Uncategorized

ॐ नमो नारायण मंत्र के  ​हैरान करने वाले 17  फायदे  om namo narayanaya mantra ke fayde

ॐ नमो नारायण मंत्र के फायदे  om namo narayanaya mantra ke fayde के बारे मे विस्तार से जानकारी । नारायण भगवान, हिन्दू धर्म में एक प्रमुख देवता के तौर पर माना जाता है। वे विष्णु पुराणों में इनके बारे मे काफी कुछ उल्लेख मिलता है।  नारायण शब्द का अर्थ होता हैं “जगत के उद्धारक” या “सबका पालक”।

नारायण भगवान को  विष्णु के अवतारों में सबसे ऊँचा स्थान प्राप्त हैं। वे संसार के सृजनहार, पालक और संहारक हैं। नारायण भगवान की चतुर्भुजा रूप मे इनको अक्सर दिखाया जाता है। जिनमें शंख (शंख चक्र धारी), गदा (मारक गदा धारी), चक्र (सुदर्शन चक्र धारी) और पद्म (पद्म धारी) होते हैं।

नारायण भगवान के अवतारों में श्रीराम और कृष्ण को माना जाता है। नारायण भगवान की पूजा और भक्ति हिन्दू धर्म में विशेष महत्व रखती हैं और उन्हें भगवान की सद्भावना, संसार के सुख और शांति के प्रतीक देने वालों के रूप मे माना गया है। यदि आप ॐ नमो नारायण मंत्र का जाप करते हैं , तो इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं ? इसके बारे मे नहीं पता है , तो हम आपको यहां पर बताने वाले हैं।

ॐ नमो नारायण मंत्र  जाप के फायदे सुख शांति आती है om namo narayanaya mantra ke fayde

दोस्तों यदि आप ॐ नमो नारायण मंत्र  का जाप करते हैं। तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है , कि इससे आपके घर मे सुख शांति आती है। हम सभी अपने जीवन से यही तो चहते हैं , कि हमारे घर के अंदर सुख शांति आए । तो आपको इस मंत्र को जाप करके देखना होगा । और उसके बाद आपको पता चलेगा कि कैसे आपके घर मे सुख शांति का वास होता है।

ॐ नमो नारायण मंत्र  जाप करने के फायदे मानसिक एकाग्रता बढ़ती है

दोस्तों यदि आप ॐ नमो नारायण मंत्र   का जाप करते हैं , तो इसका एक फायदा यह भी होता है। कि इसकी मदद से मानसिक एकाग्रता के अंदर भी काफी अधिक बढ़ोतरी होती है। क्योंकि किसी भी मंत्र का जाप करने पर आपको एकाग्र चित होकर बैठना होता है। और जब आप एकग्र चित बैठने का निरंतर अभियास करते हैं। तो इससे धीरे धीरे आपका मन किसी एक चीज के अंदर आसानी से केंद्रित होने लग जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

इस तरह से यदि आप अपने मन की एकाग्रता को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

ॐ नमो नारायण मंत्र जाप के फायदे मन को शांति मिलती है

दोस्तों यदि आपके मन के अंदर किसी भी तरह की उथल पुथल मची हुई है।जैसे तनाव डिप्रेशन या चिंता जैसी कुछ चीज है , तो फिर आपको ॐ नमो नारायण मंत्र  का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और  ऐसा करने से आपके मन को शांति मिल जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

वैसे आपको बतादें कि यह एक अच्छा उपाय है , जिसकी मदद से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं। जब मन शांत होता है , तभी तो आप कुछ बेहतर कर सकते हैं यदि मन शांत नहीं होता है , तो फिर आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि आपका मन किसी भी काम मे नहीं लगेगा ।

ॐ नमो नारायण मंत्र जाप करने से मन कंट्रोल होता है।

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी , कि मन के हारे हार है , मन के जीते जीत है। तो आप यदि ॐ नमो नारायण मंत्र  का जाप करते हैं , तो इससे काफी अधिक फायदा होने वाला है। सबसे बड़ा फायदा तो यह होगा कि आप अपने मन को कंट्रोल करने मे धीरे धीरे सक्षम हो जाएंगे । हालांकि इसके लिए आपको काफी अभियास करना होगा । लेकिन यदि आप लंबे समय तक इस मंत्र का जाप करते हैं , तो फिर आपका मन अपने आप ही कंट्रोल हो जाएगा ।

इस मंत्र का जाप करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है  om namo narayanaya mantra ke fayde

दोस्तों आपको पता है कि भगवान नारायण का आशीर्वाद कितना महत्वपूर्ण है। यदि आप ॐ नमो नारायण मंत्र  का जाप करते हैं तो आपको नारायण भगवान का आशीर्वाद मिलता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसका मतलब यह है कि आप जो भी काम करेंगे। उसके अंदर सफलता के चांस काफी तेजी से बढ़ते ही चले जाएंगे ।

तो यदि आप नारायण भगवान के आशीर्वाद को प्राप्त करना चाहते हैं , तो फिर आपको यह मंत्र जरूर ही जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

ॐ नमो नारायण मंत्र का जाप करने के फायदे वासनाएं दूर होती हैं

दोस्तों वासनाएं हमारे जीवन के लिए काफी अधिक डेंजर होती हैं। आज हमें अपने जीवन के लिए काफी संघर्ष क्यों करना पड़ रहा है ? तो इसका कारण भी वासनाएं ही हैं। क्योंकि यह जो वासनाएं होती हैं , यही तो हमें यहां पर जन्म लेने के लिए फोर्स करती हैं। तो माना जाता है , कि यदि आप ओम नमों नारायण मंत्र का जाप करते हैं , तो ऐसा करने से आप अपनी वासनाओं को दूर करने मे सक्षम हो जाएंगे ।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है , कि आपकी सारी वासनाएं दूर हो जाएंगी । लेकिन आपको अपनी वासनाओं को कम करने मे काफी मदद मिलेगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और जब वासनाएं कम होगी तो धीरे धीरे आपको फायदा दिखने लग जाएगा ।

ॐ नमो नारायण मंत्र का जाप करने से जीवन की सच्चाई का एहसास होता है

दोस्तों जब आप भगवान की भक्ति के अंदर रम जाते हैं , तो फिर आपको जीवन की सच्चाई का एहसास हो जाता है। मतलब यही है कि आपको पता चल जाता है , कि यह जीवन सदा के लिए नहीं है। आप उन लोगों के अंदर नहीं रहते हैं , जोकि झूठ के अंदर जीते हैं। असल मे आप उन लोगों के अंदर होते हैं , जोकि झूठ मे नहीं वरन सच मे जीते हैं।

और एक बार जब आप सच के अंदर जीने लग जाते हैं , तो फिर आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी । लेकिन जो लोग झूठ मे जीते हैं और फिर उनके सामने सच आता है , तो समस्याएं होना शूरू हो जाती हैं।

ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करने के फायदे भगवान के दर्शन हो सकते हैं

दोस्तों हम सभी लोग इस जीवन मे यही चाहते हैं कि हमको भगवान के दर्शन हो जाएं । और माना जाता है, कि जिसको एक बार भगवान के दर्शन हो जाते हैं , उसकी जिदंगी सफल होना तय होती है। हालांकि कुछ समय ही मंत्र का जाप करने से भगवान के दर्शन नहीं होते हैं। आपको इसके लिए काफी अधिक मंत्र का जाप करना होगा । और लगातार यह करना ही होगा । तभी कुछ होना संभव हो सकता है। नहीं तो कुछ भी होना संभव नहीं है।

शरीर के रोग नष्ट हो जाते हैं

दोस्तों आपको यह जानकार हैरानी होगी , कि ओम नमों नारायण मंत्र का यदि आप जाप करते हैं , तो ऐसा करने से शरीर के रोग नष्ट हो जाते हैं। यदि आपको रोगों ने काफी अधिक परेशान किया हुआ है , तो फिर आपको ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करना चाहिए । यदि आप रोजाना इस मंत्र का जाप करते हैं , तो उसके बाद धीरे धीरे आपके शरीर के सारे रोग नष्ट हो जाएंगे । यह एक अच्छा उपाय है , जिसका प्रयोग आप कर सकते हैं।

सकारात्मक उर्जा का संचार होता है

दोस्तों यदि आप ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करते हैं , तो इसका फायदा यह भी होता है , कि इसकी वजह से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

सकारात्मक उर्जा का मतलब होता है , अच्छी उर्जा । वह उर्जा जोकि हमारा भला करने का काम करती है। उसको सकारात्मक उर्जा के नाम से जाना जाता है। जैसे देवता आदि की जो उर्जा होता है उसको सकारात्मक उर्जा कहा जाता है। अच्छे गुणों वाली उर्जा का जब हमारे अंदर संचार होता है , तो हम हमेशा अच्छी चीजें करते चलते जाते हैं।

बुरी आदतें छूट जाती हैं

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप ओम नमों नारायण मंत्र का जाप करते हैं ,तो इसका फायदा यह भी होता है , कि इसकी वजह से आपकी जो बुरी आदते होते हैं , वे छूटती चली जाती हैं। बुरी आदते कई तरह की हो सकती हैं , जैसे कि शराब पीना , जुआ खेलना । इस तरह की बुरी आदते इस मंत्र का जाप करने से अपने आप ही छूट जाती हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं।

और आपको तो पता ही है कि बुरी आदतें आपके और आपके परिवार के लिए पूरी तरह से घातक होती हैं। इसलिए आपको भी बुरी आदतों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए । बुराई हमेशा विनाश को ही लेकर आती है। उससे किसी का भला नहीं हो सकता है।

अहंकार को दूर करता है ओम नमो नारायण मंत्र

दोस्तों आपको बतादें कि ओम नमो नारायण मंत्र अहंकार को दूर करने का काम करता है। अहंकार को नग्न, शून्य और अनिष्ट का कारण माना जाता है। वैसे देखा जाए तो अहंकार एक प्रकार की वृति होता है। और यह कहा गया है , कि जिस किसी इंसान को अहंकार होता है। उसका विनाश होना तय होता है। इसलिए किसी को भी अहंकार नहीं करना चाहिए । यदि आप अहंकार करते हैं , तो आपका विनाश होना तय होता है।

यदि आप ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करते हैं , तो ऐसा करने से आपके अहंकार को बढ़ावा नहीं मिलता है। वरन अहंकार का नाश होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यह एक अच्छा तरीका है। अहंकार को नष्ट करने का ।

क्रोध नष्ट होता है ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करने से

दोस्तों क्रोध एक भावनात्मक स्थिति है जो हमारे मन और भावनाओं का प्रतिक्रियात्मक परिणाम है। यह एक प्रबल और आवेगशील रूप से व्यक्त होने वाली भावना है जो हमारे अंदर क्रोध के रूप में प्रकट होती है।

दोस्तों यदि आप ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करते हैं , तो ऐसा करने से आप अपने क्रोध से छूटकारा पा सकते हैं। यह एक अच्छा तरीका है। अपने क्रोध को दूर करने का लेकिन इसके लिए आपको मंत्र का कुछ समय लगातार जाप करना होगा ।

अज्ञानता दूर होती है ओम नमो नाराण मंत्र से

आपको बतादें कि वर्तमान मे अज्ञानता बहुत ही बड़ी समस्या है। भले ही लाखों स्कूल खुल गए है। लेकिन सत्य का ज्ञान कोई नहीं करवाता है। आपके लिए यह जरूरी नहीं है , कि बाबर की मौत कब हुई थी , आपके लिए यह जरूरी है , कि आप कौन हैं , और यहां पर पैदा कैसे हुए ? आपकी सच्चाई क्या है ?इस तरह की चीजें आपके दिमाग के अंदर असल मे तभी आती हैं , जब आप धार्मिक होते हैं। और यदि आप ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करते हैं , तो उसके बाद धीरे धीरे आप धार्मिक होते चले जाते हैं।

जीवन मे सफलता प्राप्त होती है

दोस्तों यदि आप ओम नमो नारायण मंत्र का जाप करते हैं , तो इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपको जीवन के अंदर सफलता मिलेगी । असल मे आप जीवन के अंदर तभी तो भाग रहे हैं , ताकि आपको सफलता मिल सके । और आपको पता ही है , कि सफलता आसानी से मिलती ही नहीं है। लेकिन यदि आप इस मंत्र का जाप करते हैं , तो बहुत ही जल्दी आपको सफलता मिल जाएगी ।

यदि आपकी कोई भी मनोकामना है , तो वह भी पूर्ण हो जाती है।

धन की कोई कमी नहीं होगी

जैसा कि आपको पता होगा कि भगवान विष्णू की पत्नी देवी लक्ष्मी है। यदि आप भगवान के मंत्र का जाप करते हैं , तो ऐसा करने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है। और आपके घर मे धन दौलत जैसी चीजों की कोई भी कमी नहीं होती है। यदि आपके घर के अंदर आर्थिक संकट है , तो भी आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

वैसे भी आपको पता ही है , कि जीवन आजकल अर्थ के बिना नहीं चलता है। यदि आपके पास अर्थ नहीं है , तो फिर आपका जीवन कभी भी नहीं चल सकता है। जीवन चलाने के लिए अर्थ की जरूरत होती है।

ॐ नमो नारायण मंत्र का जाप कैसे करें ?

तैयारी: सबसे पहले, ध्यान केंद्रित करने और जाप करने के लिए एक शांत और सुसंगत स्थान चुनें। एक सुव्यवस्थित और शुद्ध आसन पर बैठें।

अध्यात्मिक तैयारी: उसके बाद आपको मन को शांत और एकाग्र करने के बारे मे प्रयास करना होगा । ताकि आप ठीक तरह से मंत्र का जाप कर सके ।

मंत्र की उच्चारण: अब अपने मन में स्पष्ट रूप से “ॐ नमो नारायण” मंत्र का जाप करना शुरू करें। और यदि आपके पास एक माला है , तो आप उस माला का प्रयोग कर सकते हैं।

मन्त्र की ध्यान: यदि आप मंत्र का जाप कर रहे हैं , तो आपको मानसिक ध्यान करना होगा । आपको इस मंत्र का जाप करते समय भगवान की छवि मे डूबना चाहिए ।

निरंतरता: मंत्र के निरंतर जाप को संयमित रखें। अपने मन को दूसरे विचारों या विक्षेपों में न जाने दें।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

19 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago