मोबाइल का कांच टूटना कैसा होता है शुभ या अशुभ ?

mobile ka kanch tutna shubh ya ashubh कैसा होता है ? इसके बारे मे जानेंगे।दोस्तों शकुन शास्त्र के अंदर कई सारी मान्यताओं का उल्लेख मिलता है। इसके अंदर एक मोबाइल का कांच टूटना भी है। वैसे समान्य कांच यदि टूट जाता है , तो उसको अशुभ ही माना जाता है। यह मान्यता प्राचीन काल से ही आती है , कि कांच तब टूटता है , जब आपके घर पर कोई संकट आने वाला होता है। कांच उस संकट को अपने उपर लेलेता है , जिसकी वजह से घर मे रहने वाले लोगों को कोई नुकसान नहीं होता है।

हालांकि यदि हम बात करें आजकल के मोबाइल फोन की तो आजकल मोबाइल फोन के उपर कांच नहीं होता है , आजकल मोबाइल फोन के उपर तो  प्लास्टिक का कांच प्रयोग किया जाता है , जोकि आसानी से टूटता भी नहीं है। फिर भी कांच चाहे मोबाइल का हो या फिर कोई और अच्छा नहीं माना जाता है।

वैसे वास्तुशास्त्र के अंदर मोबाइल के कांच के बारे मे कोई संकेत नहीं है। फिर भी हम मोबाइल के कांच टूटने का विश्लेषण आम कांच से जोड़ कर करते हैं , जिससे कि चीजें आपको अच्छी तरह से समझ आ जाएं ।

आपको यह भी बतादें कि मोबाइल का कांच टूट जाना विपति के टलने का संकेत हो सकता है। या फिर भविष्य के अंदर बड़े खतरे का भी संकेत हो सकता है। मोबाइल के कांच को टूटने के अलग अलग संकेतों के बारे मे आइए जानने का प्रयास करते हैं।

बीमारी आने का संकेत

दोस्तों यदि आपके मोबाइल का कांच टूट जाता है , तो यह बीमारी आने का संकेत हो सकता है। या फिर यह हो सकता है , कि अभी तो आपकी बीमारी टल चुकी है। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत हो सकती है। खासकर आपको मानसिक बीमारी परेशान कर सकती है। इसलिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है।

class="wp-block-heading">मौत का संकेत

दोस्तों चीन के अंदर आम कांच को टूटना मौत से जोड़कर देखा जाता है। हालांकि मोबाइल का कांच टूटना इस बात का संकेत हो सकता है , कि आप भयानक पीड़ा से गुजर सकते हैं। खास कर तब जब घर के अंदर बार बार इस तरह की अशुभ घटनाएं हो रही हैं। जैसे कि आपके हाथ से बार बार किसी चीज का नुकसान हो रहा है , तो यह किसी ना किसी तरह के बड़े संकट का संकेत दे सकता है , आपको चीजों को अच्छी तरह से समझना होगा ।

धन हानि का संकेत

दोस्तों मोबाइल का कांच टूटना एक तरह से धन हानि का संकेत तो कम से कम देता ही है। जैसे कि आपके हाथ से मोबाइल छूट कर गिर जाता है , तो उसके बाद आपको नया कांच डलवाना पड़ता है। और इसकी वजह से आपको धन हानि होती है। सिर्फ इतना ही नहीं है , इसके अलावा भी दूसरे वर्क के अंदर आपको सावधान रहना चाहिए । धन हानि हो सकती है। इसलिए सोच समझकर ही कार्य करना चाहिए।  ताकि धन हानि कम से कम हो ।

नौकरी में समस्या का होना

यदि आपकी नौकरी के अंदर पहले से ही समस्या चल रही है , और अचानक से आपका मोबाइल गिर जाता है , और उसका कांच टूट जाता है , तो यह एक बुरा संकेत होता है। इसका मतलब यह है , कि आपकी नौकरी के अंदर समस्या मे और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है। संभव है , कि आपकी नौकरी जा भी सकती है। इसलिए जो कुछ भी करें आपको सोच समझकर करना चाहिए । नहीं तो फिर आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।

संबंधों में खटास आना

दोस्तों मोबाइल के कांच का टूटना संबंधों मे खटास आने के बारे मे भी संकेत देता है। खास कर यदि आपके बेडरूम के अंदर आपके मोबाइल का कांच टूट जाता है , तो इसको अच्छा नहीं माना जाता है। संभव है , कि पति और पत्नी के रिलेशन के अंदर दरार आ सकती है। आप दोनों को एक दूसरे के रिश्ते को मजबूत बनाकर रखना होगा ।

दुर्भाग्य आने का संकेत

दोस्तों मोबाइल का कांच टूटना इस बात का भी संकेत देता है , कि आपका दुर्भाग्य आ सकता है। मतलब यह संभव हो सकता है , कि आपक बुरे समय की शूरूआत होने वाली है , इसलिए आपको अपने बुरे समय से बचने के लिए तैयारी करनी होगी ।बिना तैयारी के आप अपने बुरे समय का मुकाबला नहीं कर पाएंगे।

खुशी के नष्ट होने का संकेत

इसके अलावा आपको बतादें कि मोबाइल का कांच टूटना खुशी और समृद्धि के नष्ट होने के बारे मे संकेत देता है। यह संकेत देता है , कि आपकी समृद्धि जल्दी ही नष्ट होने वाली है। आप जो कुछ भी कर रहे हैं , वह सब आपको सोच समझकर ही करना चाहिए ।

कई बार संकट टलने का संकेत भी होता है

जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि मोबाइल का कांच टूटना कई बार इस बात का भी संकेत होता है , कि आपके उपर कोई ना कोई बड़ा संकट आने वाला था , और वह संकट अब टल चुका है , आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

आपके उपर है कि आप इसके बारे मे क्या सोचते हैं ?

दोस्तों दुनिया भर के अंदर इस तरह की मान्यताएं मौजूद होती हैं। जैसे कि मोबाइल का कांच टूट जाता है , तो इसको लेकर भी कई तरह की मान्यताएं हैं , जिसके बारे मे हमने उपर आपको बताया । यहां पर कुछ लोगों को यह सब अंधविश्वास लग सकता है। मगर जो लोग इन चीजों को मानते हैं , वे इसके उपर विश्वास कर सकते हैं। यदि आप इन चीजों पर भरोसा करते हैं , तो मान सकते हैं। नहीं तो कोई जरूरी नहीं है।

यदि वैज्ञानिक द्रष्टिकोण के बारे मे बात करें , तो यह महज एक तरह की मान्यताएं हैं। इसका वैज्ञानिक रूप से कोई आधार नहीं है। इसलिए ही तो कोई इसको सही मानता है , और कोई इसको गलत मानता है।

केन्या: केन्या में, कांच टूटने को अक्सर अशुभ संकेत माना जाता है। यह बीमारी, मौत, या दुर्भाग्य के संकेत के तौर पर देखा जाता है।

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका में, कांच टूटने को शुभ या फिर अशुभ दोनों ही तरह से देखा जाता है। यह एक नए शुरुआत, खुशी, या समृद्धि का संकेत हो सकता है, या यह बीमारी, मौत, या दुर्भाग्य भी हो सकता है। निर्भर करता है , कि लोग इसको किस तरह से देखते हैं।

नाइजीरिया: नाइजीरिया में, कांच टूटने को अक्सर शुभ संकेत माना जाता है। यह एक तरह से नई शुरूआत या ​खुशी का संकेत हो सकता हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

2 hours ago