Uncategorized

‌‌‌माता का पर्यायवाची शब्द या माता का समानार्थी शब्द

‌‌‌माता का पर्यायवाची शब्द या माता का समानार्थी शब्द (‌‌‌ mata ka paryayvachi shabd ya matha ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । तो आप सभी इस लेख को पूरा जरूर देखे ।

‌‌‌माता का पर्यायवाची शब्द या माता का समानार्थी शब्द (‌‌‌ mata ka paryayvachi shabd ya matha ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd) पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌मातामा, मातृ, जननी, जनयित्री, माई, अंबा, अम्मा, ‌‌‌मोम, मम्मी, प्रसू, अम्बिका, महतारी, मातु, जन्मदात्री, वालिदा, धात्री, मैया ।
‌‌‌माता in Hindima, maatr, jananee, janayitree, maee, amba, amma, ‌‌‌mom, mammee, prasoo, ambika, mahataaree, maatu, janmadaatree, vaalida, dhaatree,  maiya .
‌‌‌माता in Englishmother, mummy, mama, mamma, momma, ma.

‌‌‌माता का अर्थ हिंदी में || meaning of mother in hindi

दोस्तो माता का अर्थ होता है जिसने जन्म दिया है । अगर किसी महिला ने किसी संतान को जन्म दिया है तो वह मां होती है । हालाकी वह केवल उसी संतान की मां होती है ।

स्त्री अपने गर्भ में 9 महिनो तक संतान का पालन करती है और उसकी हिफाजत करती है और 9 महिनो के बाद में संतान ‌‌‌को जन्म देती है । तो इस तरह से 9 महिनो तक पेट में पालन करने के बाद में जो महिला संतान को जन्म देती है वह महिला संतान की मां होती है ।

मां के अर्थ की बात की जाए तो इसे अनेक तरह से संक्षिप्त मे समझाया जा सकता है जो है –

  • जन्म देने वाली यानि जन्मदात्री ।
  • जिसने जन्म दिया है यानि जनयित्री ‌‌‌जो इस संसार में पालनहार करती है यानि मैया ।
  • वह जिसने अपने गर्भ में 9 महिनो तक पाला है यानि मां ।
  • वह जिसे माई कहा जाता है ।
  • वह स्त्री जिसे हम मम्मी कहते है ।
  • वह जिसे अंग्रेजी में मोम कहा जाता है ।
  • इस तरह से कहा जाए तो मां वह होती है जो की हमे जन्म देती है हमे पालती है ।

‌‌‌माता शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of the word mother in a sentence

  • आज तो माता ने बचा लिया मगर कभी न कभी तो अकेले मिल ही जाओगे ।
  • तुम्हारी शरारतो के कारण से तुम्हारा माता काफी परेशान हो गई है ।
  • बचपने से लेकर आज तक तुम्हारी माता ने तुम्हे पाल कर इतना बड़ा किया है और आज तुम उनसे ऐसी बाते कर रहे हो ।
  • जब बेटा बड़ा हो जाता है ‌‌‌अपनी माता को क्या भूल जाता है ।

माता के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आप तो कहते थे की मैं किसी से कम नही और आज माई होकर मेरा साथ नही दे रही हो ।
  • भाई श्याम जब मे मुसीबत में था तो तुम्हारी अम्मा ने ही धन देकर मेरी मदद की थी तो भला मै तुम्हारी मदद क्यो नही करूगा ।
  • भाई साहब आपकी ‌‌‌आपकी अम्बिका की काफी अधिक उम्र हो गई मगर अभी भी शरीर बीमार नही हुआ है यह तो अच्छी बात है ।
  • ‌‌‌किसन की जन्मदात्री अब जाकर नोकरी लगी है।
  • अरे महेश बाबू आपको क्या पता है की रामलाल की मां ही हमारे गाव की डॉक्टर है ।

‌‌‌माता कोन होती है समझाए

दोस्तो माता वह होती है जिसने हमे जन्म दिया है । जैसे की कोई स्त्री है जिसके गर्भ से अभी अभी किसी संतान ने जन्म लिया है । तो वह स्त्री उस संतान की माता होती है ।

आपकी माता वह होगी जिसने आपको जन्म दिया है । यानि आपके पिता की पत्नी आपकी माता होती है ।

जैसे की ‌‌‌बात की जाए की एक व्यक्ति है जिसका विवाह किसी स्त्री के साथ होता है और समय के साथ उस स्त्री के गर्भ से किसी संतान का जन्म होता है तो वह जो संतान होती है उसकी वह व्यक्ति पिता होता है और वह स्त्री उसकी मां होती है ।

इस तरह से मां वह होती है जो जन्म देती है । केवल मनुष्यो में ही नही ‌‌‌बल्की जानवरो में भी जो जन्म देती है वही माता हाती है । अगर हम गाय की बात करे तो वह अपने बछड़े को जन्म देती है तो वह जो बछड़ा होता है उसकी मांता वह गाय होती है ।

हालाकी इसके अलावा भी संसार में कुछ और ऐसी स्त्री होती है जो की माता का दर्जा हासिल किए हुए है । जैसे की पिता की दूसरी पत्नी, ‌‌‌पालन करने वाली स्त्री, धर्म की देवी जैसे माता दुर्जा आदी । तो यह सभी माता होती है ।

पालन करने वाली स्त्री को माता क्यो कहा जाता है

दोस्तो आपको पता है की माता का काम होता है की वहअपनी संतान का पालन पौषण कर कर उसे बड़ा करे । यानि जो पालन पौषण करती है वह माता होती है । इसी तरह से माता एक ‌‌‌शिशु का पालन पोषण अपने पेट में करती है । तो जब शिशु का जन्म हो जाता है तो भी माता अपने शिशु का पालन पोषण तो करेगी ही ।

और इस तहर से जो पालन पोषण करती है वह माता होती है ।

वैस ही भगवान श्री कृष्ण जी का पालन पौष्ण माता यशोदा ने किया था जिसके बारे में आपको पता है । तो माता यशोदा को भी तो ‌‌‌भगवन कृष्ण जी की माता कहा जाता है ।

इस तरह से माता वह होती है जो पालन करती है । आपने देखा होगा की संसार का पिता भगवान विष्णु को कहते है । तो इसका सिधा साधा मतलब यह है की विष्णु जी ही सभी का पालनहार करते है और यही कारण है की उन्हे पिता कहा जाता है ।

और उसी तरह से अगर किसी संतान का पालन ‌‌‌जन्म देने वाली मां नही करती है और अन्य कोई करती है तो वह स्त्री भी माता होती है । इसे धात्री,धाय,दाई भी कहा जाता है ।

‌‌‌पिता की दूसरी पत्नी माता क्यो होती है

दोस्तो आपको पता है की जब किसी पुरुष की पहली पत्नी के साथ रिश्ता टूट जाता है या फिर पहली पत्नी का देहांत हो जाता है तो फिर पुरुष दूसरी शादी कर लेता है । और उसकी दूसरी पत्नी बन जाती है ।

अगर पहली पत्नी की कोई संतान होती है तो वह अपने पिता की दूसरी ‌‌‌पत्नी को माता कहेगा । क्योकी आपको पता है की माता वह होती है जो की पिता की पत्नी होती है । और पिता की पत्नी अगर कोई दूसरी औरत होती है और संतान की मां दूसरी होती है तो भी पिता की पत्नी माता होती है ।

इसका कारण केवल यही होता है की वह संतान के पिता की पत्नी है । आज हमारे भारत देश में दूसरा ‌‌‌विवाह नही किया जा कसता है । मगर जब पहली पत्नी का देहांत हो जाता है या पहली पत्नी के साथ तलाक हो जाता है तो दूसरा विवाह हो सकता है  । ओर इस तरह से जो दूसरी पत्नी होती है वह पहली पत्नी की संतान की माता ही होती है ।

‌‌‌गाय को माता क्यो कहते है

दोस्तो गाय को माता कहने के पिछे धार्मिक महत्व होता है । क्योकी आपको पता होगा की गाय में भगवान ब्रह्मा शिव और विष्णु के अलावा भी अनेक देवी देवताओ का वास होता है ।

अनेक देवी देवता के पास गाय होती है जैसे की भगवान कृष्ण जी स्वयं गाय की सेवा करते है उनके पास गाय ‌‌‌होती है । भगवान इंद्र के पास गाय होती है जो कमधेनु के नाम से जानी जाती है । भगवान शिव का वाहन नंदी है । इस कारण से गाय को के साथ यही धार्मिक महत्व है जीसके कारण से गाय को माता कहा जाता है ।

इसके अलावा माता अपना दूध पिला कर बच्चो को पालती है और उसी तरह से गाय भी दूध देती है और अपने बच्चो के ‌‌‌साथ साथ संसार भर में अपना दूध फैलाती है । आपको पता नही है तो पता होना चाहिए की संसार भर में गाय का सबसे अधिक दूध फैला हुआ है । और इसी दूध के कारण से बहुत सेलोग आज जीवित है । तो जिसके कारण से पालन हो रहा है वह माता होती है ।

‌‌‌आज संसार भर में जीव जंतु गाय का ही दूध पीते है । क्या नही है जो गाय के दूध से नही बन रहा है । बहुत कुछ ऐसा है जो की गाय के दुध से बन रहा है । और उन्हे खा कर मनुष्य जीवित है । तो भला क्यो गाय को माता नही कहा जाएगा ।

और दूसरा अगर धर्म के अनुसार कहा जाए तो इसमें देवी देवताओ का वास रहता है । तो ‌‌‌एक यह भी कारण होता है की गाय को माता कहा जाता है । कामधेनु भी एक गाय होती है जो की मनुष्य इच्छा पूरी कर सकती है । और उसे भी माता कहा जाता है ।

और हिंदू धर्म में कहा जाता है की गाय की पुजा करनी चाहिए वह माता है और गाय की हत्या करना महापाप है ।

इस कारण से गाय को माता कहा जाता है ।

‌‌‌माता और संतान का जो रिश्ता होता है वह काफी अलग होता है । उनके जैसा रिश्ता किसी का नही होता है । अगर मां की उम्र भी हो जाती है तो वह अपनी संतान के लिए उसी तरह से फिकर करती है । और यह आपको बताने की कोई जरूरत नही है । क्योकी इस बारे में आपको पता है ।

अगर आपको किसी चिज की जरूरत होती है तो ‌‌‌पिता के मना करने पर भी मां आपको लाकर देती है । अगर आप किसी मुसीबत में होते तो आपको मुसीबत से निकालने लिए माता किसी का भी सामना कर जाती है । तो यही सब है जिससे पता चलता है की एक संतान के लिए माता से बढकर कुछ नही होता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो माता के पर्यायवाची शब्द या माता के सामनार्थी शब्दो के बारे मे हमने जान लिया है । अगर लेख पसंद आया तो हमे कमेंट में बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

5 mins ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

5 mins ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

5 mins ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

5 mins ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

5 mins ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

5 mins ago