Uncategorized

मिर्च का पर्यायवाची या समानार्थी शब्द, chilli synonyms in hindi

मिर्च का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (mirch ka paryayvachi shabd ya mirch ka samanarthi shabd, chilli synonyms in hindi) क्या होते है ऐसा बार बार परिक्षाओ में पूछा जाता है । ‌‌‌मगर आपको टेंशन नही लेना है । क्योकी आपको इस लेख में मिर्च के सभी पर्यायवाची शब्द अच्छी तरह से याद हो जाएगे ।

मिर्च का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (mirch ka paryayvachi shabd ya mirch ka samanarthi shabd, chilli synonyms in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
मिर्चमिर्ची, मिरची, मिरिच, मिरचा, वल्लिज, चिल्ली ।
मिर्च in Hindimirchee, mirchee, mirich, miracha, vallij, chillee
मिर्च in Englishchili
मिर्च in sanskritमरीचिका

‌‌‌वैसे आपको पता होगा की दोस्तो मिर्च जो होती है वह कई तरह की होती है और उन सभी के पर्यायवाची की अगर बात करे तो अलग अलग होते है । जो कुछ आपको निचे देखने को मिलेगे –

‌‌‌1. काली मिर्च का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (kali mirch ka paryayvachi shabd ya kali mirch ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
‌‌‌काली मिर्च‌‌‌काली मिर्ची, ‌‌‌काली मिरची, ‌‌‌काली मिरिच, ‌‌‌काली मिरचा, ‌‌‌काली वल्लिज, ‌‌‌काली चिल्ली ।
‌‌‌काली मिर्च in Hindikali mirchee, kali mirchee, kali mirich, kali miracha, kali vallij, kali chillee
‌‌‌काली मिर्च in Englishblack pepper, Piper nigrum

2. शिमला मिर्च का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (shimla mirch ka paryayvachi shabd ya shimla mirch ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
शिमला मिर्चशिमला मिर्ची, शिमला मिरची, शिमला मिरिच, शिमला मिरचा, शिमला वल्लिज, शिमला चिल्ली, कैप्सिकम
शिमला मिर्च in Hindishimla mirchee, shimla mirchee, shimla mirich, shimla miracha, shimla vallij, shimla chillee
शिमला मिर्च in EnglishCapsicum

‌‌‌मिर्च का अर्थ हिंदी में || chili meaning in hindi

दोस्तो मिर्च का अर्थ होता है एक तिक्त फली, लाल तिखा पाउडर, हरी फली, बीज । यानि मिर्च जो होती है वह एक तरह के पौधे पर लगने वाला फल होता है । ओर जब वह हरा होता है तो उसे हरी मिर्च कहा जाता है । और सुखने के बाद में उसे लाल मिर्च कहा जाता है । अगर इस लाल मिर्च ‌‌‌का पाउडर बना लिया जाता है तो इसे लाल मिर्च मसला कहा जाता है । साथ ही कुछ मिर्च के बिज आते है तो उन्हे काली मिर्च कहा जाता है ।

तो इस तरह से दोस्तो मिर्च एक तरह का पौधे पर लगने वाली फली होती है । जिसके अर्थ कुछ इस तरह से हो सकते है –

  • एक तरह की फली जो पौधे पर लगती है ।
  • पौधे पर लगने वाली ‌‌‌तिखी सब्जी ।
  • वह जो फली के आकार की होती है और स्वाद तीखा होता है ऐसी फली मिर्च होती है ।
  • मिर्च के पौधे पर लगने वाला एक फल ।

तो इस तरह से दोस्तो मिर्च जो होती है वह एक तरह का फल होता है या यह कह सकते है की एक तरह की फली या सब्जी होती है ।

‌‌‌मिर्च शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of chili in sentence in Hindi

  • देखते ही देखते उन्होने सारी मिर्च नष्ट कर दी ।
  • अरे भाई इस तरह से कोई मिर्च खाता है जो तुम खा रहे हो ।
  • आपने तो आज सब्जी में बहुत अधिक मिर्च मिला रखी है ।
  • साग में अधिक मिर्च होने के कारण से मुंह में जलन होने लगी है।

‌‌‌मिर्च के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of chili in a sentence in Hindi

  • यह मिर्ची की सब्जी तो काफी बेकार है पूरा मुंह जलने लगा है ।
  • इतनी तीखी मिर्च कब आने लगी ।
  • देखो साहब आजकल दुकानो में भी इतनी तीखी मिरच नही मिलती है जो आप माग रहे हो ।
  • विवाह के समय में सब कुछ अच्छा था मगर सब्जी में अधिक मिरच होने के कारण ‌‌‌से पूरा भोजन बेकार हो गया ।

‌‌‌मिर्च क्या होता है बताए || what happens to chili in Hindi

दोस्तो मिर्च जो होती है वह एक तरह की सब्जी होती है । इसके अलावा मिर्च को मसले के रूप में भी जाना जाता है । यह कई तरह की होती है । अगर हम मिर्च के बारे में बात करे तो शिमला मिर्च का नाम सबसे पहले आता है । दोस्तो इसका जो रंग होता है वह लाल और हरा दो तरह का होता है वही पर मिर्च खाने में तीखी होती है या फिर थोड़ा हल्का तिखापन हो सकता है ।

दोस्तो मिर्च जो होती है वह गर्म करने का काम करती है । यानि अगर कोई मिर्च का सेवन करती है तो इसका मतलब है की वह गर्म हो जाता है । मिर्च जो होती है उसकी सब्जी बनाने के लिए उसे पहले काटना होता है और फिर उसकी सब्जी बनती है । और आपको बता दे की यह जो सब्जी होती है वह काफी अच्छी होती है ।

बहुत से लोग मिर्च का उपयोग करकर पकोड़े बनाते है कुछ चटनी में मिर्च का उपयोग करते है । तो कुल मिलाकर मिर्च के उपयोग के बारे में यह कहा जा सकता है की इसका उपयोग कई तरह से होता है । दोस्तो मिर्च जो होती है वह अपने स्वाद के रूप में जानी जाती है। अगर मिर्च का स्वाद अच्छा होता है तो उसे खरदते भी बहुत अधिक है ।

क्योकी मार्केट के अंदर तिखी मिर्च का मतलब है अच्छी मिर्च का होना । दोस्तो आपको बता दे की आप भारत में रहते है ओर भारत के लोगो केबिच मे मिर्च का नाम बहुत ही अधिक है और यह आपको पता होना चाहिए । दोस्तो आपको बात दे की यह आचार में उपयोग ली जाती है ।

‌‌‌मिर्च कितने प्रकार की होती है || how many types of chili are there in Hindi

दुनिया में वैसे तो मिर्च अनेक प्रकार की होती है जो की अपने अलग ही स्वाद के कारण से जानी जाती है । तो इस तरह से मिर्च के कुछ प्रकार है –

‌‌‌1. हरी मिर्च

हरी मिर्च जो होती है उसका रंग जो होता है वह हरा होता है । और आपको बात दे की हरी मिर्च जो होती है उसे कई तरह की हरी मिर्च कहा जा सकता है । जैसे की मार्केट के अंदर अगर शिमला मिर्च है या फिर किसी अन्य तरह की मिर्च है तो वह भी जब हरे रंग की होती है तो उसे हरी मिर्च ही कहा जाता है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

हरी मिर्च जो होती है वह अपने तिखेपन के रूप में जानी जाती है अगर ​कोई ताजा हरिमिर्च को चखता है तो इसका जो स्वाद होता है वह तीखा होता है और खाने में अच्छी लगती है । इसका जो रंग होता है वह रा होता है और यह आसानी से दुकानो में मिल जाती है ।

मिर्च जो होती है वह समय के साथ साथ लाल होने लग जाती है और जब वह लाल रंग की हो जाती है तो उसे हरी मिर्च न कह कर लाल मिर्च कहा जाने लग जाता है । और यह जानकारी तो आपको पता ही होगी ।

2. काली मिर्च

काली मिर्च के बारे में दोस्तो अगर बात करे तो यह एक तरह का बीज होता है जो की काले रंग का होता है । इसके जो पौधे होते है उनके फलो को पहले सुखाया जाता है और इसके बाद में जो बीज निकलते है उनका उपयोग काली​ मिर्च के रूप में किया जाता है। यह मसालो और औषधियो के रूप में भी अधिक उपयोग में लाई जाती है । यह अपने पास बहुत से चिकित्सीय गुणो को रखती है और इसका मतलब है की यह काफी अधिक उपयोगी भी होती हे ।

दोस्तो आपको बात दे की यह भोजन, पेय पदार्थ, सौंदर्य प्रसाधन, इत्र और अन्य उत्पादों में काफी अधिक उपयोग में लाई जाती है । अगर इसके स्वाद के बारे में बात करे तो यह ​तिखी होती है जिसे हम आसानीसे दांतो से चबा नही सकते है क्योकी इसका जो तिखापन होता है वह तीखी लगने के कारण से चबाया नही जा सकता है।

3. शिमला मिर्ची

शिमला मिर्ची के बारे में बहुत से लोगो को पता है । और नही पता है तो आप इसके नाम से ही पता लगा सकते है की यह शिमला में उगाई जाने वाली एक तरह की मिर्च होती है । दोस्तो आपको बात दे की यह एक छोटा झाड़िदार पौधा होता है जिस पर मिर्च लगती है और इसका रंग हरे से लाल होता है और इसे शिमला मिर्च कहा जाता है।

इसकी खेती शिमला और इसके आस पास के इलाको में अधिक होती है । और फिर इसे दुनियाभर में बेच दिा जाता है । यह कई तरह के व्यंजनो में भी काम मे ली जा सकती है इसका स्वाद जो होता है वह तीखा होता है। इसे खाने के लिए पहले इसे काटना होता है और फिर इसकी सब्जी बनानी होती है ओर इसके बाद में इसे खाया जाता है ।

दोस्तो आपको बता दे की इसे नास्ते के रूप में भी बहुत से लोग खाते है । अपने अपने तिखे स्वाद के कारण से जानी जाती है और इसका जो स्वाद होता हैवह सुन्न करने वाला होता है या फिर कह सके है की उग्र करने वाला स्वाद होता है । इसका उपयोग ताजा होने पर ही किया जाता है । यानि इसे बाजर से लेकर आ जाया जाता है और फिर इसका उपयोग कर लिया जाता है ।

4. लाल मिर्ची

लाल मिर्ची कुल दो तरह की हो सकती है एक तो जो मसला होता है वह मिर्च का ही बनता है उसे भी लाल मिर्च कहा जाता है । और दूसरा की जो मिर्च हरी न होकर लाल रंग की होती है उसे भी लाल मिर्च कहा जाता है । यह खाने में स्वादिष्ट होती है और कुछ तिखी होती है और अपने इसी गुण के कारण से इसे काफी अधिक खाया जाता है ।

अगर हम भारत में इस लाल मिर्च के बारे में बात करे तो कहा जाता है कीयह भारत में सबसे तीखी मिर्च में से एक होती है। इसके अलावा यह पाकिस्तान के अंदर भी अच्छी तरह से पैदा हो जाती है । अगर इस मिर्च का मसला बनाया जाता है तो एक नम्बर का मसाला बन जाता है जो की खाने में काफी अधिक अलग लगता है ।

दोस्तो इसका मसाला बनाने के लिए पहले इसे अच्छी तरह से सुखाया जाता है ओर जब यह अच्छी तरह से सुख जाती है तो उसके बाद में इसका मसाला बनाया जाता है । जिसके लिए इसे मसाला बनाने वाली मसिन में डाल दिया जाता है ओर अच्छी मात्रा में मासला बन जाता है ।

इस तरह की जो मिर्च होती है उसके बारे में कहा जाता है की यह भारत और आपाकिस्तान की मूल निवासी मिर्च है । जिसका मतलब है की यह अधिकतर भारत में पाई जाती है । वैसे क्या आपने कभी लाल मर्च का सेवन किया है तो आपको बतान है की स्वाद में यह कैसी होती है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो मिर्च का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द होते है जिनके बारे में हमने काफी अच्छी तरह से जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

8 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

8 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

8 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

8 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

8 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

8 mins ago