Uncategorized

हर के यह पर्यायवाची शब्द काफी महत्वपूर्ण है

हर का पर्यायवाची शब्द या हर का समानार्थी शब्द (Har ka paryayvachi shabd ya Har ka samanarthi shabd) के लिए यह लेख आपके लिए पूरी तरह से उपयोगी होगा । क्योकी यहां पर हर के पर्यायवाची शब्दो के बारे में आपको इतनी सरल रूप में समझाया गया है की आपको तुरन्त याद हो जाएगे ।

हर का पर्यायवाची शब्द या हर का समानार्थी शब्द (Har  ka paryayvachi shabd ya Har  ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
हरशिव, शंकर, नीलकंठ, पशुपति, कैलाशपति, कैलाशनाथ, भोलेनाथ, शम्भू, रूद्र, महेश, भूतेश्वर, चंद्रचूड़, कपर्दी, उमेश, पंचानन, महेश्वर, भूतनाथ, नटराज, गिरिजापति, नटनागर, चंद्रमौलि, विरूपाक्ष, त्रिपुरारि, आशुतोष, विश्वनाथ, पिनाकी, त्रिनेत्र, महादेव, भैरव, काशीनाथ, गंगाधर, त्रिलोचन, गिरीश, भूतेश, चंद्रशेखर, गौरीनाथ, चंद्रभाल, उमापति, गौरीपति  ।
हर in HindiShiva, Shankar, Neelkanth, Pashupati, Kailashpati, Kailashnath, Bholenath, Shambhu, Rudra, Mahesh, Bhuteshwar, Chandrachud, Kapardi, Umesh, Panchanan, Maheshwar, Bhootnath, Nataraj, Girijapati, Natanagar, Chandramouli, Virupaksha, Tripurari, Ashutosh, Vishwanath, Pinaki, Trinetra, Mahadev, Bhairav, Kashinath, Gangadhar, Trilochan , Girish, Bhutesh, Chandrasekhar, Gaurinath, Chandrabhal, Umapati, Gauripati.
हर in EnglishShiva, shivaa
महत्वपूर्णविश्वनाथ, महेश, शंकर, शंभू, शिव, नीलकंठ, आदी सभी ।

‌‌‌हर का अर्थ हिंदी में || meaning of  Har  in hindi

दोस्तो हर का अर्थ भगवान शिव से माना जाता है। मतलब यह है की भगवान शिव जिन्हे हम महेश, महादेव आदी सभी नाम से जानते है उन्हे ही हर के नाम से भी जाना जाता है । और इसी कारण से हर का अर्थ भगवान शिव से होता है।

अब क्योकी यह तो सभी को पता है की भगवान शिव कोन है क्योकी यह त्रिदेवो में से एक है जो की सबसे श्रेष्ठ माने जाते है । और इनके बारे में सभी को पता है। आपको बात दे की यह जो भगवान शिव है उनके बहुत सारे नाम है या फिर कह सकते है की शिव के पर्यायवाची शब्द बहुत सारे है और यही हर के पर्यायवाची शब्द होगे और हम यह भी कह सकते है की यही असल में इसके अर्थ भी होगे जैसे की —

हर हर माहादेव यानि महादेव को ही हर कहते है ।

जिन्हे हम भगवान शिव के नाम से जानते है वही हर है ।

जिन्हे हम महेश कहते है वही हर है ।

जो कैलाश में रहते है यानि कैलाशपति ही हर है ।

तो इस तरह से दोस्तो हर भगवान शिव को कहा जाता है ।

‌‌‌हर शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word Har  in a sentence in Hindi

1.            कल मैंने भगवान हर के दर्शन किए थे।

2.            कैलाशपति के दर्शन करने के लिए दूर दूर से लोग आते है और हर को भोग लगाते है ।

3.            कल सभी छात्र हर पर निंबंध लिखने वाले है ।

4.            हर के बारे मे सभी जानते है और मानते है ।

‌‌‌हर क्या होता है बताइए || tell me what is Har  in Hindi

दोस्तो हर एक तरह का शब्द है जो की वैसे तो प्रत्येक को दर्शाता है मगर इसका उपयोग भगवान शिव के लिए ज्यादा ही होता है । आपने सुना होगा हर हर महादेव तो इस तरह से भगवान शिव के लिए महादेव के नाम का प्रयोग हुआ है और उसके आगे हर शब्द का प्रयोग एक बार नही बल्की दो बार हुआ है ।

तो इस बात का मतलब है की हर भगवान शिव के लिए प्रयोग होने वाला नाम है और इसी कारण से यह भगवान शिव के अर्थ को दर्शाता है ।

मतलब यह हुआ की भगवान शिव है जिन्हे हम महादेव कहते है वही हर है और उनके लिए ही इसका प्रयोग होता है । अब आपको भीपता है की शिव कौन है तोइस बारे में आपको बताने की जरूरत नही है मगर आपको एक बात बता दे की शिव के 108 से भी अधिक नाम माने जाते है औ इन्ही को हम हर के अर्थ भी मान सकते है ।

अगर भगवान हर की बात करे तो यह गणेश के पिता है और माता पार्वती या फिर स​ती के पति है जिसके कारण से इनहे पार्वतीपति भी कहते है । हर कैलाश में रहते है जिसके कारण से बहुत बार इन्हे कैलाशपति के रूप में भी जाना जाता है।

नंदी इनका वाहन होता है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए । इतना ही नही हर भगवान , भुतो के देवता माने जाते है और इसी कारण से इनको एक नाम​ मिला है जो की भुतेष है और इस तरह से इनके इतने नाम है जिनके बारे में बताना ही आसान नही है और अगर इनके पर्यायवाची शब्दो की बात करे तो वह भी बहुत है जो की असल मे हर के ही पर्यायवाची शब्द है ।

अगर आप हर कोन है यह समझ न सके हैतो इनके पर्यायवाची शब्दो से इसे और अच्छी तरह से समझ सकते है ।

इस तरह से दोस्तो इस लेख में आपको हमने हर के पर्यायवाची शब्दो और उसके सामनार्थी शब्दो के बारे में अच्छी जानकारी देने की हर की है तो अगर आपको लेख अच्छा लगा हो तो कमेंट में बता देना और जो प्रशन है तो उसे भी कमेंट में पूछ सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

32 mins ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

20 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

20 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

20 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

20 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

20 hours ago