Uncategorized

dhaniya ka paryayvachi shabd, या धनिया का समानार्थी शब्द

धनिया का पर्यायवाची शब्द या धनिया का समानार्थी शब्द (dhaniya ka paryayvachi shabd ya dhaniya ka samanarthi shabd, synonyms of coriander in Hindi) के बारे में आज हम इस लेख में बात करने वाले है । दोस्तो क्या होता है की कई बार परिक्षाओ मे पूछा जाता है की धनिया के समानार्थी क्या होते है तो इस लेख में हम यह सब जान लेते है ।

धनिया का पर्यायवाची शब्द या धनिया का समानार्थी शब्द (dhaniya ka paryayvachi ya  samanarthi shabd, synonyms of coriander in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
धनियाकोथमीर , धोणा , धान्याक, धाना, कुस्तुम्बरी, धनियाँ, धायक, धान्यक, धन्याक, बीजधान्य, धानक, धानेय, धान्या, धनीयक, घनिका
धनिया in Hindikothameer , dhona , dhaanyaak, dhaana, kustumbaree, dhaniyaan, dhaayak, dhaanyak, dhanyaak, beejadhaany, dhaanak, dhaaney, dhaanya,  dhaneeyak, ghanika
धनिया in EnglishCoriander
धनिया in sanskritकुस्तुम्बरी

धनिया का अर्थ हिंदी में || coriander meaning in hindi

दोस्तो धनिया का अर्थ होता है एक प्रसिद्ध मसाला या सब्जी । यानि धनिया एक तरह का मसाला होता है और जब वह हरा पौधा होता है तो उसका उपयोग सब्जी के रूप में होता है । आपने देखा होगा की दुकानदार से धनिया सब्जी में गेरने के लिए फ्रि में लिया जाता है तो वह हरा धनिया है उसे ‌‌‌सब्जी के रूप में जाना जाता है । और जब धनिया पक कर बिज बन जाता है तो उस मसाला कहा जाता है । तो इस तरह से धनिया शब्द के अर्थ कुछ इस तरह से होगे –

  • एक प्रसिद्ध मसाला।
  • एक तरह का हरा भाग जो की सब्जी में गेरने के लिए उपयोग में होता है ।
  • ‌‌‌एक पौधो पर लगने वाला बिज जिसे मसाले के रूप में उपयोग में लेते है ।
  • ‌‌‌एक ऐसा पौधा जिसका उपयोग चटनी बनाने में किया जाता है।
  • वह पौधा जिसका उपयोग सब्जी बनाने में करते है।

इस तरह से कुल मिलकार बात यह है की धनिया सब्जी के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है और मसाले के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है ।

‌‌‌धनिया शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of coriander in sentence in Hindi

  • आज तो सब्जी में धनिया नही है तो सब्जी खाने में मजा नही आ रहा है ।
  • मैंने तो दुकानदार को खुब कहा था की धनिया दे दो मगर वह कहने लगा की आज धनिया आया हुआ नही है ।
  • राम को तो धनिया की चटनी सबसे अच्छी लगती है ।
  • वाह आज तो सब्जी में जरूर धनिया होगा तभी अच्छी ‌‌‌सुगंध आ रही है ।

धनिया के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use of synonyms of coriander in sentence in Hindi

  • महेश जी कभी तो दुकान में धाना रखना चाहिए न आज घर में मेहमान आने वाले थे और सब्जी में धाना नही होगा तो अच्छा नही लगता ।
  • आज मैंने दुकान से धान्याक खरीदा है तो अच्छी सी सब्जी बनाना ।
  • आज कल तो शहर में दुकान दार बिना मागे ही ‌‌‌धायक फ्रि में दे देते है ।
  • महेश जी आपका छोरा तो मुझे कभी धानक देता तक नही है और पैसे तक ले लेता है ।

‌‌‌धनिया क्या होता है बताए || what is coriander in Hindi

अगर आप भारत से हो तो आपको पता होगा की धनिया एक तरह की हरी पत्ति होती है जो की सुगंधित होने के लिए जानी जाती है । इसका उपयोग अधिकतर भारतीय खानो को पकाने के लिए किया जाता है । क्योकी जब धनिया को डाल दिया जाता है तो यह अपनी सुगंध जो होती है उसे सब्जी के अंदर छोड़ देती है जिसके कारण से क्या होता है की सब्जी का स्वाद बढ जाता है ।

इसके अलावा दोस्तो आपको बात दे की धनिया जो होता है वह मासला भी होता है । और यह इसी पौधो के बीजो का उपयोग करने के कारण से बनता है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो आपकेा बात दे की यहां पर दोनो ही तरह के धनिया की बात कर रहे है ।

क्योकी दोनो वैसे एक ही पौधे से प्राप्त हो रही है । अगर धनियां के पौधे के बारे में बात की जाए तो इसका उपयोग कई तरह से होता है जैसे की डोसा बनाते समय उसमें धनिया को डाला जाता है । आपने पानी पूरी खाई होगी उसी के अंदर भी धनिया डाला जाता है वही पर ज्यादातर सब्जी बनाई जाती है उसमें धनिया को डाला जाता है । इस तरह से इसका उपयोग कई तरह से होता है ।

धनिया के पौधे की पत्तियों का उपयोग जो होता है वह कई तरह से होता है । जैसे की इन्हे सबजी के अंदर डाल दिया जाता है और कुछ समय के लिए पका लिया जाता है तो यह सब्जी के सुगंध छोड़ने का काम कर देती है । वही पर अगर सब्जी में इसे बाद में डाला जाता है और बिल्कुल नही पकाया जाता है तो यह उस सब्जी की सजावट कर देता है । तो इस तरह से अलग अलग तरह से इसका उपयोग सजावट और सुगंध के लिए किया जाता है ।

बहुत से लोग तो ऐसे है जो की इन पत्तियो को पहले सुखा लेते है और फिर इसका उपयोग करते है । मगर आपको बात दे की इसका उपयोग सुखाने के बाद में इतना अधिक अच्छा नही हरता है क्योकी इसके अंदर ज्यादातर जो सुगंध जो होती है वह नष्ट हो जाती है । धनिया का उपयोग आज से नही बल्की हमारे भारत में काफी समय पहले से किया जा रहा है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

अगर इसके पौधे के बारे में बात करे तो यह 1 मीटर तक लंबा होता है और इसकी जो पत्तिया होती है वह अंडाकार होती है । इसके अलावा पत्तिाया जो होती है वह , पूरी या दोहरी दाँतेदार होती हैं वही पर अगर फुल के बारे में बात करे तो यह बैंगनी या सफेद रंग का होता है जो की 5-8 मिमी व्यास में पाँच पंखुड़ियाँ होती हैं और देखने में भी बहुत अच्छा लगता है ।

‌‌‌धनिया कितने प्रकार का होता है ||how many types of coriander in Hindi

वैसे आप जिस स्थान पर रहते हो उस स्थान पर एक अलग तरह का धनिया उगाया जाता है । वही पर संसार के दूसरे कोने में अन्य तरह का धनिया उगाया जाता है। तो इस तरह से कहा जा सकता है की धनिया कई तरह का होता है जो कुछ इस तरह से है –

1. भारतीय ग्रीष्मकालीन धनिया, Indian Summer Cilantro

Indian Summer Cilantro एक तरह का धनिया होता है जो की भारत के अंदर पाया जाता है । आपको बात दे की यह एक ऐसा धनिया की किस्म है जो की भारत में दोनो वर्षों में अच्छी मात्रा में पैदा हो सकता है । यानि इस धनिया को दोनो तरह के मोसमो में उगाया जा सकात ळै और यह आपको पता होना चाहिए ।

अगर इसके स्वाद के बारे में बात करे तो यह स्वाद में काफी अच्छा होता है वही पर सुगंधीत भी बहुत अधिक होता है । अपने पास मीठा और तीखा स्वाद हाने के कारण से यह भारत भर में जाना जाता है ।

Indian Summer Cilantro को जो पौधा होता है वह काफी तेजी के साथ बढता रहता है और इसकी लंबाई अधिक होती है तो चौडाई भी अधिक होती है । वही पर जो पत्तियां होती है जिसका उपयोग हम सब्जी में सुगंध के लिए करते है वह भी लंबी और पतली होती है साथ ही यह उपर से चिकनी होती है ।

2. Leisure Cilantro

Leisure Cilantro जो होता है उसे भी एक तरह का धनिया कहा जाता है । जो की कम स्वाद और हल्के स्वाद के लिए अधिक जाना जाता है । आपको बात दे की इस धनिया की जो पत्तिया होती है उसे पहले तो सुखाया जाता हैऔर फिर इसका उपयोग किया जाता है । हालाकी पहले भी कर सकते है मगर बहुत से लोग इसे सुखाने का काम करते है ।

इसके अलावा इसकी पत्तियां जो होती है उसका उपयोग चटनी बनाने और सब्जी बनाने व सजावट के लिए किया जाता है । वही पर जो बीज होते है उनका उपयोग मसाला बना कर किया जाता है और बीजो का उपयोग सीधा भी होता है । सब्जी के रूप में इसका उपयोग होता है वही पर चटनी और सलाद के रूप में मसाले का उपयोग होता है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह जो Leisure Cilantro होता है वह ताजा यूज किया जाता है तो इसके कारण से बहुत सोर फायदे भी मिल जाते है । यह जो धनिया होता है वह अधिकतर मैक्सिकन, दक्षिण एशियाई और चीनी में अधिक पाया जाता है ।

चटनी और सॉस जो होते है वह इस धनिया से अगर बनाया जाता है तो काफी अधिक स्वाद देने का काम करते है । क्योकी इसके कारण से बहुत सा स्वाद मिल जाता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

3. मैक्सिकन धनिया , Mexican Coriander

Mexican Coriander एक तरह का धनिया होता है जो की द्विवार्षिक पौधा है । आपको बात दे की यह अधिकतर मध्य गर्मियों में खिलता है और इसका उपयोग भी गर्मियो के अंदर अधिक होता है। इसका उपयोग अधिकतर मैक्सिकन व्यंजनों में किया जाता है और यही कारण है की इसे मैक्सिकन धनिया कहा जाता है ।

इसके जो फूल होते है वे आकार में छोटे होते है और पत्ते जो होते है वे भी काफी अच्छे लगते है और जब इसे सब्जी के अंदर डाल कर खाया जाता है तो एकअलग ही तरह का स्वाद आता है । मैक्सिकन धनिया (Coriandrum sativum) के बारे में ऐसा कहा जाता है की यह मेक्सिको का मूल निवासी है और यही कारण है की इसे मैक्सिकन धनिया कहा जाता है ।

इसके उपयोग के कारण से बहुत से फायदे भीर मिल सकते है और बहुत से ऐस रोग या समस्या होती है जिनमे यह फायदेमंद हो सकता है । जैसे की सांप के काटने, बांझपन, उच्च रक्तचाप, कान में दर्द, बुखार, जलने और यहां तक कि मलेरिया जैसी स्थितियों है जो की काफी अधिक भयानक होती है मगर इसमें अगर इस धनिया का उपयोग किया जाता है तो काफी मदद भी मिलती है और यही कारण है की मेक्सिको के जो लोग है

वह इस धनिया का उपयोग इस तरह की समस्या में भी करते है । इस धनिया का बहुत से लोग तेल निकाल कर भी उपयोग में लेते है ओर कहा जाता है की अगर इस धनिया के तेल का उपयोग किया जाता है तो इससे काफी अधिक मदद मिल जाती है क्योकी यह दर्द को दूर करने के काम में आ सकता है ।

4. सैंटो सीलेंट्रो , Santo cilantro

Santo cilantro भी एक तरह की धनिया की किस्म होती है जो की अनेक तरह के व्यंजनो के लिए उपयोग में आती है । कहा जाता है की यह देखने में गाजर के पत्तो की तरह ही लगता है और इसका कारण यह है की यह जो धनिया होता है जिसे हम Santo cilantro कहते है यह गाजर के परिवार से जुड़ा होता है ।

अगर इस Santo cilantro के स्वाद के बारे में बात करे तो आपको बता दे की इसका स्वाद मीठा होता है और अपने मीठे स्वाद के कारण से इसका उपयोग करना बहुत से लोगो को पसदं है । मरग मीठा स्वाद का मतलब यह नही है की यह चीनी की तरह मीठा है बल्की इसमें कुछ मीठास होती है ।

Santo cilantro एक चिकने पत्तेदार वाला धनिया होता है जिसका उपयोग कर कर चटनी बनाई जाती है तो वह एक अलग ही तरह की चटनी बन सकती है जो की खाने में काफी अधिक स्वाद लग सकती है । दोस्तो आपको बाता दे की इस धनिया के बारे में बहुत से लोगो का कहना है की यह जुकाम, गठिया जैसी बीमारी में उपयोग में आता है ।

5. कैलिप्सो धनिया , Calypso Cilantro

Calypso Cilantro एक ऐसी धनिया की किस्म होती है जो की मध्यम आकार का, सीधा, हरा पौधा है । हालाकी आपको बता दे की इसकी पत्तियो के अंदर जो स्वाद और सुगंध होती है वह अधिक मात्रा में होती है इसके कारण से इसका उपयोग भी बहुत अधिक किया जाता हैं जब पौधे में बीज पक जाते है तो बीजो का मसाला बना कर उपयोग में लिया जाता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो धनिया का पर्यायवाची शब्द या धनिया का समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

19 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

19 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

19 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

19 hours ago