Uncategorized

Synonyms of cuckoo in Hindi

कोयल के पर्यायवाची शब्द या कोयल का सामनार्थी शब्द (koyal ka paryayvachi shabd  ya vkoyal ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की कोयल का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द क्या होते है तो लेख को देखे –

कोयल के पर्यायवाची शब्द या कोयल का सामनार्थी शब्द (koyal ka paryayvachi shabd  ya vkoyal ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
कोयलकाकपाली, श्यामा, पिक, कोकिल, सारंग, वनप्रिया, वसन्तदूत, मदनशलाका, कुहुकिनी, कलघोष, सारिका ।
कोयल in Hindikaakapaalee, shyaama, pik, kokil, saarang, vanapriya, vasantadoot, madanashalaaka, kuhukinee, kalaghosh, saarika .
कोयल in Englishcuckoo

‌‌‌कोयल शब्द का अर्थ

दोस्तो कोयल का अर्थ होता है कोकिल । यानि कोयल एक तरह की मादा पक्षी होती है जो की देखने में काले रंग की होती है और इसकी जो बोली होती है वह सबसे अच्छी लगती है । जिसकेकारण से कोयल जब बोलती है तो सभी को प्यारी लगती है । हालाकी आपको बता दे की कोयल एक मादा पक्षी होती है । और ‌‌‌इस जाति का नर पक्षी को नर कोयल कहा जाता है ।

अगर बात की जाए कोयल के अर्थ की तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से होता है –

वह जो की कोआ की मादा होती है यानि एक मादा पक्षी कोयल है ।

वह जिसे कोकिल के नाम से जाना जाता है।

वह जो की वन में सबसे प्रिय होती है यानि वनप्रिया ।

वह जिसे काकपाली के नाम ‌‌‌से जाना जाता है ।

वह जो की भगवान कृष्ण के रंग की तरह काली होती है यानि श्यामा ।

वह जिसे पिक कहा जाता है ।

वह जो की वसंत आते ही बोलती हुई दिखाई देने लग जाती है यानि वसन्तदूत ।

इस तरह से दोस्तो कोयल एक तरह का पक्षी होता है जो की रात को दिखाई देता है । और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌कोयल शब्द का वाक्य में प्रयोग

कल वर्षां के समय कोयल की आवाज सुन कर मन बड़ा आनन्दित हो गया ।

महेश की पत्नी कोयल के जैसी मधूर वाणी बोलती है ।

कोयल के जैसी वाणी होगी तो सभी को बाते करना पसंद आएगा ।

‌‌‌तुम्हारी बेटी तो कोयल की तरह बोलती है ।

कोयल के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

अब तो वसन्तदूत भी दिखाई देने लगा है मतलब वसंत ऋतु आ गई है ।

कल रात मुझे एक काला पक्षी दिखाई दिया मगर उसके बोलने से पता चलता है की वह श्यामा है ।

कल रात को अचानक काकपाली हमारे घर में आ गई ।

आज तो कोकिल ‌‌‌की मधुर वाणी ने मुझे खुश कर दिया ।

कोयल क्या होती है

दोस्तो कोयल एक तरह काक्षी होता है जिसे कोआ या कोवा का जेंडर के रूप में जाना जाता है । वैसे आपको बता देते है की कोयल किसी पक्षी विशेष को भी कहा जाता है । कुछ कोयल अपने काले रंग के आधार पर जानी जातीहै तो कुद कोयल ऐसी भी होती है जीनके शरीर ‌‌‌का रंग तितर की तरह होता है यानि शरी के बिच में पीले रंग के धब्बे देखे जाते है । तो इस बात से आपको समझना चाहिए की कोयल भी एक तरह की नही होती है ।

वैसे बात अगर कोयल की चल रही है तो यह असल में Cuculidae कुल कें अंदर आती है । यह देखने में काले रंग की होती है और कुछ अलग तरह की भी होती है । और ‌‌‌इसका जो शरीर होता है वह लगभग कोआ के जैसी होती होती है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आपने बचपन में एक ऐसी कहानी पढी थी जिसमें कोआ किसी मटके में रखे पानी को निकालने के लिए कंकड़ डालता रहता है जिसके कारण से पानी उपर आ जाता है और कोवा उसे पी लेता है । तो वही कोवा होता है । हालाकी आपको पता होना ‌‌‌चाहिए की इसाके जैसी ही आंखे और पूछ कोयल की होती है ।

‌‌‌कोयल से जुड़े रोचक तथ्य, ‌‌‌कोयल से जुड़ी महत्वपूर्ण बाते

दोस्तो आज के समय में आपको कोयल के जीवन से जुड़ी बहुत सारी बातो के बारे में जानकारी होनी आवश्यक होती है और कुछ ऐसी बात है जिनके बारे में आपको पता चलता है तो आप हैरान हो सकते हो इन्हे हम रोचक तथ्य के नाम से जानते है यह कुछ इसतरह से होती है

‌‌‌1. कोयल का प्रकार

आज के समय में कोयल के प्रकार के बारे में हर कोई जानना चाहते है । मगर आपको जान कर हैरानी होगी की कोयल को एक या दो प्रकार की नही होती है । बल्की कोयल आज के समय में आपको 120 प्रकार की देखने को मिल सकती है । जिसके कारण से ही कोयल के प्रकार की परिभाषा बदल जाती है । वैसे ‌‌‌दोस्तो कोयल के प्रकार में जो काली कोयल होती है उसे ही सभी कोयल के नाम से जानते है ।

2. कोयल का भोजन

क्या आपको पता है की कोयल एक ऐसा पक्षी है जो की भोजन के रूप में कुछ ऐसे किड़ो को खाता है जो की छोटे होते है । जब भी किड़ो की बात आती हैतो कुछ चिंटियो का भी नाम आता है । तो इसका मतलब यह होता है ‌‌‌की कोयल इन्हे भी खाती है । और यह बात पूरी तरह से सत्य है । क्योकी कोयल का भोजन जहां पर छोटे छोटे किड़े होते है वही पर चिंटिया भी होती है ।

‌‌‌3. कोयल कहां पर रहती है

वैसे आज के समय में कोयल के बारे में जानकारी हर कोई जानना चाहता है । खासकर इस बारे में की कोयल कहा पर रहती है । क्योकी कोयल को आसानी से देखा नही जा सकता है । मैं यह दावा कर सकता हूं की आपने भी अभी तक कोयल को नही देखा है । अगर देखा है तो कमेंट में बताए ।

वैसे दोस्तो कोयल को ‌‌‌न देखने का सबसे बड़ा मुल कारण यही होता है की कोयल एक ऐसे स्थान पर रहती है जहां पर मानव नही रहता है ।

तो आपको बता दे की कोयल असल में जंगलो में रहती है। और यही कारण होता है की कोयल को वनप्रिया के नाम से जाना जाता है । यह कोयल एक जगल में आपको कुल 6 साल तक देखने को मिल सकती है । इसका कारण है की ‌‌‌कोयल छ वर्षों से एक ही स्थान पर और एक ही जंगल में रहती है । और यह बात आपके लिए काफी उपयोगी होगी ।

4. कोयल की बोली

वैसे आज के समय में कोन कोयल के बारे में नही जानता है और इसका सबसे बड़ा कारण कोयल ही होती है । क्योकी आज कोयल की बोली इतनी मधुर लगती है की सभी इस बारे में जानते है । कहा जाता है की ‌‌‌इस धरती पर जितने भी पक्षी रहते है उनमें से एक ऐसा पक्षी नही है जो की कोयल के जितना मधुर बोल सकती है ।

कहने का अर्थ है की सभी पक्षियो में से कोयल सबसे अधिक मधुर बोलती है । और इस बारे में आपको पता होना चाहिए । वैसे कोयल की वाणी का आज इस जग में हर कोई दिवाना होता है ।

मगर आपको यह नही मालूम है ‌‌‌की जिस कोयल की आप आवाज सुनते हो वह कोई मादा कोयल नही होती है बल्की नर कोयल ही होता है । अब आप कहोगे की नर कोयल को कोवा कहा जाता है । तो नही मित्र ऐसा कह सकते है और नह भी । इसके पीछे का कारण है की कोयल एक दुसरी प्रजाति होती है और उस प्रजाति का जो नर होता है उसे नर कोयल कहा जाता है । और यह आपको ‌‌‌मालूम होना चाहिए ।

5. कोयलराजकीय पक्षी भी है

मित्रो आपको यह जान कर हैरानी जरूर होगी कोयल को राजकीय पक्षी के रूप में भी जाना जाता है । आज के समय में कोयल वैसे तो बहुत सारी है मगर हर देश में इसे इतना महत्व नही दिया जाता है । और न ही किसी तरह के छोटे स्थान पर इतना महत्व दिया गया है ।

मगर आपको बता दे की एक ऐसा ‌‌‌स्थान भी है जहां पर कोयल को राजकीय पक्षी के रूप में जाना जाता है और वह झारखंड होता है ।

इस बात का मतलब यह होता है की झारखंड में कोयल को राजकीय पक्षी के रूप में जानाजाता है । ओर यह कोई साधारण बात नही है । इस कारण से आप कोयल के बारे में जानकारी चाहते है तो आपको यह बात मालूम होनी चाहिए ।

6. ‌‌‌कोयल कहां अण्डा देती है

आज के समय में आपको यह नही मालूम है तो आपको पता होना चाहिए की कोयल किस स्थान पर अण्डा देती है । वैसे आपको यह तो मालूम है की कोयल एक ऐसा पक्षी है जो की जंगल में रहता है । और जो भी पक्षी जंगल में रहता है वह अपना एक घोसला बनाकर रहती है ।

मगर बहुत से पक्षी ऐसे है ‌‌‌जो की जिस स्थान पर रहते है उसी स्थान पर अण्डा देती है । मगर आपको जान कर हैरानी होगी की कोयल में बहुत सी कोयल ऐसा नही करती है । बल्की अंड़े देने के लिए दूसरो के घोसलो का उपयोग होता है ।

इस बात का मतलब यह होता है की दुनिया में पाई जाने वाल अधिकतर कोयल दूसरे पक्षी के घोसले में अंड़ा देती है । ‌‌‌हालाकी आपको बता देते है की इसके पीछे का कारण एक अपने बच्चो की सुरक्षा से हो सकता है । क्योकी अन्य जानवर हमला कर कर अंडो को नष्ट कर देते है और यह एक सबसे बड़ी परेशानी होती है । और इसी से बचने के लिए कोयल दूसरो के घोसलो में अंड़े दे सकती है । हालाकी इसके पीछे अन्य कारण भी हो सकते है ।

तो ‌‌‌मित्रो इस तरह से कोयल होती है और कोयल काजीवन होता है । आपको बता दे की कोयल के जीतना मधूर दूसरा पक्षी नही बोल पाता है ।

इस तरह से कोयल के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द होते है । तो कमेंट में बताना की लेख कैसा लगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago