Uncategorized

उपाय का विलोम शब्द Upaay ka vilom shabd kya hai ?

उपाय का विलोम शब्द या उपाय का विलोम , उपाय का उल्टा क्या होता है ? Upaay ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
उपायनिरुपाय
UpaayNirupay

‌‌‌उपाय का विलोम शब्द और अर्थ

वैसे उपाय शब्द के बारे मे आप जानते ही हैं।वैस भी सारे जीवन के अंदर हम उपाय ही तो करते रहते हैं। उपाय का अर्थ हल निकालना होता है। उपाय का विलोम शब्द निरूपाय होता है। जिसका कोई उपाय ना हो ।

‌‌‌किसी ने ठीक ही कहा है कि जीवन संघर्ष का नाम है।संघर्ष हम यदि करते रहेंगे तभी जीवन चलेगा । यह बात अलग है कि कुछ संघर्ष काफी बड़े होते हैं तो कुछ संघर्ष काफी छोटे होते हैं। लेकिन संघर्ष मे जीतने के लिए आपको उपाय करना होता है।

‌‌‌अब हर प्रकार की समस्या के लिए उपाय भी अलग अलग प्रकार के होते हैं।कुछ उपाय ऐसे होते हैं जोकि बहुत ही सरल होते हैं तो कुछ उपाय ऐसे होते हैं जोकि काफी कठिन होते हैं।

‌‌‌जैसे कि कोई बीमार हो गया तो उसे सही करने के लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे । जिसके अंदर आप यह कर सकते हैं कि आप उसे किसी डॉक्टर के पास लेकर जा सकते हैं या फिर आप उसे दवा खिला सकते हैं जिससे कि वह सही हो जाए ।

‌‌‌वैसे जीवन की सभी समस्याओं का उपाय नहीं होता है।जीवन मे कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं जिनका उपाय करना संभव नहीं होता है। जैसे कि किसी को कैंसर हो गया है और कैंसर थर्ड स्टेज के अंदर पहुंच गया है तो उसका उपाय करना संभव नहीं है।

‌‌‌मतलब यही है कि उसका उपाय नहीं हो सकता है।उसके बाद भी आप छोटे मोटे उपाय करके उसकी मदद कर सकते हैं जैसे कि आप उसे खाना वैगरह खिला सकते हैं। और देखभाल कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत सी ऐसी समस्याएं हैं जिनका उपाय करना संभव नहीं होता है।

‌‌‌पिताजी का जब एक्सीडेंट हुआ था तो उनके सर मे चोट आई थी तो मैं उनको सबसे पहले शहर के एक हॉस्पीटल के अंदर लेकर गया । वहां पर हमने उनको चैक करवाया यह एक छोटा उपाय था। उसके बाद वहां के डॉक्टरों ने उनको बीकानेर रेफर कर दिया । ‌‌‌उसके बाद हम लोग उनको बीकानेर लेकर गए ।उसके बाद वहां पर उनको भर्ती करवाया गया । फिर उनकी कई जांचे की गई । फिर उपचार चालू हुआ । वहां पर मैंने देखा तो अधिकतर लोग इस प्रकार के ही आते थे जिनका बाइक से एक्सीडेंट हुआ था।

‌‌‌और उन सभी की हालत काफी बुरी थी।किसी के दौनो पैर की कटकर अलग हो चुके थे तो कोई गम्भीर रूप से घायल था। यदि आप इस प्रकार का मंजर वहां पर देखेंगे तो आप बाइक चलाना ही छोड़देंगे ।

‌‌‌वे सारे वहां पर अपनी समस्या का हल चाहते थे ।तो दोस्तों जीवन के अंदर उपाय के अलावा कुछ भी नहीं है। आपको उपाय करना होगा तभी जीवन चल सकता है। यदि आप उपाय नहीं करते हैं तो उसके बाद आपका जीवन कभी भी नहीं चल पाएगा ।

‌‌‌तो यदि आपको जीवन चलाना है तो उपाय करते रहें । उपाय के बिना कुछ हो नहीं सकता है।उपाय ही हर समस्या का हल है। हां यह बात अलग है कि कुछ लोग बेहतर उपाय जानते हैं तो कुछ लोग बेहतर उपाय नहीं जानते हैं।

निरुपाय का अर्थ और मतलब

‌‌‌निरूपाय का मतलब होता है जिसका कोई भी उपाय नहीं किया जा सकता है।या कह सकते हैं कि जिसका उपाय करना संभव नहीं हो उसको निरूपाय के नाम से जानते हैं। इस दुनिया मे बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनका उपाय करना संभव नहीं है। तो उनको हम निरूपाय ही कहेंगे ।

‌‌‌दुनिया के अंदर इतनी सारी चीजें हैं कि उनका नाम तो हम आपको यहां पर नहीं बता सकते हैं ।सबसे पहली बात यदि करें तो बहुत सारी बीमारियां ऐसी होती हैं जिनका उपचार करना ही संभव नहीं है। कैंसर भी एक इसी प्रकार की बीमारी है। ‌‌‌यदि बात कैंसर की करें तो कैंसर की तीन स्टेज मानी गई हैं। पहली दो स्टेज मे कैंसर का उपचार संभव हो सकता है। लेकिन बाकी की  तीसरी स्टेज आ जाने के बाद कैंसर का उपचार करना संभव नहीं होता है। और उसके बाद इंसान की मौत ही होती है।

‌‌‌ऐसे अनेक कैस सामने आते हैं जिसके अंदर मरीज पहले संभलता नहीं है। लेकिन उसके बाद कैंसर काफी खतरनाक रूप धारण कर लेता है और उसका उपाय करना संभव नहीं होता है।

‌‌‌इसके अलावा भी बहुत सी आम समस्याएं होती हैं जिनका उपाय करना संभव नहीं हो सकता है। आपने देखा होगा की नदी के किनारे बसे हुए इलाकों के अंदर हर साल बाढ़ आ जाती है। और उस बाढ़ को रोकने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है।

‌‌‌इसके अलावा जिन समस्याओं का कोई भी उपाय नहीं होता है। उन समस्याओं की वजह से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। आपने जीवन बीमा का नाम सुना होगा। जीवन बीमा यदि किसी इंसान को बीमारी हो जाती है तो उस दशा मे उसकी आर्थिक मदद करने का काम करती है। इसके अलावा  यदि कोई  ‌‌‌ इंसान मर जाता है तो भी उसके घरवालों को जीवन बीमा काफी फायदेमंद होती है।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि मान ले कोई मर जाता है तो उस मरे हुए इंसान को तो जिंदा नहीं किया जा सकता है। लेकिन कुछ पैसों की मदद उसके घरवालों को दी जा सकती है। जिससे कि वे अपने घर को आसानी से चला सकते हैं।

‌‌‌भले ही इंसान आज चांद पर पहुंच गया है लेकिन आज भी इंसान के पास न जाने कितनी समस्याएं हैं जिनका कोई भी ईलाज संभव नहीं है। वह ईलाज को निकालने का प्रयास कर रहा है लेकिन कोई भी हल नहीं मिल रहा है।

‌‌‌यदि आपके पास भी कोई इस प्रकार की समस्या हो जिसका कोई भी ईलाज नहीं है तो आपको  निराश होने की जरूरत नहीं है। बस आप उस समस्या को हल करने का प्रयास करते रहिए । क्योंकि जीवन मे इस प्रकार की समस्याएं तो आती ही रहती हैं। इसमे कोई भी शक नहीं है। आपको लड़ना होगा । इसके अलावा कोई समाधान नहीं है। ‌‌‌यदि आप समस्या से नहीं लड़ेंगे तो समस्या आपके उपर हावी हो जाएगी । आपको लड़ना पड़ेगा । जीवन के अंदर बस हर समस्या से लड़ते रहिए तभी कुछ अच्छा समाधान निकल कर आ सकता है।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

14 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

14 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago