Uncategorized

घर में गिरगिट का आना शुभ है या अशुभ जाने पूरी बात मजा आ जाएगा

घर में गिरगिट का आना शुभ है या अशुभ  ghar me girgit ka aana कैसा होता है ? इसके बारे मे हम जानने का प्रयास करेंगे।दोस्तों गिरगिट का नाम तो आपने सुना ही होगा । असल मे गिरगिट एक प्रकार की छिपकली होती है , जोकि रंग बदल सकती है।आपने इसको कई बार अपने घर के आस पास बाड़ वैगरह के अंदर देखा ही होगा ।गिरगिट की त्वचा में क्रोमेटफोर नामक कोशिकाएं होती हैं जो रंगद्रव्य का उत्पादन करती हैं। गिरगिट अपनी त्वचा की मांसपेशियों को नियंत्रित करके इन रंगद्रव्यों को फैला देता है। और आस पास की चीजों से वह फैल खा सकता है। जिसकी वजह से उसकी शिकारियों से ​बचने मे मदद होती है।

यह तो रही गिरगिट के बारे मे जानकारी अब हम आपको बताने वाले हैं , कि गिरगिट असल मे घर मे आना किस तरह का माना जाता है , तो यहां पर इसके बारे मे आपको विस्तार से जानकारी देंगे ।

घर मे गिरगिट का आना शुभ या अशुभ ghar me girgit ka aana

दोस्तों आपको बतादें कि घर के अंदर गिरगिट का आना एक तरह से शुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके घर के अंदर गिरगिट आती है। तो इसका मतलब यह है कि आपके घर मे किसी ना किसी तरह का शुभ कार्य होने वाला है। या फिर आपको किसी ना किसी तरह का शुभ समाचार मिल सकता है। कुल ​मिलाकर गिरगिट का आना एक तरह से अच्छा संकेते है। गिरगिट से जुड़ी एक पौराणिक कहानी भी मौजूद है , जिसके बारे मे भी हम आपको बतादेते हैं।

इस कहानी के अनुसार प्राचीन काल की बात है , कुछ बालक खेल रहे थे । और खेलते खेलते उनको प्यास लगी तो पानी को पीने के लिए एक कुंआ के पास पहुंचे । जब कुंआ के पास पहुंचे तो देखा कि एक गिरगिट कुंआ के अंदर फंसा हुआ है , तो बालक अपने पिता और भगवान कृष्ण के पास मदद के लिए पहुंचे । उसके बाद भगवान कृष्ण ने जैसे ही उस गिरगिट को छुुआ तो देखा कि गिरगिट एक राजा के रूप मे बदल गया । जब भगवान ने पूछा कि आपका यह हाल कैसे हुआ ? तो राजा ने बताया कि यह सब उसके पूर्व जन्म के कर्मों का फल है। उसके बाद राजा स्वर्ग चला गया । इस तरह से यह प्राचीन गिरगिट की कहानी है।

class="wp-block-heading">घर मे गिरगिट का आना धन मे बढ़ोतरी का संकेत

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर गिरगिट आता है , तो यह आपके धन के अंदर बढ़ोतरी के बारे मे संकेत देता है। यह संकेत देता है कि आपके घर मे धन आने वाला है। जैसे कि आपका रूका हुआ पैसा वैगरह आ सकता है।

घर मे गिरगिट आना शुभ कार्य का संकेत

इसके अलावा यदि आपके घर के अंदर गिरगिट आता है , तो यह एक तरह से शुभ कार्य के बारे मे संकेत देता है। इसका मतलब यह है कि आपके घर के अंदर किसी ना किसी तरह का शुभ कार्य हो सकता है। जैसे कि आपके यहां पर बच्चा का पैदा होना या फिर शादी होना जैसा कुछ ।

गिरगिट का घर मे आना सफलता का संकेत

दोस्तों यदि गिरगिट आपके घर के अंदर आती है , तो यह एक तरह से सफलता का संकेत देती है। इसका मतलब यह है कि आपको जीवन के अंदर सफलता आने के चांस काफी अधिक बढ़ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप कोई कार्य कर रहे थे । और उसके अंदर आपको सफलता नहीं मिल रही थी , तो अब उसके लिए अच्छा समय आ चुका है।

सोमवार या शनिवार के दिन गिरगिट का दिखना

दोस्तों यदि आपको सोमवार या फिर शनिवार के दिन गिरगिट दिखाई देता है , तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। क्योंकि सोमवार भगवान शिव का वार होता है। और गिरगिट को भगवान शिव से जोड़ कर देखा जाता है।

गिरगिट का घर में चढ़ना

यदि आप गिरगिट आपके घर पर चढ़ रही है तो यह भी एक तरह से अच्छा संकेत माना जाता है। इसका मतलब यह है कि आप जीवन के अंदर अधिक उंचाइयों पर जाने वाले हैं। और यह आपके लिए एक तरह से अच्छा संकेत है।

गिरगिट का घर में गिरना

यदि गिरगिट आपके घर के अंदर ​कहीं से गिर रही है , तो यह भी एक तरह से अच्छा संकेत है। इसका मतलब यह है कि सफलता और धन आपकी झोली के अंदर गिरने वाला है ।

गिरगिट का घर मे मरना

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर गिरगिट मर जाती है , तो यह अशुभ संकेत होता है। इसका मतलब यह है कि आपके जीवन के अंदर परेशानी आने वाली है। और आपको उस परेशानी का मुकाबला करना होगा । तभी आप उस परेशानी का हल कर सकते हैं।

गिरगिट को घर मे मार देना

जैसे कि आपके घर के अंदर कोई गिरगिट आ रही है , और आप उसको अपने घर के अंदर मार देते हैं। तो यह अच्छा संकेत नहीं है। इसका मतलब यह है कि आप अपनी समृद्धि और सफलता को खुद ही नष्ट कर रहे हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए । किसी भी शुभ चीज को नुकसान पहुंचाना    सही नहीं होता है।

गिरगिट का घर में रंग बदलना

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर गिरगिट रंग बदलती है , तो यह बहुत ही बुरा संकेत होता है। यह एक तरह से अशुभ संकेत होता है। हालांकि यदि गिरगिट आपके घर के अंदर है। और रंग नहीं बदलती है , तो फिर कोई समस्या नहीं है।

चीनी मान्यताओं के अनुसार घर मे गिरगिट आना

दोस्तों यदि हम बात करें चीन की तो आपको बतादें कि चीनी मान्यताओं के अनुसार घर के अंदर गिरगिट का आना भी काफी तरह से अच्छा संकेत माना जाता है। इसके अनुसार घर मे गिरगिट का आना सुख और समृद्धि का संकेत होता है।

इसके अलावा चीन के अंदर गिरगिट से जुड़ी एक मान्यता और भी है , कि इसकी वजह से घर के अंदर बुरी आत्मा प्रवेश नहीं करती है। और गिरगिट को बुरी आत्मा को दूर करने के लिए काफी माना जाता है।

वहीं  यह भी माना जाता है कि यदि आपके घर मे आने वाली गिरगिट को मार देते हैं , तो यह अच्छा वर्क नहीं है।इसका मतलब यह है कि आपके घर के अंदर बीमारी आ सकती है। और आपका भाग्य खराब हो सकता है । इसलिए घर मे रहने वाली किसी भी भी गिरगिट को मारना अच्छा नहीं माना जाता है।

गिरगिट से जुड़ी मान्यताएं जापान मे

यदि हम जापान की बात करें , तो आपको बतादें कि गिरगिट को जापान के अंदर परिवर्तन  और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है।

जापान के अंदर यह मान्यता मौजूद है ,कि यदि आप गिरगिट को सोते हुए देखते हैं , तो इसका मतलब यह है कि आपका सौभाग्य आ सकता है।  मतलब यही  है कि आपके दिन बदलने वाले हैं।

कुछ जापानी लोग गिरगिट के चित्र को अपने व्यापारिक स्थल पर लगाने का काम करते हैं। उनके अनुसार ऐसा करने से बिनजेस के अंदर सफल होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

इसके अलावा यह भी मान्यता मौजूद है , कि यदि आप गिरगिट को अपने घर के अंदर रखते हैं , तो इसकी वजह से आपके घर मे धन और समृद्धि आती है।

जापानी शिंतो धर्म में गिरगिट को एक देवता के रूप में भी पूजा जाता है। गिरगिट को शिंतो धर्म में “कामियामी” कहा जाता है,  और जापान के अंदर गिरगिट से जुड़ी हुई । कई तरह की लोक कथाएं भी मौजूद हैं।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है , कि जापान के अंदर गिरगिट को शुभ कार्य के लिए माना जाता है। और यह जीवन के अंदर काफी अधिक बेहतर कर सकती है।

अफ्रिका मे गिरगिट से जुड़ी मान्यताएं

यदि हम बात करें अफ्रिका की तो यहां पर गिरगिट को एक अलग ही तरह के प्राणी के तौर पर देखा जाता है। यहां पर गिरगिट को बुद्धिमान और चालाक प्राणाी के रूप मे देखा जाता है।कुछ लोग इसको जादु का प्राणी और बुरी आत्माओं को दूर करने वाला भी मानते हैं।

अफ्रिका के अंदर कुछ जगह पर गिरगिट को एक देवता के तौर पर देखा जाता है। या फिर कहें कि उसको एक जादू का प्राणी माना जाता है।

बुशमैन संस्कृति में, गिरगिट को एक देवता के रूप में देखा जाता है जिसे “गिरगिट भगवान” कहा जाता है। गिरगिट भगवान को बुद्धि, का देवता माना जाता है।

इसी तरह से ज़ाम्बिया  के अंदर यह कहा जाता है कि जो लोग मर जाते हैं वे मरने के बाद गिरगिट बन जाते हैं। और फिर अपने प्रियजनों को देखकर वापस चले जाते हैं।

रोमानिया मे गिरगिट से जुड़ी मान्यताएं

दोस्तों आपको बतादें कि रोमानिया के अंदर भी गिरगिट से जुड़ी कई सारी मान्यताएं मौजूद हैं। जिसके बारे मे आपको जानना चाहिए ।

गिरगिट के बारे मे यह कहा गया है , कि इसके अंदर विशेष प्रकार की ताकते होती हैं। जिसकी मदद से यह दुनिया के अंदर भविष्यवाणी कर सकता है।

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि गिरगिट धन और समृद्धि का प्रतीक होती है। जिनके घरों के अंदर गिरगिट रहती है , वहां पर धन और समृद्धि आने के चांस काफी अधिक होते हैं।

इसके अलावा गिरगिट को बुरी नजर से बचाने वाली माना जाता है। इसलिए तो रोमानिया के लोग अपने घर के अंदर गिरगिट की छवी को रखते हैं।

यदि रोमानिया मे किसी इंसान को गिरगिट छू लेता है , तो इसका मतलब यह है कि उसे धन और सफलता मिलने वाली है ।

यदि गिरगिट किसी के घर के अंदर रह रहा है , तो इसका मतलब यह है कि वहां पर किसी भी तरह की कोई कमी नहीं होगी ।

गिरगिट से जुड़ी मान्यताएं रूस मे

यदि हम बात करें रूस की तो यहां पर भी गिरगिट से जुड़ी कई तरह की मान्यताएं मौजूद हैं। तो इन मान्यताओं के अंदर कुछ लोग गिरगिट को शुभ मानतें हैं , तो कुछ लोग ​गिरगिट को अशुभ मानते हैं।

यह माना जाता है कि गिरगिट की आंखे भविष्य को देख सकती हैं ।

इसके अलावा यह भी माना जाता है कि यदि कोई गिरगिट को छूता है , तो उसकी वजह से दुर्भाग्य आता है। इसलिए गिरगिट को छूना नहीं चाहिए ।

और जो गिरगिट की रंगबदलने की क्षमता होती है , वह जीवन के अंदर बदलाव का प्रतीक माना जाता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यह भी माना जाता है कि गिरगिट की चमकीली त्वचा धन और समृद्धि का प्रतीक है।

और वहीं रूस के कुछ हिस्सों के अंदर यह माना जाता है कि गिरगिट की आंखों के अंदर छोटा सा आदमी रहता है।

कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं। कि जिस तरह की मान्यताएं अपने यहां पर मौजूद हैं। कुछ उसी तरह की मान्यताएं दुनिया भर के अंदर मौजूद हैं। वरन आपको कभी भी यह नहीं सोचना चाहिए कि सिर्फ आप ही अंधविश्वासी हैं। दुनिया के अंदर यह सब चीजें सभी जगहों पर चलती हैं।

गिरगिट से जुड़ी मान्यताएं अमेरिका मे

आपको बतादें कि अमेरिका के अंदर गिरगिट को शुभता से जोड़ कर देखा जाता है। आपको बतादें कि गिरगिट को सौभाग्य से जोड़ कर देखा जाता है। और एक तरह से देखा जाए तो यह समृद्धि का प्रतीक भी है।

इसके अलावा यह भी माना जाता है कि रंग बदलने की क्षमता धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।और यह माना जाता है गिरगिट को छूने से दुर्भाग्य आता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके अलावा कुछ जगहों पर यह भी माना जाता है गिरगिट की त्वचा को धारण करने से दुर्भाग्य आता है।

इस तरह से इस लेख के अंदर हमने गिरगिट की मान्यताओं के बारे मे जाना और उम्मीद करते हैं। कि आपको सब चीजें अच्छी तरह से समझ आ जाएगा । यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago