सगाई के नाम से जानते है उसे मंगनी भी कहा जाता है और इसी मंगनी शब्द से ही मंगेतर बना हुआ है । दरसल मंगेतर एक वर या कन्या होती है जो की एक दूसरे के लिए मंगेतर का प्रयोग कर सकते है ।

उसे परिवार होते है और उन दोनो में एक परिवार मे कन्या होती है और दूसरे में वर होता है तो दोनो परिवार के द्वारा सगाई या मैच की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है । जिसे मंगनी भी कहा जाता है । यह एक ऐसा पल होता है जिसमें कन्या और वर के लिए खुशी लेकर आता है । आपको बात दे की जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो दोनो जो वर और कन्या है वे एक दूसरे के लिए मंगेतर बन जाते है ।

सगाई या मैचमेकिंग की प्रक्रिया वैसे तो काफी चुनौतिपूर्ण होती है । मगर आपको बता दे की फिर भी इस प्रक्रिया को पूरा किया जाता है ।

दो परिवार के द्वारा इस प्रक्रियाओ को पूरा करने के लिए पहले तो काफी तलास की जाती है और जब दोनो परिवार मिल जाते है तब सगाई या मैचमेकिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है और यह आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही शादी की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है । और यह आपको पता होना चाहिए ।

अनुकूलता, वित्त, जीवन शैली, और बहुत कुछ सहित ऐसे कारण होते है जो की यह बातते है की विवाह करना है की नही करना है । आपको बता दे की विवाह करने से पहले जो प्रक्रिया होती है उसी के द्वारा मंगेतर बना जाता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

कुछ लोग ऐसे होते है जो की विवाह से पहले सगाई कर लेते है और इस सगाई के द्वारा ही यह मंगेतर बनते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌मंगेतर शब्द का उपयोग || Use of the word fiancé in Hindi

आज हम जिस समाज के अंदर रह रहे है वह एक ऐसा समाज है जो की काफी अधिक तेजी से आगे बढता जा रहा है और आपको बता दे की इस बढती दुनिया में तकनीक और विज्ञान का राज होता जा रहा है । और इसी तरह से दोस्तो बहुत से जो चीजे होती हे वे सक्षम होती हे ओर इस बढती दुनिया में कुछ ऐसा भी होता है जिसके कारण से हानि जैसी बाते होती है ।

मगर आपको बता दे की चाहे दुनिया कितनी भी अधिक बढ जाए इस दुनिया में विवाह होना नही रूकने वाला है । और जब तक विवाह होता रहेगा तब तक आपको और हमको मंगेतर देखने को मिलते रहेगे । दरसल मंगेतर एक तरह का रिश्ता होता है जिसमें दो लोगो को बांधा जाता है और वर और कन्या को इस रिश्ते में बाधा जाता है ।

दरसल पति पत्नी बनने से पहले इस रिश्ते में बंधना जरूरी है और इसका कई मतलब भी होता है । कहते है की इस रिश्ते में बंधना एक धर्म पर आ​धारित प्रक्रिया होती है और यह बात सत्य भी होती है ।

मगर आपको बता दे की इस रिश्ते के अंदर बंधने के बाद में ही दोनो के लिए मंगेतर का प्रयोग होता है । और समय के साथ जब उनका विवाह हो जाता है तो फिर उन्हे मंगेतर नही कहा जाता है क्योकी उकसे बाद में वे पति पत्नी बन जाते है ओर यह आपको पता होना जरूरी है ।

मंगेतर शब्द का तात्पर्य है कि संबंध स्थायी होगा या नहीं क्योकी मंगेतर बनने के बाद में संबंध जो होता है वह आगे बढता है और विवाह होता है । मगर आज की इस दुनिया को देखा जाए तो ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है ।

क्योकी बहुत से लोग ऐसे है जो की मंगेतर बन जाने के बाद भी जो उनका यह संबंध होता है वह अस्थाई हो जाती है यानि टूट जाता है ओर आगे नही बढ पाता है । मगर इसका मतलब यह नही है की मंगेतर नही बना जाए । बल्की मंगेतर तो बना जाए । मगर मेरी राय के अनुसार विवाह में फिर ज्यादा समय भी इंतजार नही करना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हो ।

मंगेतर एक शब्द ही नही बल्की इसके पीछे की अगर बात करे तो बहुत गहरी बात सामने आती है । अगर हिंदू धर्म में बात की जाए तो पहले क्या होता था की जब विवाह होता था तो इस विवाह को पक्का करने के लिए एक रश्म को पुरा किया जाता था मगर उस समय उसे क्या कहा जाता था उसके नाम के बारे में तो पता नही मगर आज के युग में इसे सगाई कहा जाता था ।

इस प्रक्रिया को बड़े बड़े राजाओ और देवो ने भी पूरा​ किया था । और इस प्रक्रिया के बाद में जो दो वर और कन्या थे वे एक रिश्ते के अंदर बंध जाते थे जिसके बादमें यह निश्चित हो जाता था की उन दोनो का विवाह होगा ।

और यही आज के समय की बात है मंगेतर को वैसे एक प्रक्रिया के रूप में पूरा किया जाता है जिसमें विवाह से पहले दोनो वर और कन्या के बिच में एक रिश्ता बना दिया जाता है ओर इसे मंगेतर कहा जाता है । और यह आपको पता होना चाहिए।

इसके बाद में दोनो एक दूसरे को समझने का प्रयास करते है और एक दूसरे के नजदीक आते है दोनो में प्रेम बढता है ओर इससे क्या होता है की दोनो को यह अहसास हो जाता है की वे दोनो एक संबंध में जुड़ने के लिए सही है । और इससे होता यह है की विवा होने के बाद में दोनो एक दूसरे के लिए अंजान नही रहते है बल्की दोनो एक दूसरे के अच्छे साथी बन जाते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌मंगेतर किस तरह से बनता है || how to become a fiancée in Hindi

अभी तक आपने यह तो समझ लिया है की मंगेतर क्या होता है । मगर अब प्रशन ऐसा आ जाता है कीआखिर मंगेतर बनने के लिए क्या करना होता है । तो आपको बात दे की आज की इस दुनिया में बहुत से ऐसे भाई है जो की मंगेतर बनना चाहते है ।

मगर यह इतना आसान नही होता है । क्योकी आपको बता दे की मंगेतर बनने के लिए बहुत सी प्रक्रियाओ को पार करना पड़ता है और हमारे समाज में इसे एक चुनौति के रूप में जाना जाता है ।

आपको बता दे की इसमें क्या होता है की एक अगर कोई वर है तो उसके लिए एक कन्या की तलास की जाती है और उसके मिलान के अनुसार एक कन्या की खोज की जाती है ओर जब कन्या मिल जाती है तो उसे पसंद किया जाता है अगर पसंद आ जाती है तो फिर कन्या वाले वर को देखते है और वर को पसंद करते है ।

तो इस तरह से दोनो एक दूसरे की तलास करते हुए दोनो एक दूसरे को पसंद करते है । इतना ही नही बल्की दोनो परिवार तक को देखा जाता है की परिवार कैसा है । ओर जब दोनो को एक दूसरे का परिवार और वर और कन्या पसंद आ जाते है तो सगाई की प्रक्रिया को पूरा कर दिया जाता है ।

दरसल सगाई इस कारण से की जाती है की यह जो रिश्ता बन रहा है उसे पक्का कर दिया जाता है और इसके बाद में विवाह होना पूरी तरह से मुमकिन हो जाता है । और यह आपको पता होना चाहिए ।

यह सगाई की जो प्रक्रिया होती है वह भी काफी चुनौतिपूर्ण होती है ओर जब सगाई हो जाती है तो फिर वर और कन्या एक दूसरे के मंगेतर बन जाते है । इस तरह से कुल मिलाकर बात यह है की मंगेतर बनाने के लिए सगाई या मंगनी करनी होती है ।

‌‌‌मंगेतर बनने के बाद में विवाह कितने समय बाद करते है

जब वर और कन्या मंगेतर बन जाते है तो उनके मन में एक प्रशन आने लग जाता है की विवाह कितने समय बाद होगा । मगर आपको बात दे की मंगेतर बनने के बाद में विवाह करने का कोई निश्चित समय नही है ।

क्योकी बहुत से लोग ऐसे होते है जो की 10 दिन के अंदर विवाह कर लेते है तो कुछ ऐसे भी लोग होते है जो की 2 से 3 वर्षों तक विवाह नही करते है । तो कुल मिलाकर यह सामने आता है की जब मंगेतर बन जाते है तो उसके बाद में जो विवाह होना होता है उसका कोई निश्चित समय नही होता है और इसी निश्चित समय न होने के कारण से सभी को विवाह की फिकर रहती है ।

मगर आपकेा बता दे की विवाह कितने समय के बाद में होगा यह भी निर्धारित करना होता है और यह दोनो परिवार ही तय करते है । यानि जब वर और कन्या का संबंध बनता है तो वे जो दो परिवार जुड़ते है तो वे तय करते है की विवाह कितने समय के बाद में होगा और उसकी के अनुसार आगे बढा जाता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

कुछ लोग कहते है की  शादी करने का फैसला सोच-समझकर ही लेना चाहिए हालाकी इसके पीछे बात जो है वह सत्य भी होती है ओर इसका कारण यह है की विवाह होने से दो लोग ही नही बल्की दो परिवार जुड़ते है और इसका मतलब है की जो यह रिश्ता बन जाता है उसे उम्र भर पूरा निभाना होता है । चाहे फिर रिश्ते में कितनी भी परेशानिया क्यो न आ जाए इसी तरह से इसे आगे बढाते रहना होगा ।

क्योकी आपको पता है की रिश्ता सही है की नही इस बारे में पहले ही काफी अधिक तलास कर लेनी चाहिए । और यही एक कारण होता है की लोगो के द्वारा कहा जाता है की जब भी विवाह होना तय होता है तो इस बारे में जो फैसला होता है वह सोच समझ कर लेना चाहिए और यह बात पूरी तरह से सत्य होती है और यह आप भी समझ सकते है ।

इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में मंगेतर के पर्यायवाची शब्द या मंगेतर का समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

9 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

9 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

9 hours ago