चावल गिरना शुभ या अशुभ जाने विस्तार से

चावल गिरना शुभ या अशुभ – आपको बतादें कि भारतिय संस्कृति के अंदर चावल को अन्न माना जाता है। और इसका गिरना शुभ नहीं माना जाता है। और वैसे भी चावल पूजा और पाठ के अंदर प्रयोग किया जाता है।जब भगवान को भोग लगाना होता है , तो उसके लिए भी चावल का ही प्रयोग किया जाता है। भगवान के भोग का चावल यदि गिर जाता है , तो उसको भी अशुभ माना जाता है। यदि आपके हाथ से चावल गिर जाता है , तो इसके कई सारे मतलब हो सकते हैं। जिसके बारे मे हम आपको यहां पर बताने का प्रयास कर रहे हैं।

चावल का गिरना धन हानि का संकेत

दोस्तों यदि आपके यहां पर चावल गिर जाता है , तो इसको धन हानि के संकेत के तौर पर देखा जाता है। क्योंकि चावल को लक्ष्मी जी से जोड़ कर देखा जाता है। इसलिए आपके हाथ से चावल गिरने के बाद भगवान से क्षमा मांगनी चाहिए । वरना समस्या हो सकती है। घर के अंदर आर्थिक समस्याएं आ सकती हैं। यहां पर धन हानि का मतलब यही है कि आपका धन व्यर्थ के कार्यों के अंदर खर्च होना शूरू हो सकता है।

माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

दोस्तों यदि आपके हाथों से चावल गिर जाते हैं। तो यह भी कहा जाता है कि इसकी वजह से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है। और आपको पता ही है कि जिस घर के अंदर से माता लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती है। वहां पर काफी अधिक गरीबी आ जाती है। रोटी के लिए भी तरसना पड़ जाता है। इसलिए चावल को कभी भी अपने हाथों से नहीं गिराना चाहिए ।

पारिवारिक कलह का होना

चावल गिरना शुभ या अशुभ

यदि हाथ से चावल गिर जाते हैं , तो इसकी वजह से पारिवारिक कलह हो सकती है। जैसे कि आपके घर के सदस्यों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। और परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है। जिसकी वजह से उनके बीच प्यार और भावनाएं समाप्त हो सकती हैं। क्योंकि चावल के गिरने से बुरा असर होता है। हमें अन्न का हमेशा ही सम्मान करना चाहिए । हमारे यहां पर परम्परा है कि जब अन्न गिर जाता है , तो उसको माथे से लगाया जाता है।

class="wp-block-heading">अप्रिय घटनाएं होने का संकेत

यदि चावल गिर जाता है। तो इसको अप्रिय घटनाओं के होने के बारे मे भी यह संकेत देता है। यह संकेत देता है कि आपके यहां पर कुछ बुरा हो सकता है। बुरे के अंदर कुछ भी ऐसा हो सकता है , जिसको आप होना पसंद नहीं करते हैं। जिसकी वजह से आपको परेशान होना पड़ सकता है। हालांकि यह सब चीजें सो फीसदी सच नहीं होती हैं। लेकिन इस तरह की मान्यता मौजूद हैं।

चावल का गिरना दुर्भाग्य का संकेत

दोस्तों कुछ जगहों पर यह भी माना जाता है कि चावल का गिरना दुर्भाग्य का संकेत होता है। मतलब यही है कि यदि आप चावल गिराते हैं। तो यह आपके अच्छे भाग्य को हानि पहुंचाने का काम करता है। और इसकी वजह से आपका बुरा भाग्य आता है। इसलिए चावल को कभी भी गिराना नहीं चाहिए ।यदि आपका भाग्य पहले से ही अच्छा नहीं चल रहा है , तो फिर आपको सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है।

चावल का गिरना मानसिक परेशानी का संकेत

दोस्तों चावल ​का गिरना मानसिक परेशानी का भी संकेत देता है। आपके हाथों से यदि  चावल गिरा है , तो आपको किसी ना किसी तरह की मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अपमान का प्रतीक माना जाता है

भारत मे ही नहीं चीन के अंदर भी चावल का गिरना अन्न के अपमान का संकेत माना जाता है। यहीं कारण है कि जब अपने यहां पर चावल या फिर कोई और अनाज अपने हाथों से गिर जाता है , तो कहा जाता है कि उस अनाज को अपने माथे से लगाना चाहिए । नहीं तो अन्न देवता का अपमान होता है। और अन्न देवता का जो अपमान्न करता है। उसके घर के अंदर गरीबी आती है।मतलब यही है कि जो अन्न् की कद्र नहीं करता है , उसके घर मे अन्न आना बंद हो जाता है।

आपके जीवन की खुशहाली जा सकती है

यदि आपके हाथों से चावल गिर जाता है। तो यह इस बात का भी संकेत देता है कि आपके जीवन से खुशहाली जा सकती है। और इसके लिए आपको अन्न देवता से माफी मांगनी चाहिए ।

महिला के कपड़े पर चावल का गिरना

यदि चावल किसी महिला के कपड़े पर गिर जाता है। और यदि वह महिला कुंवारी है। तो यह माना जाता है। कि उस महिला की बहुत ही जल्दी शादी होने वाली है। मतलब यह शुभ काम होने के बारे मे भी संकेत देता है। मगर यदि चावल जमीन पर गिरता है , तो यह अशुभ काम होने के बारे मे संकेत देता है।

अफ्रिका के अंदर है चावल को लेकर अलग तरह की मान्यताएं

दोस्तों भारत के अंदर चावल को किसी भी दशा के अंदर जमीन पर नहीं फेंका जाता है। मगर अफ्रिका के अंदर चावल को लेकर अलग ही तरह की मान्यता मौजूद है। वहां पर चावल को खुशी से भी फेंका जाता है।कई अफ्रीकी संस्कृतियों में, एक शादी में दूल्हा और दुल्हन पर चावल फेंका जाता है। यह एक नई शुरुआत और दो लोगों के बीच एक खुशहाल जीवन की कामना का प्रतीक है। इ सके अलावा कई अफ्रिकी संस्कृतियों के अंदर लड़ाई के अंदर विजय प्राप्त करने के लिए भी चावल को फेंका जाता है।

कुल मिलाकर दुनिया भर के अंदर यदि हम देखें तो यह पता चलेगा कि चावल का गिरना अशुभ होता है। सिर्फ भारत की ही बात नहीं है। इस तरह की मान्यताएं हर जगह पर मौजूद हैं।

चावल गिर जाने के बाद क्या करें

अब यदि गलती से ही सही मगर यदि चावल गिर जाता है , तो क्या करना चाहिए । सबसे पहली बात ​यदि भगवान को चढ़ाने वाले चावल गिर जाते हैं। तो उनको कभी भी वापस भगवान को नहीं चढ़ाना चाहिए । ऐसा करने से पाप लगता है। और यदि आम चावल गिर जाते हैं। तो उनको उठाकर माथे से लगाना चाहिए । जिसका मतलब यह होता है कि आप अपनी गलती के लिए माफी मांग रहे हैं।

चावल का पैर के नीचे आ जाना

दोस्तों यदि चावल आपके हाथों से गिर जाता है। और उसके बाद पैर के नीचे आ जाता है। तो यह भी अशुभ होता है। और अन्न का अपमान होता है। इसलिए गरे हुए चावल को पहले साफ करना चाहिए । और उनको एक पात्र के अंदर भरकर रख देना चाहिए । चावल को पैर के नीचे नहीं लेना चाहिए ।

चावल से भरे कलश का गिरना

चावल गिरना शुभ या अशुभ

यदि आप चावल से भरे कलश को लेकर जा रहे हैं। या उसके साथ चावल रखे हुए हैं। और यदि आप किसी पूजा या फिर अन्य किसी शुभ कार्य के लिए जा रहे हैं। वे गिर जाते हैं , तो इसको पूरी तरह से अशुभ संकेत माना जाता है। और यह माना जाता है कि आपके कार्य के अंदर बाधाएं आने वाली हैं। आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

चावल गिरना शुभ या अशुभ कैसा होता है । इस लेख के अंदर हमने जाना और उम्मीद करते हैं कि आपको यह पसंद आया होगा । यदि आपके मन मे इससे जुड़ा कोई सवाल है , तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *