Uncategorized

उत्तम का पर्यायवाची शब्द या uttam ka samanarthi shabd

उत्तम का पर्यायवाची शब्द या उत्तम का समानार्थी शब्द (uttam ka paryayvachi shabd / uttam ka samanarthi shabd) के बारे मे इस लेख में आपको बड़े ही विस्तार से जानने को मिलने वाला है । ताकी आप उत्तम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर सके ।

उत्तम का पर्यायवाची शब्द या उत्तम का समानार्थी शब्द (uttam ka paryayvachi shabd / uttam ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
उत्तमश्रेष्ठ, आला, प्रकृष्ट, सर्वोत्तम, सबसे अच्छा, लाजवाब, सर्व-श्रेष्ठ, बेहतरीन, बढ़िया, भव्य, नायाब, उत्कृष्ट, उमदा, अव्वल, अद्भुत
उत्तम in Hindishreshth, aala, prakrsht, sarvottam, sabase achchha, laajavaab, badhiya, sarv-shreshth, behatareen, badhiya, bhavy, naayaab, utkrsht, umada, avval, adbhut.
उत्तम in Englishexcellent, best, Exquisite, bonzer, creamy, Especial.

उत्तम का अर्थ हिंदी में || Meaning of uttam in hindi

‌‌‌उत्तम का अर्थ होता है सबसे अच्छा । यानि जो कुछ सबसे अच्छा होता है वह उत्तम है । जैसे की अध्ययन करने में अनेक विद्याथीयों मे से जो सबसे अच्छा अध्ययन करता है वह उत्तम है । जैसे की कुछ लोग किसी बात पर अपना अपना निर्णय लेते है तो जो सबसे अच्छा निर्णय होता है वह उत्तम है ।

‌‌‌उत्तम का मतलब होता है श्रेष्ठ होना । और श्रेष्ठ का मतलब होता है उच्च कोटी का । जब आप मिठाईयो की बात करते है तो जो मिठाइयो में श्रेष्ठ होती है वह उत्तम है । इस तरह से उत्तम का मतलब अनेक तरह के हो सकते है जो है –

  • जो सबसे अच्छा हो यानि उत्तम ।
  • जो उच्च कोटी का होता है यानि श्रेष्ठ ।
  • ‌‌‌जो सबसे बड़ा होता है यानि प्रधान ।
  • जो सभी में श्रेष्ठ होता है यानि सर्वोत्तम ।
  • जो सबसे अच्छा होता है यानि बढ़िया ।
  • जो श्रेष्ठों में श्रेष्ठ होता है यानि सर्व-श्रेष्ठ ।
  • जो देखने में काफी अच्छा या उत्तम लगता है यानि बेहतरीन ।
  • ‌‌‌इस तरह से उत्तम के अनेक तरह के मतलब हो सकते है ।

‌‌‌उत्तम शब्द का वाक्य में प्रयोग ||  use of the uttam word in a sentence in Hindi

  • राहुल आज बाजार जा रहे हो तो वहां से उत्तम quality  की चीनी लेकर आना ।
  • आज कल चाय अच्छी नही मिलती है अगर बाजार जाओ तो उत्तम quality की चाय लेकर आना ।
  • आपको ऐसी मिठाई कही और देखने को नही मिलेगी क्योकी यह सभी में उत्तम है ।
  • ‌‌‌भाई साहब हम जो देते है वह हमेशा उत्तम ही होता है अरग किसी तरह की शिकायत आ जाए तो फिर कहना ।

उत्तम के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • यह प्रकृति दुनिया में सबसे श्रेष्ठ है और श्रेष्ठ रहेगी ।
  • ‌‌‌अरे दुकानदार भाई जरा सबसे अच्छा बादाम तो दिखाना ।
  • रामलाल बहुत ही गरीब है मगर अपनी बेटी के विवाह में सर्व-श्रेष्ठ मिठाईया बनाई थी ।
  • ‌‌‌कब से रामू बकवास किया जा रहा था आपने उसे बढ़िया सबक सिखाया ।

उत्तम का मतलब क्या होता है

दोस्तो उत्तम का मतलब होता है सबसे अच्छा होना ।  आज इस संसार में आप अनेक कुछ देखते है और उनमेंसे जो कुछ सबसे अच्छा होता है उत्तम है । आपने सुना होगा की प्राचीन समय में जो राजा महाराजा होते थे वे जो ‌‌‌कुछ कह देते थे वह जंता उत्तम मान लेती थी और कोई भी उनकी बात पर सवाल नही उठाता था । यह बताने का मतलब यह है की न्याय भी उत्तम होता है । जो हम शब्द बोलते है वे भी उत्तम होते है ।

इसे समझने के लिए आप मान सकते है की एक दोषी है और पांच लोग उसके दोष के कारण से दोषी को सजा सुनाने का फैसला करने ‌‌‌वाले होते है । तो वे सभी पांच लोग अपना अपना निर्णय एक दूसरे के सामने रखते है और जो सबसे अच्छा फैसला होता है जिससे दोषी फिर से दोष न करे ऐसे फैसले को मान लिया जाता है। क्योकी यह उत्तम फैसला होता है । और इसी तरह से वर्तमान में न्याय होता है । कोर्ट में जो न्याय होता है वह भी उत्तम न्याय ‌‌‌होता है । मगर यह सबुतो के आधार पर किया जाता है ।

जब आप खाना खाते है तो यह देखते है की आपके शरीर के लिए कोनसा खाना उत्तम होने वाला है । वर्तमान में जब आप ऐसा कुछ खाते है जो की शरीर को नुकसान पहुंचाता है तो वह उत्तम नही होता है । बल्की उत्तम वह होता है जो शरीर को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाने ‌‌‌का काम करने वाला है ।

‌‌‌मानव के लिए उत्तम क्या है

दोस्तो मानव के लिए वह सब कुछ उत्तम होता है जिसका मानव उपयोग कर रहा है । जैसे की मानव आज खाना चाता है तो खाना खाने से पहले देखना चाहिए की क्या यह खाना उसके लिए उत्तम है की नही ।

और वैसे ही मानव आज जब किसी तरह का काम करता है तो उसे यह भी देखना चाहिए की वह ‌‌‌काम कर रहा है वह सही है की नही । क्योकी अगर वह सही नही है तो उत्तम नही है । क्योकी उत्तम का मतलब सही होना भी होता है । जब आप किसी ऐसे काम को करते हो जो की सही होता है और सबसे अधिक सही होता है तो वह उत्तम होता है । ‌‌‌तो इस तरह से उत्तम अनेक तरह का हो सकता है ।

उत्तम के प्रकार क्या क्या हो सकते है

दोस्तो मानव के लिए आज बहुत कुछ है जो की उत्तम हो सकता है । और हम उन्हे उत्तम का प्रकार मान सकते है

1. भोजन उत्तम होना

सबसे पहले बात आती है मानव जो भोजन खाता है वह अच्छा होना चाहिए । न केवल अच्छा बल्की ‌‌‌सबसे अच्छा । जिसके कारण से भोजन मानव को फायदा पहुंचाने का काम करे न की नुकसान । इस तरह से भोजन में भी उत्तम होता है ।

2. मिठाई का उत्तम होना

दोस्तो आज मानव अपने जीवन में कभी न कभी बाजार मे जाकर मिठाईयां खरीदता है इस बारे में आपको पता है । और जब आप किसी मिठाई को खरीददते हो तो ‌‌‌यह भी ध्यान में रखते हो की आप जो खरीद रहे हो वह अच्छी मिठाई है की नही । उसमें चिनी की मात्रा अधिक तो नही है ।

अगर ऐसा होता है तो आप उस मिठाई को कम ही खरीददते हो । इसके साथ कभी कभार आप यह भी देखते हो की किस तरह की मिठाई हैल्थ के लिए अच्छी रहेगी । और फिर आप जीस मिठाई में हैल्थ से जुड़े ‌‌‌अधिक अच्छे गुण होते है उसे खरीद लेते है । तो यह कहा जा सकता है की यह मिठाई उत्तम है ।

इसे ही उत्तम होना कहा जाता है । उत्तम का मतलब होता है श्रेष्ठ होना । और जो मिठाई अन्यों मे श्रेष्ठ है वह उत्तम है ।

‌‌‌3. उत्तम चाय होना

दोस्तो आज बहुत से लोग ऐसे है जो की चाय पिते है और बहुत से लोग ऐसे भी है जो की दूध भी पिते होगे और यह भी होता है की कुछ लोग कॉफी पिते है । तो आप जब बाजार से इन्हे खरीदकर लाते है तो यह देखते है की कोनसी चाय अच्छी है । यानि किस चाय में अधिक अच्छे गुण है । और वही चाय श्रेष्ठ ‌‌‌होती है । और श्रेष्ठ होना ही उत्तम है । और हमेशा ही लोग उत्तम चाय को खरीदते है ।

यह मेरे साथ तो होता है । क्योकी जब भी मैं किसी तरह की वस्तु अपने घर में लाने की कोशिश करता हूं तो यह देखता हूं की कोनसी उत्तम है । और जो उत्तम होता है उसे ही खरीदता हूं ।

‌‌‌4. उत्तम चिनी

दोस्तो चिनी के बारे में आप जानते होगे । यह वह होती है जिसमें मिठास की मात्रा होती है । और इसी के कारण से आज हम जो कुछ मिठा खाते है वह खा पाते है । मगर बाजार से खरीदते समय इसकी गुणवक्ता के बारे में बात करनी चाहिए ।

क्योकी बहुत सी चिनी ऐसी होती है जो अधिक मिठी नही होती है । ‌‌‌होती है और अधिक मिठी न होने का मतलब अच्छी नही है । क्योकी मिठास की अधिक मात्रा होने पर थोड़ी सी मात्रा में चीनी का उपयोग करने पर फायदा हो जाता है । और यही कारण है की लोग उत्तम चीनी खरीदते है ।

‌‌‌5. उत्तम कपड़े

खासकर यह शब्द महिलाओ के उदहारण के लिए उपयुक्त होगा । क्योकी जब भी महिलाए दुकान से किसी तरह के कपड़े लेकर आती है तो उनकी क्वालटी चैक करती है । और अधिक से अधिक कपड़े देखने पर सबसे उत्तम कपड़े को चुनती है  । जो कपड़ा उन्हे अच्छा लगता है वह उनके लिए उत्तम होता है ।

मगर ‌‌‌इसका मतलब यह नही की वह उत्तम है । बल्की उत्तम हम उस कपड़े को कहेगे जो की सुती कपड़ा होता है और वह जल्दी खराब नही हो । साथ ही आजकल कपड़ो में रंग की बहुत अधिक समस्या आती है । क्योकी कपड़ो में हल्के रंग दिए होते है जो की एक बार धोने पर ही निकल जाते है । तो ऐसे कपड़ो को उत्तम नही कहा जाता ‌‌‌है । बल्की जो कपड़े सबसे अच्छे होते है । यानि जो सभी कपड़ो में श्रेष्ठ गुण रखते है वही उत्तम होते है ।

इस तरह से दोस्तो उत्तम का मतलब होता है जिसमें अच्छे गुण हो या श्रेष्ठ गुण हो वह उत्तम है । ‌‌‌हालाकी उत्तम किसी भी तरह से हो सकता है । आज किसी वस्तु की खरीददारी करते हो तो उसमें उत्तम की पहचान कर सकते हो । आज इसदुनिया में ऐसी अनेक वस्तुए है जिनके बारे में बतना आसान नही होता है । उनके बारे में लिखा नही जा सकता है । और यह आपको अच्छी तरह से मालूम है । मगर जो सबसे अच्छी वस्तु है ‌‌‌वही उत्तम है ।

इस तरह से अब तक आपने यह समझ लिया की उत्तम का अर्थ क्या होता है । और आखिर उत्तम की पहचान हम कैसे कर पाएगे ।

इस तरह से हमने इस लेख में उत्तम के पर्यायवाची शब्दो या उत्तम के समानार्थी शब्दो के बारे में जान लिया है ।

मैं आसा करता हूं की आपको लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

4 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

4 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

4 hours ago