Uncategorized

हनुमान जी के सिंदूर के 20 टोटके ‌‌‌और उपाय के बारे मे जाने

‌‌‌ हनुमान जी के सिंदूर के टोटके  hanuman ji ke sindoor ke totke दोस्तों आप हनुमानजी के बारे मे अच्छी तरह से जानते ही हैं हनुमानजी को राम के पर भक्त के तौर पर जाना जाता है। वे पवन पुत्र हनुमान होते हैं। और हनुमानजी का उल्लेख रामायण के अंदर विशेष तौर पर मिलता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । धरा पर जिन सात मनीषियों को अमरत्व का वरदान प्राप्त है, उनमें बजरंगबली भी हैं।

‌‌‌और आपको बतादें कि भगवान हनुमान का जन्म राम की सहायता के लिए ही हुआ था।  ऐसा माना जाता है। और आपको बतादें कि जब रावण सीता का हरण करके अशोक वाटिका के अंदर लेकर गया था तो हनुमानजी को सबसे पहले राम ने सीता की तलास करने के लिए भेजा था । हनुमानजी ने राम की एक अंगूठी ली और सीता की तलास करते हुए ‌‌‌अशोक वाटिका तक पहुंचे थे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।वहां पर माता सीता को वह अंगूठी दी थी। जिसको माता सीता यह पहचान गई थी कि यह सब उनके पति की अंगूठी है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इस तरह से पहली बार हनुमानजी ने माता सीता का पता लगाया था।

‌‌‌इसके अलावा आपको पता ही होगा कि जब लक्ष्मण को बाण लगा था तो हनुमानजी ही पहाड़ को उठाकर लेकर आए थे । इस तरह से रामायण के अंदर हनुमानजी का काफी प्रमुख रोल के रूप मे दिखाया गया है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  हनुमानजी आज भी धरती पर निवास करते हैं और भगतों के दुख और दर्द को दूर करने का काम ‌‌‌ करते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌वैसे भी आजकल भारत के अंदर हर जगह पर हनुमानजी के मंदिर बने हुए हैं और उनकी पूजा अर्चना की जाती है। आप भी कई बार उनके मंदिरों के अंदर गए भी होंगे । इस लेख के अंदर हम आपको hanuman ji ke sindoor ke totke के बारे मे बताने वाले हैं। और उम्मीद करते हैं कि आपको यह सब पसंद आएगा । यदि आपका कोई सवाल ‌‌‌ है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

class="wp-block-heading">1.hanuman ji ke sindoor ke totke ‌‌‌दुश्मनों को दूर करने के लिए

‌‌‌दोस्तों आपको पता ही है कि आजकल दुश्मन काफी अधिक होते जा रहे हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और दूश्मन काफी अधिक हो जाने की वजह से वे जीना हराम कर देते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌यदि आप भी दुश्मनों से काफी अधिक परेशान हैं तो आपको रोजाना बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए । और हनुमानजी के सिंदूर का आपको अपने माथे पर तिलक करना चाहिए । जिससे कि आपके दुश्मन दब जाएंगे । आप बजरंग बाण का पाठ हनुमानजी की मूर्ति के आगे कर सकते हैं। ‌‌‌और इसके लिए आपको चाहिए कि आप मूर्ति के आगे एक घी का दीपक जलाएं और उसके बाद ही रोजाना पाठ करें । कुछ ही दिनों के अंदर आपको इसका फायदा देखने को मिल जाएगा ।

2.हनुमान जी के सिंदूर के टोटके पैसा बचाने के लिए

दोस्तों अक्सर कई घरों के अंदर यह समस्या होती है कि वहां पर पैसा तो काफी अधिक कमाते हैं लेकिन उसके बाद भी पैसों की घर के अंदर कोई बचत नहीं होती है। और यह स्थिति काफी अधिक खराब होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यही आपके साथ हो रहा है कि पैसा बच नहीं रहा है तो फिर आपको एक छोटा सा उपाय करना चाहिए । जिससे कि घर के अंदर पैसों की कमी दूर होगी । और पैसों की बचत भी होगी ।

एक गोमती चक्र, एक नारियल पर सिंदूर लगाकर मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर  के अंदर आपको चढ़ा देनी होगी । बस उसके बाद आपका जो धन का व्यय हो रहा है वह नहीं होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

3.hanuman ji ke sindoor ke totke घर मे नकारात्मक उर्जा दूर करने के लिए

दोस्तों यदि आपके घर मे नकारात्मक उर्जा है तो आप हनुमानजी के सिंदूर का यह टोटका कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमानजी के बाएं पैर एवं बाएं कंधे का सिंदूर लेकर आएं और उसके बाद आपको इस सिंदूर की मदद से आपको अपने घर के बाहर और ऑफिस के बाहर श्री राम लिख देना है। इसका फायदा यह होगा कि यदि आपके उपर कोई गलत प्रयोग करता है या नकारात्मक उर्जा आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं कर सकती है। ‌‌‌कुल मिलाकर यह एक अच्छा उपाय हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌4.चमेली के तेल के टोटके

दोस्तों यदि आपके जीवन के अंदर काफी अधिक परेशानियां आ रही हैं तो यह टोटका आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे  मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी  को अर्पित करें । यदि आप ऐसा शनिवार के दिन करते हैं तो फिर आपकेा काफी अधिक फायदा होगा । और आपको बतादें कि ऐसा करने से आपके जीवन के अंदर परेशानियां दूर हो जाती हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌5.धन की समस्या को दूर करने के लिए टोटका

दोस्तों आपको रोजाना किसी हनुमान मंदिर के अंदर जाना होगा । और आपको वहां पर रोजाना पूजा करनी होगी । उसके बाद सिंदूर लेकर आपको उसको अपने घर के मुख्य द्धार पर लगाना होगा । ऐसा करने से माना जाता है कि आपके घर के अंदर धन आदि की कोई कमी नहीं होगी । ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । । यदि आपके घर के अंदर धनी की कमी है तो आप यह प्रयोग कर सकते हैं। आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

6.hanuman ji ke sindoor ke totke ‌‌‌पान के पत्ते और फिटकरी का टोटका

‌‌‌दोस्तों यदि आपको मान सम्मान नहीं मिल रहा है तो आप यह टोटका कर सकते हैं। यह आपके मान और सम्मान को बढ़ाने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आपको यह प्रयोग बुधवार के दिन करना होगा । पान के पत्ते के अंदर एक फिटकरी को मौली से बांधे और उसके बाद उसको पीपल के ‌‌‌ पेड़ के नीचे आपको दबा देना चाहिए ।बस उसके बाद आपको करना यह कि आप कम से कम 3 बुधवार यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और आपके मान और सम्मान के अंदर बढ़ोतरी होगी ।

‌‌‌आप यह प्रयोग ट्राई कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌7.काम मे सफलता के लिए टोटके

दोस्तों यदि आपको काम के अंदर सफलता नहीं मिल रही है तो आप यह टोटका कर सकते हैं। यह आपके काम के अंदर सफलता दिलाने का काम करता है। यह एक छोटा सा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं।

‌‌‌इसके लिए आपको बहते हुए नदी के पानी के अंदर आपको एक चुटकी सिंदूर को रोज प्रवाहित करना चाहिए । यह प्रयोग आपको रोजाना करना है । कुछ दिन आपको यह देखने को मिलेगा कि आपकी जिस काम के अंदर असफलता मिल रही थी ।वह सफलता के अंदर बदल जाएगा । ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌8.नौकरी प्राप्त करने के लिए सरल उपाय

दोस्तों यदि आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो आपको यह एक उपाय करना चाहिए । इसकी मदद से आपको नौकरी मिल सकती है। आप यह उपाय कर सकते हैं। जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।सिंदूर में केसर मिलाकर पीले वस्त्र पर अपनी अनामिका अंगुली से 63 नंबर लिखें और उसके ‌‌‌बाद आपको इसको माता लक्ष्मी के चरणों के अंदर अर्पित करदें । बस आपको इतना करना होगा । उसके बाद आप देखेंगे कि आपको नौकरी मिल जाएगी । यह प्रयोग आपको कम से कम 11 बार करना होगा तभी आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए ‌‌‌ सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌9.घर मे बुरी उर्जा को रोकने के लिए टोटके

वैसे तो हमने आपको  उपर एक टोटका बताया है लेकिन यह उससे अलग विधि से किया जाने वाला टोटका है। इसके अंदर आपको करना यह है कि हनुमानजी की पूजा के अंदर चढ़ाया हुआ सिंदूर को लेना है और उसके अंदर आपको तेल मिलाना होगा । और उसके बाद ‌‌‌आपको इस सिंदूर को मुख्य दरवाजे के उपर लगा देना है। बस आपको इतना करना होगा । ऐसा करने के बाद आपके घर के अंदर नकारात्मक उर्जा के प्रवेश पर रोक लग जाएगी । ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌10.क्लेश नष्ट करने के लिए सिंदूर का प्रयोग

दोस्तों आमतौर पर कुछ घर इस प्रकार के होते हैं जंहा पर अक्सर क्लेश होता रहता है। मतलब घर के अंदर शांति नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌यदि आपके घर के अंदर भी काफी अधिक क्लेश हो रहा है तो आपको यह सरल सा उपाय करना चाहिए और यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको सही तरह से पता होना चाहिए । तो आइए जानते हैं। इस उपाय के बारे मे ।

मंगलवार-शनिवार को हनुमानजी  का विधिवत पूजन करें और इसके लिए उनको सिंदूर आदि को चढ़ाना चाहिए । और यदि आपको पूजा विधि के बारे मे पता नहीं है तो फिर आप इसके लिए नेट पर देख सकते हैं और उसके बाद पूजा कर सकते है।। ऐसा करने से ‌‌‌ आपको घर के अंदर जो क्लेश हो रहा है वह दूर हो जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌11.रोग मुक्ति के लिए सरल टोटका

दोस्तों यदि आपको किसी रोग ने बुरी तरह से घेर लिया है और आपको उस रोग से छूटकारा नहीं मिल रहा है तो आप यह एक बहुत ही सरल उपाय कर सकते है। इसके बारे मे हम आपको बताने वाले हैं।

मंगलवार के दिन एक साबुत पानी वाला नारियल लेकर रोगी के सिर पर से 21 बार उतारे और उसके बाद उस नारियल को लेजाकर हनुमानजी के मंदिर के अंदर लेजाकर उसको जला देना होगा । उसके बाद हनुमानजी की मूर्ति से आपको सिंदूर सीधे हाथ के अंगूठे से लेना होगा और माता सीता के चरणो मे लगा देना होगा ।

‌‌‌ऐसा यदि आप करते हैं तो इससे रोगी का जो कष्ट है या जो समस्या है वह धीरे धीरे दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते है।। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌12,कर्ज मुक्ति के लिए उपाय

दोस्तों कुछ लोग इस प्रकार के होते हैं जिनको कर्ज काफी अधिक परेशान करता है। यदि आप भी कर्ज के बोझ तले दबे हुए हैं तो फिर आपको चाहिए कि आप एक सरल सा उपाय कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

नारियल पर लाल चन्दन से स्वस्तिक बनाकर हनुमान किसी हनुमानजी के मंदिर के अंदर आपको चढ़ा देना होगा । बस आपको इतना ही करना है। यदि आप ऐसा करते हैं तो उसके बाद आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा ।ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ यदि आप करते हैं तो आपकी कर्ज से धीरे धीरे मुक्ति होने लग जाएगी।

‌‌‌यह एक छोटा सा प्रयोग है जिसको आप कर सकते है। और यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌13.मुश्बित से बचाने के लिए सिंदूर का प्रयोग

दोस्तों यदि आपके जीवन के अंदर काफी अधिक मुश्बितें आ रही हैं ।तो फिर आपको यह छोटा सा प्रयोग करना चाहिए । ऐसा करने से जीवन के अंदर आने वाली मुश्बितें काफी कम हो जाएंगी । यह कोई भी उपाय कर सकता है। काफी फायदेमंद भी होता है। इसके बारे मे आपको ‌‌‌ पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

शनिवार और मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाया जाता है । ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से आपके जीवन के अंदर मुश्बितें दूर हो जाती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌14,सिंदूर और नारियल का टोटका

एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाएं और उसे लाल कपड़े से बांधकर उसकी पूजा करें । और उसके बाद मे आपको अपने बिजनेस वाले स्थान पर रख देना होगा । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपके बिजनेस के अंदर जो परेशानी चल रही है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यदि आपके घर के अंदर पैसा नहीं आ रहा है तो यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इस उपाय से माता लक्ष्मी काफी अधिक प्रसन्न होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌15.पति और पत्नी के प्रेम को बढ़ाता है सिंदूर

दोस्तों आपको बतादें कि पति और पत्नी के प्रेम को बढ़ाने का काम भी सिंदूर करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए आपको पति और पत्नी के बेड़ के नीचे सिंदूर और एक कपूर की टिकिया को रख देना चाहिए ।यह उपाय ‌‌‌ पति और पत्नी मे से कोई भी एक कर सकता है। दूसरे दिन सिंदूर को बाहर फेंक दे और कपूर को घर के अंदर जला दें ।ऐसा करने से पति और पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌16.मानसिक शांति के लिए सिंदूर का प्रयोग

दोस्तों यदि आपके मन के अंदर उथल पुथल रहती है और आपको मानसिक शांति नहीं मिलती है तो फिर आपको सिंदूर का प्रयोग करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए बालाजी के कंधे के सिंदूर को आपको ‌‌‌ अपने माथे पर रोज लगाना होगा । आप इसका तिलक कर सकते हैं। जिससे कि आपको मन के अंदर शांति मिलेगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌17.नौकरी के अंदर प्रमोशन पाने के लिए सिंदूर का प्रयोग

दोस्तों यदि आपको नौकरी के अंदर प्रमोशन नहीं मिल रहा है तो उसके बाद आप यह प्रयोग कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌कई बार क्या होता है कि हम काफी कुछ प्रयास करते हैं उसके बाद भी नौकरी के अंदर प्रमोशन नहीं हो पाता है। बस आपको यही सब करना है। ऐसा टोटका करने से आपके नौकरी के अंदर प्रमोशन हो जाएगा । यह एक अच्छा उपाय है जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

शुक्ल पक्ष के दिन गुरूवार को पीले कपड़े पहनकर सिंदूर से 63 नंबर लिखकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें । और आपको यह सिर्फ 3 गुरूवार को करना है। उसके बाद आपको देखना होगा कि कैसे आपका नौकरी  के अंदर परमोशन होता है। इसके बारे मे आपको ‌‌‌पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌18.मंगलवार के दिन दान करना फायदेमंद

दोस्तों आपको बतादें कि मंगलवार के दिन यदि आप कुछ चीजों का दान करते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो हम आपको बता रहे हैं। जो चीजें आप मंगलवार के दिन दान कर सकते हैं। तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च, लाल पत्थर, लाल मूंगा।

‌‌‌19.मनोकामना को पूर्ण करने के लिए

दोस्तों यदि आप अपनी कोई मनोकामना को पूर्ण करना चाहते हैं तो आप यह  उपाय कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए आपको मंगलवार के दिन और शनिवार के दिन यह प्रयोग करने हैं।

मंगलवार और शनिवार के दिन दीपक जलाएं और उसके बाद आपको सिंदूर का तिलक लगाना होगा । ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूर्ण होगी । और यह प्रयोग आपको 40 दिन तक रोजाना करना होगा । यह सब बीच के अंदर छूटना नहीं चाहिए नहीं तो कोई भी फायदा नहीं होगा ।

‌‌‌यदि यह एक बार बीच मे छूट गया है तो उसके बाद आपको फिर से इसको करना पड़ सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌20.हनुमानजी के मंदिर मे सरसों के तेल का दीपक जलाएं

दोस्तों आपको हर मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर के अंदर जाएं और उसके बाद सरसों के तेल का दीपक आपके जलाना चाहिए । ऐसा करने के बाद हनुमान चालिसा का पाठ करें और फिर सिंदूर का तिलक करके वापस आ जाएं । ‌‌‌इसकी वजह से दरिद्रता दूर हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इसब ात को समझ सकते हैं।

becozinc tablet uses in hindi ‌‌‌साइड इफेक्ट और सावधानियां

chymoral forte tablet कोनसी बीमारियों मे यूज होती है फायदे साइड इफेक्ट

levofloxacin tablet  के उपयोग , नुकसान और साइड इफेक्ट

ranitidine tablet uses in hindi रैनिटिडीन टेबलेट के फायदे और नुकसान के बारे मे जानकारी

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

3 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

3 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

3 hours ago