Uncategorized

पुरातन का विलोम शब्द क्या है ? Puratan ka vilom shabd

पुरातन का विलोम शब्द ‌‌‌ के बारे मे puratan ka vilom shabd bataiye, पुरातन का उल्टा ‌‌‌आइए जानते हैं पुरातन के विलोम शब्द के बारे मे ।

‌‌‌आइए जानते हैं तरल शब्द और इससे जुड़े अर्थ के बारे मे ।

शब्द (word) विलोम (vilom)
‌‌‌पुरातननूतन
PuratanNutan

‌‌‌पुरातन का विलोम शब्द और अर्थ oldest

‌‌‌पुरातन वर्ड का मतलब होता है पुराना किसी भी पुरानी चीज के लिए पुरातन वर्ड प्रयोग मे लाया जाता है। जैसे ताजमहल पुराना है तो उसके लिए पुरातन वर्ड का प्रयोग किया जाता है। पुरातन वर्ड का मतलब प्राचीन होता है। यदि कोई मंदिर काफी पुराना है तो उसके लिए भी पुरातन वर्ड का प्रयोग किया जाता है।

तमिलनाडु के अंदर एक मीनाक्षी मंदिर है।यहां पर माता पार्वती और शिव की मूर्ति है। इस मंदिर का गर्भग्रह 3500 साल पुराना है।और यह काफी प्रसिद्ध मंदिरों मे से एक है। इसके अलावा यह पुरातन भी है।

मुंडेश्वरी मंदिर बिहार के अंदर पड़ता है। इस मंदिर के बारे मे यह कहा जाता है कि यह 1700 साल पुराना है। और यहां पर माता पार्वती के साथ ही भगवान शिव की भी पूजा की जाती है। यह काफी पुरातन मंदिर है।

गुरुवयुर मंदिर केरला के अंदर है। और यह भगवान कृष्ण का एक मात्र मंदिर है। और इस मंदिर के बारे मे यह कहा जाता है कि यह 5000 से अधिक साल पुराना है। यह भारत के सबसे अमीर मंदिरों मे से एक है।‌‌‌यहां पर हर साल लाखों की संख्या मे भगत आते हैं।

श्री जगन्नाथ मंदिर उड़िसा के अंदर पड़ता है।यह भगवान कृष्ण का एक मंदिर है। इसके बारे मे यह बताया जाता है कि यह 1000 साल से भी अधिक पुराना मंदिर है।यह हिंदुओं के चार धाम मे से एक के रूप मे गिना जाता है।

‌‌‌इस प्रकार से हम उम्मीद करते हैं कि आप पुरातन का अर्थ समझ ही चुके होंगे ।

‌‌‌नूतन का अर्थ और मतलब (new )

पुरातन का विलोम होता है नूतन का मतलब होता है नया । जो कुछ भी नया हो रहा है उसके लिए नूतन शब्द का प्रयोग मे लिया जाता है। जैसे आज नए नए कानून सरकार बना रही है तो उसकों नूतन कानून कहा जाएगा । इसी प्रकार से कम्पनियां भी नए नए मोबाइल लॉंच कर रही है तो उनको भी नूतन मोबाइल ‌‌‌ के नाम से जाना जाएगा ।आज जो कुछ भी नया घटित हो रहा है जो पहले नहीं था तो उसको नूतन के नाम से ही जाना जाएगा  और जो पहले से ही मौजूद है उसको हम पुरातन कहते हैं।

‌‌‌और वैसे आजकल तो नूतन का मतलब होता है। छोटे कपड़े पहनना और सबको अपने बदन को दिखाना यही नूतन है।

‌‌‌पुरातन और नूतन की कहानी

दोस्तों प्राचीन काल की बात है । दो भाई थे एक का नाम पुरातन था जो कि पुरानी सोच का था । या उसे पुरानी सोच का माना जाता था। और दूसरा आधुनिक सोच का था। दोनो के अंदर जमीन आसमान का अंतर था । दोनो अलग अलग स्थानों से पढ़े हुए थे ।

‌‌‌एक बार दोनों नौकरी के लिए एक राजा के पास गए ।तो राजा ने उनकी वेशभूषा को देखा और कहा …..तुम दोनों भाई होकर इतने अलग अल कपड़े कैसे पहनते हो ?

…….महाराज यह कपड़े ही दिखाते हैं कि कौन मोर्डन है और कौन अंधविश्वासी है ? नूतन ने कहा

…..सही बोला । और राजा ने नूतन को धन का कार्य दिया और ‌‌‌ पुरातन को यही साफ सफाई का कार्य देदिया । लेकिन पुरातन को इस बात का कोई अफसोस नहीं था। क्योंकि उसे किसी तरह के झंझट मे नहीं फंसना था।

‌‌‌नूतन तो पहले से ही अंहकारी होते हैं। तो वह भी वैसा ही था। धन को देखकर उसके अंदर लालच आ गया और उसने राजा के खजाने से धन गायब करना शूरू कर दिया । क्योंकि अक्सर नूतनता का यह भी हिस्सा होता है। जैसा आप चारो ओर देखते हैं।

‌‌‌एक दिन राजा ने खजाने का दौरा किया तो उसे यह शक हो गया कि नूतन खजाना गायब कर रहा है। तो उसने नूतन को बुलाया और पूछा ……मुझे शक है कि आप खजाना गायब कर रहे हो ? इस पर आप क्या कहना है?

———-‌‌‌नहीं मैं खजाना गायब नहीं कर रहा हूं ?

………लेकिन आपके घर से कई सारे सोने के सिक्के मिले हैं वे कहां से आए?

…….ऐसा नहीं हो सकता है।

और दुर्भाग्य से राजा भी नूतन ही था।उसने नूतन को जेल मे डाल दिया और कुत्तो को काट के खिलाने का आदेश दिया ।

‌‌‌जब यह बात पुरातन के पास पहुंची तो वह राज के सामने गया और बोला …….महाराज पुरातन का मतलब होता है जो अपने धर्म और आर्दश के अंदर विश्वास करता है।लेकिन जिसका कोई धर्म और आर्दश अच्छा नहीं होता है वह चोर और लुटैरा ही तो बनेगा । यह अंधविश्वास नहीं है कि आप अपने पूर्वजों की महानता के गुण गाओ ‌‌‌ और उनका अनुसरण करो। सही मायने मे पथ भ्रष्ट होना और इंसानियत भूलना ही तो नूतन है आज के समय में । मेरा भाई इसीलिए मारा जाएगा । क्योंकि उसने अपने धर्म का त्याग कर विधर्म को चुना ।‌‌‌लेकिन महाराज आप उसके उपर रहम करें ?

——-‌‌‌ठीक है तुम्हारे कहने पर मैं उसके उपर रहम कर सकता हूं लेकिन उसे यह राज्य छोड़कर बाहर जाना पड़ेगा । और राजा ने उसको 15 कोड़े लगाकर राज्य से बाहर फेंकने का आदेश दिया । नूतन को कोड़े लग रहे थे और वह चिल्लाह कर अपनी किस्मत को दोष दे रहा था।‌‌‌लेकिन उसे यह अभी भी समझ नहीं आ रहा था कि इंसान की सोच ही दो धारी तलवार की तरह होती है। यदि वह अच्छी है तो उसे एक बेहतर इंसान बना सकती है। वरना पूरे के पूरे समाज का पतन कर सकती है।

‌‌‌इस प्रकार से नूतन को राज्य से बाहर फिंकवा दिया गया और फिर वह रोता हुआ दूसरे राज्य के अंदर चला गया । अक्सर यह कहा जाता है कि लालच बुरी बला होता है। जितना मिला है। उतने मे ही संतोष कर लेना चाहिए यही सही होगा ।

पुरातन का विलोम शब्द ‌‌‌ के बारे मे Puratan ka vilom shabd, पुरातन का उल्टा लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आप इस संबंध मे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके बताएं ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

3 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

3 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

3 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

3 hours ago