पूजा पाठ जप करते समय उबासी आना शुभ या अशुभ के बारे मे जानकारी

‌‌ पूजा-पाठ जप करते समय उबासी आना शुभ या अशुभ- वैसे तो उबासी आना आम समस्या होती है। जैसे कि आपको काफी अधिक नींद आ रही होती है तो उसके बाद आपको बार बार उबासी आती रहती है। कारण यह है कि यह संकेत देती है कि आपको अब सोना चाहिए । समय हो चुका है। हालांकि कई बार आपको नींद जैसा कुछ भी महसूस नहीं होता है। उसके बाद भी उबासी आ जाती है।  दिनभर की थकान, अधिक तनाव, लंबी यात्राएं, खाने के बाद तुरंत सोना जैसे कुछ कारण होते हैं जोकि उबासी को पैदा करते हैं।

यह सब तो आम हो सकते हैं। लेकिन अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग पूजा पाठ करने लगते हैं तो फिर उनको उबासी आने लग जाती है। यह सभी लोगों के साथ नहीं होता है। पर कुछ लोगों के साथ यह होता है। जब पूजा पाठ करते हैं तो उबासी आती ही है। इसके बारे मे हम आपको जानने का प्रयास करेंगे ।

‌‌ पूजा-पाठ जप करते समय उबासी आना शुभ या अशुभ

पूजा-पाठ जप करते समय उबासी आना शुभ या अशुभ

वैसे आपको बतादें कि पूजा के दौरान यदि आपको उबासी आती है तो यह शुभ नहीं होता है। यदि आपको बार बार पूजा के दौरान ही उबासी आती है तो इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। हालांकि हर किसी को पूजा मे उबासी नहीं होती है। अक्सर हमें यह समस्या नहीं होती है। और यदि आपको कभी कभी हो जाती है तो यह एक आम समस्या हो सकती है। लेकिन बार बार पूजा के दौरान उबासी आ रही है तो यह पूरी तरह से अशुभ संकेत है। इसके कारण कुछ निम्मन लिखित हो सकते हैं।

  • यदि आप बोरियत महसूस कर रहे हैं तो उसके बाद आपको पूजा के दौरान उबासी आ सकती है। खासकर कुछ लोग इस तरह के होते हैं कि उनका पूजा पाठ के अंदर मन नहीं लगता है और वे बोरियत महसूस करते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर यदि आप लंबे समय तक पूजा के अंदर बैठे रहते हैं तो उसके बाद आपको उबासी आना तय होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।यदि आपको पूजा करने का मन नहीं करता है तो लंबे समय तक पूजा मे बैठे रहने का कोई भी फायदा नहीं होने वाला है।
  • यदि आपको पूजा मे बैठने के दौरान बार बार उबासी आ रही है तो यह संकेत देता है कि आपके अंदर किसी ना किसी तरह की नगेटिविटी मौजूद है। इसलिए आपको उबासी आ रही है। आपको चाहिए कि आप किसी तांत्रिक के पास जाएं और चैक करवाएं कि आपको उबासी क्यों आ रही है। यदि आपको किसी तरह की नगेटिविटी है तो फिर आपको इसका उपचार करवाने की जरूरत है। आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • मलिन विचारधारा की वजह से भी पूजा मे उबासी आ सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आमतौर पर हम दिन पर गलत चीजों के बारे मे विचार करते रहते हैं और जब भगवान की अच्छी तरंगे हमारे उपर पड़ती हैं तो उसके बाद हमारी उबासी आने लग जाती है। इसलिए यदि आप पूजा मे बैठ रहे हैं तो बुरा और आपको बुराई से दूर रहने की जरूरत है आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • पूजा मे उबासी आने का एक बड़ा कारण कई बार यह भी हो सकता है कि हमारे मन मे दूसरे तरह के विचार चल रहे होते हैं ।ऐसी स्थिति के अंदर उबासी आना काफी आम होता है । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए पूजा के दौरान आपको अपने मन को शांत रखना चाहिए और दूसरे प्रकार ​के विचारों से आपको बचना होगा ।

पूजा के दौरान उबासी आए तो रोकने के लिए क्या करना चाहिए ?

यदि आप पूजा कर रहे हैं और आपको उबासी आ रही है तो उसको रोकने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं। इसके बारे मे हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप पूजा मे आने वाली उबासी को दूर कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे मे ।

  • यदि आप बीमार हैं और आपको पूजा के दौरान उबासी आ रही है तो फिर आपको अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के बारे मे प्रयास करना चाहिए तब आपकी उबासी आपने आप ही खत्म हो जाएगी ।
  • मन चंचल होता है और मन जब एकाग्र नहीं होता है तब उबासी आती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए यदि आपको पूजा के दौरान उबासी आ रही है तो आपको अपने मन को एकाग्र करने का प्रयास करना चाहिए । यदि मन के अंदर फालतू विचार आ रहे हैं तो उनको हटाने का प्रयास करें ।
  • यदि आपके शरीर की उर्जा काफी कम हो गई है तो उसकी वजह से भी आपको उबासी आ सकती है। आपको अपने शरीर की उर्जा को बढ़ाने की दिशा मे काम करना चाहिए । और कुछ अच्छी चीजों का सेवन करना चाहिए । जिससे कि उबासी आने की समस्याएं दूर हो जाएगी ।
  • यदि आप पूजा के दौरान बोरियत महसूस करते हैं तो अपने दिमाग को खाली करने का प्रयास करें । इसका अर्थ यह है कि आपके दिमाग के अंदर फालतू विचार आ रहे हैं तो यह आपको बोरियत महसूस करवा रहे हैं। अपने मन को एकाग्र करने का अभियास करें । जिससे कि समस्या दूर हो जाएगी ।
  • यदि आप काफी अधिक काम कर चुके हैं और काफी अधिक थक चुके हैं तो उसकी वजह से भी आपको उबासी आ सकती है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको अपनी थकान को दूर करने का प्रयास करना चाहिए । और थकान को दूर करने के लिए अधिक जल पीयें और फलों का रस पीना भी काफी अधिक फायदेमंद होगा ।
  • यदि किसी के अंदर नगेटिविटी है और उसकी वजह से उबासी आ रही है तो फिर आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप उस नगेटिविटी को दूर करने का प्रयास करें । और खुद आप यह नहीं कर सकते हैं । लेकिन किसी जानकार से आपको संपर्क करना चाहिए जोकि इस तरह के कामों को करता हो ।
  • इसके अलावा यदि आपको पूजा के समय उबासी आ रही है तो फिर आपको अपने मन मे आने वाले किसी भी तरह के गलत विचारों को निकाल देना चाहिए । कई बार गलत विचारों की वजह से भी पूजा मे उबासी आती है।

उबासी को रोकने के उपाय

दोस्तों यदि आपको बहुत अधिक उबासी आ रही हैं और आप उबासी की वजह से काफी अधिक परेशान हैं तो आप कुछ उपाय कर सकते हैं जोकि आपकी उबासी को रोकने मे आपकी मदद करेंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । वैसे सर्दी के अंदर उतनी अधिक उबासी नहीं आती हैं। पर यदि मौसम गर्मी का हो तो उसके बाद काफी अधिक उबासी आती हैं।

असल मे जब हमारे शरीर के अंदर उर्जा की कमी हो जाती है और उसके बाद जब शरीर के अंदर आॅक्सीजन लेवल काफी कम हो जाता है तो उबासी आती है। और यह एक तरह से बॉडी का ओटोमेटिक प्रोसेस होता है। इसके उपर हमारा नियंत्रण नहीं होता है। तो आइए जानते हैं उबासी को आप किस तरह से कम कर सकते हैं।

यदि उबासी आ रही है तो अपना मुंह धोएं

पूजा-पाठ जप करते समय उबासी आना शुभ या अशुभ

यदि आपको उबासी आ रही है तो फिर आपको अपने मुंह ​को धोना चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं । बस आप अपने काम से उठें और उसके बाद अपने मुंह को धो लें ।सब कुछ ठीक हो जाएगा । आपको उबासी आना बंद हो जाएगी ।

अपने दांतों को भींचे

यदि आपको काफी अधिक उबासी आ रही है तो फिर आपको यह करना होगा कि आप अपने दांतों को अच्छी तरह से भींच लें । और कुछ समय के लिए अपने दांतों को आपस मे रगड़ें यदि आप ऐसा करते हैं तो फिर आपको उबासी आना अपने आप ही बंद हो जाएगी । यह उबासी को रोकने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है आप इस बात को समझ सकते हैं।

यदि उबासी आ रही है तो सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

यदि आपको काफी अधिक उबासी आ रही है तो आपको एक बार सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए । यदि आप 3 बार सीढ़ियों से उतरते हैं और चढ़ते हैं तो ऐसा करने से आपको जो उबासी आ रही है वह काफी कम हो जाएगी । और यह एक छोटा सा उपाय है जोकि आपको बार बार उबासी आने की समस्या को दूर कर देताहै।

आप चाय पी सकते हैं

दोस्तों यदि आपको उबासी आ रही है तो चाय इसके अंदर काफी अधिक फायदेमंद होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । चाय नींद को कम कर देती है क्योंकि इसके अंदर कैफीन होता है तो फिर आप चाय को पीयें । यह आपके लिए काफी अधिक उपयोगी होगी और आप की उबासी की जो समस्या है वह अपने आप ही दूर हो जाएगी । अक्सर रात के दौरान जो जागते हैं उनको कई बार चाय पीते देखा होगा । जोकि उनकी अधिक नींद की समस्या को कम कर देती है।

पानी पीना भी उबासी को कम करता है

यदि आपको उबासी आ रही है तो आपको थोड़ा पानी पी लेना चाहिए । यह बहुत ही अधिक जरूरी होता है। आप इसके लिए ठंडा पानी ले सकते हैं और यदि आप नींबू पानी वैगरह लेते हैं तो यह और भी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

ऐसा करने से आप खुद को तरोताजा करने मे सक्षम हो जाएंगे । और आपकी जो उबासी की समस्या है वह भी दूर हो जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

हाइड्रेट करें खुद को

गर्मी के मौसम मे काफी अधिक उबासी आती है। ऐसी स्थिति के अंदर आप ठंडा पानी पी सकते हैं और यदि आप कोल्ड ड्रिंक पीना चाहते हैं तो वह भी पी सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।आमतौर पर यह ठंडी चीजें काफी अधिक असरकारक होती हैं क्योंकि यह सब हमारे दिमाग को ठंडा करती हैं और दिमाग के ठंडा होने पर उबासी आना अपने आप ही बंद हो जाती हैं।

पूरी नींद लेना भी काफी जरूरी होता है

यदि आपको काफी अधिक उबासी आ रही हैं तो यह नींद की कमी की वजह से भी हो सकता है। इसलिए आपको पूरी नींद का लेना भी काफी अधिक जरूरी हो जाता है। इसलिए आपको चाहिए कि आप पूरी नींद को लें । 8 घंटे आपको कम से कम सोना चाहिए । जिससे कि आपकी उबासी आने की समस्याएं काफी कम हो जाएंगी ।

डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें

यदि आपके दिमाग के अंदर स्ट्रेस होता है तो भी आप अक्सर साइज कर सकते हैं। यह काफी अधिक जरूरी होता है। दिमाग के स्ट्रेस को कम करने के लिए आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें यह आपके दिमाग को रिलेक्स करने मे मदद करता है और आपकी जो उबासी आने की समस्या है वह दूर हो जाएगी ।

दूसरों को उबासी लेते हुए ना देखें

असल मे एक​ प्रकार की मानसिकता होती है। यदि आप दूसरों को उबासी लेते हुए देखते हैं तो आपको भी उबासी आने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं तो आपको दूसरों को उबासी लेते हुए नहीं देखना चाहिए । यदि कोई उबासी ले रहा है तो फिर आपको उससे नजरें हटा लेनी चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं जिससे कि आपको उबासी आने के चांस कम हो जाएंगे ।

आपको बोरियत से बचना चाहिए

यदि आपको काफी अधिक उबासी आ रही है तो इसका कारण बोरियत भी हो सकता है आपको बोरियत से बचना होगा । यदि आप बोरियत महसूस कर रहे हैं तो फिर आपको उबासी आ सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप बोरियत से बचें । और बोर होने पर आपको वातावरण को कुछ समय के लिए बदल लेना चाहिए । ऐसा करने से उबासी नहीं आएगी ।

बीमारियों से बचें

दोस्तों यदि आपको किसी तरह की फेफड़ों की बीमारी है तो उसके बाद आपको उबासी आने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दिल की बीमारी की वजह से भी उबासी आ सकती है। तो अपने डॉक्टर को आपको दिखाना चाहिए । ताकि चीजें सही तरह से समझ आ सके ।

मोटापे से बचे

यदि आपका मोटापा काफी तेजी से बढ़ रहा है तो फिर आपको उससे बचने के बारे मे प्रयास करना चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। क्योंकि इसकी वजह से भी आपको उबासी आ सकती है। अपने वजन को कम करने का प्रयास करना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *