Uncategorized

अंगूर का पर्यायवाची शब्द या synonyms of grapes in Hindi क्या होता है

अंगूर का पर्यायवाची शब्द या अंगूर का समानार्थी शब्द (angur ka paryayvachi shabd ya angoor ka samanarthi shabd, synonyms of grapes in Hindi ) क्या होता है अगर आपको पता नही है तो आपको इस लेख में हम अच्छी तरह से बता देगे । ताकी आपको यह पता चल सके की अंगूर को अन्य किस नाम से जाना जाता है ।

अंगूर का पर्यायवाची शब्द या अंगूर का समानार्थी शब्द (angur ka paryayvachi shabd ya angoor ka samanarthi shabd, synonyms of grapes in Hindi )

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
अंगूरकिशमिश, द्राक्षा, दाख, वायटिस विनीफेरा, अंगूरबेल, ग्रेप्स, ग्रेप
अंगूर in Hindikishamish, draaksha, daakh, vaayatis vineephera, angoorabel, greps, grep .
अंगूर in EnglishGrape
अंगूर in sanskritद्राक्षा

‌‌‌अंगूर का अर्थ हिंदी में || meaning of grapes in hindi

दोस्तो अंगूर का अर्थ होता है द्राक्षा । यानि एक ऐसा फल जो की अंदर से काफी मिठा होता है और इसका एक अलग ही स्वाद होता है । देखने में यह छोटा होता है और गुच्छो में पाया जाता है । साथ ही यह जो अंगूर होता है उसमें किसी प्रकार का बीज नही पाया जाता है । तो इस तरह का फल जो ‌‌‌है वह अंगूर है । वैसे आज के समय में अंगूर को कई अलग अलग नाम से जाना जाता है तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से होगा –

  • ‌‌‌वह फल जिसे संस्कृत भाषा में द्राक्षा कहा जाता है ।
  • एक ऐसा फल जिसे विज्ञान की भाषा में वायटिस विनीफेरा के नाम से जाना जाता है ।
  • ‌‌‌एक ऐसा फल जिसे साधारण भारतिय भाषा में अंगूरबेल कहा जाता है ।
  • एक विशेष प्रकार का मीठा फल।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो अंगुर एक ऐसा फल होता है जो की देखने में काफी अच्छा होता है और मीठा भी होता है ।

अंगूर ‌‌‌शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word grape in a sentence in Hindi

  • देखते ही देखते किसन ने सारे अंगूर तोड़ कर खा लिए ।
  • आपके यहा मिलने वाले देशी अंगूर तो काफी मीठे होते है ।
  • आज तो अंगूर खा कर मजा ही आ गया ।
  • जब से ‌‌‌शहर से अंगूर लेकर खाए है तब से कुछ ठीक नही लग रहा है ।

अंगूर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of grapes in sentences in Hindi

  • आज तो द्राक्षा खाने का मन हो रहा है ।
  • जब मैं बिमार हुआ था तो डॉक्टर ने ज्यादा से ज्यादा ग्रेप खाने को कहा था ।
  • अगर आज किशमिश मिल जाती तो मजा ही आ जाता ।
  • जब से महेश ने अंगूरबेल को उगाना ‌‌‌शुरू किया है तब से उसका घर हरा भरा लग रहा है ।

अंगूर क्या होता है और यह किस तरह का होता है || What is a grape and what kind is it in Hindi

दोस्तो अंगूर एक तरह की बेल होती है । जिस पर जो फल लगते है उसे हम विशेष रूप से अंगूर कहते है । वही पर बेल को अंगूर की बेल के नाम से जाना जाता है । दोस्तो यह जो अंगूर होता है वह देखने में हरा और काला ‌‌‌दोनो तरह का होता है । मगर यह खाने में भी काफी मीठा होता है । जिसके कारण से इसका उपयोग काफी अधिक किया जाता है । अगर आपने अंगूर नही खाए है तो आज ही खाना चाहिए ।

दोस्तो अंगूर जो होता है वह एक तरह का फल होता है जो की खाने के अंदर मीठा और तीखा स्वाद का होता है । यह बहुत से लोगो के द्वारा पसंद किया जाता है और पूरी दुनिया के अंदर उगाया जाता है और बड़े चाव के साथ खाया जाता है । यह भोजन का ही एक प्रकार होता है ।

यह बेलो पर लगता है जिसके कारण से इसे बेल फल के रूप में भी जाना जाता है । जब यह बेलो पर लगता है तो गुच्छे के साथ लग जाता है । जिसके कारण से इसे खाने के लिए गुच्छे को तोड़ा जाता है और उसे तोड़ने के बाद में खाया जाता है । तो इस तरह से अंगूर होता है ।

इस अंगूर के अंदर आपको विटामिन सी और डाइटरी फाइबर से भरपूर मात्रा में मिल जाता है जिसके करण से इसे खाने से बहुत से लाभ ​भी मिलते है । दोस्तो आपको बता दे की अंगुर के अंदर जो विटामीन सी होता है वह संक्रमण से बचाने का काम करता है । इसके अंदर आहार फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की ताक्त होती है जो की मानव को काफी फायदे देने का काम करते है । इसके अलावार इसमें विटामीन ए, बी6 और पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है

अंगूर की खेती भारत से 5000-8000 साल पहले से होती आ रही है और कहा जाता है की अंगूर में जो खेती होती है वह भारत में होती है । और यही कारण है की भारत के लोगो के दिलो पर अंगूर राज करता है ।

‌‌‌इस तरह से अंगुर होते है और अंगूर भारत में काफी समय से बने हुए है ।

‌‌‌अंगूर खाने से मिलते है बेहतरीन फायदे ||Benefits of eating grapes in Hindi

‌‌‌अगर आज आप अंगूर खाते है तो कई तरह के फायदे होते है जो की आपको देखने को मिल सकते है । तो इस कारण से आपको अंगूर का सेवन करना चाहिए । हां अगर फायदो की बात करे तो वह कुछ इस तरह से होगे –

1. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज जो होती है वह एक भयानक समस्या होती है दोस्तो आपको बात दे की यह टाइप 2 मधुमेह के कम जोखिम को कम करने का काम करता है । जो की क पूरानी बीमारी है और लोगो को काफी परेशान करती है । दरसल यह शर्करा के कारण से होती है और अंगुर खाने से यह जो शर्करा स्तर होता है वह नियंत्रित होता है और इस तरह से टाइप 2 मधुमेह के कम जोखिम को कम करने के लिए अंगूर फायदेमंद होता है ।

2. कब्ज की समस्या में फायदेमंद

अगर किसी को कब्ज की समस्या होती है तो उसे बहुत ही अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए । मगर आपको बता दे की कब्ज को दूर करने के रूप में अंगूर को भी जाना जाता है । दरसल यह कब्ज को काफी हद तक दूर कर देता है । दरसल यह कार्बोहाइड्रेट और शर्करा को तोड़ने में सक्षम है जिसके कारण से आसानी से पाचन हो जाता है और कब्ज दूर हो जाती है ।

3. खून की कमी दूर करने में फायदेमंद

बहुत से लोग है जो की यह मानते है की अगर एक गिलास के अंदर हम अंगूर के रस को ले और 2 चम्मच उसके अंदर शहद को अच्छी तरह से मिला कर पीते है तो इससे जो खून की कमी होती है वह दूर हो जाती है । और यही कारण है की बहुत से लोग इस तरह के तरीके का पालन भी करते है ।

अगर अंगूर के रस को पिया जातार है तो यह आयरन को बहार निकालने में सक्षम होता है जिसके कारण से जो रक्त कोशिकाए होती है वह सही हो जाती है और खून की कमी को दूर कर दियार जाता है । एनीमिया की समस्या काफी भयानक बीमारी मानी जाती है अगर किसी को यह बीमारी है तो इसे दूर करने के रूप में अंगूर को जाना जाता है । यह शहर के साथ खाने से फायदे मिलते है ।

4. कैंसर के इलाज में फायदेमंद

कैंसर की बीमारी जो होती है वह काफी भयानक मानी जाती है । तो अगर किसी को कैंसर की बीमारी होती है तो उसे बता रे की उसे अंगूर का सेवन करना चाहिए । इससे क्या होता है की यह जो कैंसर की बीमारी होती है वह दूर होने लग जाती है । हालाकी हमे भी पता है की कैंसर कई तरह का होता है और इसे कम करना इतना आसान काम नही होता है ।

मगर आपको बता दे की यह अध्ययनों से पता चला है कि अंगूर का सेवन प्रोस्टेट, पेट और स्तन कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। और यही कारण है की शौघाकर्ताओ के द्वारा साफ साफ कह दिया गया है की अगर कोई अंगूर का सेवन करता है तो इससे ट्यूमर को शल्यचिकित्सा से हटा दिए जाने जो बीमारी होती है वह तेजी के साथ ठीक होती है ।

5. हड्डियों के स्वास्थ्य में फायदेमंद

हड्डियों को स्वस्थ रखना भी आज मानव के लिए काफी अधिक जरूरी होता है । तो अगर आपको बता दे की आपकी हड्डिया कमजोर होती है तो ऐसे में आपको एक ऐसे फल का सेवन करना चाहिए जिसके अंदर पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरपूर होता है और आपको बात दे की अंगूर एक ऐसा ही फल होता है । इसके अंदर पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और अन्य खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत हैं और यह ​हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है ।

6. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखना आज मानव के लिए काफी अधिक जरूरी होता है । तो अगर किसी को इस तरह की समस्या है जिसमें उसका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम नही रह रहा है तो बता दे की अंगूर का सेवन करना चाएिह । क्योकी यह अध्ययनो में साफ साफ कहा गया है की अगर कोई अंगूर का सेवन करता है तो इससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम बना रहात है और यही कारण है की बहुत से लोग अंगूर का सेवन करते रहते है और यह आपने देखा भी होगा ।

‌‌‌इस तरह से अंगूर खाने से कई तरह के फायदे मिलते है । तो हम कह सकते है की आपको अंगूर का सेवन करना चाहिए ।

इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में अंगूर के पर्यायवाची शब्द या अंगूर के समानार्थी शब्द के बारे में जानकारी हासिल कर ली है । अगर लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

10 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago