Uncategorized

उल्लू का पर्यायवाची शब्द

उल्लू का पर्यायवाची शब्द या उल्लू का समानार्थी शब्द (ullu ka paryayvachi shabd ya ullu ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो दोस्तो लेखर को पूरा देखे । ताकी आपको उल्लू का पर्यायवाची याद हो जाए ।

उल्लू का पर्यायवाची शब्द या उल्लू का समानार्थी शब्द (ullu ka paryayvachi shabd ya ullu ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
उल्लूउलूक, खूसट, चुग़द, घुग्घू, चुगद, लक्ष्मीवाहन, कौशिक, खूसट, मूर्ख, बेवकूफ, बुद्धू, गवार ।
उल्लू in Hindiulook, khoosat, chugad, ghugghoo, chugad, lakshmeevaahan, kaushik, khoosat, moorkh, bevakooph, buddhoo, gavaar.
उल्लू in Englishowl, boob, dolt, dimwit, howlet, eagle owl.

‌‌‌उल्लू का अर्थ हिंदी में

दोस्तो उल्लू का अर्थ होता है एक प्रसिद्ध पक्षी जिसे दिन में दिखाई नहीं देता। यानि एक ऐसा पक्षी है जो की केवल रात के समय में ही देख सकता है । जो की माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है । इसके अलावा उल्लू एक ऐसा जानवर है जो की अपनी गर्दन को पुरा घुमा लेता है । बाकी ‌‌‌पक्षी ऐसा नही कर सकते है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

  • अगर बात करे उल्लू के अर्थ की तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से हो सकता है –
  • वह पक्षी जो की  दिन कि अपेक्षा रात में अधिक स्पष्ट देखने की क्षमता रखता है यानि उल्लू ।
  • एक ऐसा पक्षी जो की अपनी गर्दन को पूरा घुमा लेता है यानि उल्लू ।
  • ‌‌‌सभी पक्षियो में एक बुद्धिमान पक्षी मगर उसे मुर्ख का प्रतिक माना जाता है ।
  • वह जिसे उलूक कहा जाता है ।
  • वह पक्षी जो की माता लक्ष्मी का वाहन बना हुआ है यानि लक्ष्मीवाहन ।
  • वह पक्षी जिसके पास अच्छी बुद्धि होने के बाद भी मुर्ख कहा जाता है ।

कुल मिलाकर कहे तो उल्लू एक तरह का पक्षी होता ‌‌‌है जो की आपको केवल रात के समय में ही देखने को मिलता है । उल्लू के पास अनेक तरह की विशेषताए होती है । जिसे की वह रात को देख सकता है अपनी गर्दन को पूरा घुमा सकता है । रात को शिकार ही थोड़ी सी हलचल के कारण से शीकार कर लेता है । तो यह उल्लू की विशेषताए होती है ।

‌‌‌उल्लू शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • आजकल उल्लू देखना आसान नही हो रहा है ।
  • उल्लू हमारे लिए सदेव पूजनीय होगे क्योकी वह माता लक्ष्मी का वाहन जो है ।
  • कल रात हमारे घर में एक उल्लू आया जरूर कुछ अच्छा होगा ।
  • हमारी बेटी ने एक उल्लू को पाल रखा है ।

‌‌‌उल्लू के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • आज के समय में उलूक की सख्या कम होती जा रही है ।
  • बर्फिले इलाको में सफेद रंग के लक्ष्मीवाहन देखे जाते है ।
  • अरे भाई किसन अगर तुम्हारे पास खूसट भी है तो वह मुझे दे देना मैरी खूसट को पालने की इच्छा है ।
  • ‌‌‌हमारे पास के ही चिड़िया घर में घुग्घू की सख्या अधिक देखने को मिलती है ।

‌‌‌उल्लू कौनसा पक्षी होता है समझाए

दोस्तो वह जीव जिसके पंख पाए जाते है और उड़ने की क्षमता रखता है वह पक्षी होता है  ।और उन सभी पक्षी में से उल्लू भी एक ऐसा पक्षी है जो की उड़ता है । दोस्तो उल्लू जो होता है उसमें अनेक तरह की विशेषताए देखने को मिलती है । जैसे  की वह अपनी गर्दन को चारो और घुमा ‌‌‌लेता है । साथ ही रात को आसानी से देख लेता है ।

‌‌‌उल्लू जो होता है वह केवल आपको रात के समय में ही देखने को मिल सकता है । इसका मतलब होता है की उल्लू रात का प्राणी है जोकी अंधेरे में रहता है । वैस उल्लू रात में रहता ही नही है बल्की काफी अच्छी तरह से रहता भी है । और यही कारण है की कहते है की अगर रात को देखना है तो उल्लू की आंखे लगा लो ।‌‌‌वैस उल्लू जो होते है वे अपने शिकार को काफी अधिक आसानी से पकड़ लेते है और इस आधार पर कहा जा सकता है की उल्लू जो है वह काफी खतरनाक है ।

‌‌‌वैसे आपको बता दे की आपको दुनिया में जीतने भी प्रकार के पक्षी दिखाई देते है उनमे से उल्लू के पास कुछ अलग विशेषता होती है और इस बारे में तो आपको पता होना बनता है ।
आपको बता दे की उल्लू के पास बड़ी आंखे होती है जो की उसे अंधेरे में काफी अच्छी तरह से देखने में मदद करने का काम करती है ।

‌‌‌उल्लू की यही विशेषता उसे अन्य सभी से अच्छा और अलग बना देती है । और यह तो आपको पता होना ही चाहिए । आपको बता दे की उल्लू जो होता है वह अपने शिकार को आसानी से पड़ने में सक्षम होता है क्योकी इसके पास काफी अच्छी योग्ता होती है ।

‌‌‌वैस उल्लू की जब भी हम आंखे देखते है तो काफी अच्छी लगती है और यह और भी अच्छी लग सकती है जब उल्लू को रात के अंदर देखा जाता है । वैसे आप बताना की आपने कभी उल्लू को देखा है की नही ।

‌‌‌अगर बात करे उल्लू के पास जो गर्दन होती है उसकी तो आपको बता दे की यह भी एक अलग तरह की विशेषता को अपने पास रखता है । दरसल उल्लू के पास जो गर्दन होती है वह पूरी की पूरी घुम सकती है । यानि घुमते हुए 180 डिग्री का कोण बनाया जा सकता है ।

‌‌‌उल्लू कितने प्रकार के होते है

‌‌‌दोस्तो आपको इस धरती पर अनेक तरह के उल्लू देखने को मिल सकते है । जिनमें से कुछ उल्लू ऐसे हो सकते है जो की अपनी अलग आंखो के आधार पर जाने जाते है तो कुछ उल्लू का जो रंग होता है वह भी अलग होता है । तो इस बारे में आपको पता होना चाहिए । वैसे अगर बात करे उल्लू के प्रकार की तो इसके प्रकार कुछ इस ‌‌‌तरह से हो सकते है

1. बर्फीला उल्लू

‌‌‌वैसे इस उल्लू के बारे में आप नाम से ही पता लगा सकते है क्योकी हय बर्फ के आस पास ही पाया जाता है । वैसे आपको बता दे की दुनिा में सबसे बड़े उल्लू में से इसे एक माना जाता है । इसका जो वजन होता है वह करीब दो पाउंड के बाराबर होता है और यह काफी अच्छी ओर मजेदार जानकारी होती है ।

‌‌‌वैसे कभी आपने उल्लू के पंखो को गौर से देखा है अगर नही तो आपको बता दे की उल्लू के पास जो पंख होते है उनका फैलाव छ फीट तक का हो सकता है । और यह भी काफी अच्छी जानकारी है । आपको बता दे की इस तरह के उल्लू वही पर पाए जा सकते है जहां पर ठंड यानि बर्फ होती है ।

‌‌‌वैसे चाहे उल्लू कैसे भी हो वह सभी हवा के सहारे से काफी आसानी से आगे बढने की ताक्त रखते है । और यह तो आपको पता होगा ही । आपको बता दे की जो उल्लू होते है वे काफी उंचाईयो तक जाने में भी सक्षम होता है और उन तरह के उल्लू मे से यह भी एक है ।

2. खलिहान उल्लू

‌‌‌अगर कभी आपका मन करे की दुनिया का एक ऐसा पक्षी देखे जो की काफी आकर्षक होता है तो आपको खलिहान उल्लू को देखना चाहिए । आपको बता दे की यह एक शानदार पक्षी होता हे भले ही इसका आकार छोटा होता होगा मगर देखने में यह काफी अच्छा लगता है और यही बात मुझे इसकी काफी पसंद आ जाती है ।

उत्तरी अमेरिका का नाम आपने जीवन में सुन रखा होगा और इस स्थान पर आपको इस तरह के उल्लू आसानी से देखने को मिल जाते है क्योकी यह मूल निवासी माने जाते है । वैसे आपको बता दे की हय जो उल्लू होते है वे शिकार रात को ही करते है और आसानीसे दूसरे जानवरो को पकड़ लेते है ।

‌‌‌वैसे अपने छोटे से आकार के कारण से ज्यादा बड़ा शिकार तो नही कर सकते है मगर जो भी शिकार करते है वह तुरन्त कर लेते है। आपकेा बता दे की उल्लू जो होते है उनमे भी राजा होता है और खलिहान उल्लू को “उल्लू प्रजातियों का राजा” कहा जाता है ।

3. यूरेशियन ईगल-उल्लू

‌‌‌वैसे अगर दुनिया में सबसे व्यापक उल्लू की बात की जाए तो यूरेशियन ईगल-उल्लू ही होता है । और यह जो उल्लू होता है वह आपको कई हिस्सो में देखने को मिल सकती है जैसे दक्षिणी रूस और तुर्की तक, यूरेशिया आदी । आपको बता दे की यह उल्लू आपको अभी कम ही देखने को मिलेगे क्योकी यह समय के साथ साथ

दुर्लभ होते जा रहे है । आपको बता दे की यह जो उल्लू होता है वह काफी शक्तिशाली होता है और अपनी इसी शक्ति के कारण से आज यह जाना जाता है ।इसका सिर जो होता है वह बड़ा होता है और चोड़े पंख होते है जो की देखने में काफी अच्छे लगते है

4. वर्जित उल्लू

वर्जित उल्लू भी एक तरह का उल्लू ही होता है । हालाकी आपको यह केवल अमेरिका में ही देखने को मिल सकता है क्योकी वहां पर यह पाया जाता है । आपको बता दे की हय जो उल्लू होता है उसे सभी उल्लू में से श्रेष्ठ माना जाता है । आपको बता दे की यह गहरे भूरे रंग के पंखो के साथ पाया जाता है जो की इसको एक अलग ही ‌‌‌रंग प्रदान करते है । आपको बता दे की यह जो उल्लू होता है वह देखने में काफी अच्छा लगता है और आपको जीवन मे एक बार इस उल्लू का देखना जरूर चाहिए ।

‌‌‌वैसे यह उल्लू जो होता है वह भी काफी अच्छा शिकारी होता है क्योकी जब भी यह अपने भोजन को देखता है तो पल भर में उसे मार गिराता है और यह काफी अच्छा लगता है ।

‌‌‌इस तरह के जीतने भी उल्लू होते है उनके जो पंखों का फैलाव होता है वह करीब 2.5 फीट तक होता है और वजन की बात तो करे ही क्या यानि वजन जो होता है वह दो से चार पाउंड के आस पास बताया जाता है ।

5. गहरे पीले रंग का उल्लू

‌‌‌वैसे इस उल्लू को तो आप नाम के आधार पर पहचान सकते हो की यह पीले रंग का उल्लू होता है । मगर आपको बता दे की यह उल्लू आपको भूरे रंग का भी दिखाई दे जाता है । आपको बता दे की यह एक शक्तिशाली उल्लू होता है जो की अपने शिकार को पल भर में मार गिराता है ।

‌‌‌वैसे इस तरह के जीतने भी उल्लू होत है वे आपको यूरोप से लेकर पश्चिमी साइबेरिया तक के जंगलों में देखने को मिल जाते है और यह बात आपके लिए उपयोगी हो सकती है ।
वैसे आपको बता दे की इसके पास जो आंखे होती है वह तेज होती है और कान जो होते है वे भी काफी तेज होते है जिसके कारण से धीमी सी आवाज भी आसानी से ‌‌‌सुर कर शिकार कर लेता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में उल्लू के पर्यायवाची शब्द या उल्लू के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । अगर लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बताना

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

4 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

24 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

24 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

24 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

24 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

24 hours ago