मन की शांति के 18 अदभुत मंत्र और प्रयोग man ki shanti ke liye mantra

मन की शांति के लिए मंत्र man ki shanti ke liye mantra और प्रयोग के बारे मे हम आपको बताएंगे। दोस्तों मन एक ऐसी चीज है। जिसकी वजह से हम सारे लोग काफी अधिक परेशान रहते हैं। क्योंकि मन की जो आदत होती है। वह इधर उधर भागने की आदत होती है। और भागने की आदत होने की वजह से यह हर किसी को काफी आसानी से परेशान कर देता है। यदि आपका मन भी काफी अधिक उछल कूद कर रहा है , तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । ताकि मन शांत हो सके । मन की शांति के बिना आप कोई भी काम सही तरह से नहीं कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।यदि मन शांत नहीं है , तो फिर आपके मार्ग के अंदर कई तरह की बाधाएं आने वाली हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। आप स्टूडेंट हैं , तो फिर आपका मन शांत होना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। और यदि आप एक स्टूडेंट नहीं हैं फिर भी मन की शांति जरूरी होती है। एक अशांत मन आपको काफी अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आजकल लोग क्या कर रहे हैं कि अधिकतर केस के अंदर डिप्रेशन और तनाव का शिकार हो रहे हैं। एक तो वैसे भी काफी अधिक काम का दबाव होता है। जिसके चलते डिप्रेशन और तनाव का शिकार होना आम हो चुका है। और यदि लंबे समय तक डिप्रेशन नहीं जाता है , तो इंसान सुसाइड तक कर लेता है। तो बेहतर यही होगा कि आप अपने मन की शांति के लिए तुरंत ही उपाय करें । स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए हम आपको यहां पर कुछ मंत्र के बारे मे बता रहे हैं। जिसकी मदद से आप सभी तरह की मानसिक समस्याओं का छूटकारा पा सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

class="wp-block-heading">मन की शांति के लिए मंत्र गायत्री मंत्र का पाठ करें

चारों वेदों में गायत्री मंत्र के बारे मे उल्लेख मिलता है। गायत्री मंत्र का यदि आप जाप करते हैं , तो इसकी मदद से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं। और इसके लिए आप सूर्य उदय से पूर्व और बाद तक गायत्री मंत्र का जाप कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं। तो कुछ ही दिनों के अंदर आपके मन की जो उथल पुथल है , वह समाप्त हो जाएगी । यह एक अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको मंत्र का प्रयोग नियमित रूप से करना होगा । तभी आप फायदे मे रह सकते हैं। मंत्र कुछ इस प्रकार से हैं।ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्-

इसके अलावा यदि आप ध्यान करना चाहते हैं , तो फिर आपको गायत्री मंत्र को चला सकते हैं​ विडियो के अंदर और फिर ध्यान कर सकते हैं। कोई समस्या नहीं होगी । इस तरह से यदि आप करते हैं , तो आपके मन को शांति मिलेगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

मानसिक शांति के लिए मंत्र शिव मंत्र

दोस्तों शिव मंत्र भी मानसिक शांति के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। इस मंत्र की वजह से भगवान शिव काफी अधिक प्रसन्न होते हैं। और आपका कल्याण करते हैं। मंत्र इस प्रकार से है ।ऊँ नमः शिवाय । इसके लिए आपको रूद्राक्ष की माला का प्रयोग करना होगा । रूद्राक्ष की माला का प्रयोग करते हुए आपको इस मंत्र का जाप रोजाना 108 बार करना होगा । आप सुबह या फिर शाम को इस मंत्र का जाप कर सकते हैं।

यदि आप इस मंत्र का कुछ दिन लगातार जाप करते हैं , तो उसके बाद आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । और आपके मन के अंदर जो भी उथल पुथल चल रही है। वह उथल पुथल दूर हो जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

इसके अलावा यदि आप मंत्र के अंदर माला का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं , तो फिर आप चाहें तो बिना माला के भी कर सकते हैं। धूमते फिरते मंत्र का जाप करें । लेकिन आपका ध्यान मंत्र पर होना चाहिए । धीरे धीरे आपकी मन की परेशानी अपने आप ही दूर हो जाएगी । इस चीज को आप आसानी से महसूस कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

मन की शांति के लिए भगवान विष्णू का मंत्र

दोस्तों यदि आप अपने मन को शांत करना चाहते हैं , तो इसके अंदर भगवान विष्णु के मंत्र का भी जाप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका मन शांत तो होगा ही । इसके अलावा भी आपका कल्याण हो जाएगा । तो ”ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय”  मंत्र का जाप करें । इसके लिए आप किसी भी शांत जगह पर बैठ जाएं । और जितना हो सके आपको इस मंत्र का जाप करना होगा । यदि आप इस मंत्र का रोजाना कुछ समय तक जाप करते हैं। तो आपको इसका फायदा देखने को मिल जाएगा । इस मंत्र का जाप करने से पापों का नाश होता है। और इंसान का समग्र कल्याण होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

ओम मंत्र का जाप करें

दोस्तों माना जाता है , कि सभी की उत्पति ओम से हुई है। और ओम एक प्रकार का नाद होता है। जोकि सृष्टि के अंदर गहराई से गूंजता रहता है। गहरे ध्यान के अंदर इसका ही अनुभव होता है। यदि आपके मन के अंदर काफी अधिक उथल पुथल मची हुई है। तो फिर आपको ओम मंत्र का जाप करना चाहिए ।इसके लिए आपको सुबह सुबह किसी भी शांत जगहों पर बैठा जाना है। और उसके बाद आपको ओम मंत्र का जाप करना होगा । कुछ दिन यदि आप लगातार इस मंत्र का जाप करते हैं। तो आपके मन को अपने आप ही शांति मिल जाएगी ।

हनुमानजी के मंत्र का जाप करें

दोस्तों यदि आपको मन मे शांति नहीं मिलती है। मन मे हमेशा कोई ना कोई परेशानी बनी रहती है। या फिर डर या भय बना रहता है। तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । और ऐसा करने से आपके मन के अंदर किसी भी तरह का डर या फिर चिंता होगी । वह अपने आप ही दूर हो जाएगी । यह एक अच्छा उपाय है। जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं। ॐ हं हनुमते नम: मंत्र का शनिवार के दिन लाल चंदन की माला से 151 बार जाप करें । इसके लिए आपको शाम के समय को चुन सकते हैं। या फिर आप रोजाना हनुमानजी की मूर्ति के आगे एक घी का दीपक जलाएं । और उसके बाद इस मंत्र का जाप करें ।

यदि आप कुछ दिनों तक लगातार इस मंत्र का जाप करते हैं , तो आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी जो भी समस्याएं होगी । वह दूर हो जाएंगी । लेकिन याद रहे इस मंत्र का प्रयोग करने के लिए आपको पहले शुद्ध रहना होगा । किसी भी तरह से मांस मदिरा आदि का सेवन नहीं करना है।

रोजाना हनुमान चालिसा का पाठ करें

यदि आपके मन मे काफी अधिक​ चिंता और परेशानी रहती है । तो आपको यह उपाय करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । शाम को हनुमानजी के आगे एक दीपक जलाएं और उसके बाद रोजाना हनुमान चालिसा का पाठ करें । यदि आप ऐसा करते हैं , तो फिर आपको अपने आप ही शांति मिल जाएगी । और आपकी परेशानी का हल हो जाएगा । कम से कम आपको यह प्रयोग 21 दिन तक करना होगा । आप इसको मंगलवार से शूरू कर सकते हैं।

वैसे आपको बतादें कि हनुमान चालिसा का पाठ करने का सिर्फ इतना ही फायदा नहीं है। इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे होते हैं। जिसके अंदर कि आपके घर के अंदर सुख और शांति आती है। इसके अलावा आपके घर मे धन की कमी नहीं होती है। नगेटिव उर्जा नष्ट होती है। व क्लेश नहीं होता है।

राम नाम का जाप करें

दोस्तों यदि हम राम की बात करें तो भगवान राम के बारे मे किसको पता नहीं है । असल मे इनके बारे मे सभी लोग जानते हैं। यदि आपके मन मे अशांति रहती है। तो फिर आपको भगवान राम के नाम का जाप करना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो फिर आपके मन के अंदर जो भी उथल पुथल मची हुई है। वह दूर हो जाएगी । और आपकी हर समस्या का हल निकल जाएगा । राम नाम का जाप करने के लिए आपको किसी जगह बैठ कर करने की जरूरत नहीं है।

बस आप कहीं पर भी चलते फिरते नाम का जाप कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं , तो कुछ ही दिनों के अंदर आपके मन की जो पीड़ा है। वह दूर हो जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

और राम नाम के जाप की सबसे बड़ी ,खास बात यह है कि यह दो अक्षर का शब्द है। और इसको कोई भी आसानी से जाप कर सकता है। इससे आपका समग्र कल्याण हो जाएगा । यदि आप इसका लगातार जाप करते हैं तो । और आपको काफी अधिक फायदा भी मिल सकेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

इसके अलावा यदि आपके मन के अंदर कई बार नकारात्मक विचार आते हैं ,तो उनसे छूटकारा पाने के लिए भी आप राम नाम का जाप कर सकते हैं। और आपको तो पता ही है कि अधिकतर केस के अंदर बुरे विचारों की वजह से ही मन अशांत होता है।

क्लेश नाशक मंत्र का जाप

यदि आपके घर के अंदर काफी अधिक क्लेश होता है। और इसकी वजह से आपको काफी अधिक परेशानी होती है। तो आप यह उपाय कर सकते हैं। क्लेश नाशक मंत्र का जाप करना काफी अधिक आसान होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने।

प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:॥

आप इस मंत्र को रोजाना जाप कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुश के आसान पर बैठना होगा । और उसके बाद रोजाना जाप करना होगा । यदि आप रोजाना इसको जाप करते हैं , तो आपको फायदा देखने केा मिलेगा । और आपको इस मंत्र को दिन मे 108 बार जाप करना चाहिए । आप सुबह या फिर शाम किसी भी समय जाप कर सकते हैं।

शांति मंत्र

दोस्तों नीचे एक शांति मंत्र को दिया गया है। यदि हम इस मंत्र के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि यह मंत्र आपके घर मे और आपके दिमाग के अंदर शांति को लाने का काम करता है। यदि आप इस मंत्र का जाप पूजा के बाद करते हैं , तो आपके घर मे शांति आती है। और घर के अंदर की सारी नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

कुल मिलाकर यह एक अच्छा मंत्र है। जिसके बारे मे हम आपको बता रहे हैं।

ॐ स्वस्ति न इन्द्रो वृद्धश्रवाः।

स्वस्ति नः पूषा विश्ववेदाः।

स्वस्ति नस्तार्क्ष्यो अरिष्टनेमिः।

स्वस्ति नो बृहस्पतिर्दधातु ॥

ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥

सूर्य देव के मंत्र का जाप करें मन की शांति के लिए

दोस्तों यदि आपको मन मे शांति नहीं मिल रही है , तो फिर आपको सूर्य देव के मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके मन को शांत करने का काम करता है। आप सूर्य देव को अर्घ दे सकते हैं।

ॐ सूर्य देवाय नमः मंत्र का आपको 11 बार जाप करना होगा । और ऐसा करने से घर मे सुख शांति भी आती है।

मन की शांति के लिए मंत्र  मन को एकाग्र करने का मंत्र

दोस्तों मन आमतौर पर तभी अशां​त होता है। जब आप अपने मन को एकाग्र करने मे सफल नहीं हो पाते हैं। हम आपको यहां पर मन को एकाग्र करने का मंत्र दे रहे हैं। यदि आ उस मंत्र का जाप करते हैं , तो फिर आप अपने मन को एकाग्र करने मे सफल हो सकते हैं। पुनन्तु विश्वभूतानि जातवेदः पुनीहि मा

मंत्र का प्रयोग आप सुबह और शाम को कर सकते हैं। और मंत्र का प्रयोग आपको पूर्व दिशा की और मुख करके करना होगा । इस मंत्र का प्रयोग से आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपके मन के अंदर जो अशांति है वह समाप्त हो जाएगी ।

यदि आप इस मंत्र का जाप आप रोजाना 21 दिनों तक करते हैं , तो आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपके मन के जो बार बार भागने की समस्या है  । वह दूर हो जाएगी । यह एक अच्छा उपाय है जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं।

मन को शांति प्रदान करने के लिए लक्ष्मी का मंत्र

दोस्तों यदि आपके मन के अंदर काफी कुछ चल रहा है। और आप चाहते हैं कि वह शांत हो जाए । तो यह मंत्र आप प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । यह माता लक्ष्मी का मंत्र है। जिसका यूज आप कर सकते हैं।चन्दनस्य महत्पुण्यम् पवित्र् पापनाशनम् आपदां हरते नित्यम् लक्ष्मी तिष्ठतु सर्वदा

इसके लिए चंदन की माला का प्रयोग करें । और उत्तर दिशा की ओर मुख करके रोजाना यदि आप दिन मे तीन बार जाप करते हैं। तो ऐसा करने से आपका मन शांत रहेगा ।

बुरी आदतों से ग्रस्ति मन को शांत करने के लिए

दोस्तों यदि आप कई सारी बुरी आदतों से परेशान हैं। और अपने मन को शांत करना चाहते हैं। तो आप यह उपाय कर सकते हैं। यह एक अच्छा उपाय है। जिसका उपयोग कर सकते हैं। इस मंत्र का प्रयोग करने से आप बुरी आदतों से भी छूटकारा पा सकते हैं।ते वाष्प वारि परिपूर्ण लोचनम् मारुतिं नमत रक्षसान्तकम्

ओम मंत्र का जाप करना मन को शांत करने के लिए

दोस्तों ओम मंत्र भी आपके मन को शांत करने के लिए काफी अधिक उपयोगी हो सकता है। इसके अंदर आपको करना यह है कि सुबह शांत जगह पर बैठ जाना है। और ध्यान की मुद्रा के अंदर ओम मंत्र का जाप करना होगा । यदि आप ओम मंत्र का जाप करते हैं। तो आपको काफी अधिक फायदा होगा । और आपका मन शांत रहने लग जाएगा । लेकिन यह सब तुरंत ही नहीं होगा । इसके अंदर आपको काफी अधिक समय लगेगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

यदि मन शनिभारी होने से परेशान हो

दोस्तों यदि आपका मन इसलिए अशांत है।  क्योंकि आपके उपर शनिभारी चल रहा है। और इसकी वजह से बार बार आपका मन अशांत हो जाता है। या फिर अशांत रहता है। तो आपको यह  उपाय करना चाहिए । यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके अंदर आपको करना यह है कि ऊं ऐं ह्रीं क्‍लीं शं शनैश्‍चराय नम:।मंत्र का जाप करते रहना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं , तो काफी अधिक फायदा होगा । और आपके लिए हर समस्या का हल निकल जाएगा ।

माना जाता है कि यदि कोई इस मंत्र का जाप करता है। तो ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। और आपके उपर से जो सारी समस्याएं हैं वे दूर कर देते हैं या फिर कहें कि हटा देते हैं।

शिव मंत्र का पाठ करने से रहेगा मन शांत

दोस्तों ​ओम नम शिवाय मंत्र के बारे मे तो आप जानते ही हैं। यदि आपके मन के अंदर काफी अधिक परेशानी रहती है। और आपके मन मे काफी अधिक उथल पुथल मची रहती है। तो फिर आपको ‘ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए । आप इस मंत्र को कभी भी जाप कर सकते हैं। ऐसा करने से एक तो आपके मन की एकाग्रता के अंदर बढ़ोतरी होगी । और दूसरा आपका मन धीरे धीरे शांत रहना भी शूरू कर देगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

मन को शांत करने का इससे सरल उपाय आपको नहीं मिलेगा । तो आप यह उपाय कर सकते हैं। आपको इससे काफी अधिक फायदा मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

मन को शांत करने का उपाय धार्मिक किताबों को पढ़ें

दोस्तों यदि आप अपने मन को शांत करना चाहते हैं , तो आपको धार्मिक किताबों को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए । यह आपके मन को शांत करने के काफी अच्छा उपाय होती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । असल   बहुत बार क्या होता है , कि फालतू की चीजों से मन काफी अधिक अशांत हो जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर धार्मिक किताबों को पढ़ना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं ,तो आपको जीवन के रहस्यों के बारे मे पता चलेगा और आपका मन शांत हो जाएगा ।        

असल मे क्या होता है कि हमें जीवन के रहस्यों के बारे मे ठीक तरह से पता नहीं होता है। इसकी वजह से हम अपने मन पर और दिमाग पर काफी अधिक परेसर डालते रहते हैं। जिसकी वजह से मन अशांत हो जाता है। धार्मिक किताबें हमें जीवन मे सही राह दिखती हैं। जिससे कि सब कुछ सही हो जाता है।

मन को शांत करने का उपाय घर मे होम करवाएं

दोस्तों होम करना हर घर मे काफी अधिक जरूरी होता है। होम मंत्रों का पाठ करवाना काफी अधिक फायदेमंद होता है। आपको यदि लगता है कि आपके घर के किसी भी सदस्य का मन ठीक नहीं है। अशांति सी रहती है। तो आपको अपने घर मे किसी अच्छे पंडित को लाकर होम करवाना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर के अंदर की बुरी शक्तियां काफी दूर हो जाएंगी ।

और आपके घर मे जो अशांति सी बनी रहती है। वह भी सही हो जाएगी । तो आपको अपने घर मे होम करवाना चाहिए । हर साल आप यदि होम करवाते हैं , तो घर मे लड़ाई झगडे होने के चांस भी काफी कम हो जाएंगे । आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

मन को शांत करने का उपाय पूजा पाठ करें मंदिर मे जाएं

दोस्तों यदि आपका मन शांत नहीं हो रहा है , तो आपको किसी मंदिर के अंदर जाना चाहिए । और वहां पर जाकर पूजा पाठ करनी चाहिए । यदि आप लगातार कुछ दिन ऐसा करते हैं , तो आपका मन अपने आप ही शांत हो जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

8 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago